home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

थोड़ी हिम्मत और सूझबूझ के साथ यूं करें बच्चों की चोट का इलाज

थोड़ी हिम्मत और सूझबूझ के साथ यूं करें बच्चों की चोट का इलाज

बच्चों में बहुत ज्यादा उत्सुकता होती है और इसी कारण कई बार उनके साथ दुर्घटनाएं हो जाती हैं। बच्चों को खरोंच, घाव और चोट लगना बहुत सामान्य बात है। बच्चों की चोट का इलाज पेरेंट्स के लिए सिरदर्द बन सकता है। वहीं, कभी-कभी चोट की गंभीरता और उनके स्किन टाइप के लिहाज से बच्चों की त्वचा को थोड़ी अधिक देखभाल की जरुरत हो सकती है।

बच्चों की चोट का इलाज अलग-अलग तरह से किया जा सकता है और इसे कैसे करना है, यह जानना भी पेरेंट्स के लिए जरूरी है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कैसे बच्चों की चोट का इलाज (Treatment of children’s injuries) कम दर्द और असुविधा के बिना किया जा सकता है।

और पढ़ें : बच्चों के मुंह के अंदर हो रहे दाने हो सकते हैं ‘हैंड-फुट-माउथ डिसीज’ के लक्षण

बच्चों के घाव का इलाज

बच्चों के घाव

आम बोल चाल की भाषा में घाव को शरीर पर किसी चोट के रूप में जाना जाता है। आमतौर पर स्किन की एक झिल्ली के फटने या टूटने को चोट लगना कहा जाता है। बच्चों की चोट का इलाज करने के लिए पहले डॉक्टर माता-पिता ही होते हैं।

जितना आप अपने बच्चे को चोट लगने से बचाना चाहते है, उतना ही आपके बच्चे को अलग-अलग तरह की चोटें लगती रहती हैं। लेकिन, ऐसे में घबराएं नहीं और चोट के बेसिक फर्स्ट एड के बारे में जान लें।

बच्चों की चोट का इलाज

अगर आप ब्लीडिंग को रोकना और ड्रेसिंग करना जानते हैं, तो आप घर पर अपने बच्चों की चोट का इलाज (Treatment of children’s injuries) कर सकते हैं।

इसके लिए घाव छूने से पहले अपने हाथ धो लें और घाव पर एक साफ पट्टी या कपड़े से दबाव डालें और इसे तब कर जारी रखें, जब तक ब्लीडिंग बंद न हो जाए। ब्लीडिंग वाले एरिया को ऊपर की तरफ रखें, जिससे ब्लीडिंग की स्पीड कम हो जाए। खून रुकने के बाद:

  • गंदगी को हटाने तक घाव को साफ पानी से धोएं।
  • घाव को गर्म पानी (Luke warm) से धोएं ।
  • बच्चे की चोट को माइश्चर रखने के लिए एंटीसेप्टिक (Antiseptic) क्रीम लगाएं।
  • घाव पर पट्टी लगाए अगर जलने का घाव है, तो पट्टी ना लगाएं

और पढ़ें : बच्चों के लिए इनडोर एक्टिविटीज हैं जरूरी, रखती हैं उन्हें फिजीकली एक्टिव

बच्चे को इलाज के लिए डॉक्टर के पास कब ले जाएं

  • अगर 10 मिनट के अंदर ब्लीडिंग नहीं रुकती है
  • आपको लगता है टांकों की जरूरत है
  • अगर घाव में बहुत ज्यादा गंदगी है
  • उनकी त्वचा कुछ ज्यादा डैमेज लगे

बच्चों को कट लगने का इलाज

चोट

आपके बच्चे को कट कहीं से भी लग सकता है। कभी-कभी जब कोई चीज त्वचा की पहली परत को नुकसान पहुंचाती है, तो इसे कट लगना कहा जाता है। गहरे कटों के लिए टांके लगाने पड़ते हैं। बच्चे को टांके लगाने की जरूरत कब होती है पढ़ेंः

  • अगर कट गहरा है और एक लेयर से दूसरे लेयर तक पहुंच गया है
  • अगर चोट की वजह से मांस दिखने लगा है
  • अगर आधा इंच से अधिक गहरा हो कट
  • ब्लीडिंग न रुकने पर

इलाज

ब्लीडिंग को रोकने के लिए गॉज का उपयोग करें और पांच से 10 मिनट के लिए चोट को दबाएं। फिर साबुन से चोट वाली जगह को ठीक से साफ करें।

अगर आपका बच्चा चोट को ना साफ करने दें, तो उसकी चोट वाली जगह को बाथटब में डालें। अपने बच्चे के कट को साफ करने के बाद मॉइस्चर रिकवरी क्रीम लगाएं। यह त्वचा की रिकवरी को बढ़ाता है और आपके बच्चे की नाजुक त्वचा को पोषण देने में मदद करता है। यह क्रीम त्वचा-चिकित्सा गुणों को बढ़ाती है इसलिए इससे इंफेक्शन को कम किया जा सकता है।

और पढ़ें : गाल या बाल कहीं भी दिख सकते है बच्चों में टिनिया के लक्षण

बेबी स्क्रैप का इलाज

बेबी स्क्रैप

स्क्रैप स्किन का घाव हैं, जो त्वचा के ज्यादा अंदर तक नहीं पहुंच पाता। आप अक्सर अपने बच्चे की कोहनी, घुटनों और हथेलियों पर खरोंच पाते हैं। चलने की कोशिश करने पर बच्चे गिरते रहते हैं, जिससे उन्हें इन हिस्सों में चोटें दिखती हैं। बच्चों की चोट का इलाज (Treatment of children’s injuries) आप पहले खुद करने की कोशिश करें। लेकिन अगर चोट गहरी है, तो डॉक्टर को बुलाएं।

इलाज

  • पहला कदम अपने बच्चे को शांत करने की कोशिश करना है
  • बच्चे की चोट को 10 मिनट तक दबाएं और खून रुकने तक दबा कर रखें
  • साबुन और पानी से साफ करके धोएं। प्रभावी रूप से अपने बच्चे की त्वचा को साफ और मॉश्चराइज करने के लिए क्रीम लगाएं।
  • किसी भी गंदगी को धीरे से साफ करने के लिए वॉशक्लॉथ का उपयोग करें।
  • इंफेक्शन से बचाने के लिए चोट को बांध कर रखें

और पढ़ें : साबुन और लोशन से हो सकती है बच्चों में ‘हाइव्स’ की समस्या

बच्चे की स्किन पर निशान

बच्चों की चोट का इलाज

जब आपके बच्चे का घाव ठीक होने लगता है, तो त्वचा भी स्वाभाविक रूप से अपने आप ठीक होने लगती हैं। त्वचा के ऊपर का घाव एक पपड़ी में बदल जाता है। जख्म पूरी तरह ठीक हो जाने पर पपड़ी उतर जाती है।

आपके बच्चे की त्वचा बिना किसी निशान के पहले जैसी हो सकती है या कई बार यह घाव एक निशान भी छोड़ सकता है।

इलाज

चोट के निशान को कम करने के लिए इन प्राकृतिक घरेलू उपचारों को आजमाएं:

  • एलो वेरा: इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। एलो वेरा को अपने बच्चे के निशान पर लगाएं और इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें। दिन में दो बार इसे जरूर लगाएं।
  • नारियल तेल जब बच्चे की स्किन ठीक होने लगती है, तो नारियल तेल एक माश्चराइजर की तरह काम करता है। जब आपके बच्चे की त्वचा ठीक होने लगती है, तो इसको लगाएं। तेल को गर्म करें और धीरे से अपने बच्चे के निशान पर लगभग तीन मिनट तक मालिश करें। दिन में तीन बार इसे दोहराएं, ये निशान को साफ करता है।

और पढ़ें : बच्चों के नाखून काटना नहीं है आसान, डिस्ट्रैक्ट करने से बनेगा काम

खरोंच लगने का इलाज

बच्चों की चोट का इलाज

जब आपका बच्चा कुछ काम कर रहा होता है या चलना सीखते समय गिर जाता है, तो कई बार उसे खरोंच लग जाती है। यह आपके बच्चे के सेल्स, स्मॉल ब्लड वैसेल को तोड़ने और ब्लड क्लॉट का कारण बन सकता है।

प्रभावित क्षेत्र लाल, बैंगनी या नीला दिखाई देता और फिर धीरे-धीरे रंग बदलता है। स्किन पर चोट लगने के तुरंत बाद कई बार खरोंच दिखने लगते हैं और कई बार ये अगले दिन दिखते हैं।

इलाज

  • दर्द और सूजन को कम करने के लिए एक ठंडे आइसपैक से सिकाई करें। इससे आपके बच्चों की चोट को आराम मिल सकता है।

एक पेरेंट के रूप में अपने बच्चे को दर्द में देखना आपके लिए बुरा अनुभव हो सकता है। लेकिन बच्चों की चोट का इलाज (Treatment of children’s injuries) करने के तरीकों को जानना जैसे कि शिशु के घाव, बच्चे के कटने, बच्चे के खरोंच लगने पर बेसिक फर्स्ट एड के बारे में पता होने से आपको काफी हद तक मदद मिल सकती है। साथ ही स्थिति थोड़ी भी खराब लगे या कोई भी शंका हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

बच्चों में नर्समेड एल्बो का इलाज

चार साल से कम बच्चों में कई बार नर्समेड एल्बो की परेशानी देखने को मिलती है। यह कोहनी में लगने वाली एक तरह की चोट है। यह तब होती है, जब कलाई की हड्डी (रेडियस) उस स्थान से खिसक जाती है, जहां से वह सामान्य रूप से कोहनी के जोड़ से जुड़ती है। मेडिकल भाषा में इस चोट को रेडियल हेड डिस्लोकेशन भी कहा जाता है।

नर्समेड एल्बो का उपचार बच्चे की उम्र, स्वास्थ्य या लक्षणों पर निर्भर करता है। यह इसकी गंभीर स्थिति पर भी निर्भर करता है। नर्समेड एल्बो के अधिकतर मामलों में डॉक्टर धीरे-धीरे हड्डियों को वापस सामान्य स्थिति में लाएंगे। इस प्रक्रिया को मेडिकल में रिडक्शन कहा जाता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

First Aid: Cuts. https://kidshealth.org/en/parents/cuts-sheet.html. Accessed On 15 September, 2020.

Choking first aid – infant under 1 year – series—Part 1. https://medlineplus.gov/ency/presentations/100221_1.htm. Accessed On 15 September, 2020.

Free Baby and Child First Aid for the Local Community. https://pickmyproject.vic.gov.au/rounds/pick-my-project/ideas/free-baby-and-child-first-aid-for-the-local-community. Accessed On 15 September, 2020.

First aid. https://www.nidirect.gov.uk/articles/first-aid. Accessed On 15 September, 2020.

Would you know what to do if your child or baby was choking?. https://www.health.qld.gov.au/news-events/news/baby-child-choking-first-aid-course-Queensland-signs-prevention-risks. Accessed On 15 September, 2020.

लेखक की तस्वीर
Lucky Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/05/2021 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x