home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

विमंस डे स्पेशल: फिटनेस वर्ल्ड के आसमां में इन सितारों की चमक है बुलंद!

विमंस डे स्पेशल: फिटनेस वर्ल्ड के आसमां में इन सितारों की चमक है बुलंद!

आज के समय में फिटनेस (Fitness) लोगों का एक ऐसा दोस्त बनता जा रहा है, जिसके बिना समय के साथ कदम मिलकर चलना लगभग असंभव है। जहां एक ओर रोजाना के वर्कलोड में इजाफा हो रहा है, वहीं हमें अपनी सेहत (Health) को बनाए रखने के लिए ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पड़ रही है। जब बात हो रही हेल्थ की, तो हेल्थ की दुनिया (Health industry) के चमकते सितारों में महिलाओं (Feamle health experts) सितारे बुलंदी पर हैं। इनमें से सभी महिलाओं ने साबित किया है कि चाहे राह कितनी भी मुश्किल क्यों न हो, लक्ष्य को पाना ही जीत का दूसरा नाम है! आज विमंस डे के उपलक्ष में हम कुछ फिटनेस वर्ल्ड (Fitness World) की ऐसी ट्रेनर्स (Fitness trainer) की बात कर रहे हैं, जिन्होंने अपनी एक अलग पहचान बनाकर लोगों के दिलों में जगह बनाई है। चलिए आपको मिलाते हैं इन सूपरवुमन (Superwomen) से!

रुजुता दिवेकर (Rujuta Diwekar)

करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) और उनके जीरो फिगर की जब भी बात चलती है, रुजुता दिवेकर (Rujuta Diwekar) का जिक्र अपने आ चला आता है। रुजुता ने करीना कपूर खान को जीरो फिगर (Zero Figure) बनाने और इसके साथ हेल्दी रहने में लम्बे समय तक मदद की है। यही नहीं फिटनेस वर्ल्ड (Fitness World) में रुजुता का नाम एक फेमस न्यूट्रिशनिस्ट (Nutritionist) तौर पर लिया जाता है। रुजुता हमेशा स्थानीय और पारम्परिक खानपान को सपोर्ट करती हैं और इसी के बूते हेल्थ को बुलंद बनाए रखने की हिदायत देती हैं। रुजुता एक जानीमानी एक्सरसाइज साइंस एक्सपर्ट भी हैं। उन्होंने एक बेस्टसेलर किताब भी लिखी है, जिसका नाम ‘लूज योर वेट, डोंट लूज योर माइंड’ (Don’t Lose Your Mind, Lose Your Weight) है। इसके साथ ही रुजुता ने हेल्थ और लाइफस्टाइल (Health and Lifestyle) पर और भी कई चर्चित किताबें लिखी हैं। अपने फ़ॉलोअर्स को वे न सिर्फ फिट रहने के गुर सिखाती हैं, बल्कि हेल्दी जिंदगी (Healthy life) के हाथ से हाथ मिलकर चलना भी सिखाती हैं! ये सूपरवुमन फिटनेस के जहां की क़्वीन से कम नहीं!

और पढ़ें: महिलाओं के लिए हेल्थ इंश्योरेंस है ज्यादा जरूरी, क्या आपको है इस बारे में जानकारी?

यास्मिन कराचीवाला (Yasmin Karachiwala)

यास्मिन कराचीवाला फिटनेस की दुनिया (Fitness World) में एक सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर के तौर पर जानी जाती हैं। उन्होंने कटरीना कैफ के साथ-साथ कई और नामी-गिरामी सेलब्रिटीज को भी ट्रेन किया है। यास्मिन कराचीवाला ने मात्र 26 साल की उम्र में अपने फिटनेस स्टुडिओ ‘बॉडी इमेज’ को लॉन्च किया था। खास तौर पर उन्हें लोग एक जानीमानी पिलाटे ट्रेनर (Pilates trainer) के रूप में भी जानते हैं। हालांकि उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक टीचर के तौर पर की थी, लेकिन उसके बाद धीरे-धीरे उन्होंने पर्सनल ट्रेनर के रूप में बेहद नाम कमाया। यास्मिन (Yasmin Karachiwala) ही भारत में पिलाटे ट्रेनिंग (Pilates training) की शुरुआत की थी, जिसके बाद पूरे देश में फिटनेस के इस अंदाज को लोगों ने पूरी कशिश से अपनाया। यहां तक कि यास्मिन की किताब ‘स्कल्प्ट एंड शेप: द पिलाटे वे’ भी लोगों के बीच काफी फेमस है। आज फिटनेस के फॉर्म (Fitness form) पिलाटे का रुख आसमां की ओर है, लेकिन इसकी नींव रखी है सूपरवुमन (Supewomen) यास्मिन ने!

नम्रता पुरोहित (Namrata Purohit)

फिटनेस की दुनिया में एक नाम सभी को पता है, वो है नम्रता पुरोहित। बचपन से खेलकूद में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने वाली नम्रता को स्पोर्ट्स (Sports) से बेहद लगाव है। इसका सबूत है कि उन्होंने स्टेट और नेशनल लेवल फुटबॉल के साथ-साथ स्क्वैश भी खेला है। उन्होंने मात्र 15 साल की उम्र में पिलाटे कोर्स (Pilates workout) हिस्सा लिया था, जिसके बाद उन्हें पिलाटे (Pilates) प्यार हो गया। इसके बाद नम्रता ने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा और वो आगे बढ़ती रहीं। आज सबके सामने वो एक फेमस पिलाटे ट्रेनर के तौर पर जानी जाती हैं। आज नम्रता अपना फिटनेस स्टूडियो चलाती हैं, जिसमें बॉलीवुड (Bollywood) के ए लिस्ट सेलिब्रिटीज शरीक होते हैं। साथ ही साथ वे कई स्पोर्ट्स सेलिब्रिटी (Sports celebrity) की ट्रेनर भी हैं। एक छोटे से कदम से शुरुआत करनेवाली नम्रता (Namrata Purohit) ने आज मील भर का रास्ता सूपरवुमन की तरह पार किया है!

और पढ़ें: वीमन्स हेल्थ : आप दिनभर करती हैं काम तो स्वास्थ्य पर कौन देगा ध्यान?

सुमैया दालमीया (Sumaya Dalmia)

सौम्या दालमिया देश की जानी-मानी वेलनेस और फिटनेस प्रोफेशनल (wellness and fitness industry) मानी जाती हैं। सुमैया दिल्ली के स्टेट ऑफ द आर्ट प्रोफेशनल ट्रेनिंग स्टूडियो की फाउंडर और ओनर हैं, जो लोगों की जरूरतों के अनुसार उनके फिटनेस रूटीन को बनाने और उनके लाइफ मैनेजमेंट पर फोकस करते हैं। सुमैया (Sumaya Dalmia) इकोनॉमिक्स ऑनर्स में ग्रेजुएट किया है, जिसके बाद वे फिटनेस इंडस्ट्री (Fitness industry) में अपने पैशन के चलते दाखिल हुईं। उन्होंने समय के साथ फिटनेस और वैलनेस इंडस्ट्री को एक नए आयाम पर पहुंचा दिया है। स्पोर्ट्स साइंस (Sports science) में मास्टर्स डिग्री होने के साथ-साथ उन्होंने अमेरिकन कॉलेज ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन से भी पढ़ाई की है और साथ ही वे एरोबिक्स और फिटनेस एसोसिएशन ऑफ अमेरिका से एक ट्रेन पिलाटे प्रोफेशनल (Pilates professional) के तौर पर जानी जाती हैं। फिटनेस और न्यूट्रिशन की दुनिया में दाखिल होकर उन्होंने लोगों को हेल्थ के एक नए आयाम तक पहुंचाया है, इसीलिए फिटनेस का दूसरा नाम सूपरवुमन (Superwomen) सुमैया कहलाती हैं!

राधिका कार्ले (Radhika Karle)

टेक्सास वुमन यूनिवर्सिटी से मास्टर्स की डिग्री के साथ-साथ एडोलोसेंस और स्पोर्ट्स मेडिसिन में फैलोशिप लेने के बाद राधिका कार्ले ने करीब 12 पहले इंडिया की ओर रुख किया था। जिसके बाद उन्होंने अपनी कंपनी राधिका’ज़ बैलेंस बॉडी (Radhikas balanced body) की शुरुआत की। पिलाटे और पर्सनल ट्रेनिंग (Personal training) के साथ-साथ उन्होंने लोगों को पर्सनलाइज़्ड न्यूट्रिशन प्लान का तोहफा भी दिया। अपनी जर्नी को मुकाम पर पहुंचाते हुए उन्होंने बॉलीवुड सेलेब्स (Bollywood celebs) को ट्रेन कर बेहद नाम कमाया। उन्होंने बॉलीवुड के कई सितारों को सेहत का तोहफा दिया और उनकी खूबसूरती में चार चांद लगाए। राधिका आज फिटनेस की दुनिया (Fitness world) का ऐसा जानामाना नाम है, जिसकी ऊंचाइयों तक पहुंचने का ख्वाब हर कोई देखता है। फिटनेस वर्ल्ड की ये (Radhika Karle) सूपरवुमन लाखों में एक है!

और पढ़ें: महिलाओं के लिए रेगुलर हेल्थ चेकअप है जरूरी, बढ़ती उम्र के साथ रखें इन बातों का ध्यान

नताशा नोएल (Natasha noel)

मुंबई की जानी-मानी सोशल मीडिया सेलिब्रिटी (social media celebrity) नताशा नोएल अपने योग ज्ञान से लोगों को हमेशा ही अचंभित किया है। नताशा का बचपन संघर्षों के बीच गुजरा, जिसके बाद उन्होंने अपनी जिंदगी के नक्शे पर सफलता की लकीरें खींची। अपने अंदर चल रहे द्वंद में जीत हासिल करके आज नताशा सफलता के नए आयामों को पार कर चुकी हैं। नताशा एक योग शिक्षिका (Yog trainer) है और एक जानी-मानी सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर (social media influencer) भी हैं। वे मानसिक स्वास्थ्य (Mental health) को लेकर लोगों का नज़रिया बदलने की कोशिश करती हैं और खुद से इस सफर की शुरुआत करती हैं। वे लोगों को योग की राह पर चलने के लिए प्रेरित करती हैं और साथ ही अपनी जिंदगी को एक खूबसूरत किताब बनाने का ख्वाब देखती हैं। चुनौतियों की जमीन पर चलते हुए सफलता के आसमान को छूने वाली नताशा (Natasha noel) सही मायनों में एक सूपरवुमन हैं।

वेस्ना जेकब (Vesna Jacob)

भारत की जानीमानी होलिस्टिक फिटनेस गुरु (holistic fitness guru) हैं वेस्ना जेकब। बोस्निया में नेशनल लेवल बास्केटबॉल प्लेयर रह चुकी वेस्ना ने अपने करियर को एक नया मोड़ देते हुए फिटनेस और वैलनेस (Fitness and Wellness) को प्रोफेशन के तौर पर अपनाया। वेस्ना एक फिजियोथैरेपिस्ट, ऑथर, पिलाटे टीचर और फंक्शनल अप्लाइड साइंस स्पेशलिस्ट हैं। अपनी कई खूबियों को लोगों की मदद के लिए पेश करने वाली वेस्ना एक लाइफस्टाइल कोच (Lifestyle coach), मोटिवेशनल स्पीकर (Motivational Speaker), क्लीनिकल हिप्नोथेरेपिस्ट और हीलर के तौर पर भी जानी जाती हैं। अपनी खूबियों के चलते वे (Vesna Jacob) आप में एक यूनिक और जानी मानी फिटनेस ट्रेनर में से एक है। उन्होंने अपना खुद का ‘3D फंक्शनल पिलाटे’ फॉर्म बनाया है, जो पॉश्चरल एलाइनमेंट फंडामेंटल्स पर बेस्ड है। इतनी सारी खूबियों के रंग समेटे वेस्ना किसी सूपरवुमन से कम नहीं!

और पढ़ें: कहीं मल्टी टास्किंग काम के साथ,आप सूपरविमेन सिंड्राेम की शिकार तो नहीं

एक नहीं, दो नहीं, बल्कि कई खूबियों के रंगों से बनी तस्वीर हैं फिटनेस वर्ल्ड की ये महिलाऐं, जो अपने आप में एक इंस्पिरेशनल किताब की तरह है। एक ऐसी किताब, जिसका हर पन्ना आपको जीने की सेहतमंद सीख देकर जाता है। तो क्यों न इस विमंस डे पर हम इन फिटनेस सेलिब्रिटीज की अचीवमेंट को सेलिब्रेट करें!

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Toshini Rathod द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 06/04/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x