home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

जिम जाते वक्त पहनने चाहिए कैसे कपड़े, क्या जानते हैं आप?

जिम जाते वक्त पहनने चाहिए कैसे कपड़े, क्या जानते हैं आप?

एक अच्छी बॉडी पाने का सपना सभी देखते हैं, लेकिन कुछ ही ऐसे मेहनती लोग होते हैं जो अपने सपने को कड़ी मेहनत से साकार कर पाते हैं। एक अच्छी बॉडी पाने का रास्ता आजकल सीधे जिम से होकर गुजरता है। जिम में इस्तेमाल किए जाने वाले उपकरणों के साथ ही साथ जिम जाने के लिए सही कपड़ों का चुनाव करना भी काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको विशेष रूप से बता रहे हैं कि जिम जाने के कपड़े (Gym wear) कैसे होने चाहिए।

जिम जाने के कपड़ों का सही चुनाव क्यों जरूरी?

जिम जाने के लिए शारीरिक रूप से सक्षमता और स्फूर्ति जितनी जरूरी है उतना ही जरूरी है जिम जाने के कपड़े का चयन करना। आप कुछ भी पहन के एक्सरसाइज नहीं कर सकते, आपके मन में ये सवाल जरूर उठ रहा होगा कि आखिर क्यों एक्सरसाइज के दौरान विशेष कपड़ों की जरुरत पड़ती है। विशेषज्ञों की मानें तो जिम करने का असर शरीर पर व्यापक रूप से पड़े इसके लिए जिम जाने के कपड़े का भी सीधा संबंध है।

Gym Stretch GIF by Chance The Rapper

मसल्स, टेम्प्रेचर और शेप पर पड़ता है असर

अगर आपके कपड़े एक्सरसाइज के अनुकूल नहीं होगें तो जिम का प्रभाव आपके शरीर पर देखने को नहीं मिल सकता है। एक्सरसाइज के दौरान हमारा शरीर काफी गर्म हो जाता है पसीना भी नॉर्मल से ज्यादा निकलता है। इसलिए जिम जाने के कपड़े सही हो इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। कुछ लोग बिना प्रॉपर कपड़ों के ही जिम जाकर एक्सरसाइज करने लगते हैं। जबकि इसका विपरीत प्रभाव भी उनके शरीर पर पड़ सकता है। बता दें कि, जिम जाने के कपड़े ऐसे होने चाहिए जो पूरी तरह से पसीने को सोखने में सक्षम हो। इसलिए कपड़ों के डिजाइन के साथ ही उसके फैब्रिक का ध्यान रखना भी विशेष तौर पर आवश्यक माना जाता है, जिससे वेट ट्रेनिंग के दौरान मसल्स का फैलाव और शेप प्रभावित न हो।

और पढ़ें : सिक्स पैक बनाने के आसान टिप्स, बेसिक्स से करें शुरुआत

महिलाओं के लिए कैसे हों जिम जाने के कपड़े?

lifting weights gym GIF

आजकल महिलाओं के लिए विशेष रूप से मार्केट में बहुत ही आसानी से जिम जाने के कपड़े उपलब्ध हैं, जिनका चुनाव कर एक्सरसाइज को आराम से किया जा सकता है। महिलाओं को जिम जाने के कपड़ों में सबसे पहले सही फिटिंग के स्पोर्ट्स ब्रा का चयन करना चाहिए। अगर ब्रा की फिटिंग ठीक ना हो तो जिम के दौरान परेशानी हो सकती है। जिम जाने के कपड़े का चयन करते समय हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आपके कपड़े ज्यादा लूज ना हों, जिम जाने के कपड़े न तो ज्यादा टाइट होने चाहिए और न ही लूज। ताकि शरीर से निकलने वाला पसीना आसानी से अब्सॉर्ब हो सके। लूज कपड़ों में पसीना आने की समस्या ज्यादा हो सकती है और आपका कंफर्ट लेवल भी कम हो सकता है।

और पढ़ें : एक्सरसाइज से पहले खाएं ये चीजें, बढ़ेगी ताकत और दमदार होंगे मसल्स

एक्सरसाइज के हिसाब से तय करें कपड़े

रनिंग और ट्रेडमिल के लिए टाइट कपड़ों को ही अच्छा माना गया है। महिलाओं के लिए सपोर्टिंग स्पोर्ट्स ब्रा के साथ ही टाइट टी-शर्ट और टाइट लेगिंग को जिम जाने के लिए सबसे अच्छा माना गया है। हालांकि, यदि आप योग करने जा रही हैं तो उस स्थिति में बॉटम वियर के तौर पर कैप्री या ढीले पाजामे का चयन भी किया जा सकता है। जिम जाने के कपड़े खरीदने के लिए अब आपको ज्यादा सोच विचार करने की जरुरत नहीं है क्योंकि मार्केट के साथ ही साथ ये आपको आजकल ऑनलाइन भी बड़ी आसानी से मिल सकते हैं।

पुरुषों के लिए कैसे हों जिम जाने के कपड़े?

working out joseph gordon levitt GIF

जिम जाने के कपड़े पुरुषों के लिए भी खास अहमियत रखते हैं। कुछ लोग जिम जाने के लिए शॉर्ट्स पहनना ज्यादा कम्फर्टेबल समझते हैं। जबकि विशेषज्ञों की माने तो जिम जाने के लिए कपड़े फुल बॉडी लेंथ के हो तो ज्यादा अच्छा है। चूंकि एक्सरसाइज करते वक्त टांगों से भी पसीना निकलता है इसलिए फुल लेंथ ट्राउजर का चुनाव सही हो सकता है। ये पसीने को पूरी तरह से सोख कर आपको एक्सरसाइज करने में मदद कर सकता है। यदि आप हैवी वेट एक्सरसाइज करते हैं तो आपको सपोर्टर का उपयोग जरूर करना चाहिए। इसके साथ ही लूज टी-शर्ट की जगह टाइट फुल लेंथ टी-शर्ट का उपयोग करना ज्यादा अच्छा रहता है। ये पसीने को अब्सॉर्ब करने में काफी सहायक साबित होते हैं। पुरुषों को जिम जाने के कपड़े में अंडरगारमेंट्स भी पसीने को सोखने वाले इस्तेमाल करने चाहिए।

और पढ़ें : क्या जिम जाने का मन नहीं करता? तो ये वर्कआउट मोटिवेशनल टिप्स करेंगे आपकी मदद

जिम जाने के कपड़े का फैब्रिक कैसा हो?

working out simon pegg GIF

जिम जाने के कपड़े कैसे हों इस बारे में तो आप जान चुके हैं लेकिन इससे भी ज्यादा जरूरी है ये जानना की फैब्रिक कैसे हों। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, जिम जाने के कपड़े यदि कॉटन और लेनिन के हों तो उन्हें सबसे अच्छा माना जाता है। ये फैब्रिक पसीने को सोखने का काम करते हैं और आपकी त्वचा को सांस लेने में किसी प्रकार की कठिनाई नहीं होने देते। हालांकि, इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि कपड़े कभी भी पूरी तरह से कॉटन का ना हों। ये पसीने को सोख तो लेंगें लेकिन कपड़े को सूखने में काफी समय लग सकता है। जिम जाने के कपड़े यूं तो मौसम के मिजाज के अनुसार बदल भी सकते हैं लेकिन आमतौर पर कॉटन, लेनिन और लयक्रा मिक्स कपड़ों का ही चुनाव करते हैं।

जिम जाने के लिए कपड़े के साथ ही इन बातों का भी रखें ख्याल

जिम जाने के कपड़ों का चयन करने के साथ ही जूतों का ध्यान रखना भी काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। जिम जाने के लिए जूते कितने महत्वपूर्ण होते हैं इस बात का अंदाजा महंगे ब्रांड के स्पोर्ट्स शू देखकर लगाया जा सकता है। जूते हमेशा मोटे सोल के खरीदे ताकि जंप करने या ट्रेडमिल पर दौड़ते समय पैरों में घर्षण ना आए। गलत जूते आपके लिए पैरों में सूजन और चोट लगने का कारण बन सकता है। इसलिए अपनी साइज और कंफर्ट लेवल को ध्यान में रखते हुए जूते का चयन करना सही माना जाता है। जूतों का चयन करते समय इस बात का भी खास ख्याल रखें कि, आपके बड़े वाले अंगूठे और जूते के सामने वाले हिस्से में थोड़ा गैप हो। जिम जाने के लिए कपड़े के साथ ही जूता भी काफी मायने इसलिए रखते हैं, क्योंकि आपके पैर का एक्सरसाइज करते वक्त विशेष महत्व होता है।

जिम जाने के कपड़ों से जुड़ी खास बातें

फैब्रिक- व्यायाम करने के दौरान पसीना सामान्य से ज्यादा आता है, इसलिए कपड़े का फैब्रिक ऐसा हो, जो पसीने को जल्द से जल्द सोख ले। आप चाहें तो कॉटन या लाइक्रा वाले फैब्रिक का ऑउटफिट पहन सकते हैं।

फिटिंग- आप वर्कआउट के दौरान अपनी बॉडी कितना स्ट्रेच करते हैं, इसे ध्यान में रखते हुए कपड़ों की फिटिंग तय करें। वैसे बेहतर होगा की आप स्ट्रेचेबल ड्रेस ही पहने। इससे किसी भी एक्सरसाइज के दौरान आपको परेशानी महसूस नहीं होगी।

मौसम- मौसम के अनुसार जिम के कपड़े भी पहने। क्योंकि मौसम का असर शरीर पर पड़ता है और आप बीमार पड़ सकते हैं। अगर गर्मी का मौसम है, तो पसीना सोखने वाला कपड़ा पहने। वहीं अगर सर्दी का मौसम है, तो आप ऊनी कपड़े पहनकर एक्सरसाइज न करें, लेकिन आप वॉकिंग करते हैं, तो गर्म कपड़े ही पहनकर टहलें। अगर बारिश का मौसम है, तो नमी सोखने वाले कपड़े पहनकर एक्सरसाइज करने की आदत डालें।

अंडरगार्मेंट्स- एक्सरसाइज करने के लिए या स्पोर्ट्स एक्टिविटी के लिए विशेष तरह के अंडरगार्मेंट्स डिजाइन किये जाते हैं। महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए ही स्पोर्ट्स अंडरगार्मेंट्स आसानी से उपलब्ध होते हैं।

सॉक्स- कई बार हमसभी जिम के लिए कपड़े तो ले लेते हैं, लेकिन किसी भी सॉक्स से काम चला लेते हैं। जबकि ऐसी आदतों से दूर रहना चाहिए। बेहतर होगा आप कॉटन सॉक्स या एक्सरसाइज के लिए बनाये गए सॉक्स ही पहने।

और पढ़ें : रीढ़ की हड्डी के लिए फायदेमंद ऊर्ध्व मुख श्वानासन को कैसे करें, क्या हैं इसे करने के फायदे जानें

वर्कआउट के दौरान कैसे कपड़े नहीं पहनने चाहिए?

निम्नलिखित तरह के कपड़े न पहने। जैसे:

  1. जींस या कोई भी अन्य टाइट कपड़े न पहनें
  2. लेयर्ड कपड़े नहीं पहनने चाहिए
  3. कोई भी एक्सेसरीज न पहनें
  4. कपड़ों का कोई भी हिस्सा फ्लेयर वाला नहीं होना चाहिए। क्योंकि ये मशीन में फस सकते हैं

वर्कआउट को लंबे वक्त तक करने के लिए और पॉसिटिव फायदे के लिए जरूरी टिप्स:

जिम जाने के लिए तैयार हों

  • आरामदायक जूते पहने और जूते के लेस को ठीक तरह से बांधें
  • मौसम के अनुसार कपड़ों का चुनाव करें और ऐसे कपड़े पहने जिसे पहनकर एक्सरसाइज करना आसान हो

समय निर्धारित करें

  • रोजाना एक्सरसाइज करने का समय निर्धारित करें। इसे डेली रूटीन की तरह फॉलो करें।
  • 30 मिनट रोजाना एक्सरसाइज करने की आदत डालें। अगर आप एक या डेढ़ घंटे नियमित एक्सरसाइज करते हैं, तो सप्ताह में एकया या दो दिन का ब्रेक ले सकते हैं।

थोड़ा फन भी है जरूरी

  • ऐसे वर्कआउट चुनें जो आपको करना पसंद हो और आप थकें नहीं। हैवी वर्कआउट के साथ-साथ आसान और फन वाले एक्सरसाइज को अपने डेली वर्कआउट में अवश्य शामिल करें।
  • अपने दोस्तों एवं परिवार के सदस्यों को भी व्यायाम करने के लिए प्रेरित करें।

उम्मीद रखें

  • यहां उम्मीद का अर्थ है, आप जितना वर्कआउट करते हैं, तो आपकी चाहत भी होनी चाहिए फिट रहने की या कोई और टारगेट जैसे बेली फैट कम करना, वेट कम करना या ओवरऑल फिटनेस।
  • फिट रहना आसन नहीं, तो मुश्किल भी नहीं है। इसलिए अगर आपको फिट होने में वक्त ज्यादा लग रहा है, तो परेशान न हों और व्यायाम को बीच में ही न रोक दें। रोजाना एक्सरसाइज करते रहें।

किसी भी कार्य को नियमित और समय से करने से ही लाभ मिलता है।

अगर आप जिम जाने के कपड़े या वर्कआउट से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Gym wear/https://www.girlshealth.gov/fitness/wear/index.html/Accessed on 26/10/2020

5 Best Tips for Getting Dressed to Exercise in Cold Weather/https://health.clevelandclinic.org/5-tips-dressing-cold-weather-exercise/Accessed on 26/10/2020

How to Start Exercising and Stick to It/https://www.helpguide.org/articles/healthy-living/how-to-start-exercising-and-stick-to-it.htm/Accessed on 26/10/2020

Getting Started – Tips for Long-term Exercise Success/https://www.heart.org/en/healthy-living/fitness/getting-active/getting-started—tips-for-long-term-exercise-success/Accessed on 26/10/2020

7 Tips to Avoid Looking Like a Newbie at the Gym/https://www.acefitness.org/education-and-resources/lifestyle/blog/3635/7-tips-to-avoid-looking-like-a-newbie-at-the-gym/Accessed on 26/10/2020

 

 

लेखक की तस्वीर badge
indirabharti द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 26/10/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड