home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

तापसी पन्नू से सीखें उनकी फिटनेस और सेल्फ डिफेंस स्किल्स

तापसी पन्नू से सीखें उनकी फिटनेस और सेल्फ डिफेंस स्किल्स

बॉलीवुड में बेहद कम समय में अपनी पहचान बनाने वाली तापसी पन्नू अब 1 अगस्त को अपना जन्मदिन मनाती हैं। कोरोना और लॉकडाउन की वजह से तापसी कुछ समय से लाइमलाइट से दूर हैं। हालांकि वो घर पर ही अपनी आने वाली फिल्म की तैयारी कर रही हैं। तापसी सोशल मीडिया के जरिए अपने फैंस से जुड़ी रहती हैं। साथ ही वो अपने वीडियो और फोटो भी खूब शेयर करती हैं। एक सफल हीरोइन होने के साथ तापसी फिटनेस फ्रीक भी हैं। अक्सर वो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर जिम और योगा की तस्वीरें शेयर करती दिखती हैं। आज तापसी के जन्मदिन पर हम आपको उनकी फिटनेस का राज बताते हैं। 34 साल की तापसी ने कई इंटरव्यू में भी अपनी फिटनेस के बारे में बात की है। उनकी फिटनेस टिप्स से आप भी खुद को फिट रख सकते हैं।

यह भी पढ़े: बाबा रामदेव के फिटनेस सिक्रेट करें फॉलो और रहें ताउम्र फिट एंड हेल्दी

8 बजे से पहले डिनर कर लेती हैं तापसी

तापसी फिटनेस के लिए अपने बाल, स्किन ब्यूटी और डाइट से लेकर हर एक चीज का ख्याल रखती हैं। तापसी ने अपनी हेल्थ और फिटनेस के बारे में बताते हुए कहा था कि सबसे पहले वो अपने खान-पान का बेहद ख्याल रखती हैं। तापसी अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी पीने से करती हैं। इससे उनकी स्किन पर ग्लो आता है। इसके बाद वो ग्रीन टी के अलावा, खीरे और हरे धनिया का जूस पीती हैं। तापसी का मानना है कि दिनभर में आपको जब भी भूख लगे, आप थोड़ा-थोड़ा खाइए। एक साथ बहुत ज्यादा खाना शरीर की ऊर्जा को कम कर देता है और आप फुर्ती से काम नहीं कर पाते हैं। खाने के साथ तापसी ड्राई फ्रूट और जूस लेना पसंद करती हैं। तापसी प्रोटीन शेक नहीं पीतीं। वहीं शाम को तापसी 8 बजे से पहले डिनर कर लेती हैं। अगर 8 बजे तक वो खाना नहीं खा पाती हैं, तो वो फिर सिर्फ सूप पीती हैं। उनका कहना है कि रात के समय शरीर का मेटाबॉलिज्म बअक्षय कुमारहुत कम हो जाता है, इसलिए हल्का खाना लेना चाहिए।

यह भी पढ़े: अभिनेत्री वाणी कपूर कैसे रहती हैं इतनी फिट, जानिए उनका फिटनेस सिक्रेट

कार्डियो जरूर है

इन सब के अलावा तापसी नारियल पानी पीती हैं और जिम में वर्कआउट और योगा करना कभी नहीं भूलतीं। तापसी ने एक इंटरव्यू में कहा था कि वो हमेशा लोगों से कहती हैं कि फिट रहने के लिए कोई न कोई स्पोटर्स जरूर खेलो। इससे आप अपने शरीर के अलावा दिमाग को भी चुस्त रख पाएंगे। तापसी को स्क्वाश खेलना पसंद है। तापसी के अनुसार, मैंने कुछ समय तक स्क्वाश खेला है। इससे बॉडी टोन्ड हो जाती है और स्टैमिना भी बढ़ता है। खेलते हुए मेरे चोट लग गई थी, तो मैंने खेलना बंद कर दिया। इसलिए अब मैं जिम करती हूं। मैं अपने कोच से अच्छे से ट्रेनिंग लेती हूं और वेट के साथ ज्यादा वर्कआउट नहीं करती हूं। इसके अलावा मैं कार्डियो जरूर करती हूं। कभी 10 मिनट तो कभी 45 मिनट तक।

वजन घटाने या बढ़ाने का कोई शॉर्टकट नहीं

तापसी का कहना है कि वो फिल्म में अपने रोल के हिसाब से अपना वर्कआउट प्लान बदलती रहती हैं। वजन घटाने या बढ़ाने का कोई शॉर्टकट नहीं होता है। जब तापसी फिल्म जुड़वा 2 कर रही थीं तब उन्होंने कैमरे के सामने खूबसूरत दिखने के लिए सिर्फ ऐसी डाइट ली थी जो सुपाच्य हो। तापसी की डाइट में अंडे, दाल, रोटी, हरी सब्जियां, और चावल शामिल रहता है। तापसी अपने बालों का भी खास ख्याल रखती हैं। तापसी के बाल नेचुरल कर्ल हैं। इन्हें संभालने के लिए वो समय-समय पर तेल से चंपी करती हैं और धोते समय कंडीशनर का इस्तेमाल करती हैं। साथ ही बालों के मॉइस्चर के लिए सिरम लगाती हैं। इसके अलावा वो घर पर बने तेल का इस्तेमाल करती हैं और महीने में एक बार स्पा जरूर करवाती हैं।

यह भी पढ़े: स्पोर्ट्स स्टार्स की तरह करनी है फिटनेस लेकिन महंगे प्रोटीन पाउडर नहीं ले सकते? तो ऐसे घर पर बनाएं

स्किन केयर के लिए प्राकृतिक उत्पादों पर भरोसा

आपने फिल्मों में तापसी को ज्यादा मेकअप किए नहीं देखा होगा। तापसी सादगी पर विश्वास करती हैं। स्किन केयर से तापसी प्राकृतिक और जैविक उत्पादों का इस्तेमाल करती हैं। इन उत्पादों से ही वो स्किन की सफाई, मॉइस्चराइजिंग और हाइड्रेटिंग करती हैं। इसके अलावा वह टमाटर, एलोवेरा भी अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में करती हैं। तापसी जब भी घर से बाहर निकलती हैं, तो न्यूड मेकअप का इस्तेमाल करती हैं। सोने से पहले तापसी मेकअप साफ करना नहीं भूलती हैं।

अच्छी नींद जरूरी

तापसी पन्नू अपने शरीर का ध्यान रखने में कोई कसर नहीं छोड़तीं। इसके लिए वो पूरी नींद भी लेती हैं। शूटिंग के कड़े शेड्यूल के बावजूद वो पूरी नींद लेती हैं। इस बारे में उनका कहना है, मैं ज्यादा से ज्यादा सोने की कोशिश करती हूं। एक एक्ट्रेस की लाइफस्टाइल बहुत मुश्किल होती है। बहुत ज्यादा काम करना पड़ता है जिसमें सोने का समय नहीं मिल पाता है। इसलिए मैं भरपूर नींद लेने की पूरी कोशिश करती हूं। सात घंटे के कम सोने पर आपका खाना अच्छे से नहीं पच पाता। इससे शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है। अच्छी नींद लेने के साथ तापसी बादाम वाला दूध पीना पसंद करती हैं। इससे उन्हें कैलोरी और प्रोटीन मिलता है।

यह भी पढ़े: B’DaySpcl: सीधे खड़े होने में भी दिक्कत होती थी, आज हैं एकदम फिट, जानिए बिपाशा बसु के फिटनेस सीक्रेट

शराब और सिगरेट नहीं पसंद

तापसी को शराब और सिगरेट बिल्कुल नहीं पसंद है। उनका मानना है कि इससे सेहत खराब होती है। वो कहती हैं, मैं शराब और सिगरेट से दूर रहती हूं। जब आप बाहर काम कर रहे होते हैं, तो आपकी मांसपेशियों को ठीक होने की जरूरत होती है और शराब प्रक्रिया को धीमा कर सकती है। आपकी नींद को बाधित कर सकती है और आपकी पाचन क्रिया को खराब करता है। तंबाकू शरीर को खराब करने का बड़ा कारण है।

मन की शक्ति, शरीर से ज्यादा

तापसी ने अपनी कई फिल्मों में खतरनाक स्टंट किए हैं। इसके लिए उन्होंने मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग ली है। तापसी अक्सर कहती नजर आती हैं कि हर लड़की को सेल्फ डिफेंस स्किल सीखनी चाहिए। इसके लिए वो अक्षय कुमार के साथ एक मुहिम भी चला चुकी हैं। तापसी ने फिल्म पिंक, बेबी और नाम शबाना के लिए कड़ी ट्रेनिंग ली थी। एक इंटरव्यू में तापसी ने महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देते हुए कहा था कि आज हमें अपनी सुरक्षा के लिए किसी के भरोसे बैठने की जरूरत नहीं है। हमें खुद अपनी सुरक्षा करनी सीखनी होगी।

यह भी पढ़े: Virat Kohli Birthday: ‘हाई एल्टिट्यूड मास्क’ भी है विराट कोहली की फिटनेस का राज

तापसी कहती हैं, भले ही हमारी मांसपेशियों में एक आदमी जितनी ताकत न हो लेकिन हमारा दिमाग उनसे ज्यादा तेज है। अगर आप पीड़ित की तरह सोचने के बजाय शारीरिक शोषण का सामना करेंगी, तो अपनी रक्षा कर पाएंगी। परिस्थिति से निपटने के लिए अपनी उपस्थिति का इस्तेमाल करें। तापसी का कहना है कि मन की शक्ति, शरीर से ज्यादा होती है।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Sharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 04/08/2020 को
डॉ. पूजा दाफळ के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड