home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही आंखों को हेल्दी रख सकती है पालक

हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही आंखों को हेल्दी रख सकती है पालक

पालक स्वास्थ्य के लिए सर्वगुण संपन्न आहार है। इसमें लगभग हर तरह के विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जैसे कि विटामिन ए, विटामिन बी 12, विटामिन सी, ई और के। इसके साथ ही इसमें कैल्शियम , मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, जस्ता सेलेनियम, तांबा, फोलेट, प्रोटीन, फाइबर भी पाया जाता है। यही कारण है कि पालक को सुपरफूड भी कहा जाता है। पालक खाने से आंखों को लाभ मिल सकता है। ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने, कैंसर को रोकने और ब्लड प्रेशर के लेवल को कम करने में पालक मददगार साबित होती है। पालक के फायदे अनेक हैं। आइए जानते हैं पालक खाने के फायदे (Benefits of eating spinach)।

जानिए पालक खाने के फायदे (Benefits of eating spinach)

1. पालक खाने के फायदे (Benefits of eating spinach): वजन घटाने के लिए

पालक में कैलोरी और फैट कम होता है । इसमें अच्छी गुणवत्ता वाला फाइबर पाया जाता है जो पाचन में सहायक होता है। यह कब्ज से बचाती है । पौष्टिक होने के साथ ही यह ब्लड में शुगर के लेवल को संतुलित बनाए रखती है। यही कारण है कि जो लोग डाइट पर होते हैं उन्हें पालक का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

2.पालक खाने के फायदे (Benefits of eating spinach): कैंसर के इलाज में है फायदेमंद

पालक में फाइटोन्यूट्रिएंट नामक फ्लेवोनोइड्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसे एंटी कैंसर गुणों के लिए जाना जाता है। यही वजह है कि कई अध्ययनों में पालक पेट और त्वचा के कैंसर में कैंसर कोशिकाओं के विभाजन को धीमे करने में प्रभावी पाई गई है। इसके अलावा पालक को प्रोस्टेट कैंसर से सुरक्षा प्रदान करने में भी प्रभावी पाया गया है।

और पढ़ें :थायराइड डाइट प्लान अपनाकर पाएं हेल्दी लाइफस्टाइल, बीमारी से रहे दूर

3. पालक खाने के फायदे (Benefits of eating spinach): उच्च रक्तचाप में प्रभावी

कई शोधों में यह पाया गया है कि पालक ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में सहायता कर सकती है । पालक में उच्च मात्रा में नाइट्रेट होते हैं। जिन्हें रक्तचाप के स्तर को कंट्रोल करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में इस्तेमाल किया जाता है। तो अगर आप रक्तचाप संबंधी किसी भी बीमारी से परेशान हैं तो पालक का सेवन करना शुरू कर दें।

और पढ़ें : रूमेटाइड अर्थराइटिस के लिए डाइट प्लान: इसमें क्या खाएं और क्या न खाएं?

4.पालक खाने के फायदे (Benefits of eating spinach): रखे हड्डियों की सेहत का ख्याल

हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए विटामिन के बेहद आवश्यक होता है। पालक विटामिन के से भरपूर है । उबले हुए पालक का एक कप विटामिन के का लगभग १००० % RDA प्रदान करता है। इसमें कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में मौजूद है। यही कारण है कि पालक हड्डियों के लिए एक सूपरफूड की तरह काम करता है। पालक डेरी उत्पादों का एक बेहतर विकल्प है। इसलिए यह वेगन के लिए महत्वपूर्ण प्रोटीन आहार हो सकता है।

5. पालक खाने के फायदे (Benefits of eating spinach): आंखों के लिए वरदान

अगर आपकी आंखें ड्राई रहती हैं, या आँखों में जलन होती है तो पालक के सेवन से आपको लाभ हो सकता है। पालक में पाया जाने वाला बीटा केरोटीन तथा ल्यूटेन आंखों के लिए फायदेमंद है। पालक में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट आपको ग्लूकोमा की समस्या और मोतियाबिंद जैसी बीमारी से भी बचे रहने में मदद कर सकते हैं।

6.पालक खाने के फायदे: बॉडी को करता है रिलेक्स

पालक में आयरन के साथ ही कैल्शियम भी होता है जो हड्डियों यानी बोंस को स्ट्रॉन्ग बनाने का काम करता है। उचित मात्रा में कैल्शियम लेने से बॉडी में थकान का अनुभव नहीं होता है। एक बात का ध्यान रखें कि अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है तो डॉक्टर से जांच कराएं और फिर उनकी सलाह पर ही सब्जियों और फलों का सेवन करें। जब शरीर में खून की कमी होने लगती है तो शरीर में थकावट का अहसास भी होता है। ऐसे में आयरन की उचित मात्रा के शरीर में पहुंचने पर शरीर को राहत मिलती है। बच्चे और बड़ों को पालक का किनता सेवन करना चाहिए, इस बारे में डॉक्टर से राय जरूर लें।

और पढ़ें : जानिए किडनी के रोगी का डाइट प्लान,क्या खाएं क्या नहीं

7.पालक खाने के फायदे (Benefits of eating spinach): एनीमिया को करे दूर

जब भी शरीर में खून की कमी हो जाती है, डॉक्टर अक्सर पालक खाने की सलाह देते हैं। इसका कारण सिर्फ इतना है कि पालक में आयरन भरपूर मात्रा में होता है। आयरन की कमी से एनीमिया की बीमारी हो जाती है जिससे शरीर में रेड ब्लड सेल्स में कमी आ जाती है। महिलाओं में अक्सर पीरियड्स के समय और गर्भावस्था के समय खून की कमी हो जाती है। इस समस्या से बचने के लिए पालक का सेवन करना बेहतर उपाय है। साथ ही एनीमिया के खतरे को कम करने के लिए पालक का सेवन बहुत जरूरी है। पालक का सेवन कितनी मात्रा में करना चाहिए, आप इस बारे में डॉक्टर से जानकारी ले सकते हैं।

8.पालक खाने के फायदे (Benefits of eating spinach): काले निशान करता है दूर

पालक का सेवन करने से शरीर में जहां एक ओर शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है, वहीं दूसरी ओर पालक का रस भी त्वचा के लिए अच्छा होता है। आप पालक के रस का इस्तेमाल त्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं। पालक के रस की कुछ बूंदों को रुई की सहायता से काली त्वचा वाले स्थान में लगाएं। ऐसा करने से त्वचा का रंग हल्का होने लगेगा। आप डार्क सर्कल (Dark circle) में भी पालक का रस लगा सकते हैं, लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि अगर आपको पालक से एलर्जी है तो आप ऐसा बिल्कुल भी न करें। पालक को पहले त्वचा के एक स्थान में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। अगर आपकी स्किन में कोई फर्क नहीं पड़ रहा है तो आप इसे आंखों के नीचे भी लगा सकते हैं। इस प्रोसेस को हफ्ते में एक से दो बार करें। ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क महसूस होने लगेगा।

और पढ़ें : जानें हेल्दी लाइफ के लिए आपका क्या खाना जरूरी है और क्या नहीं

पालक के फायदे (Benefits of Spinach) के बारे में तो आप जान ही चुके होंगे, लेकिन अधिक मात्रा में पालक खाने से नुकसान हो सकता है। इसलिए इसे अपने डेली रूटीन में शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। पालक के कई प्रकार मार्केट में उपलब्ध हैं। आपको किस प्रकार की पालक पसंद आती है या फिर कौन सी पालक आपके लिए बेहतर है, आप इस बारे में न्यूट्रीशनिस्ट से भी राय ले सकते हैं।

एक बात का ध्यान रखें कि अगर आप पालक को अधिक मात्रा में खाते हैं तो पेट खराब होने की संभावना भी हो सकती है। किसी भी वेजीटेबल या फ्रूट्स का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आपको पालक के अधिक फायदे के बारे में जानना है तो बेहतर होगा कि आप डॉक्टर से इस बारे में जानकारी प्राप्त करें।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Aamir Khan द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 26/08/2021 को
और Hello Swasthya Medical Panel द्वारा फैक्ट चेक्ड