home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

क्या है श्रुति हासन के हॉट फिगर का राज, जानिए उनका फिटनेस सीक्रेट

क्या है श्रुति हासन के हॉट फिगर का राज, जानिए उनका फिटनेस सीक्रेट

बॉलीवुड और टॉलीवुड की जानी-मानी एक्ट्रेस श्रुति हासन की खूबसूरती और अदाकारी से कौन वाकिफ नहीं होगा। श्रुति हासन मशहूर अभिनेता कमल हासन की बेटी है। श्रुति हासन बेहद प्रतिभाशाली अभिनेत्री हैं और उन्होंने अपनी अदाकारी से लाखों प्रशंसक बनाएं है। जो उनकी खूबसूरती और फिटनेस के कायल है। एक बाल कलाकार के रूप में उन्होंने कई फिल्मों में काम किया है। वह तमिल और तेलुगु फिल्म उद्योग में सक्सेज अभिनेत्री हैं जिनके नाम पर तीन फिल्मफेयर पुरस्कार हैं। उन्होंने साल 2009 में फिल्म लक से बॉलीवुड में कदम रखा था। श्रुति को कई तमिल फिल्मों के लिए सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायिका के पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया है, जिसमें दर्शाया गया है कि वह न केवल एक अच्छी एक्ट्रेस हैं, बल्कि उनमें कई गुण है। जिनके कारण उनकी अलग पहचान है। यह कहना गलत नहीं होगा की जितना उनको लोग बतौर एक्ट्रेस जानते हैं, और उनके फैन हैं। उसी तरह उनके फिटनेस के भी कम दिवाने नहीं है। दरअसल श्रुति अपनी फिटनेस को लेकर कोई समझौता नहीं करती हैं। इसलिए वह घंटो जिम में कठिन वर्कआउट और एक हेल्दी डायट फालो करती हैं। श्रुति हासन ने अपने स्वास्थ्य और फिटनेस के मामले में एक लंबा सफर तय किया है और अपनी काया को पूरी तरह से बदल दिया है। तो आज हम इस आर्टिकल में यह जानेंगे की श्रुति हासन डायट और वर्कआउट में क्या-क्या शामिल है। जिससे वह इतनी फिट और खूबसूरत हैं।

श्रुति हासन डायट

श्रुति अपने डाइटिंग ब्लंडर्स को लेकर बहुत ईमानदार हैं। वह अपने शरीर को समझती हैं,कि उसे कब क्या देना है और अपने फिगर को बनाए रखने के हिसाब से वह खाती है। वह नाश्ते को कभी नहीं छोड़ती और बहुत सारे ताजे फलों का सेवन करती हैं। वह अपने आहार दिनचर्या के लिए डायट कंसलटेंट की मदद लेती हैं, लेकिन ज्यादातर संतुलित आहार के लिए अपने शरीर की अपनी समझ को शामिल करती हैं। श्रुति हासन आहार-पोषण के महत्व को समझती है। इसलिए वो अपने डायट से किसी भी प्रकार का समझौता नहीं करती हैं। वह अपने आहार और भोजन की योजनाओं को बहुत गंभीरता से लेती हैं।

श्रुति हासन डायट में सही मात्रा में पोषक तत्वों को लेना सुनिश्चित करती हैं, साथ ही स्वस्थ भोजन में विश्वास करती है और खुद को भूखा या स्किप करने के विचार का विरोध करती है, उनका कहना है की अधिक भूखा रहना किसी प्रकार से भी एक अच्छा विकल्प नहीं है। उनका आहार सही मात्रा में प्रोटीन और कार्ब्स के बीच का संतुलन है और इसके लिए भोजन में वह आमतौर पर अंडे, मूसली, इडली (दक्षिण भारतीय व्यंजन), ताजे फल, हरी पत्तेदार सब्जियां, सलाद, सूप और ग्रिल्ड चिकन शामिल करती हैं। श्रुति ने खुलासा करते हुए बताया कि उनका पसंदीदा आहार सुशी और सांभर हैं। यह सब श्रुति हासन के लेटेस्ट डायट प्लान के बारे में हैं।

प्रोटीन

श्रुति हासन डायट में फिटनेस के लिए आहार में प्रोटीन लेना शामिल करती हैं। इसलिए प्रोटीन लेना आहार का बेहद हिस्सा है। प्रोटीन के सेवन से हमारे शरीर में ग्लाइकोजन की स्टोरेज बढ़ती है। यह शरीर को लीन करने में मदद करता है। इससे मांसपेशियों में अकड़न दूर होती है और मांसपेशियां अच्छे से काम कर सकती हैं।

क्विज खेल जानें वर्कआउट के पहले क्या खाएं : Quiz: वर्कआउट से पहले क्या खाना चाहिए? जानने के लिए खेलें प्री-वर्कआउट मील क्विज

कार्बोहाइड्रेटस

श्रुति हासन कहती है कि कार्बोहाइड्रेट्स से हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है। जो लोग अधिक व्यायाम करते हैं, उन्हें अधिक ऊर्जा लेने की आवश्यकता होती है। कार्ब न शामिल करने से आपके शरीर में कमजोरी आने लगती है। इसलिए बाडी को उचित मात्रा में कार्ब लेने की आवश्यकता होती है। कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार जैसे सब्जियां, फल, ओट्स जैसे आहार शामिल करती हैं।

पानी और अन्य पेय पदार्थ

हमें अधिक मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। आप किसी भी एक्सपर्ट से बात करते हैं तो वह आपको पानी को उचित मात्रा में पीने की सलाह देते हैं। पानी और अन्य पेय पदार्थ शरीर को डिटॉक्स करते हैं जिससे आपके फिटनेस के साथ-साथ मूड भी अच्छा रहता है।

ऊपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी आहार,एक्सरसाइज दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें। हैलो स्वास्थ्य किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

और पढ़ें : बेस्ट एनीमिया डायट चार्ट को अपनाकर बीमारी से करें बचाव

श्रुति हासन वर्कआउट रूटीन

एक साक्षात्कार के दौरान श्रुति बताती हैं कि वह कभी भी जिम फ्रीक नहीं थी। वो बताती है वह तब तक इसको लेकर गंभीर नहीं थी, जब तक कि उन्हें एक्टिंग बग से काट नहीं दिया गया था ताकि वह एक स्वस्थ और फिट बॉडी बनाए। इसके बाद से श्रुति ने अपने वर्कआउट सेशन को गंभीरता से लेना शुरू किया। कई फिटनेस एक्सपर्ट का कहना है की आप 24 घंटे में से एक घंटे तो अपने शरीर के लिए तो निकाल ही सकते हैं। श्रुति हासन वर्कआउट रूटीन में निम्नलिखित तीन मुख्य कारक शामिल हैं। जो इस प्रकार है।

और पढ़ें : लॉकडाउन में वर्क फ्रॉम होम के दौरान कहीं ज्यादा खाना तो नहीं खा रहे आप?

ट्रेडमिल

खूबसूरत दिखने वाली अभिनेत्री श्रुति हासन को जिम में समय बिताना पसंद नहीं होता है,दरअसल कोई भी जिम में जाकर मेहनत नहीं करना चाहता है। लेकिन जब बात खुद को मेनटेन करने की और फिटनेस की आती है, तो श्रुति पीछे नहीं हटती हैं। इसलिए अपने शरीर को खूबसूरत शेप देने के लिए वह नियमित रूप से जिम जाती हैं। उन्हें ट्रेडमिल पर दौड़ने का बहुत शौक है और वह जितनी देर तक चाहती हैं उतना दौड़ती हैं। ट्रेडमिल करने से आपकी कैलोरी बर्न होती है। जिससे आपके शरीर का फैट बर्न होता है। यह एक खूबसूरत शेप देने में मददगार है। ट्रेडमिल की सिफारिश उन लोगों के लिए भी की जाती है जिन्होंने अभी-अभी अपने वर्कआउट रूटीन से शुरुआत की है क्योंकि इसे अकेले भी मैनेज करना आसान है। यह आपके ओवरऑल शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

और पढ़ें : ड्राई स्किन से हैं परेशान? तुरंत फॉलो करें रूखी त्वचा के लिए ये डायट

जानिए ‘क्या’ खाएं और ‘कब खाएं’, इस वीडियो के माध्यम से

डांस

श्रुति को लगता है कि डांस सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं में से एक है। उनके जीवन में डांस की अहम भूमिका है। उनका कहना है कीिडांस केवल सीखकर करने का नाम नहीं है,बल्कि यह कई तरह से आपके फिटनेस के लिए फायदेमंद हो सकता है। श्रुति कहती हैं वो डांस को बहुत एंज्वॉय करती है। फिटनेस के लिए इसे करना अलग बात है,लेकिन उन्हें डांस करके बेहद खुशी मिलती है। इसका बेस्ट पार्ट यह है की इसे आप एंज्वॉय करते-करते भी कर लेते हैं। जिससे आपको खुशी भी होती है, और आपकी फिटनेस भी अच्छी होती है। इससे हमारे शरीर की मांसपेशियों को भी आराम मिलता है। अभिनेत्री श्रुति हासन सप्ताह में 4 दिन कम से कम 60 मिनट डांस करते हुए बिताती हैं क्योंकि वो डांस से बहुत प्यार करती हैं।

और पढ़ें :हेल्दी लाइफ के लिए अपनाएं हेल्दी डायट चार्ट

कार्डियो व्यायाम

फैट लॉस, और वेट लॉस के लिए कार्डियो एक बेहतर तरीका माना जाता है। इसी के चलते अपने साक्षात्कार में प्रतिभाशाली अभिनेत्री श्रुति हासन ने रनिंग और डांस के अलावा फिट रहने के लिए कुछ कार्डियो ट्रेनिंग करती हैं। भले ही आप 15 मिनट कार्डियो करें लेकिन इसे अपनी रूटीन का हिस्सा जरूर बनाएं। इससे आपको बहुत फायदा हो सकता है। श्रुति बताती है कि यह ऐसे एक्सरसाइज होते हैं जिन्हें आप घर पर कर सकते हैं। इसमें जंपिंग जैक,हाई नीज जंप,बरपी,माउंटेन क्लाइबिंग जैसे एक्सरसाइज शामिल है। यह आपके फिटनेस स्तर को बढ़ाने का कार्य करते हैं।

ऊपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी आहार,एक्सरसाइज दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Shruti Haasan Workout Routine and Diet Plan https://healthyceleb.com/shruti-haasan-workout-routine-diet-plan/  Accessed on 06-08-2020

American Heart Association Recommendations for Physical Activity in Adults and Kids https://www.heart.org/en/healthy-living/fitness/fitness-basics/aha-recs-for-physical-activity-in-adults  Accessed on 06-08-2020

Zumba Fitness: Sure It’s Fun But Is it Effective? https://www.acefitness.org/certifiednewsarticle/2813/zumba-fitness-sure-it-s-fun-but-is-it-effective/   Accessed on 06-08-2020

Healthy Eating Plan https://www.nhlbi.nih.gov/health/educational/lose_wt/eat/calories.htm   Accessed on 06-08-2020

10-minute home cardio workout -Exercise  https://www.nhs.uk/live-well/exercise/10-minute-home-cardio-workout/ Accessed on 06-08-2020

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
shalu द्वारा लिखित
अपडेटेड 06/08/2020
x