home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बच्चों के नाखून काटना नहीं है आसान, डिस्ट्रैक्ट करने से बनेगा काम

बच्चों के नाखून काटना नहीं है आसान, डिस्ट्रैक्ट करने से बनेगा काम

कुछ लोगों को नाखून बढ़ाना पसंद होता है, वहीं कुछ को छोटे नाखून पसंद होते हैं। लेकिन, बात जब बच्चों के नाखूनों की हो, तो पेरेंट्स इनको लेकर अक्सर कंफ्यूज रहते हैं। साथ ही बच्चों के नाखून काटना एक ऐसा टास्क है, जिसे करने में माता-पिता अक्सर घबराते हैं। हालांकि, बच्चों के नाखून काटना जरूरी है क्योंकि बड़ें नाखूनों से कई बार बच्चे खुद को ही नुकसान पहुंचा लेते हैं। बच्चों की त्वचा नाजुक होने के कारण उनमें इंफेक्शन का खतरा भी अधिक रहता है। पेरेंट्स में बच्चों के नाखून को लेकर कंफ्यूजन का एक कारण यह भी होता है कि बच्चों के नाखून बड़ों की तुलना में काफी नाजुक होते हैं। छोटे बच्चों के नाखून जल्दी बड़े होते है इसलिए हफ्ते में एक बार बच्चों के नाखून काटने पड़ सकते हैं। इसकी तुलना में पैरों की उंगलियों के नाखून हाथ के मुकाबले धीरे बड़े होते हैं।

ये भी पढ़ेंः बच्चों की मजबूत हड्डियों के लिए बचपन से ही दें उनकी डायट पर ध्यान

हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने बच्चों के नाखून आसानी से काट सकते हैंः

बच्चों के नाखून काटें नहीं फाइल करें

एक नेल फाइलर से अपने बच्चे के नाखूनों को फाइल करें। बच्चों के नाखून काटने का यह सबसे कम आसान और सबसे सुरक्षित तरीका है। लेकिन नेल फाइल करने में नाखून काटने ज्यादा समय लगता है। बच्चों के नाखून फाइल करते हुए आपको सावधान रहना चाहिए कि नाखून के नीचे की त्वचा को ना घीसें। बच्चे के नाखून फाइल करने के लिए मैटल फाइलर का इस्तेमाल ना करें क्योंकि यह बच्चे की त्वचा के लिए ज्यादा रफ हो सकता है।

बेबी नेल क्लिपर का इस्तेमाल करें

अपने बच्चे के नाखूनों को क्लिप करें जैसा कि आप अपने करते हैं। धीरे से क्लिपर के लिए जगह बनाएं और सावधानी बरतते हुए बच्चों के नाखून काटें। यह आपके बच्चे की उंगली को कटने से बचाता है। बच्चों के पैर के नाखून काटने के लिए क्लिपर को सीधा करके इस्तेमाल करें। क्लिप करते समय अपने बच्चे के हाथ या पैर को मजबूती से पकड़ें। आप कैंची की तरह दिखने वाले क्लिपर या मैनीक्योर कैंची का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा नेल फाइलर का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः बच्चों के साथ ट्रैवल करते हुए भूल कर भी न करें ये गलतियां

सोते समय बच्चों के नाखून काटना सही

बच्चों के नाखून काटने के लिए तब तक इंतजार करें जब तक आपका बच्चा सो नहीं जाता। सोते हुए आपका बच्चा कोई गतिविधि नहीं करेगा और आसानी से नाखून कटवा लेगा। कई बार सोने के दौरान बच्चों के नाखून काटते हुए वो उठ जाते हैं और तब आपको परेशानी हो सकती है। अगर आप बच्चे के सोते समय क्लिपिंग कर रहे हैं, तो ध्यान रखें कि ऐसा करने के लिए आपके कमरे में लाइटअच्छी होनी चाहिए। बच्चों के नाखून काटने के दौरान आपकी छोटी सी गलती से उनको चोट लग सकती है इसलिए बच्चों के नाखून काटते समय सावधानी बरतने की जरूरत है।

बच्चों के नाखून काटने हैं, तो उन्हे डिस्ट्रैक्ट करें

अगर बच्चा जाग रहा हैं और आप उसके नाखून काट रहें हैं, तो उसे डिस्ट्रेक्ट करने की कोशिश करें। जब नवजात शिशु एलर्ट होते हैं, तो वे बार-बार अपनी मुठ्ठी बांधते हैं, फींगरटीप और नाखून के बीच गैप नहीं देते, जिससे यह बच्चों के नाखून काटने को ज्यादा मुश्किल बनाता है। इस बात का ध्यान दें कि जब आप बच्चों के नाखून काट रहें, तो बच्चा और आप दोनो रिलेक्स हों। बच्चे के नहाने के बाद उनके नाखून काटने का एक सही समय होता है। नहाने के बाद वह ज्यादा रिलेक्स होते हैं और उनके नाखून भी नरम होते हैं। अगर आपका बच्चा आपको नाखून काटने के लिए परेशान कर रहा है, तो एक ब्रेक लें और उसे शांत होने का समय दें।

ये भी पढ़ेंः बच्चों का मिजल्स वैक्सीनेशन नहीं कराया, पेरेंट्स पर होगा जुर्माना

किसी की मदद से आसान होगा बच्चों के नाखून काटना

अपने परिवार में किसी बड़े या अधिक अनुभवी सदस्य से कहें कि वे आपको बच्चों के नाखून काटकर दिखाएं। हो सकता घर का कोई बड़ा सदस्य आपको इसके लिए जरूरी टिप्स दे। अगर आप बच्चे के नाखून खुद क्लिप करना चाहते हैं, तो किसी की मदद लें। अपने पति या अपने घर के किसी सदस्य को बोले कि नाखून काटने के दौरान वह बच्चे को ठीक से पकड़ें। ऐसा करने से अगर नाखून काटने के दौरान बच्चा परेशान करता है या अपने हाथ पैर हिलाता है तो उसे संभालने के लिए आपके साथ कोई और भी होगा।

बच्चे को हाथ में मिट्टेंस पहनाएं

अगर आपके बच्चे के नाखून शार्प हैं और आप उसे काटने में असमर्थ हैं, तो उनके हाथ में मिट्टेंस पहनाएं। मिट्टेंस से उनके नाखून ढ़के रहेंगे और वह अपना चेहरा या शरीर नहीं खरोंच पाएंगे। कुछ माता-पिता अपने बच्चों के नाखून काटने के लिए अपने मुंह का इस्तेमाल करते हैं लेकिन ऐसा करना गलत है। ऐसा करना बच्चों में जर्म पैदा कर सकता है और बच्चे के नाखूनों को खुरदरा छोड़ सकते हैं, जो फिर बच्चे के लिए परेशानी बन सकता है। साथ ही आपके मुंह से बच्चे के हाथ का कोमल मांस भी कट सकता है।

ये भी पढ़ेंः बच्चों को सोशल मीडिया और उसके बुरे प्रभावों से कैसे बचाएं

बच्चों का नाखून ना काटना बन सकता है समस्या

छोटे बच्चों के नाखूनों में इंफेक्शन होना (जिसे पेरोनीशिया कहा जाता है) आम है। यह इंफेक्शन हाथ या पैर की अंगुलियों के आस-पास होना आम है। इस इंफेक्शन को अक्सर इलाज के बिना ठीक किया जा सकता है। लेकिन आपको बच्चों के नाखून के आसापास एंटीसेप्टिक क्रीम या लिक्विड लगाने की जरूरत पड़ सकती है। कभी-कभी यह इंफेक्शन उंगली या पैर की त्वचा में आगे फैल सकता है, जिससे उस क्षेत्र में सूजन और लालिमा हो सकती है।

अगर आप इस तरह का इंफेक्शन नोटिस करते हैं, तो अपने डॉक्टर को दिखाएं। इंफेक्शन को ठीक करने के लिए आपके शिशु को एंटीबायोटिक देने की जरूरत हो सकती है। अगर आप इंफेक्शन का इलाज करने के लिए क्रीम लगाते हैं, तो अपने बच्चे पर मिट्टन्स या मोजे पहनाएं। ऐसा करने से आपका बच्चा अपने हाथ या पैर सीधे मुंह में नहीं डालेगा।

बच्चों के नाखून काटना वैसे तो मां के लिए एक मुश्किल टास्क है। लेकिन, अगर इसको करते हुए सावधानी बरती जाएं, तो यह आसानी से किया जा सकता है। अगर आपको बच्चों के नाखून काटने से डर लगता है, तो घर में किसी बड़े से मदद लें और तब इसको पूरा करें।

और पढ़ेंः-

बच्चों का पहला दांत निकलने पर कैसे रखना है उनका ख्याल, सोचा है?

बच्चों का लार गिराना है जरूरी, लेकिन एक उम्र तक ही ठीक

ब्रेन एक्टिविटीज से बच्चों को बनाएं क्रिएटिव, सीखेंगे जरूरी स्किल्स

बच्चों में शर्मीलापन नहीं है कोई परेशानी, दें उन्हें उनका ‘मी-टाइम’

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Trimming baby nails

Accessed on 27 November 2019

How to trim your baby’s nails

Accessed on 27 November 2019

Secrets for Successfully Clipping Your Baby’s Nails

Accessed on 27 November 2019

लेखक की तस्वीर
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Lucky Singh द्वारा लिखित
अपडेटेड 27/11/2019
x