backup og meta

घर पर पार्लर जैसा पैडीक्योर करने के 5 आसान स्टेप्स

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


Aamir Khan द्वारा लिखित · अपडेटेड 30/04/2021

घर पर पार्लर जैसा पैडीक्योर करने के 5 आसान स्टेप्स

चेहरे के साथ ही हाथ और पैरों की खूबसूरती भी मायने रखती है। क्या आप जानते हैं दिनभर की गतिविधि में सबसे ज्यादा हमारे पैर गंदे होते हैं। चेहरे का ध्यान तो हम सभी रखते हैं। क्या आप जानती है पैर भी हमारी खूबसूरती को बढ़ाने का काम करते हैं। पैरों की खूबसूरती को पैडीक्योर करके निखारा जा सकता है लेकिन, अक्सर समय की कमी या पार्लर के महंगे खर्च के चलते महिलाएं पार्लर पैरों की देखभाल को नजरअंदाज करती हैं। लेकिन अब उन्हें ऐसा करने की जरूरत नहीं होगा। आज इस लेख में हम आपको घर पर ही पेडीक्योर करने का आसान तरीका बता रहे हैं।

और पढ़ें: परमानेंट मेकअप ट्रीटमेंट लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

पैडीक्योर क्या है? (What is pedicure?)

pedicure

पैडीक्योर (Pedicure) पैरों की त्वचा से मृत कोशिकाओं और धूल-मिट्टी हटाने का एक कॉस्मेटिक उपचार होता है। महिलाएं अपने पैरों की खूबसूरती को निखारने के लिए इसे पार्लर में जाकर कराती हैं। इसमें पैरों को चमकदार बनाने के साथ नाखूनों को शेप देना, एड़ियों में दरार का उपचार, मृत कोशिकाओं को हटाकार और नाखूनों को पॉलिश भी किया जाता है। बहुत सारी महिलाओं को लगता है पैडीक्योर कराने के लिए पार्लर जाना होगा, लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है। आप इसे घर पर रहकर भी आराम से कर सकते हैं।

घर पर पैडीक्योर (Pedicure) करने के लिए किन किन चीजों की जरूरत होती है?

अगर आपको लग रहा है कि घर पर पैडीक्योर (Pedicure) नहीं किया जा सकता है, तो बिल्कुल गलत है। आपको बस कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी जिसकी सहायता से आप पैरों को सुंदर बना सकती हैं। घर पर पैडीक्योर करने से पहले नीचे बताई चीजों को इकट्ठा कर लें:

  • गुनगुना पानी से भरा एक टब (A tub full of lukewarm water)
  • मॉश्चराइजर (Moisturizer)
  • एप्सम सॉल्ट (Epsom Salt)
  • फुट स्क्रब (Foot scrub)
  • नेल क्लिपर (Nail cutter)
  • शैंपू (Shampoo)
  • क्यूटिकल पुशर (Cuticle pusher)
  • क्यूटिकल क्रीम (Cuticle cream)
  • नेल फाइलर (Nail filer)
  • प्यूमिस स्टोन (Pumice stone)
  • नेल पॉलिश रिमूवर (Nail paint remover)
  • नेल स्क्रबर (Nail scrubber)
  • एक साफ तौलिया (A clean towel)

और पढ़ें: बोटोक्स गाइड: जानिए चेहरे को जवां बनाने वाली इस तकनीक के बारे में सबकुछ

तो आइए जानते हैं कि घर पर कैसे करें पैडीक्योर? (Tips for Pedicure at home)

1) नेल्स को काटकर शेप दें (Cut and shape the nails)

पेडीक्योर करने से पहले नेल्स पर लगी नेल पॉलिश को नेल रिमूवर की मदद से निकाल लें। इसके बाद नेल कटर से नाखून काटें लेकिन, यह ध्यान रखें कि नाखून को एकदम सीधे काटें। इसे किनारे से अधिक गहराई से न काटें अन्यथा दर्द होना शुरू हो जाएगा। नाखून को किस आकार में काटना है आप पहले ही यह सुनिश्चित कर लें ताकि नाखून काटते समय आपको ज्यादा परेशानी न हो। नेल्स को मनचाहा आकार देने के लिए संभव हो तो नेल फाइलर का प्रयोग करें। फिलर से हल्का सा दबाव देकर नाखूनों को आकार दें। 

2) गुनगुने पानी में पैरों को डुबोकर रखें (Soak feet in lukewarm water)

पैडीक्योर करने का यह सबसे आरामदायक स्टेप है। पैरों को गुनगुने और सेंटेड पानी में डुबोकर रखें ताकि आपको कुछ देर आराम महसूस हो। एक टब में गुनगुना पानी भरें और इसमें सेंधा नमक(एप्सम सॉल्ट) डालें। यह पैरों को मुलायम रखता है और आराम प्रदान करता है। आप इस पानी में शैंपू और नींबू का रस भी मिला सकते हैं। इसके अलावा खूशबूदार ऑयल को भी गुनगुने पानी में डाला जा सकता है। 

और पढ़ें: चेहरे से अनचाहे बालों को है हटाना, तो आजमाएं कुछ आसान घरेलू उपाय

3) पैडीक्योर के लिए घर पर बनाए क्रीम (Make cream at home for pedicure)

अगर आपके पास नाखून की मसाज करने के लिए क्यूटिकल क्रीम नहीं है तो आप इसे घर पर ही तैयार कर सकते हैं। इसके लिए  3 चम्मच ऑलिव ऑयल या आलमंड ऑइल, एक चम्मच कोकोनट ऑयल एवं एक चम्मच ग्लिसरीन की आवश्यकता होगी। ऑलिव ऑइल को गर्म करें और इसमें नारियल का तेल और ग्लिसरीन मिलाएं। क्यूटिकल क्रीम तैयार हो गई है । इसे ठंडा करके बोतल में भर लें और इसी से नाखून की मसाज करें।

4) पैडीक्योर के लिए घर पर बनाएं स्क्रब (Make scrub at home for pedicure)

पैडीक्योर (Pedicure) के लिए आप स्क्रब भी बहुत आसानी से घर पर ही तैयार कर सकते हैं। इसके लिए दो चम्मच ब्राउन शुगर, एक चम्मच शहद, दो चम्मच जौ का आटा (ओटमील), एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच ऑलिव ऑयल की आवश्यकता होगी। ओटमील और शुगर को मिलाएं और फिर इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर अच्छी तरह फेंट लें। अंत में ऑलिव ऑइल मिलाकर इस स्क्रब को इस्तेमाल करें।  

और पढ़ें: जानें चेहरे के दाग धब्बे होने के कारण और घरेलू उपाय

5)पैरों को मॉश्चराइज करें (Moisturize your feet)

अब पैर अच्छे तरीके से साफ हो चुके हैं लेकिन, आपको अभी पैरों को मॉश्चराइज करने की जरूरत है। इसलिए कोई अच्छा मॉश्चराइजर लें और पैरों, एड़ी, उंगिलयों एवं नाखून पर लगाकर हल्के हाथों से दस मिनट तक मसाज करें। मसाज करने के बाद आप इस पर अपने पसंद की नेलपॉलिश का कोट लगा सकती हैं। नेल पॉलिश को लगाने से पहले बेस कॉट लगाएं। इससे नेल पॉलिश लंबे समय तक टिकी रहती है। बेस कॉट लगाने के बाद नेलपॉलिश का एक कॉट लगाएं। इसे सूखने दें। फिर दूसरा कोट लगाएं। अब आपके पैर खूबसूरत नजर आएंगे।

घर पर पैडीक्योर (Pedicure) करते समय ये टिप्स भी आएंगे आपके काम

  • यदि आपके पास उपरोक्त बताए पैडीक्योर के स्टेप्स को फॉलो करने का समय नहीं है तो आप स्नान के दौरान हफ्ते में दो बार अपने पैरों पर प्यूमिस स्टोन से स्क्रब कर सकती हैं।
  • वीकेंड पर अपने नाखूनों से नेल पॉलिश हटाया करें। कभी कभी नाखूनों को नेलपेंट से मुक्त भी रखना चाहिए।
  • यदि आपको कभी भी नाखूनों पर किसी तरह का कालापन या संक्रमण महसूस हो तो इसके लिए डॉक्टर से कंसल्ट करें।

और पढ़ें: त्वचा की चमक बढ़ाने में असरदार हैं यह आसान घरेलू नुस्खे

इस लेख में आप जान ही गई हैं कि घर पर पैडीक्योर (Pedicure) कैसे किया जा सकता है। तो अब देर किस बात की है इस वीकेंड ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप घर पर पैडीक्योर कर सकती हैं। यह तरीका एकदम नेचुरल और केमिकल फ्री है। हफ्ते में या 15 दिन में घर पर आप यह पैडीक्योर (Pedicure) करके अपने पैरों को कोमल और खूबसूरत बना सकतीं हैं।

हम उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में घर पर पैडीक्योर (Pedicure) करने का आसान तरीका बताया गया है। यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई प्रश्न है तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। हम अपने एक्सपर्ट्स द्वारा आपके प्रश्नों के उत्तर दिलाने का पूरा प्रयास करेंगे। घर पर पैडीक्योर के इन टिप्स को फॉलो कर आपका अनुभव कैसा रहा यह भी आप हमारे साथ कमेंट सेक्शन में साझा कर सकते हैं। आप स्वास्थ्य संबंधी अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

डॉ. प्रणाली पाटील

फार्मेसी · Hello Swasthya


Aamir Khan द्वारा लिखित · अपडेटेड 30/04/2021

advertisement iconadvertisement

Was this article helpful?

advertisement iconadvertisement
advertisement iconadvertisement