home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

शराब सिर्फ नशा ही नहीं, दवा का भी काम करती है कभी-कभी

शराब सिर्फ नशा ही नहीं, दवा का भी काम करती है कभी-कभी

शराब पीना (Alcohol) स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है, ये तो आप सुनते आ रहे होंगे पर अगर हम यह कहें कि शराब अगर दवा का काम करे तो क्या कहेंगे? जी हां, एक रिसर्च इस बात काे सिद्ध करती है। शराब का सेवन अक्सर लोग खुशी या फिर गम में करते हैं। कुछ लोगों के लिए तो शराब खाने की तरह होती है। जैसे खाना न मिलने पेट नहीं भरता है, वैसे ही कुछ लोगों को अगर रोजाना शराब न मिले, तो उनका पेट नहीं भरता है। सौ बातों की एक बात तो ये है कि शराब शरीर को नुकसान पहुंचाती है। अब आप सोच रहे होंगे कि जब ये नुकसान ही पहुंचाती है, तो फिर शराब पीने के भला फायदे कैसे हो सकते हैं। अरे जनाब! परेशान होने की जरूरत नहीं है। शराब की अगर सही सही डोज ली जाए, तो शरीर को फायदा भी पहुंचा सकती है। शराब पीना हानिकारक तो होता है लेकिन आपको यहां दिए गए फैक्ट्स भी पढ़ने चाहिए ताकि आपको शराब के बारे में सही जानकारी मिल सके। इस आर्टिकल में शराब से जुड़े कुछ ऐसे रोचक तथ्य हैं जो आपने पहले कभी नहीं सुनेंगे।

शराब पीना (Alcohol) क्या होता है लाभदायक?

शराब को लेकर कई सर्वे किए जा चुके हैं। साल 2015 के नेशनल सर्वे ऑन ड्रग यूज एंड हेल्थ (NSDUH) के अनुसार, 86.4 प्रतिशत वयस्क अपनी लाइफ में कभी न कभी शराब पीते ही हैं। खाली शराब पीना यानी 3 गुना ज्यादा नशा है जबकि भोजन के साथ शराब पीने से नशा देर से होता हैं। कहा ये भी जाता है कि शराब का नशा पुरुष और महिलाओं में अलग-अलग होता हैं। यानी अगर आप ये सोच रहे हैं कि शराब की बराबर मात्रा का सेवन करने से महिला और पुरुष को समान नशा चढ़ेगा, तो आप गलत है। जानिए शराब पीना आपको फायदा पहुंचा है या फिर नहीं

शराब पीना

  • शराब पीना बंद करके कैंसर का खतरा 30% तक कम किया जा सकता हैं।
  • वोदका दुनिया का सबसे लोकप्रिय एल्कोहॉल है। प्रति वर्ष पांच बिलियन (500 करोड़) लीटर की खपत होती है।
  • शराब का उपयोग डिमेंशिया (मनोभ्रंश) का एक मुख्य रिस्क फैक्टर है।
  • लिमिटेड मात्रा में शराब पीना (Alcohol) दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। रेड वाइन (red wine) में रेस्वेराट्रोल (resveratrol) होता है। इसका काम कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) को नियंत्रित करने, रक्त वाहिका (blood vessel) की क्षति को रोकने और खून के थक्कों (blood clots) को रोकना है।

और पढ़ेंः गर्मियों में तेजी से बढ़ते हैं नाखून (Nails), जानें इस तरह के कई फन फैक्ट्स

शराब पीना

  • शराब पीने से शरीर को दो तरह के गंभीर दुष्प्रभाव होते हैं श्वसन (respiratory) और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र अवसाद (nervous system depression)
  • पुरुषों और महिलाओं पर शराब पीने का अलग-अलग असर पड़ता है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए यह ज्यादा हानिकारक होती है। भले ही वह कम समय के लिए शराब की कम मात्रा का सेवन ही क्यों न करती हो।
  • बिंज ड्रिंकिंग (binge drinking) शराब पीने का एक तरह का पैटर्न है जिसमें कम समयावधि में ज्यादा से ज्यादा एल्कोहॉल लेना शामिल है महिलाओं के लिए, दो घंटे में चार या चार से अधिक ड्रिंक्स को बिंज ड्रिंकिंग माना जाता है। वहीं, पुरुषों के लिए, यह दो घंटे में पांच या इससे ज्यादा पेग लगाना बिंज ड्रिंकिंग कहलाता है।

शराब

और पढ़ेंः सेकेंड हैंड ड्रिंकिंग क्या है?

  • जो लोग 14 साल या उससे कम उम्र में शराब पीना (Alcohol) शुरू कर देते हैं उनमें शराब से जुड़ी समस्याओं के बढ़ने का खतरा 21 साल की उम्र में पीना शुरू करने वाले की तुलना में ज्यादा होता है।
  • ज्यादा शराब शराब पीना (Alcohol) हेपेटाइटिस (hepatitis) और लिवर सिरोसिस का कारण बन सकता है।
  • गहरे रंग के एल्कोहॉल जैसे रेड वाइन या व्हिस्की (whisky) पीने से गंभीर हैंगओवर (hangover) होने की संभावना ज्यादा होती है। जबकि वाइट या ट्रांसपेरेंट एल्कोहॉल से हैंगओवर होने की संभावना कम होती है।

hangover

  • मांसपेशियां, वसा की तुलना में एल्कोहॉल को तेजी से अवशोषित करती हैं। नतीजतन, जिन लोगों की मसल्स अधिक होती हैं और शरीर में फैट कम होता है, उनमें एल्कोहॉल सहनशीलता (alcohol tolerance) अधिक होती है।
  • दुनिया की सबसे स्ट्रॉन्ग बियर में 67.5% एल्कोहॉल है।
  • बियर में सिलिकॉन होता है जो हड्डी में कैल्शियम बढ़ाता है, जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं।

और पढ़ेंः कॉफी से जुड़े फैक्ट: क्या जानवरों की पॉटी से बनती है बेस्ट कॉफी?

शराब

  • सीमित मात्रा में शराब पीना (Alcohol) हृदय रोग (cardiovascular disease) के जोखिम को कम करता है।
  • शराब कभी पचती नहीं हैं यह रक्त द्वारा अवशोषित कर ली जाती है।
  • एल्कोहॉल से बैक्टीरिया को मारने का एक अच्छा तरीका है इसलिए, इसका उपयोग चीजों को जीवाणुरहित बनाने में किया जाता है।
  • वोदका पैर की गंध को दूर करने के लिए अच्छा काम करता है।

और पढ़ेंः जानें शरीर में तिल और कैंसर का उससे कनेक्शन

शराब पीना स्वास्थ्य के लिए होता है हानिकार भी

ये तो हो गई एल्कोहॉल से जुड़े रोचक तथ्यों की बात लेकिन आपको इसके नुकसान कभी नहीं भूलना चाहिए। शराब पीने से पहले आपको ये जानकारी जरूर होनी चाहिए कि आपको कि आपको किसी प्रकार की शारीरिक समस्या तो नहीं है। अगर आप दवाओं का सेवन कर रहे हैं और साथ में शराब का सेवन भी कर रहे हैं, तो ये आपके लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकता है। एल्कोहॉल निम्नलिखित स्थितियों में नुकसानदायक हो सकता है-

  • अगर आप प्रेग्नेंट हैं या प्रेग्नेंट होने का सोच रही हैं
  • अगर आप कोई ऐसी दवाएं ले रहे हैं, जो शराब के साथ रिएक्ट करें
  • अगर आप कोई मशीन चला रहे हों या ड्राइव कर रहे हों
  • अगर आपका दिल कमजोर है
  • अगर आपको पहले स्ट्रोक की समस्या हुई है
  • अगर आपको लिवर या आंत संबंधी कोई बीमारी हो
  • अगर आपको शराब की लत लग चुकी है
  • अगर आप डिप्रेशन का शिकार हैं

यानी इस खबर को पढ़कर आपको बहकने की जरूरत नहीं है क्योंकि हमने आपको शराब से होने वाले नुकसान अधिक गिनाएं हैं। हां, जो सच बात है, उसकी भी जानकारी होना जरूरी है। शराब का सेवन करने से पहले आपको कई बार सोचने की जरूरत है।

और पढ़ेंः एल्कोहॉल का मेल सेक्स हॉर्मोन पर ये कैसा असर!

अगर एल्कोहॉल को स्टैंडर्ड ड्रिंक को तौर पर लिया जाए, तो ये शरीर को लाभ पहुंचा सकती है। समस्या तब आनी शुरू होती है, जब लोग बिना मात्रा तय किए अधिक मात्रा में शराब का सेवन करते हैं। स्टैंडर्ड ड्रिंक में 0.6 फ्लूड आउंस(14 ग्राम) एल्कोहॉल होता है। इसे पॉपुलर एल्कोहॉल ड्रिंक माना जाता है। अगर आप शराब का अधिक सेवन करते हैं, तो आपके शरीर को लाभ नहीं पहुंच सकता है। कम मात्रा में एल्कोहॉल का सेवन शरीर को लाभ पहुंचा सकता है। अगर आपको लग रहा है कि शराब का सेवन करने से पहले एक्सपर्ट या फिर डॉक्टर से जानकारी लेनी चाहिए, तो जरूर लें। अगर आप किसी बीमारी से जूझ रहे हैं, तो बेहतर होगा कि शराब से दूरी बनाएं।

आपको इस आर्टिकल के माध्यम से शराब के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले अच्छे और बुरे प्रभावों के बारे में जानकारी मिल गई होगी। अगर मन में अधिक प्रश्न हैं, तो बेहतर होगा कि इस बारे में डॉक्टर से पूछें। आप स्वास्थ्य संबंधी अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Alcohol and public health: cdc.gov/ARDIaccessed/22/November/20019

Alcohol facts and statistics.niaaa.nih.gov/alcohol-health/overview-alcohol-consumption/alcohol-facts-and-statisticsaccessed/22/November/20019

Binge drinking cdc.gov/alcohol/fact-sheets/binge-drinking.htm/accessed/22/November/20019

Commonly abused drugs charts.drugabuse.gov/drugs-abuse/commonly-abused-drugs-charts#alcohol/accessed/22/November/20019

Ethanol.pubchem.ncbi.nlm.nih.gov/compound/ethanol  accessed/22/November/20019

Does drinking alcohol reduce your risk of heart disease? https://www.bhf.org.uk/informationsupport/heart-matters-magazine/news/behind-the-headlines/alcohol-and-cvd/accessed/22/November/20019

 

 

 

लेखक की तस्वीर badge
Shikha Patel द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 18/05/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x