home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

सानिया मिर्जा पोस्ट डिलिवरी वर्कआउट प्लान कर सकता है आपका फैट कम

सानिया मिर्जा पोस्ट डिलिवरी वर्कआउट प्लान कर सकता है आपका फैट कम

जानिये सानिया मिर्जा पोस्ट डिलिवरी वर्कआउट प्लान क्या है?

डिलिवरी के बाद बॉडी को फिट रखना काफी मुश्किल होता है लेकिन, सानिया मिर्जा पोस्ट डिलिवरी वर्कआउट की मदद से बढ़े हुए वजन को आसानी से मात दी है। मम्मा हस्टल्स (Mumma Hustles) हैशटैग के तहत सानिया मिर्जा अक्सर प्रेग्नेंसी के बाद फिटनेस को प्रोत्साहित करने के लिए छोटी-छोटी क्लिप शेयर करती रही हैं। ऐसी ही एक वीडियो क्लिप आजकल तेजी से वायरल हो रही है। जिसमें सानिया न्यू मॉम के लिए फिटनेस को लेकर इंस्पिरेशन बनी हुई हैं। सानिया मिर्जा पोस्ट डिलिवरी वर्कआउट प्लान फॉलो कर हालही ही में बनी मां अपना बढ़ा हुआ वजन संतुलित रख सकती हैं।

वीडियो को साझा करते हुए कैप्शन में उन्होंने अपना पूरा पोस्ट डिलिवरी वर्कआउट रूटीन बताया है। उनकी शुरूआत ट्रेडमिल पर दो किमी के वार्म-अप के साथ बहुत सारे स्ट्रेचेस और एक्सरसाइजेस के साथ होती है।

यह भी पढ़ें : लाफ लाइंस से छुटकारा दिलाएंगी ये एक्सरसाइज

https://www.instagram.com/p/B3BNOAUnx5C/

फॉलो करें सानिया मिर्जा पोस्ट डिलिवरी वर्कआउट प्लान

सानिया पोस्ट डिलिवरी वर्कआउट का यह प्लान

प्रेग्नेंसी के दौरान लगभग सानिया मिर्जा ने लगभग 23 किलो गेन कर लिया था लेकिन, आप लोगों को यह जानकर हैरानी होगी कि उन्होंने चार महीने में 22 किलो वजन कम किया है। यदि आपने भी प्रेग्नेंसी के दौरान वजन गेन कर लिया है तो सानिया मिर्जा के बताए गए टिप्स का पालन करें और देखें अपने फैट-बर्न होते हुए। सानिया मिर्जा पोस्ट डिलिवरी वर्कआउट प्लान करने से पहले अपने फिटनेस एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें।

यह भी पढ़ें : Triple Marker Test : ट्रिपल मार्कर टेस्ट क्या है?

पहले भी उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा था

प्रेग्नेंसी के बाद का फिटनेस तक का सफर आसान नहीं था लेकिन, सानिया मिर्जा पोस्ट डिलिवरी वर्कआउट प्लान किया और उन्होंने कहा अब मैं फिर से स्वस्थ और फिट महसूस कर रही हूं। कई बार मुझसे वजन कम करने के बारे में पूछा गया। कैसे? कब? कौन-सा? इसलिए मैंने यह पोस्ट किया। जब मैं प्रेग्नेंट थी तब मेरा वजन 23 किलो बढ़ गया था। अब मैंने चार महीने में 22 किलो कम कर लिया है। इसके लिए बहुत मेहनत और निष्ठा की जरूरत पड़ी। मैंने महिलाओं के कई मेसेज पढ़े जिसमें उन्होंने बच्चे को जन्म देने के बाद वापस फिट होने में समस्या का सामना करना पड़ा था। मैं आपसे कहना चाहती हूं… अगर मैं ये कर सकती हूं तो कोई और भी कर सकता है। विश्वास करें आपके दिन का एक या दो घंटा कमाल कर सकता है सिर्फ शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक तौर पर भी।

https://www.instagram.com/p/B2yXA-Alrmo/

सानिया मिर्जा पोस्ट डिलिवरी वर्कआउट प्लान की तरह ही कई अन्य सेलेब्रिटी हैं जिन्होंने ने डिलिवरी के बाद अपने वजन को बैलेंस्ड किया। सानिया मिर्जा पोस्ट डिलिवरी वर्कआउट प्लान की ही तरह बॉलीवुड अभिनेत्री करीना कपूर जैसी अन्य अभिनेत्रियों ने भी डिलिवरी के बाद बॉडी शेप को ठीक किया है।

सानिया मिर्जा पोस्ट डिलिवरी वर्कआउट जानने के साथ-साथ जानिये करीना कपूर पोस्ट डिलिवरी वर्कआउट क्या था।

एक मीडिया इंटरव्यू के दौरान अभिनेत्री करीना कपूर ने कहा था कि उन्हें प्रेग्नेंसी के दौरान बढ़ते वजन से कभी परेशानी नहीं हुई। करीना ने कहा था कि ‘उन्होंने अपने प्रेग्नेंसी पीरियड्स को एंजॉय किया और बढ़ते वजन से परेशान नहीं हुईं क्योंकि गर्भावस्था में वजन बढ़ना स्वभाविक है। प्रेग्नेंसी के दौरान फिटेड कपड़ों के कारण कुछ लोगों ने उनके बढ़ते वजन पर टिप्पनी भी की लेकिन, उन्हें इससे बुरा नहीं लगा। मैं वजन कारण शर्मिंदगी महसूस नहीं करती हूं।’ प्रेग्नेंसी के दौरान करीना को रैम्प वॉक करते हुए भी देखा गया था।

सानिया मिर्जा पोस्ट डिलिवरी वर्कआउट की तरह करीना ने भी डिलिवरी के बाद कई एक्सरसाइज के अलावा पिलाटे वर्कआउट किया। डिलिवरी के बाद लूज हुई मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए पिलाटे एक्सरसाइज की जाती है। पिलाटे एक ऐसी एक्सरसाइज है, जो पेट, लोअर बैक और हिप्स की मांसपेशियों और सांस लेने की प्रक्रिया को मजबूत बनाती है।

सानिया मिर्जा पोस्ट डिलिवरी वर्कआउट के साथ-साथ पिलाटे एक्सरसाइज से होने वाले फायदे

  • अगर आप भी अपनी मांसपेशियों को आकर्षक और मजबूत बनाना चाहती हैं, तो इसके लिए पिलाटे एक्सरसाइज अच्‍छा विकल्‍प है। पिलाटे एक्सरसाइज करने से आपकी मसल्‍स पतली बनी रहती हैं।
  • कई बार कुछ लोगों के पेट का आकार शरीर के अन्‍य अंगों की तुलना में ज्‍यादा मोटा हो जाता है। ऐसा खासकर प्रेग्नेंसी के बाद होता है जिससे शरीर बेडौल लगने लगता है। अगर, आप भी बैली फैट कम करना चाहती हैं, तो पिलाटे एक्‍सरसाइज से फायदा मिल सकता है।

https://www.instagram.com/p/BijC8vIls-G/?utm_source=ig_embed

http://https://www.instagram.com/p/BijC8vIls-G/?utm_source=ig_embed

अगर आप भी गर्भवती हैं और शिशु के जन्म के बाद बॉडी वेट को संतुलित करना चाहती हैं, तो सानिया मिर्जा पोस्ट डिलिवरी वर्कआउट या करीना के वर्कआउट को फॉलो कर सकती हैं लेकिन, अगर आप इससे जुड़े किसी तरह के कोई सवाल जानना चाहती हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

और पढ़ें:-

बच्चों के इशारे कैसे समझें, होती है उनकी अपनी अलग भाषा

बच्चों का लार गिराना है जरूरी, लेकिन एक उम्र तक ही ठीक

प्रसव के बाद फिट रहने के लिए फॉलो करें ये 5 Tips

प्रेग्नेंसी के बाद भी स्लिम दिखने वाली करीना के फिगर का राज

शिशु की देखभाल के जानने हैं टिप्स तो खेलें क्विज

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

 

Safe return to exercise after pregnancy/https://www.pregnancybirthbaby.org.au/safe-return-to-exercise-after-pregnancy/Accessed on 18/12/2019

Postnatal exercise – sample workout/https://www.betterhealth.vic.gov.au/Accessed on 18/12/2019

Effect of Pilates exercises on postpartum maternal fatigue/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/25820848/Accessed on 18/12/2019

Exercise After Pregnancy/https://www.acog.org/Patients/FAQs/Exercise-After-Pregnancy?IsMobileSet=false/Accessed on 18/12/2019

लेखक की तस्वीर badge
Shikha Patel द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/12/2019 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x