home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

तेजी से नाखून कैसे बढ़ाएं? जानें नाखून बढ़ाने के टिप्स

तेजी से नाखून कैसे बढ़ाएं? जानें नाखून बढ़ाने के टिप्स

क्या लाख कोशिश करने के बाद भी आपके नाखून छोटे ही रहते हैं? यह एक ऐसा सवाल है जो ज्यादातर महिलाओं की परेशानी बनी हुई है। इसके साथ ही, बहुत-सी लड़कियों की शिकायत होती है कि उनके नाखून बढ़ने के साथ ही टूटने लगते हैं। इसकी वजह से वो अपने नाखूनों को कभी भी मानचाहा परफेक्ट शेप में नहीं बना पाती हैं। कई तरह नाखून बढ़ाने के टिप्स आजमाकर थक गई हैं। तो चलिए जानते हैं कि आखिर क्यों यह बहुत जल्दी टूटते हैं और कैसे नाखूनों को तेजी से बढ़ाया जा सकता है। जानिए नाखून बढ़ाने के टिप्स।

कैसे बने हैं नाखून?

नाखून बढ़ाने के टिप्स जानने से पहले यह जानना जरूरी है कि नेल्स बने कैसे होते हैं? हमारे शरीर में नाखूनों का निर्माण ‘केरेटन’ नामक प्रोटीन होता हैं, जो आमतौर पर एक महीने में यह औसतन 3.5 मिलीमीटर बढ़ते हैं, जो एक इंच के दसवें भाग के बराबर बढ़ता है।

और पढ़ें : जरूर ट्राई करें नेल आर्ट के 5 ट्रेंडिंग स्टाइल, हैं बिल्कुल हटके

नाखूनों के धीमे विकास का कारण

नाखूनों का विकास बहुत ही धीमा हो रहा है, तो इसके पीछे कई कारण हो सकता हैं। जिनमें बढ़ती उम्र, हार्मोनल बदलाव, शरीर में पोषक तत्वों की कमी सबसे ज्यादा जिम्मेदार मानी जाती है। नाखून तेजी से विकास तभी करेंगे, जब आप यह सुनिश्चित करें कि आपके नाखून प्लेट यानी नाखून की सतह स्वस्थ्य हैं।

और पढ़ें : स्किन कैंसर के 10 लक्षण, जिन्हें आप अनदेखा न करें

नाखून की सतह को रखें हेल्दी

नाखून के कठोर भाग को नेल प्लेट यानी नाखून की सतह कहा जाता है। यह नाखून प्लेट केरेटन प्रोटीन से बनी होती है, जो हमारे स्कैल्प का भी निर्माण करता है। अगर नाखून की सतह स्वस्थ्य नहीं रहेगी, तो नाखून जल्दी नहीं बढ़ेंगे। इसके लिए अपने आहार में फल और सूखे मेवे शामिल करना चाहिए। सूखे मेवे और नट्स में आयरन (iron) और प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है, जो नाखूनों के स्वस्थ विकास में सहायक हो सकता है।

इसका ध्यान रखें कि शरीर के बाकी हिस्सों की तरह, नाखूनों को बढ़ने के लिए संतुलित आहार की आवश्यकता होती है, जिसके लिए प्रोटीन, पानी, फल, सब्जियां और विटामिन और खनिजों का भरपूर सेवन करें। वहीं, अगर शरीर में आयरन की कमी होती है तो आपके नाखूनों में फंगस की समस्या हो सकती है।

और पढ़ें : घर पर पार्लर जैसा पैडीक्योर करने के 5 आसान स्टेप्स

नाखून बढ़ाने के टिप्स : करें विटामिंस का इस्तेमाल

1.विटामिन-एच (बायोटिन)

बायोटिन एक बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन है, जो स्वस्थ बालों और नाखून के विकास को बढ़ावा दे सकता है। बायोटिन नाखूनों को मजबूत बनाता और उन्हें टूटने से रोकता है। आपको प्रतिदिन लगभग 30 से 40 माइक्रोग्राम बायोटिन का सेवन करना चाहिए, जो कि आप केले, एवोकाडो और साल्मन (salmon) से प्राप्त कर सकते हैं।

2.प्रोटीन

नाखून प्रोटीन से ही बने होते हैं। इसलिए, आहार में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए, लीन मीट का सेवन करें। वहीं, शाकाहारी अपने आहार में दाल, मूंगफली, नट्स, और डेयरी उत्पाद को शामिल करें।

3.कैल्शियम

नाखून बढ़ाने के टिप्स फॉलो करने से पहले डाइट में कैल्शियम को शामिल करें। कैल्शियम न सिर्फ हड्डियों को मजबूत बनाता है, बल्कि यह नाखूनों को मजबूत भी कर सकता है।

और पढ़ें : वजन बढ़ाने के लिए दुबले पतले लोग अपनाएं ये आसान उपाए

नाखून बढ़ाने के टिप्स : सुधारे आहार भी

नाखून बढ़ाने के टिप्स अपनाने के साथ ही आप अपनी डाइट में भी थोड़ा सुधार करें। नाखून की अच्छी सेहत के लिए सही खान-पान भी जरूरी है। नाखून बढ़ाने के टिप्स फॉलो करने के साथ ही सही पोषण के लिए आहार में अंडे, बीन्स, ओट्स, सूखे मेवे आदि हेल्दी फूड्स को शामिल करें। इससे आपके नाखून खूबसूरत, स्वस्थ व मजबूत बने।

और पढ़ें : हेल्दी फूड्स की मदद से प्रेग्नेंसी के बाद बालों का झड़ना कैसे कम करें?

तेजी से नाखून बढ़ाने के टिप्स

ये उपाय आपके नाखूनों को तेजी से बढ़ाने में ज्यादा मददगार नहीं होंगे लेकिन, नाखूनों को उनके विकास के लिए उचित पोषण प्रदान करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

1. नाखून बढ़ाने के टिप्स: ड्राई होने से बचाएं

अपने हाथों और नाखूनों पर मॉश्चराइजिंग क्रीम या लोशन लगाएं। नाखूनों के आसपास की त्वचा पर मॉश्चराइजर लगाने से नाखून की सेहत में वृद्धि होती है, जो उन्हें जल्दी बढ़ाने में मददगार हो सकते हैं। वहीं ड्राई होने पर नाखूनों के आसपास की त्वचा में दरारें आ सकती है। जो नाखूनों में फंगल, इंफेक्शन और बैक्टीरिया का कारण भी बन सकती है।

और पढ़ें : प्रेग्नेंसी में इयर इंफेक्शन का कारण और इससे राहत दिलाने वाले घरेलू उपाय

2.बार-बार हाथों को पानी में डालने से बचाएं

अगर आपके हाथ बहुत लंबे समय तक पानी में रहते हैं तो आपके नाखून कमजोर पड़ सकते हैं। इसलिए नहाने या हाथों को धोने के बाद नाखूनों को अच्छे से सूखा करें।

और पढ़ें : घर पर ऐसे करें 8 सिंपल स्टेप्स के साथ मैनीक्योर (Manicure)

3.नाखून बढ़ाने के टिप्स: ग्लव्स पहनें

बर्तन, कपड़े, बाथरूम, घर की सफाई या किसी और चीज की सफाई करते समय हाथों में ग्लव्स पहनें। इससे नाखून सुरक्षित रहेंगे।

4.समय-समय पर नाखूनों को काटें

नाखूनों को टूटने या कमजोर होने से बचाए रखने के लिए हर 15 दिन में उन्हें थोड़ा काटते रहें। इससे अगर नाखूनों में कोई दरार होगी, तो भी साफ हो जाएगी।

5. नाखून बढ़ाने के टिप्स: मालिश करें

जिन लोगों को मधुमेह जैसी चिकित्सा समस्याएं होती है, उनके नाखूनों का विकास रुक जाता है। इसलिए, नारियल तेल या वैसलीन से अपने नाखूनों की मालिश करें। इस प्रक्रिया को आप हफ्ते में दो से तीन बार दोहरा भी सकती हैं। इसके साथ ही, नाखूनों पर अच्छी क्वालिटी के नेल पॉलिश भी लगाएं। नेल पॉलिश न सिर्फ आपके नाखूनों को खुबसूरत बनाते हैं बल्कि, उन्हें किसी अन्य केमिकल के प्रभाव में भी आने से बचाए रखते हैं।

और पढ़ें : घर पर पार्लर जैसा पैडीक्योर करने के 5 आसान स्टेप्स

6.मैनीक्योर के बारे में सतर्क रहें

कुछ सैलून में नाखून संक्रमण के स्रोत अधिक हो सकते हैं। इसलिए, जिस भी सैलून में मैनीक्योर करवाएं जाएं, वहां की साफ-सफाई को नोटिस करें। इसके अलावा, मैनीक्योर पर भी ध्यान दें, जैसे कि क्यूटिकल्स को काट कर छोटा करना। इससे बैक्टीरिया नाखून के अंदर की त्वचा में प्रवेश कर सकते हैं और नाखूनों को कमजोर कर सकते हैं।

7. नाखून बढ़ाने के टिप्स : जैतून तेल

नाखून बढ़ाने के टिप्स में जैतून तेल का इस्तेमाल करें। अगर आप चाहते हैं कि आपके नाखून हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बने रहें तो अपने नाखूनों को पर्याप्त मात्रा में ऑलिव ऑयल से मॉइस्चर और पोषण दें। विटामिन-ई से भरपूर जैतून ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर नाखूनों को बढ़ने में मदद करता है। इसके लिए ऑलिव ऑयल को गर्म करके रात में नेल्स की मालिश करें।

नाखून बढ़ाने के टिप्स एक्सपर्ट्स से जानें

नाखूनों को तेजी से बढ़ाने के लिए ब्यूटी एक्सपर्ट रेनू महेश्वरी ने हैलो स्वास्थ्य के साथ अपने ब्यूटी टिप्स शेयर किए हैं। उन्होंने बताया “नाखून बढ़ाने के टिप्स के घरेलू टिप्स अपनाने से पहले आवश्यक है पहले नेल्स की साफ-सफाई पर ध्यान दें। इसके लिए सबसे पहले क्यूटिकल क्लीन करें। फिर नाखूनों को शेप दें। उसके बाद हल्के गुनगुने ऑलिव ऑयल से नाखूनों का मसाज करें।”

तो ये थे नाखून बढ़ाने के टिप्स, जो आपकी मदद कर सकते हैं। ये टिप्स आपको न सिर्फ नाखूनों को जल्दी बढ़ाने में मदद करेंगे, बल्कि इन्हें स्वस्थ भी बनाएंगे। आपको ये नाखून बढ़ाने के टिप्स कैसे लगे? हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताएं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Tips to Make Your Nails Grow Faster. https://www.healthline.com/health/beauty-skin-care/how-to-make-your-nails-grow-faster#home-remedies. Accessed on 09 Jan 2020

Fingernails: Do’s and don’ts for healthy nails. https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/adult-health/in-depth/nails/art-20044954. Accessed on 09 Jan 2020

Vitamins and minerals: their role in nail health and disease. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/17763607. Accessed on 09 Jan 2020

7 Foods That Make Your Nails Grow Fast and Stay Stronger Longer. https://www.onegreenplanet.org/natural-health/foods-that-make-your-nails-grow-fast-and-stay-stronger-longer/. Accessed on 09 Jan 2020

15 Tips for Stronger Nails. https://www.healthline.com/health/how-to-strengthen-nails. Accessed on 09 Jan 2020

लेखक की तस्वीर badge
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 05/05/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x