home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

घर पर ऐसे करें 8 सिंपल स्टेप्स के साथ मैनीक्योर (Manicure)

घर पर ऐसे करें 8 सिंपल स्टेप्स के साथ मैनीक्योर (Manicure)

ज्यादातर लोग चेहरे की खूबसूरती पर ध्यान देतें हैं लेकिन, अगर चेहरे के साथ-साथ हाथ भी साफ और सुंदर दिखें तो खूबसूरती में चार चंद लग सकते हैं। जैसे चेहरे पर ध्यान दिया जाता है उसी तरह हाथ और पैरों का भी ध्यान रखना जरुरी है। इसलिए हम आज यहां बताएंगे कि मैनीक्योर (Manicure) क्या है और कैसे इससे हाथों की सुंदरता को बढ़ाया जा सकता है।

सबसे पहले यह समझना जरूरी है कि मैनीक्योर (Manicure) क्या है?

manicure

मैनीक्योर (Manicure) नाखूनों और हाथों के लिए एक कॉस्मेटिक ब्यूटी ट्रीटमेंट है जो घर पर या सैलून में किया जाता है। इस प्रोसेस में नाखून की सफाई, उनको प्रॉपर और मन चाहा आकर (राउंड या स्क्वेर) देना, नाखून और हाथों को स्क्रब और मसाज करना शामिल होता है और अंत में पसंदीदा नेल पेंट लगाया जाता है।

मैनीक्योर (Manicure) कितने तरह का होता है?

मैनीक्योर एक प्रकार का नहीं होता है। इसे कई प्रकार से किया जा सकता है। आपके हाथों की स्किन कैसी है या फिर आपके हाथों को कैसा रिलेक्स चाहिए, ये इस बात पर निर्भर करता है। जानिए मैनीक्योर के प्रकार के बारे में।

बेसिक मैनीक्योर (Basic Manicure)

अगर पहली बार मैनीक्योर (Manicure) करने की सोच रहे हैं तो शुरुआत बेसिक मैनीक्योर से कर सकते हैं। बेसिक मैनीक्योर (Manicure) में क्यूटिकल्स पर लोशन, ऑयल या क्रीम लगाकर हाथों को थोड़ी देर गुनगुने पानी में डुबोकर रखते हैं और इसके बाद इसे बाहर निकालकर क्यूटिकल्स को साफ कर हाथों को अच्छी तरह से साफ करते हैं। इसके बाद नाखूनों को अच्छा शेप देते हैं और नेल पेंट का बेस कोट, मेन कोट और टॉप कोट लगाते हैं।

और पढ़ें : पेपर टॉवेल (टिश्यू पेपर) या हैंड ड्रायर्स: कोरोना महामारी के समय हाथों को साफ करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

पैराफिन मैनीक्योर (Paraffin Manicure)

यह ड्राई हाथों (नमी कम) के लिए अच्छा हो सकता है, क्योंकि इस मैनीक्योर (Manicure) में हाथों को सॉफ्ट बनाया जाता है। इसमें हाथों का काफी अच्छी तरह से मसाज भी किया जाता है। यह पैराफिन वैक्स की मदद से किया जाता है। जिस तरह से शरीर के लिए फुट मसाज रिलैक्सिंग होता है ठीक वैसे ही पैराफिन मैनीक्योर हाथों को आराम पहुंचाने के साथ-साथ हाथों की खूबसूरती बनाये रखने में मददगार होता है।

फ्रेंच मैनीक्योर (French Manicure)

यह नाखूनों को क्लासी लुक देता है इसलिए इन दिनों ये काफी ट्रेंड में है। इसमें नाखूनों पर न्यूड या बेज कलर की नेल पॉलिश लगाई जाती है और टिप पर व्हाइट नेल पेंट लगाई जाती है। वैसे फ्रेंच मैनीक्योर हमेशा से ही महिलाओं को अत्यधिक पसंद है और इसका फायदा है की आपक किसी भी तरह की ऑउटफिट पहने और किसी भी रंग की। फ्रेंच मैनीक्योर हर ऑकेजन के साथ-साथ वर्किंग महिलाओं के लिए नेल को अट्रैक्टिव बनाये रखने का बेस्ट ऑप्शन माना जाता है।

जेल मैनीक्योर (Gel Manicure)

जेल मैनीक्योर के बारे में लोगों को बहुत कम जानकारी है। यह नाखूनों को ग्लॉसी लुक देता है और साथ ही बहुत लॉन्ग लास्टिंग भी होता है। इसे करने के स्टेप्स बेसिक मैनिक्योर की तरह होता है। जेल मैनीक्योर वैसी महिलाओं के लिए नेल को आकर्षक बनाये रखने का सबसे सही विकल्प है जिनके पास वक्त की कमी है और घर के काम-काज की जिम्मेदारी भी। यह ज्यादा दिनों तक आपके नेल को आकर्षक बनाये रखता है।

अमेरिकन मैनीक्योर (American Manicure)

यह हाथों को नेैचुरल खूबसूरती देता है। अमेरिकन मैनिक्योर में नाखूनों के टिप का शेप राउंड रखा जाता है। इसमें ट्रांसपेरेंट या ऑफ-व्हाइट कलर्स से नेल्स को पेंट किया जाता है। यह दिखने में काफी आकर्षक होता है।

और पढ़ें : नहीं दिखेगा बढ़ती उम्र का असर, जब हेल्दी एजिंग की ये टिप्स होंगी आपके हाथ!

घर बैठे कैसे करें मैनीक्योर (Manicure)?

मैनीक्योर (Manicure) के लिए जरूरी सामान

  • नेल पेंट रिमूवर
  • रुई (कॉटन)
  • नेल कटर
  • नेल बफर
  • गर्म पानी (हल्का गर्म)
  • हांथों के लिए स्क्रब और क्रीम
  • नेल बेस पेंट
  • नेल पेंट

स्टेप्स-

  • अब सबसे पहले इन सभी सामानों को एक साथ रख लें।
  • सबसे पहले नेल पेंट रिमूवर से कॉटन की मदद से नाखूनों पर लगें नेल पेंट को अच्छी तरह से निकाल लें और पानी से हांथों को साफ कर लें।
  • नाखूनों को राउंड या स्केवर काट लें और फिर नेल फाइलर की मदद से शेप दें।
  • अब हा​थों को गर्म पानी में डुबोकर कुछ मिनट के लिए रखें।
  • स्क्रब की मदद से हांथों की और नाखूनों की सफाई करें और फिर से पानी से साफ कर लें।
  • अब क्रीम की मदद से हाथों की मसाज करें।
  • अब ट्रांसपेरेंट पेंट अप्लाई करें नेल पर। कुछ देर तक सूखने दें।
  • बेस पेंट के सूखने के बाद अपने पसंद की नेल पेंट लगाएं।

और पढ़ें: स्किन टाइप के लिहाज से घर पर ही बनाएं अपना हैंड वॉश

इन आसान टिप्स से घर पर ही हांथों को सुंदर बनाया जा सकता है लेकिन, एक बार नेल एक्सपर्ट्स से यह जरूर जान लें कि आपके हाथों के लिए कौन-सा मैनीक्योर ठीक रहेगा।

हाथों की देखभाल के लिए इन बातों का रखें ख्याल

नेल से जुड़े प्रोडक्ट खरीदने से पहले उसपर लिखे लेबल को ध्यान से पढ़ना चाहिए और दिए गए इंस्ट्रक्शन का पालन करना चाहिए। क्योंकि इन कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के गलती से भी खाने की वजह से शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है । कुछ ऐसे भी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट होते हैं जो आसानी से आग पकड़ सकते हैं। इसलिए ऐसे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट को सही जगह पर रखना चाहिए। यही नहीं नेल आर्ट से जुड़े प्रोडक्ट अगर आंखों में चले जाएं तो इससे देखने की क्षमता पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इन कॉस्मेटिक प्रोडक्ट से इंफेक्शन या एलर्जी की भी समस्या हो सकती है। जब आप नाखून उत्पादों का उपयोग करते हैं, तो अच्छा वेंटिलेशन सुनिश्चित करें।

मैनीक्योर की वजह से अगर आपके नाखून में फंगल इंफेक्शन की समस्या है, तो इसकी जानकारी शुरुआत में ही मिल जाती है। डर्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार फंगल इंफेक्शन को पहचानना मुश्किल होता है और कुछ दिनों के बाद यह परेशानी लोगों को समझ आती है। वहीं मैनीक्योर करवाते रहने से इस तरह के इंफेक्शन की जानकारी आसानी से मिल जाती है। इसलिए मैनीक्योर करवाने से हाथ और उंगलियों को स्वस्थ्य और आकर्षक बनाये रखा जा सकता है।

एक्सपर्ट के अनुसार आजकल की बदलती लाइफस्टाइल की वजह से तनाव के शिकार तो हमसभी होते हैं। ऐसे में कुछ दिनों के अंतराल पर मैनीक्योर करवाना मूड को फ्रेश रखने से कम नहीं है और आप रिलैक्स भी महसूस कर सकती हैं।

मैनीक्योर से ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। हाथों में हो रहे दर्द में भी राहत मिलती है। अगर मौसम ठंड हो तो मैनीक्योर से शरीर में गर्माहट भी आती है। इसलिए समय-समय पर मैनीक्योर करवाते रहना चाहिए।

अगर आप मैनीक्योर से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो ब्यूटी एक्सपर्ट से समझना बेहतर होगा। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। आप स्वास्थ्य संबंधी अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र
लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 30/04/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड