जिम में क्या ना करें?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट May 22, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

फिट और टोन्ड बॉडी भला कौन नहीं चाहता? और इसी चाहत को पूरा करने के लिए अक्सर लोग जिम जाते हैं, लेकिन सिर्फ जिम जाने से ही फिट बॉडी नहीं बन जाती, बल्कि आपको जिम में सही तरीके से वर्कआउट भी करना चाहिए और साथ ही आपको यह भी जानना चाहिए कि आखिर जिम में क्या न करें जिससे शरीर पर कोई नकारात्मक प्रभाव न पड़े। साथ ही कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें करने से बचना चाहिए। अगर आप भी जिम जाते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि जिम में क्या न करें।

चलिए अब आपको बताते हैं कि जिम में क्या न करें। जिम का पूरा फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको कुछ गलतियों से बचना चाहिए। जानते हैं उनके बारे में। 

और पढ़ेंः पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक : वॉटर मेलन जूस से पूरा करें अपना फिटनेस गोल

वार्मअप न करना

किसी भी तरह की एक्सरसाइज से पहले वार्मअप बहुत जरूरी है। यह मसल्स को लूज करने के साथ ही बॉडी टेम्प्रेचर बढ़ाकर आपके शरीर को वर्कआउट के लिए तैयार करता है। वार्मअप करने से वर्कआउट के दौरान इंजुरी की संभावना कम हो जाती है और इससे मसल्स एक्सरसाइज के लिए पूरी तरह रेडी होती हैं। इसलिए कभी भी बिना वार्मअप के वर्कआउट शुरू न करें।

अकेले हैवी वेट उठाना

शायद आपने बडि सिस्टम के बारे मे सुना होगा। इसका मतलब है कि हैवी वेट उठाते समय आपके साथ एक बडि यानी जिम में आपकी मदद के लिए कोई होना चाहिए। इसका काम होता है कि वेट लिफ्टिंग में आपकी मदद करें ताकि आपको किसी तरह की चोट न लगें, साथ ही आपको वेट उठाने का सही तरीका भी बताता है, इसलिए बिना किसी की मदद के हैवी वेट न उठाएं। जिम में क्या न करें तो आप समझ गए होंगे कि अकेले हैवी वेट नहीं उठाना चाहिए।

और पढ़ेंः फिटनेस के लिए कुछ इस तरह करें घर पर व्यायाम

खाली पेट हैवी एक्सरसाइज करना

जिम में क्या न करें इस लिस्ट में शामिल है खाली पेट हैवी वर्कआउट नहीं करना चाहिए। यदि आप जिम में बिना कुछ खाए घंटों पसीना बहाते हैं तो इससे ब्लॉटिंग, मितली, गैस और डायरिया की समस्या हो सकती है। क्योंकि वर्कआउट के लिए बॉडी को एनर्जी चाहिए। इसलिए हेल्दी चीजें खाकर ही जिम जाएं, लेकिन हां कुछ खाने के बाद उसे पचने का भी समय दें, तुरंत वर्कआउट शुरू न कर दें। हां, यदि आप सुबह-सुबह जिम जाते हैं तो बिना ब्रेकफास्ट के जा सकते हैं और मीडियम इंटेंसिटी कार्डियो एक्सरसाइज कर सकते हैं।

जिम की मशीनों पर पसीना लगा छोड़ना

जिम में आप बहुत मेहनत कर रहे हैं यह तो अच्छी बात है, लेकिन हर मशीन पर आपका पसीना लगा होने से दूसरों को परेशानी हो सकती है, इसलिए जिम एटिकेट कहता है कि आप अपने साथ एक तौलिया या पेपर टॉवेल ले जाएं और इस्तेमाल के बाद मशीन को पोंछ दें। जिम में क्या न करें में इस बात को भी ध्यान रखना चाहिए।

और पढ़ें: घर पर ही शानदार बाइसेप्स और ट्राइसेप्स कैसे बनाएं?

सिर्फ कार्डियो करना

कुछ लोग डेली जिम जाते हैं और कार्डियो मशीन पर एक्सरसाइज करके लौट आते हैं। जिम में क्या न करें, तो इस बात का ध्यान रखें कि जिम में कार्डियो एक्सरसाइज करने न जाएं। इससे ज्यादा फायदा नहीं होने वाला। इसलिए हर दिन अलग-अलग तरह की मशीनों पर वर्कआउट करें और ध्यान रहे कि फोकस सिर्फ टमी फैट कम करना ही नहीं, बल्कि पूरी बॉडी को फिट बनाना है इसलिए हर दिन अलग-अलग उपकरणों का इस्तेमाल करें। रोजाना एक जैसी एक्सरसाइज करने की बजाय हर दिन अलग-अलग वर्कआउट रूटीन फॉलो करने पर ज्यादा फायदा होता।

सही आउटफिट व फुटवेयर न पहनना

प्रायः लोग जूतों पर ध्यान नहीं देते हैं तो अगर आप जिम में क्या न करें जानना चाहते हैं तो बता दें कि गलत जूते का चयन न करें। जिम जाने के लिए आपके पास प्रॉपर आउटफिट और जूते होना जरूरी है। यह आपकी सुरक्षा के लिए भी जरूरी है, क्योंकि यह आपको गिरने और चोट लगने से बचा सकते हैं। यदि आपके जूते कंफर्टेबल और सही नहीं होंगे तो ट्रेडमिल पर ज्यादा देर दौड़ने से पैरों में दर्द भी हो सकता है।

और पढ़ें: महिलाएं वर्कआउट रूटीन में जरूर शामिल करें ये 5 बेस्ट अपर बॉडी एक्सरसाइज

गलत तरीके से एक्सरसाइज करना

यदि आपको किसी एक्सरसाइज को करने का सही तरीका पता नहीं है तो बेहतर होगा उसे न करें, क्योंकि गलत तरीके से किया गया वर्कआउट फायदा पहुंचाने की बजाय नुकसानदायक होता है। इसलिए ट्रेनर की मदद लेकर ही इसे करें।

मशीन पर बहुत निर्भर रहना

मशीन पर वर्कआउट करना ठीक है, लेकिन सिर्फ इसी पर फोकस न करें, क्योंकि सिर्फ मशीन पर एक्सरसाइज करने से आपकी कोर मसल्स और स्टैबिलाजर मसल्स ज्यादा सक्रिय नहीं होती है। इसलिए बिना मशीनों के भी वर्कआउट करें, इससे आपको ज्यादा स्ट्रेंन्थ मिलेगी और ज्यादा कैलोरी बर्न होगी।

स्ट्रेचिंग न करना

वर्कआउट के बाद जब आपके मसल्स वॉर्म होते हैं तो स्ट्रेच करना बहुत जरूरी होता है। यह मोशन की रेंज, मोबिलिटी और बॉडी को रिकवर करने में मदद करता है। यह वर्कआउट के शुरू में किए जाने वाले वार्मअप से अलग है। एक्सरसाइज के बाद कम से कम 30 सेकंड तक स्ट्रेचिंग करना जरूरी है

हाइड्रेशन का ख्याल न रखना

किसी भी तरह के वर्कआउट से पहले और वर्कआउट के दौरान भी बॉडी को हाइड्रेट रखना जरूरी है। शरीर को सही तरीके से काम करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है इसलिए वर्कआउट से पहले पानी, जूस आदि जरूर पिएं। जिम में क्या न करें की लिस्ट में शामिल है ड्रिंकिंग वॉटर ले जाना न भूलें।

वर्कआउट के बाद सही डायट न लेना

हैवी एक्सरसाइज के बाद आपकी मसल्स की एनर्जी कम हो जाती है, इसका मतलब है कि एनर्जी के लिए आपका शरीर अपने ही टिशू को तोड़ना शुरू कर देता है। ऐसे में मसल्स कमजोर पड़ जाएगी, इस स्थिति से बचने के लिए आपको कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर डायट लेनी चाहिए। प्रोटीन सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं, लेकिन उसमें शक्कर की मात्रा कम होनी चाहिए। जिम में क्या न करें यह समझने के साथ ही बैलेंस डायट लेना भी बेहद जरूरी है।

तो यह हैं वे गलतियां जो आपको जिम में नहीं करनी चाहिए। इसे फॉलो कर आप फिटनेस के साथ-साथ हाइजीन का भी ख्याल रख पाएंगे।

और पढ़ें- इस बॉल से करें एक्सरसाइज, मोटापा होगा कम और बाजु भी आएंगे शेप में

अगर आप जिम में क्या न करें से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

Was this article helpful for you ?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

लंग्स को हेल्दी रखने में मदद कर सकती हैं ये आसान ब्रीदिंग एक्सरसाइज

हेल्दी लंग्स के लिए क्या करें? लंग्स को हेल्दी रखने के आसान तरीका है ब्रीदिंग एक्सरसाइज। आप दिन भर में कुछ सेकेंड देकर इन एक्सरसाइजेस की प्रेक्टिस कर सकते हैं। इससे भविष्य में होने वाली सांस संबंधी परेशानियों से आप बच सकेंगे।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare

टीवी देखते हुए भी कर सकते हैं बेस्ट एक्सरसाइज, जानिए कौन-कौन सी वर्कआउट है बेस्ट

बेस्ट एक्सरसाइज करने के लिए जिम जाने की जरूरी नहीं, टीवी देखते हुए समय निकाल करें कुछ एक्सरसाइज, जानें एक्सरसाइज टिप्स और उससे जुड़ी खास बातें।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh

डांस बीट्स पर थिरकने के एक नहीं ब्लकि अनेक हैं फायदे

डांस बीट्स के फायदे क्या हैं, डांस बीट्स के फायदे इन हिंदी, नाचने के फायदे क्या है, डांस करना कैसे हो सकता है फायदेमंद, dance beats ke fayde in Hindi.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Suniti Tripathy

वजन घटाने के साथ ही बॉडी को टोन्ड करती है फ्रॉग जंप एक्सरसाइज

फ्रॉग जंप एक्सरसाइज से बस कुछ ही हफ्तों में एक्स्ट्रा फैट कम हो जा सकता और पतली कमर का आपका सपना पूरा हो सकता है। तो देर किस बात की आइए जान लेते हैं फ्रॉग जंप एक्सरसाइज को करने का तरीका।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Kanchan Singh

Recommended for you

एक्सरसाइज के पहले क्या खाएं - Workout Food

एक्सरसाइज के पहले क्या खाना हमारे सेहत के लिए होता है फायदेमंद, जानने के लिए पढ़ें

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
प्रकाशित हुआ January 19, 2021 . 5 मिनट में पढ़ें
जिम क्विज - gym quiz

Quiz: आपके लिए कौन-सा वर्कआउट है बेस्ट?

के द्वारा लिखा गया Surender aggarwal
प्रकाशित हुआ November 2, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
पोडियाट्रिस्ट

पोडियाट्रिस्ट किनको कहते हैं, ये किन बीमारियों का करते हैं इलाज, जानने के लिए पढ़ें

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
प्रकाशित हुआ July 6, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
रेकी

रेकी क्या है? जानिए इसके फायदे और प्रॉसेस

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
प्रकाशित हुआ June 1, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें