home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

इन आसान तरीकों से घर पर ही करें फटी एड़ियों का इलाज

इन आसान तरीकों से घर पर ही करें फटी एड़ियों का इलाज

फटी एड़ियों की शिकायत ज्यादातर महिलाओं को ही होती है। वे काम में खुद को इतना व्यस्त कर लेती हैं कि उन्हें खुद पर ध्यान देने का समय ही नहीं मिलता। नमी की कमी के कारण एड़ियों की त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है और सख्त होकर फटने लगती है। धूल मिट्टी के संपर्क में आने से समस्या और गंभीर हो जाती है। इससे एड़ियों में गहरी दरारें तक बन जाती है। अगर समय पर ध्यान न दिया जाए, तो एड़ियां इस हद तक फट जाती कि उनसे खून आने लगता है। अपनी व्यस्त दिनचर्या से थोड़ा समय निकाल कर खुद पर ध्यान दिया जाए, तो फटी एड़ियों का इलाज किया जा सकता है।

इन वजहों से फटती हैं एड़िया – Causes Of Cracked Heels

मौसम चाहे जो भी हो, कभी हमारी एड़ियां पसीने से पसीज जाती है, कभी बरसात के पानी से भीग जाती हैं तो कभी सर्द हवाओं से ड्राई हो जाते हैं। बिवाई या एड़ी फटना एक आम समस्या बन गई है। फटी एड़ी की पहली निशानी है कि एड़ी के रिम के आस- पास की स्किन सूखी होने के साथ- साथ कड़क भी हो जाती है और वहां दरारें बन जाती है, जिन्हें कॉलस (Callouses)के रूप में जाना जाता है। एड़ियों के फटने के पीछे भी कई कारण होते हैं जिनके बारे में जानना बेहद जरूरी है।

और पढ़ें : स्किन पॉलिशिंग के बारे में क्या नहीं जानते आप? इससे ऐसे त्वचा निखारें

सामान्य कारण

  • लंबे समय तक खड़े रहना।
  • नंगे पांव चलना, घूमना।
  • पैरों को लंबे समय तक गर्म पानी में डुबा कर रखना।
  • ऐसे साबुन का इस्तेमाल करना जो शरीर के नैचुरल ऑयल को हानि पहुंचाते हैं।
  • गलत तरह के फुटवियर का चुनाव, जो आपकी एड़ी को दर्द पहुंचाते हों।
  • सर्दियों के मौसम में स्किन ड्राई हो जाती है जिसका असर एड़ियों पर तुरंत दिखाई देने लगता है।
  • यदि आप नियमित रूप से अपने पैरों को मॉइश्चराइज नहीं करते हैं, तो वे और भी तेज़ी से सूख सकते हैं।

और पढ़ें : इन हेयर केयर ऑयल के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

स्वास्थ्य सम्बन्धी कारण

  • खराब ब्लड सर्कुलेशन
  • डायबिटीज
  • विटामिन की कमी
  • थायरॉइड की समस्या
  • एटॉपिक डर्मेटाइटिस
  • सोरायसिस
  • पामोप्लांटर केराटोडर्मा, तलवों और हथेलियों पर असामान्य रूप से मोटी त्वचा का कारण बनता है
  • मोटापा
  • गर्भावस्था
  • एजिंग

और पढ़ें : डार्क सर्कल दूर करने के 6 घरेलू उपचार

ऐसे रखें एड़ियों का ख्याल

फटी एड़ियों का इलाज करने के लिएसे ज्यादा जरूरी है क्रैक्ड हील्स का ख्याल रखना इनका ध्यान रखने के लिए इन बातों पर ध्यान दें-

  • अपना दिन शुरू करने से पहले स्किन को मुलायम और लोचदार रखने के लिए अपनी एड़ी पर बाम लगाएं।
  • अपनी एड़ी को दिन में कम से कम दो से तीन बार किसी अच्छे मॉइश्चराइजर से मॉइश्चराइज करें।
  • ऐसे फुटवियर पहनें जो आपकी एड़ी की दर्द, जलन और खिंचाव होने से बचाएं।

फटी एड़ियों का इलाज

मुमकिन नहीं है की महिलाएं हर महीने ब्यूटी पार्लर जाकर पैडीक्योर करवा सकें। हर महीने का पार्लर का खर्च भी सभी के बजट में नहीं होता। इसलिए कुछ घरेलू उपाए ऐसे हैं, जिन्हें अपना कर आसानी से फटी एड़ियों से छुटकारा पाया जा सकता है:

और पढ़ें : Flu: फ्लू क्या है ? जाने इसे कारण , लक्षण और उपाय

फटी एड़ियों का इलाज :गर्म पानी और शहद

अगर आपकी एड़ियों की त्वचा सख्त हो गई है, तो पानी और शहद की मदद से आप इन्हें फिर से मुलायम और सुंदर बना सकते हैं। आधी बाल्टी गरम पानी में तीन-चार चम्मच शहद डाल लें और इसी पानी में 20 मिनट के लिए पैरों को डालकर रखें। फिर पैरों को निकालकर साफ कर लें और क्रीम या मॉश्चराइजर लगा लें। फटी एड़ियों का इलाज करने के लिए हफ्ते में कम से कम एक बार ऐसा जरूर करें।

फटी एड़ियों के लिए जैतून का तेल

जैतून का तेल कितना गुणकारी है, ये तो आज इसके बढ़ते उपयोग से पता चलता है। यह हमारी एड़ियों की दरारों को भी ठीक करने में भी मदद कर सकता है। अपनी एड़ियों पर जैतून के तेल से हल्के हाथ से मसाज करें और फिर कॉटन के मोजो पहन लें। इसके एक घंटे बाद पैरों को धोएं।

फटी एड़ियों का इलाज : घर पर करें पैडीक्योर

एक बड़े बर्तन में गर्म पानी लें और उसमे आठ से 10 बूंदे नींबू का रस, एक चम्मच ग्लिसरीन और एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं। अब इस पानी में कम से कम बीस मिनट तक पैरों को डालकर रखें। स्क्रब की सहायता से एड़ियों और तलवों को स्क्रब करें। पैरों को साफ करने के बाद ग्लिसरीन, नींबू और गुलाब जल को मिलकर पैरों पर लगा लें। इसके बाद आप मोजे पहन सकती हैं। इसे रातभर ऐसे ही रहने दें और सुबह धो लें।

और पढ़ें : Dyslexia: डिस्लेक्सिआ क्या है? जानें इसके कारण लक्षण और उपचार

फटी एड़ियों का इलाज : होम मेड स्क्रब

फटी एड़ियों का इलाज करने के लिए दो से तीन चम्मच चावल का आटा लें और इसमें एक चम्मच शहद और चार से पांच बूंदें एप्पल साइडर विनेगर की मिला कर गाढ़ा पेस्ट बना लें। फिर हल्के गुनगुने पानी से पैरों को अच्छी तरह धो लें। इसके बाद इस पेस्ट से हल्के हाथ से स्क्रब करें। इससे आपके पैरों की डेड स्किन निकल जाएगी।

और पढ़ें : बीच के किनारे जाने से पहले क्यों जरूरी है ट्रैवल किट में सनस्क्रीन क्रीम

फटी एड़ियों के लिए एलोवेरा

एलोवेरा का इस्तेमाल आज कल लगभग हर कॉस्मेटिक प्रोडक्ट में हो रहा है क्योंकि ये स्किन के लिए वरदान है। इसका उपयोग फटी एड़ियों का इलाज करने के लिए भी किया जाता है। सबसे पहले गर्म पानी में दस मिनट तक पैर डाल कर रखें। अच्छी तरह साफ करने के बाद एलोवेरा जेल लगा लें और मोजे पहन कर रातभर ऐसे ही रहने दें। इसके नियमित इस्तेमाल से आपकी एड़ियां कोमल हो सकती हैं।

तिल का तेल

तिल के तेल एड़ियों के लिए हीलर का काम करता है। इसमें कई पोषक तत्वों के साथ एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाये जाते हैं जो स्किन की गहराई में जाकर उन्हें हील करते हैं। स्किन को रिपेयर करने के लिए ये बेस्ट ऑप्शन है। रात में सोने से पहले तिल के तेल से एड़ियों की मसाज करें और सुबह गुनगुने पानी से धो लें।

फटी एड़ियों का इलाज : विटामिन ई कैप्सूल

फटी एड़ियों का इलाज करने के लिए तिल के तेल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। रात में सोने से पहले इस कैप्सूल को खोल कर उसके तेल को निकालें और अपनी एड़ियों पर लगाकर कुछ मिनट तक मसाज करें। ये स्किन को पोषण देता है, साथ ही हाइड्रेट भी करता है। इससे आपकी फटी एड़ियां जल्द ही कोमल और मुलायम हो जायेंगी।

इन उपायों को पढ़कर आप समझ ही गए होंगे कि थोड़ी सी केयर से आप फटी एंड़ियों की समस्या से निजात पा सकते हैं। साथ ही साथ अपने पैरों को भी खबसूरत बना सकते हैं। वैसे भी ऐसा कहा जाता है कि महिलाओं के पैर देख कर ही उनकी सुंदरता का सही आंकलन किया जाता है। थोड़ा सा समय अपने लिए भी निकालिए और सुंदर पैरों की मालकिन बन जाइए।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Cracked Heels Treatment. https://www.healthline.com/health/cracked-heel-heal. Accessed on 31 July 2019

How to Fix Cracked Heels at Home. https://www.healthline.com/health/cracked-heel-heal. Accessed on 31 July 2019

Six fixes for cracked heels. https://www.medicalnewstoday.com/articles/316572.php. Accessed on 31 July 2019

Moisturisers for the treatment of foot xerosis: a systematic review. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5297015/Accessed on 31 July 2019

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Priyanka Srivastava द्वारा लिखित
अपडेटेड 05/07/2019
x