आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

अभिनेत्री वाणी कपूर कैसे रहती हैं इतनी फिट, जानिए उनका फिटनेस सिक्रेट

अभिनेत्री वाणी कपूर कैसे रहती हैं इतनी फिट, जानिए उनका फिटनेस सिक्रेट

वाणी कपूर बॉलीवुड का एक जाना-माना नाम है। उन्होंने साल 2013 में फिल्म “शुद्ध देसी रोमांस” से इस इंडस्ट्री में कदम रखा था। पहली ही फिल्म से ही उन्होंने अपनी सुंदरता और अभिनय से लोगों के दिलों में जगह बना ली थी। बहुत से लोग यह नहीं जानते होंगे कि वाणी का बॉलीवुड में आने से पहले वजन 75 किलोग्राम से अधिक था लेकिन आज उनका वजन 55 किलोग्राम है। उन्हें अब बॉलीवुड की सबसे फिट अभिनेत्रियों में से एक के रूप में जाना जाता है। फिट रहना इतना आसान नहीं है। इसलिए यह अभिनेत्री घंटों जिम में बिताती हैं और अपनी डाइट का भी पूरा ध्यान रखती हैं। अगर आप भी वाणी कपूर की तरह फिट रहना चाहते हैं, तो उनकी डाइट और फिटनेस के राज जानना न भूलें। जानिए वाणी कपूर डाइट और फिटनेस के बारे में विस्तार से।

वाणी कपूर डाइट

फिट रहने के लिए सही डाइट होना बेहद आवश्यक है। इसलिए वाणी कपूर डाइट का पूरा ध्यान रखती है। वो अपनी स्लिम-ट्रिम बॉडी का श्रेय अपने वर्कआउट और डाइट को देती हैं। वाणी पंजाबी परिवार से संबंध रखती हैं और उन्हें खाना-पीना बेहद पसंद हैं। वाणी कपूर डाइट के साथ यह भी बताती हैं कि वो पतला होने के लिए भूखी नहीं रह सकती। टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए एक इंटरव्यू के अनुसार वाणी कपूर अपने आहार में भरपूर प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेटस को शामिल करती हैं। जानिए इस बारे में विस्तार से:

और पढ़ें :हेल्दी लाइफ के लिए अपनाएं हेल्दी डाइट चार्ट

कार्बोहाइड्रेटस

वाणी कपूर जिम में घंटों व्यायाम करती है। कार्बोहायड्रेटस से हमें पर्याप्त ऊर्जा मिलती है। जो लोग अधिक व्यायाम करते हैं, उनके आहार में कार्बोहाइड्रेट्स का होना बेहद आवश्यक है। ऐसे में अगर वाणी कपूर डाइट में पर्याप्त कार्बोहायड्रेट न हों तो इसका प्रभाव उनके प्रदर्शन पर पड़ेगा। यही नहीं कार्बोहाइड्रेट्स दिमाग और मांसपेशियों के लिए एक ईंधन की तरह काम करता है। इसलिए वाणी कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार जैसे सब्जियां, फल, ओट्स, साबुत अनाज को अपने आहार में अवश्य शामिल करती है। वहीं योगा कर तरोताजा रहती हैं।

प्रोटीन

जो लोग अधिक व्यायाम करते हैं उन लोगों के आहार में प्रोटीन का होना भी आवश्यक है। यही कारण है कि प्रोटीन वाणी कपूर के आहार का मुख्य हिस्सा है। प्रोटीन के सेवन से हमारे शरीर में ग्लाइकोजन की स्टोरेज बढ़ती है इससे मांसपेशियों में अकड़न दूर होती है और मांसपेशियां अच्छे से काम कर सकती हैं। जो लोग नियमित रूप से व्यायाम करते हैं , उनके लिए भोजन में प्रोटीन लेने से लाभ हो सकता है। यानी फिट रहना है तो प्रोटीन को अपने आहार में शामिल करना आवश्यक है।

[mc4wp_form id=”183492″]

पानी और अन्य पेय पदार्थ

अगर आप वाणी से उनकी फिटनेस का राज पूछेंगे तो वाणी कपूर का सबसे पहला उत्तर होगा कि वो रोजाना जितना हो सके उतना अधिक पानी पीती हैं। इसके अलावा वो वाणी कपूर डाइट में अन्य पेय पदार्थों जैसे ताजे जूस, नारियल पानी आदि को शामिल करती है। अगर आप भी वाणी कपूर की डाइट का पालन करना चाहते हैं, तो आज से ही अधिक पानी पीने को दिनचर्या का हिस्सा बना लें। दरअसल पानी हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण तत्व है। जो लोग नियमित रूप से व्यायाम करते हैं उनके शरीर में पानी की कमी होने का प्रभाव उनके परफॉरमेंस पर पड़ता है। इसके साथ ही उन्हें थकावट और ध्यान न लगना जैसी समस्याएं हो सकती है। इससे शरीर में ऊर्जा की कमी होगी और उनके मसल्स में ऐंठन हो सकती है।

पानी और अन्य पेय पदार्थ शरीर को डिटॉक्स करते हैं जिससे मूड भी अच्छा रहता है। यानी तन और मन दोनों के स्वास्थ्य के लिए शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए।

फल और सब्जियां

वाणी कपूर डाइट का अगला मुख्य हिस्सा है फल और सब्जियां। वाणी कपूर के आहार में फल और सब्जियां भी भरपूर मात्रा में होती हैं। विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियां खाने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इनसे पर्याप्त पोषक तत्व मिलते हैं। इनमें मौजूद पोषक तत्वों से सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। जैसे कार्डिओ और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के दौरान अच्छा प्रदर्शन, ऊर्जा का संचार और टिश्यू के स्वास्थ्य लाभ आदि। अगर आप पर्याप्त फल और सब्जियों का सेवन नहीं करते हैं तो मांसपेशियों को नुकसान हो सकता है। इसके साथ ही मसल स्ट्रेंथ के कम होने से थकावट हो सकती है। फल और सब्जियों में फाइबर होता है जो पाचन के लिए अच्छा है।

और पढ़ें : ड्राई स्किन से हैं परेशान? तुरंत फॉलो करें रूखी त्वचा के लिए ये डाइट

वाणी कपूर को खाना बहुत पसंद है और वो खाने के स्वाद के साथ भी कोई समझौता नहीं करती। लेकिन, वाणी का कहना है कि वो जितना खाती हैं, उतना ज्यादा व्यायाम भी करती है ताकि उसकी फिटनेस पर कोई असर न हो। कुछ चीजों से वाणी कपूर दूर ही रहती है जैसे:

  • तेल मसालेदार चीज़ें
  • चीनी युक्त आहार

जानिए ‘क्या’ खाएं और ‘कब खाएं’, इस वीडियो के माध्यम से

वाणी कपूर का व्यायाम

वाणी कपूर डाइट के साथ साथ आपको यह भी पता होना चाहिए कि वो कौन-कौन से व्यायाम करती हैं। अगर आप वाणी कपूर के फैन हैं और उनके बारे में जानते हैं, तो आपको यह भी पता होगा कि वो अक्सर अपने व्यायाम की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करती हैं। इससे यह पता चलता है कि वो जिम में कितनी मेहनत करती हैं। उनकी पिलाटे ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला भी अक्सर उनके हार्ड वर्कआउट बारे में पोस्ट करती रहती है। वाणीं जिम में पिलाटे के साथ-साथ योगा और वेट ट्रेनिंग भी करती हैं ताकि उन्हें मनचाहा परिणाम मिले।

पिलाटे

पिलाटे व्यायाम का वो तरीका है जिससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं, शरीर में लचीलापन आता है और मूवमेंट सुधरती है। शरीर के सही पोस्चर, कोर स्ट्रेंथ और मांसपेशियों के बैलेंस के लिए पिलाटे बहुत लाभदायक है । इस वर्कआउट से वेट कम नहीं होता बल्कि फैट कम होता है जिससे बॉडी का आकार सही रहता है। इसे करने से हमारे शरीर में निचले हिस्से के फैट को कम होने में मदद मिलती है। मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए भी यह बहुत अच्छा व्यायाम है। यही कारण है कि वाणी कपूर इतनी स्लिम ट्रिम और फिट हैं।

और पढ़ें : बेस्ट एनीमिया डाइट चार्ट को अपनाकर बीमारी से करें बचाव

वेट ट्रेनिंग

वेट ट्रेनिंग से हमारे शरीर कि मांसपेशियां और जोड़ भी मजबूत होते हैं। शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए यह बेहतरीन है। वैसे तो आप इसे घर पर भी कर सकते हैं लेकिन अगर आपको अच्छे परिणाम चाहिए तो जिम में इसे करना अच्छा विकल्प है। इससे पीठ, कंधे, बाइसेप्स, ट्राइसेप्स, शरीर के निचले हिस्से की मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

योगा

वाणी कपूर डाइट के साथ-साथ अपने वर्कआउट पर भी ध्यान देती हैं लेकिन वो योगा भी करती हैं। योगा करने से न केवल हमारा शरीर बल्कि हमारा दिमाग और मन भी स्वस्थ व शुद्ध रहते हैं। इससे शरीर से हानिकारक और विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। योग का प्रयोग मांसपेशियों की मजबूती, शरीर को सही आकार में लाने, पेट को कम करने आदि के लिए भी किया जाता है। यही कारण है कि वाणी ने भी योगा को अपने जीवन का हिस्सा बना लिया है। अगर आप भी स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आप भी योग को अपनाएं।

यह तो थी वाणी कपूर डाइट और वर्कआउट के बारे में पूरी जानकारी, जिनके कारण वाणी कपूर को फिट अभिनेत्री कहा जाता है। अब इस राज को जानने के बाद आप भी इनका पालन करें। कुछ ही दिनों में आप भी अपने आप में बदलाव और आत्मविश्वास महसूस करेंगे।

health-tool-icon

टार्गेट हार्ट रेट कैल्क्यूलेटर

जानें अपना साधारण और अधिकतम रेस्टिंग हार्ट रेट,आपकी उम्र और रोजाना एक्टिविटीज और अन्य एक्टिविटीज के दौरान प्राभावित होने वाली हार्ट रेट के बारे में।

पुरुष

महिला

क्या आप खोज रहे हैं?

आपकी रेस्टिंग हार्ट रेट क्या है? (बीपीएम)

60

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र
लेखक की तस्वीर badge
Anu sharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 18/08/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड