home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

जानें कैसे अर्जुन कपूर ने डायट में बदलाव कर 140 किलो से सिक्स पैक एब्स बनाए

जानें कैसे अर्जुन कपूर ने डायट में बदलाव कर 140 किलो से सिक्स पैक एब्स बनाए

कहा गया है कि इंसान अगर चाह ले तो वह सब कुछ कर सकता है। ठीक ऐसा किसी भी मोटे इंसान के साथ भी है। यदि शरीर को लेकर वो प्रयास करे तो वो आसानी से अपने वजन को कम कर सकता है और फिट रह सकता है। तो आइए आज के आर्टिकल में हम बात करते हैं अर्जुन कपूर की। एक समय था जब अर्जुन मोटे हुआ करते थे, उनका वजन 140 किलो था। लेकिन मौजूदा समय में फिल्म इंडस्ट्री की एक से बढ़कर एक हसीन अदाकारा के साथ एक्टिंग करते दिखते हैं। वहीं किसी भी हिरोइन के साथ इनकी जोड़ी देखते ही बनती है। तो आइए आज के आर्टिकल में हम अर्जुन कपूर डायट प्लान के बारे में जानने की कोशिश करते हैं। वहीं जानते हैं कि आखिर कैसे उन्होंने अपना वजन इतना ज्यादा कम किया।

अर्जुन कपूर डायट को जानने से पहले जानें कैसे किया वजन कम

बॉलीवुड में इशकजादे, औरंगजेब, टू स्टेट्स, गुंडे जैसी फिल्मों में बेहतरीन एक्टिंग कर लोगों के दिलों पर राज कर रहे अर्जुन कपूर के अभिनय से हर कोई वाकिफ है। वहीं ये अपनी फिट बॉडी और सिक्स पैक एब्स के कारण खासे लोकप्रिय हैं। अमर उजाला में छपे लेख के अनुसार एक समय था जब अर्जुन कपूर का वजन 140 किलो हुआ करता था, जिसके चलते वे हीरो बनने के बारे में सोच भी नहीं सकते थे। लेकिन उन्होंने अपनी डायट और वर्कआउट के बल पर वजन को 140 किलो से सिक्स पैक एब्स में तब्दील कर लिया।

इतना ही नहीं मोटे लोगों के साथ समस्या कुछ ज्यादा ही होती है। वजन ज्यादा होने के कारण अर्जुन कपूर फ्लाइट की सीट पर फिट नहीं होते थे इसलिए उन्हें हमेशा बिजनेस क्लास की टिकट लेनी पड़ती थी। मोटापा कई मामलों में काफी घातक होता है, इसके कारण उन्हें काफी परेशानी का भी सामना करना पड़ता था। वो हमेशा सुस्त रहते थे, काम में मन नहीं लगता था। सिर्फ 22 साल की उम्र में ही वो इन समस्याओं से दो चार हो रहे थे। एक इंटरव्यू के दौरान अर्जुन ने कहा था कि ”मोटापे के दौर में मैंअक्सर कहता था कि मैं पतला होना ही नहीं चाहता पर दिल ही दिल में जानता था कि मैं खुद से झूठ ही बोल रहा हूं।

हीरो बनने के पहले अर्जुन निखिल आडवाणी की दो फिल्मों में उनके सहायक के तौर पर भी काम कर चुके हैं। वहीं हीरो बनने के पहले इन्होंने 50 किलो वजन कम किया। वह बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को प्रेरणा मानते हैं, जिन्होंने उन्हें विश्वास दिलाया कि अच्छी बॉडी बनाने के बाद वह बेहतरीन अभिनेता साबित हो सकते हैं। उनके अनुसार, सलमान की इस बात ने उनका काफी आत्मविश्वास बढ़ाया है जिसमें उन्होंने माना कि अगर थोड़ा वजन कम कर लेते है तो अभिनेता बन सकते हैं। उन्होंने माना है कि सलमान खान ने उन पर काफी मेहनत की और अच्छी बॉडी के लिए हमेशा उनका मार्गदर्शन किया है।” बतौर अर्जुन, सलमान ने न केवल उनके फिटनेस शेड्यूल का मार्गदर्शन किया बल्कि उनकी डायट पर भी कड़ा नियंत्रण रखा है।

जानें अर्जुन कपूर डायट में क्या खाते थे और क्या नहीं

अमर उजाला में छपी रिपोर्ट के अनुसार एक समय था जब अर्जुन एक बार में छह बर्गर खाते थे, लेकिन वजन कम करने और अच्छे फिजीक के लिए उन्हें अपनी डायट पर काफी नियंत्रण रखना पड़ा। उनके अनुसार, ”वजन घटाने के लिए केवल जिम जाने से बात नहीं बनती है बल्कि डायट पर भी काफी नियंत्रण रखना पड़ता है और अगर मैं ज्यादा खा लूं तो मुझे जिम में भी अधिक कसरत करने की आदत डालनी पड़ी।”

ऐसा था अर्जुन कपूर डायट चार्ट

  • नाश्ता – टोस्ट, चार से छह अंडे का सफेद भाग।
  • दोपहर का भोजन – बाजरा या आटे की रोटी, दाल, सब्जी और चिकन।
  • रात का खाना – मछली या चिकन और चावल।
  • सप्लीमेंट – वर्कआउट के बाद प्रोटीन शेक

अर्जुन कपूर डायट में खाते थे अंडे का सफेद भाग

अर्जुन कपूर डायट में न्यूट्रिएंट्स से भरपूर अंडे का सफेद भाग खाते थे। बता दें कि इसमें लो कैलोरी के साथ यह फैट फ्री होता है। वहीं काफी मात्रा में इसमें प्रोटीन होता है। एक अंडे के सफेद भाग में 4 ग्राम प्रोटीन, 55 एमजी सोडियम और सिर्फ 17 कैलोरी होती है। 1.3 माइक्रोग्राम फोलेट पाए जाने के साथ 6.6 एमसीजी सेलीनियम, 2.3 एमजी कैल्शियम, 3.6 एमजी मैग्नीशियम और 4.9 एमजी फॉस्फोरस के साथ 53.8 एमजी पोटेशियम पाया जाता है।

योग करने से मानसिक स्वास्थ्य को होता है फायदा, वीडियो देख एक्सपर्ट की जानें राय

लो फैट-फाइबर से भरपूर है व्हाइट टोस्ट

अर्जुन कपूर डायट प्लान में उन्होंने टोस्ट भी शामिल किया था। जिसे वो सुबह अंडे के साथ सेवन करते थे। बता दें कि यह खाद्य सामग्री वजन कम करने में काफी लाभकारी मानी जाती है। इसलिए इसे डायट में शामिल कर यदिवर्कआउट किया जाए तो काफी जल्द इफेक्ट देखने को मिलता है। एक स्लाइस या 33 ग्राम व्हाइट टोस्ट में न्यूट्रीएंट्स की बात करें तो इसमें 87 कैलोरी, 3.1 प्रोटीन, 18.8 कार्बोहाइड्रेड, 0.5 फैट, 0.6 फाइबर और शून्य एल्कोहल होता है। ऐसे में मोटापे से ग्रस्त कोई व्यक्ति अर्जुन कपूर डायट प्लान को शामिल करना चाहता है तो वो न्यूट्रीशनिस्ट या डायटीशियन की सलाह लेकर अपने हाइट और वेट के हिसाब से डायट प्लान कर सकते हैं। वहीं लाभ उठा सकते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर है बाजरा

अर्जन कपूर डायट प्लान में बाजरा भी था। पकाए हुए मिलेट के न्यूट्रीशन वेल्यू की बात करें तो प्रति सौ ग्राम उसमें करीब 119 कैलोरी होती है, फैट एक ग्राम, सैचुरेटेड फैट 0.2 ग्राम, सोडियम 2 ग्राम, कार्बोहाइड्रेड 24 ग्राम, डायट्री फाइबर 1.3 ग्राम के साथ प्रोटीन 3.5 ग्राम पाया जाता है। यानि इसमें वजन बढ़ाने वाले तत्वों की बजाय शरीर को पोषण प्रदान करने के लिए काफी मात्रा में पोषक त्तव पाए जाते हैं। वहीं इसमें कैल्शियम 3 एमजी, आयरन 0.63 एमजी के साथ पोटेशियम 62 एमजी पाया जाता है। कुल मिलाकर कहें तो इसमें काफी मात्रा में न्यूट्रीएंट्स मौजूद होता है।

और पढ़ें : बाबा रामदेव के फिटनेस सिक्रेट करें फॉलो और रहें ताउम्र फिट एंड हेल्दी

दाल में हैं सभी प्रकार के न्यूट्रीशन वैल्यू

अर्जुन कपूर डायट में दाल शामिल करते थे। इसमें काफी पोषक तत्व होते हैं। वहीं इसका सेवन करने वाले व्यक्ति को काफी लाभ हासिल होता है। इसके न्यूट्रीशन फैक्ट की बात करें तो स्पलिट रेड लेटिंल करीब 125 एमएल (पका हुआ) में 150 कैलोरी, 0.5 फैट, कोलेस्ट्रोल 0, सोडिमय 5 एमजी, कार्बोहाइड्रेड 25 ग्राम, डायटरी फाइबर 4 ग्राम, शुगर 0, कैल्शियम 12 एमजी, आयरन 3 एमजी, पोटेशियम 273 एमजी और फोलेट 55 एमसीजी पाया जाता है।

वहीं होल ग्रेन लेटिंस की बात करें तो पके हुए 125 एमएल दाल में करीब 140 कैलोरी होती है। 0.5 ग्राम फैट, सोडिमय 5 एमजी, कार्बोहाइड्रेड 23 ग्राम, डायट्री फाइबर 9 ग्राम, शुगर 0, प्रोटीन 12 ग्राम, कैल्शियम 25 एमजी, आयरन 2 एमजी, पोटेशियम 252 एमजी, फोलेट 39 एमसीजी पाया जाता है। यदि वजन घटाने की आप सोच रहे हैं तो अर्जुन कपूर डाइट की तरह ही इसे अपनी डाइट में शामिल कर बेहतर रिजल्ट हासिल किया जा सकता है, लेकिन एक्सपर्ट की सलाह जरूरी है।

और पढ़ें : साउथ ब्यूटी काजल अग्रवाल के वर्कआउट और डायट में छुपे उनके फिटनेस सीक्रेट को जानिए

जानें चिकन का न्यूट्रीशन वेल्यू

अर्जुन कपूर की डायट चार्ट में चिकन भी है, जिसे वो दोपहर और रात में सेवन करते हैं। रोस्टेड और पकाया हुआ चिकेन भी पौष्टिकता से भरपूर होता है। 3 से 1 आउंस पीस में कैलोरी जहां 165 से लेकर 290 तक हो सकती है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कौन का पीस खा रहे हैं। प्रोटीन 25 से 31 ग्राम, फैट 3.6 से 19.5 तक हो सकता है। सैचुरेटेड फैट एक से 5.4 ग्राम, मोनो अन सैचुरेटेड फैट 1.2 से 7.6 ग्राम, पॉली अन सैचुरेटेड फैट 0.1 से 4.1 ग्राम, कोलेस्ट्रोल 75 से 95 मिलिग्राम, सोडियम 71 से 92 मिलिग्राम और आयरन एक से 1.3 मिलिग्राम होता है।

फिटनेस के बारे में कितना जानते हैं, खेलें क्विज : फिटनेस के बारे में कितना जानते हैं, इस क्विज को खेलें और जानें।

अर्जुन कपूर की डायट में शामिल है मछली

मछली हेल्दी डायट का अभिन्न हिस्सा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा होने के साथ ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ विटामिन डी और बी 2 रिबोफ्लेविन पाया जाता है। मछली में काफी अच्छी मात्रा में कैल्शियम और फॉस्फोरस की मात्रा पाई जाती है। वहीं इसमें मिनरल्स के साथ आयरन, जिंक, मैग्नीशियम और पोटेशियम होता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार हेल्दी डायट के लिए हर व्यक्ति को कम से कम सप्ताह में दो बार मछली का सेवन जरूर करना चाहिए। मछली का सेवन करने से दिल और दिमाग को स्वस्थ रखा जा सकता है। क्योंकि इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड हार्ट को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है। वहीं सडन डेथ, हार्ट अटैक, एब्नॉर्मल हार्ट रिदम डिसऑर्डर के साथ स्ट्रोक की संभावनाएं कम होती है। भारत में तो शुभ कार्य में मछली परोसी जाती है, हिंदू धर्म में कई समाज के लोग शादी में, शिशु के जन्म लेने पर या अच्छी खबर आने पर समाज के लोगों को मछली-चावल खिलाने की परंपरा का निर्वहन करते हैं।

और पढ़ें : क्या है श्रुति हासन के हॉट फिगर का राज, जानिए उनका फिटनेस सीक्रेट

अर्जुन कपूर डायट में शामिल प्रोटीन शेक

प्रोटीन शेक हमारे फिटनेस और हेल्थ की दुनिया का अहम हिस्सा है। अर्जुन भी अपने वर्कआउट के दौरान पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन ड्रिंक का सेवन करना पसंद करते हैं। यदि आप भी अपने फिटनेस को बरकरार रखने की सोच रखते हैं तो आपको वर्कआउट के दौरान प्रोटीन ड्रिंक का सेवन करना चाहिए। यदि सामान्य व्यक्ति प्रोटीन शेक का सेवन करना चाहता है तो सही प्रोटीन ड्रिंक का चयन करने को लेकर आप एक्सपर्ट की मदद ले सकते हैं, इसके लिए आप चाहें तो न्यूट्रिशनिस्ट के साथ डायटिशियन की सलाह ले सकते हैं।

और पढ़ें : एम एस धोनी डायट प्लान और फिटनेस सीक्रेट को समझें, ताकि उन्हीं की तरह रह सकें फिट

वजन घटाने में लगे चार साल, जानें वर्कआउट शिड्यूल

वजन कम करना कोई आसान बात नहीं है। अर्जुन को वजन घटाने में चार साल का समय लगा। इसके लिए उन्होंने अपना वर्कआउट शिड्यूल बनाया। बकौल अर्जुन अगर आप कसरत से अपने शरीर को मजबूत बनाते हैं तो आप किसी भी तरह की वेट लिफ्टिंग कर सकते हैं। वर्कआउट के दौरान अर्जुन करते थे यह एक्सरसाइज

  • वेट ट्रेनिंग और कार्डियो एक्सरसाइज
  • सर्कट ट्रेनिंग
  • क्रॉसफिट ट्रेनिंग
  • बेंच प्रेस
  • स्क्वैट
  • डेड लिफ्ट्स
  • पुल अप्स के सेट्स
  • क्रॉस फिट जैसी हाई इन्टेन्सिटी कसरत को रोजाना 20 मिनट

फिटनेस को लेकर पिलाटे के बारे में जानने के लिए खेलें क्विज : Quiz: फिटनेस का नया फॉर्मूला है पिलाटे, इसके बारे में जानने के लिए खेलें पिलाटे क्विज

अर्जुन कपूर डायट के तहत हेल्दी खाना खाएं, रहें स्वस्थ्य

अर्जुन कपूर की डायट अपनाने के लिए हेल्दी खाने का सेवन करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि हेल्दी खाने का सेवन कर आप तंदुरूस्त रह सकते हैं। लेकिन डायट प्लान करने के दौरान जरूरी है कि आप अपने न्यूट्रिशनिस्ट की सलाह लेने के साथ डायटीशियन की सलाह जरूर लें। सबसे अहम यह कि यदि आप किसी को आयडल मान कर उन्हीं की तरह बनना चाहते हैं तो यह अच्छी बात है लेकिन इसके लिए एक्सपर्ट की मदद जरूर लेनी चाहिए, जो आपको सही और गलत में अंतर बता सके।

 

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

The Nutritional Value of Egg Whites Versus Egg Yolks: What Do You Use?/ https://www.ahealthiermichigan.org/2011/10/11/the-nurtional-value-of-egg-whites-versus-egg-yolks-what-do-you-use/ /Accessed on 13th August 2020

How Many Calories in White Toast/ https://www.weightlossresources.co.uk/calories-in-food/bakery-products/white-toast.htm / Accessed on 13th August 2020

Millet, cooked/ https://www.nutritionvalue.org/Millet%2C_cooked_nutritional_value.html / Accessed on 13th August 2020

Nutritional Information/ https://www.lentils.org/health-nutrition/nutritional-information/ / Accessed on 13th August 2020

The Nutritional Value of Chicken/ https://www.nationalchickencouncil.org/chicken-the-preferred-protein-for-your-health-and-budget/the-nutritional-value-of-chicken/ / Accessed on 13th August 2020

Health Benefits of Fish/ https://www.doh.wa.gov/CommunityandEnvironment/Food/Fish/HealthBenefits / Accessed on 13th August 2020

How to Choose the Best Protein Powder for You/https://health.clevelandclinic.org/7-tips-choosing-best-protein-powder/ /Accessed on 13th August 2020

लेखक की तस्वीर badge
Satish singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 14/08/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x