home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

तापसी पन्नू का ब्यूटी और फिटनेस सीक्रेट क्या है?

तापसी पन्नू का ब्यूटी और फिटनेस सीक्रेट क्या है?

अभिनेत्री तापसी पन्नू की खूबसूरती हो या अभिनय हर जगह आजकल उनकी ही चर्चा है। अभिनय का तो नहीं पर खूबसूरती का सीक्रेट तापसी ने अपने फैन्स के साथ शेयर किया है। आइए जानते हैं उसके बारे में।

तापसी पन्नू की खूबसूरती का सीक्रेट क्या है?

पियो, पियो और पीते रहो यानी हमेशा हाइड्रेटेड रहो। अक्सर डॉक्टर फिटनेस से लेकर स्किन केयर तक के लिए यही सलाह देते हैं कि हमें अपने आप को ज्यादा से ज्यादा हाइड्रेटेड रखना चाहिए। हाल ही में अभिनेत्री तापसी पन्नू ने अपना ब्यूटी मंत्रा लोगों को बताया। उनका कहना है कि उनकी खूबसूरती और चमकती हुई त्वचा कारण हमेशा खुद को हाइड्रेट रखना है।

अक्सर लोगों का मानना होता है कि अभिनेत्रियां सिर्फ मेकअप के भरोसे ही खूबसूरत दिख सकती हैं, लेकिन ये धारणा गलत बताते हुए उन्होंने कहा कि यह लोगों का सिर्फ भ्रम है। वह मेकअप के बिना भी बेहद खूबसूरत दिखती हैं। यही वजह है कि तापसी पन्नू की खूबसूरती की चर्चा आजकल हर जगह है। तापसी का मानना है कि मेकअप जितना कम रहता है, स्किन उतनी ही खूबसूरत दिखती है।

और पढ़ेंः पुरुषों के लिए वैक्सिंग कितनी सही और गलत? जरूर पढ़ें यह आर्टिकल

तापसी पन्नू की खूबसूरती का स्किन केयर सीक्रेट

तापसी की खूबसूरती का दूसरा सीक्रेट स्किन का ख्याल रखना है। इसके लिए वह क्लींजिंग, मॉश्स्चराइजिंग और हायड्रेटिंग को रेगुलर तौर पर फोलो करती हैं। नैचुरल तौर पर खूबसूरत तापसी पन्नू बताती हैं कि मूवीज की वजह से उन्हें कई घंटों के लिए भारी-भरकम मेकअप लगाना पड़ता है। इस वजह से स्किन पर खराब असर पड़ता है। इससे बचने के लिए वह मेकअप हटाने के लिए वॉटर बेस्ड मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करती हैं।

तापसी सादगी और कम से कम शो ऑफ में विश्वास करती है। अपने स्किनकेयर के लिए तापसी नैचुरल और ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। इसमें मॉश्चराइजिंग, क्लिन्जिंग और स्किन हाइड्रेटिंग तीनों शामिल हैं । तापसी पन्नू की खूबसूरती का श्रेय वह नेचर को देती हैं और वह मदर नेचर की अच्छाई में विश्वास करती हैं। तापसी नैचुरल चीजें जैसे टमाटर, एलोवेरा को अपनी रोजमर्रा की स्किनकेयर रूटीन के लिए जरूरी मानती है। खूबसूरत त्वचा से नवाजी तापसी बाहर जाते हुए कम से कम मेकअप करती है और बिस्तर पर जाने से पहले सारा मेकअप उतारना कभी नहीं भूलती।

और पढ़ेंः स्किन पॉलिशिंग के बारे में क्या नहीं जानते आप? इससे ऐसे त्वचा निखारें

तापसी पन्नू की खूबसूरती का हिस्सा है उनके बाल

स्टिरियोटाइप को तोड़ते हुए तापसी पन्नू की खूबसूरती का हिस्सा है उनके कर्ली बाल। तापसी अपने खूबसूरत और कर्ली बालों के लिए जानी जाती हैं। तापसी अपने बालों की सही देखभाल करती है और हर बार शैंपू से पहले बालों में तेल जरूर लगाती हैं। तापसी पन्नू की खूबसूरती को चार चांद लगाने वाले उनके बाल ऑयलिंग और कंडिशनिंग की वजह से इतने खूबसूरत दिखते हैं। तापसी अपने बालों को शैंपू करने के बाद अपने बालों में कंडिशनर लगाना नहीं भूलती ताकि उनके बाल कम फ्रिजी हो और उसका मॉश्चर बना रहे। इसके अलावा अपने बालों की सही देखभाल के लिए वो अलग-अलग घर पर बनाएं हुए कंडिशनर का उपयोग करने के साथ ही हर महीने हेयर स्पा कराती हैं।

तापसी पन्नू की खूबसूरती का राज उनकी डायट

तापसी अपने आप को फूडी कहती है, लेकिन फूडी का मतलब ये नहीं कि वह कुछ भी खाएं। तापसी खाने में बैलेंस्ड न्यूट्रिशियस डायट लेती हैं। वह अपने दिन की शुरुआत गुनगुने पानी और कुछ नट्स से करती हैं। इसके बाद तापसी ग्रीन टी या सिलेरी जूस पीती हैं। तापसी अपने डायट में तीन अंडा, मसाला ऑमलेट और हरी सब्जियां शामिल करती हैं। वह ज्यादातर लंच स्किप नहीं करती हैं और जो खाना चाहती हैं वो खाती हैं। तापसी अपना डिनर कभी मिस नहीं करती और डिनर में रोटी, दाल और कुछ सब्जियां खाती हैं। तापसी पन्नू अपने खाने में ग्लूटन और लैक्टोस प्रोडक्ट को अवॉयड करती हैं और अपना डिनर रात 8 बजे से पहले करती हैं। अगर उन्हें 8 के बाद भोजन करना पड़े तो वे सिर्फ सूप ही लेती हैं क्योंकि वे पचने में बेहद आसान होते हैं। रात में बॉडी का मेटाबॉलिज्म बहुत स्लो हो जाता है इसलिए अक्सर लोग इस समय खाना अवॉइड करते हैं।

इसके अलावा भी तापसी के फिटनेस के कुछ और सीक्रेट भी हैं। जानते हैं उनके बारे में।

  • तापसी पन्नू की खूबसूरती के पीछे उनका डायट चार्ट है जिसे वे हमेशा फॉलो करती हैं।
  • तापसी पन्नू नियमित रूप से योगा भी करती हैं। वे योगा करते हुए अपनी तस्वीरें इंस्टाग्राम पर भी पोस्ट करती रहती हैं।
  • वे भूख लगने पर छोटे-छोट मील लेना पसंद करती हैं। वे प्रोटीन शेक लेने पर भी विश्वास नहीं करती।
  • दोपहर और रात के भोजन के बीच भूख लगने पर वे ड्राई फ्रूट बार या भी ओटमील बार खाना पसंद करती हैं।
  • तापसी दिनभर में खूब पानी पीती हैं ताकि बॉडी डीहाइड्रेड ना हो और स्किन भी तरोताजा रहे। पानी की कमी से स्किन ड्राई हो जाती है।
  • तापसी प्री वर्क आउट ड्रिंक के तौर पर नारियल पानी पीती हैं। वे रेगुलर डिटॉक्सीफिकेशन पर जोर देती हैं। यह बॉडी से टॉक्सिन को बाहर निकालता है।
  • तापसी आलमंड मिल्क पीती हैं। उनका मानना है कि इसमें फुल क्रीम और टोन्ड मिल्क के बजाय कम कैलोरी और ज्यादा प्रोटीन होता है। साथ ही इसमें जरूरी पोषक तत्व भी होते हैं।
  • तापसी का मानना है कि हर इंसान को अपने बॉडी टाइप को एक्सेप्ट कर लेना चाहिए। और उसकी प्रॉपर केयर करना चाहिए।

और पढ़ेंः Glutathione Glow: ग्लूटाथियोन ग्लो से बढ़ाएं शादी के दिन चेहरे की रौनक

तापसी पन्नू की खूबसूरती की वजह वर्कआउट

तापसी पन्नू की फिटनेस के लिए वह स्क्वाश खेलती हैं साथ ही बेसिक वेट लिफ्टिंग भी करती हैं जिससे उनके मसल्स टोन हो सके। इसके अलावा तापसी कार्डियो और प्लैंक एक्सरसाइज भी करती हैं। तापसी अपने फैंस को हमेशा एक सलाह देती हैं कि क्रैश डायट को अवॉयड करके हेल्दी डायट को फॉलो करें। इसके साथ ही तापसी कहती हैं कि हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए जरूरी है नियमित एक्सरसाइज और वर्कआउट जो एक हेल्दी लाइफस्टाइल को बढ़ावा देता है।

और पढ़ेंः मेडी-फेशियल: क्या आपने सुना है इस फेशियल के बारे में, चेहरे पर ला सकता है नई चमक

तापसी पन्नू की खूबसूरती को चार चांद लगाते ब्यूटी प्रोडक्ट्स

तापसी पन्नू अपने मेकअप का ध्यान रखती हैं। तापसी अपने मेकअप के लिए मस्कारा, लिपस्टिक और काजल का इस्तेमाल करती हैं। अपने मेकअप के दौरान वह मेकअप बेस लगाना अवॉयड करती हैं और ज्यादातर म्यूटेड ब्राउन या कॉपर शेड्स का इस्तेमाल करती है जिसकी वजह से उनकी स्किन पर नैचुरल ग्लो और ताजगी रह सके।

तापसी पन्नू अपनी खूबसूरती का केड्रिट पानी को देती हैं। आपकी स्किन एक ऑर्गन है। स्किन आपके शरीर का सबसे बड़ा ऑर्गन है और यह पानी से ही बना हुआ है। बिना पानी के आपकी स्किन अच्छी तरह से काम नहीं करती। अगर चेहरे की त्वचा को ठीक से पानी ना मिले तो यह ड्राई और फ्लेकी हो जाती है और साथ ही चेहरे पर झुर्रिया और एजिंग होने लगती है।

सच्चाई यह है कि आपका शरीर हर दिन बड़ी मात्रा में पानी खोता है इसलिए अगर आप इसे अधिक पानी पीने से नहीं बदलते हैं तो आपकी त्वचा को परिणाम भुगतना होगा। पानी की वजह से होने वाला बदलाव आप अपनी स्किन और अपने शरीर पर देख सकते हैं। तापसी पन्नू की खूबसूरती और उनके बताए हुए टिप्स आपको और खूबसूरत बनाने में मदद कर सकते हैं।

बता दें तापसी अपनी स्किन के साथ-साथ अपनी बॉडी का भी पूरा ख्याल रखती हैं। सोशल मीडिया में उनके पोस्ट को देखकर यह अंदाजा बखूबी लगाया जा सकता है। वह मानती हैं कि फिटनेस एक्टिविटी से जुड़े रहने से आप एनर्जेटिक और फ्रेश महसूस करते हो। इसलिए हर किसी को एक ना एक फिटनेस एक्टिविटी से जुड़े रहना चाहिए।

नोट : नए संशोधन की डॉ. प्रणाली पाटील द्वारा समीक्षा

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और तापसी के फिटनेस सीक्रेट से जुड़ी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

What’s the Deal with Detox Diets?/https://www.eatright.org/health/weight-loss/fad-diets/whats-the-deal-with-detox-diets/ Accessed on 28th September 2020

Gluten-free diet/https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/nutrition-and-healthy-eating/in-depth/gluten-free-diet/art-20048530/ Accessed on 28th September, 2020

Healthy Eating for a Healthy Weight/https://www.cdc.gov/healthyweight/healthy_eating/index.html/Accessed on 28th September, 2020

How to Eat Healthy/ https://www.hhs.gov/fitness/eat-healthy/how-to-eat-healthy/index.html/Accessed on 28th September, 2020

Hydrating and Moisturizing Aren’t the Same for Your Skin — Here’s Why https://www.healthline.com/health/beauty-skin-care/hydration-moisture. Accessed on 22 January, 2020.

Happy Birthday Taapsee Pannu: 13 Diet And Fitness Secrets Of The ‘Soorma’ Actor You Must Know/https://food.ndtv.com/food-drinks/happy-birthday-taapsee-pannu-13-diet-and-fitness-secrets-of-the-soorma-actor-you-must-know-1892779/Accessed on 22 January, 2020.

There’s a Difference Between “Moisturizing” and “Hydrating” Skin-Care Products. https://www.shape.com/lifestyle/beauty-style/moisturizing-vs-hydrating-skin-care-products. Accessed on 22 January, 2020.

8 Ways to Get Your Most Hydrated Skin Ever. https://www.cosmopolitan.com/style-beauty/beauty/g2739308/how-to-hydrate-skin/. Accessed on 22 January, 2020.

Does Oily Skin Need a Moisturizer?. https://www.verywellhealth.com/do-i-need-a-moisturizer-if-i-have-oily-skin-15595. Accessed on 22 January, 2020.

Moisturizers: Do they work?. https://www.health.harvard.edu/staying-healthy/moisturizers-do-they-work. Accessed on 22 January, 2020.

लेखक की तस्वीर
Hema Dhoulakhandi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 22/04/2021 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x