backup og meta
खोज
स्वास्थ्य उपकरण
बचाना

ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 10 फूड्स

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड Dr. Shruthi Shridhar


Shayali Rekha द्वारा लिखित · अपडेटेड 18/03/2021

ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 10 फूड्स

बच्चे के जन्म​ के बाद कई मांओं के स्तनों में कम दूध बनता है। जिसके कारण वे बच्चे को ठीक से स्तनपान नहीं करा पाती हैं और उन्हें ऊपरी दूध देना पड़ता है। ऊपरी दूध से बच्चे को वे सभी आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं, जो उन्हें मां के दूध से प्राप्त होता है। इस बारे में सर सुंदरलाल अस्पताल (वाराणसी ) की प्रसूति विशेषज्ञ डॉ. शालिनी टंडन ने हैलो स्वास्थ्य को बताया कि कई महिलांओं में ब्रेस्ट मिल्क ठीक से नहीं बनता है।

कई बार ऐसा इसलिए होता है क्योंकि, भारतीय महिलाएं अक्सर जो भोजन लेती हैं, उसमें सभी तरह के पोषक तत्व शामिल नहीं होते हैं। डॉ. टंडन के अनुसार अगर मां को स्तानों में दूध की मात्रा बढ़ानी है तो एक मां को प्रतिदिन लगभग आधा से एक लीटर दूध पीना चाहिए। इसी के साथ ही पौष्टिक आहार लेना चाहिए। इसके लिए, इस प्रकार के ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के फूड उनके लिए प्रभावकारी साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं कोन से हैं ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के फूड।

ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के फूड कौन से हैं?

1- दूध से बने खाद्य पदार्थ (Milk Made Food)

स्तनपान (Breast Feeding) कराने वाली मां को 24 घंटों में लगभग एक लीटर दूध पीना चाहिए। जिससे दुग्ध ग्रंथियां ज्यादा मात्रा में दूध बनाने लगती हैं। दूध से निर्मित खाद्य पदार्थ से ब्रेस्ट मिल्क में कैल्शियम की मात्रा भी बढ़ती है। इसके साथ ही, प्रेंग्नेंसी के बाद मां को कमर दर्द और हडि्डयों के दर्द से भी निजात मिलता है। मां को पनीर और दही आदि खाद्यपदार्थों का सेवन अधिक करना चाहिए।

2- ओटमील (Oatmeal)

विस्कॉनसिन विश्वविद्यालय के फैमिली मेडिसिन और कम्युनिटी हेल्थ विभाग के अनुसार ओटमील स्तनपान कराने वाली मां के लिए सबसे बेहतरीन फूड है। ओटमील खाने से कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं। इसमें फाइबर (Fiber), आयरन (Iron), मैग्निशियम (Magnesium) और जिंक (Zinc) मिलता है। ये सभी तत्व ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाने में मदद करते हैं।

3- मेथी (Fenugreek)

मेथी आपको हर घर की रसोई में आसानी से मिल जाएगी। इसका इस्तेमाल सब्जी के तड़के में किया जाता है, ताकि स्वाद और सेहत दोनों ही बने रहें। इसका इस्तेमाल लोग कई तरह की शारीरिक समस्याओं का इलाज करने के लिए भी करते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि मेथी स्तनों का दूध बढ़ाने का भी काम करती है। नेशनल सेंटर फॉर कॉमप्लिमेंटरी एंड इंटेग्रेटिव हेल्थ (NCCIH) के मुताबिक मेथी ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के फूड में काफी अहम मानी जाती है। अगर आप भी  एक दिन में मां को लगभग तीन कप मेथी की बनी चाय का सेवन करना चाहिए। जिससे मां के दूध में वृद्धि होती है।

और पढ़ें : बीमारी के दौरान शिशु को स्तनपान कराना सही है या गलत?

4- प्रोटीन युक्त फूड्स (Protein rich foods)

प्रोटीन सभी के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है और ये बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी है। ऐसे में अगर मां के दूध से उसे प्रोटीन नहीं मिलेगा तो बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास में बाधा आएगी। डॉ. शालिनी के मुताबिक मां को एक दिन में लगभग 25 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए। प्रोटीन के लिए मां अपने भोजन में अंडे, फलियां, दाल, सूखे फल, दूध और मछली आदि को शामिल कर सकती हैं। प्रोटीन को सही मात्रा में लेने से मां के दूध में भी वृद्धि होती है।

5- हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Vegetables)

आमतौर पर, ये सभी जानते हैं कि हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से स्वास्थ्य ठीक रहता है। विस्कॉनसिन विश्वविद्यालय के फैमिली मेडिसिन और कम्युनिटी हेल्थ विभाग के मुताबिक अपने आहार में फल-सब्जियों के साथ हरी पत्तियां शामिल करने से मां के स्तनों में दूध बनने में मदद मिलती है। हर मां को अपने भोजन में चुकंदर,पालक, मेथी और सरसों जैसी पत्तेदार ​सब्जियां शामिल करनी चाहिए। इसके सेवन से मां के स्तनों में दूध की मात्रा में इजाफा होने के साथ विटामिन की अचित मात्रा भी मिलती है।

6- सौंफ (Fennel seeds)

भारत में सौंफ मसाले के रूप में इस्तेमाल की जाती है। ज्यादातर लोग गैस की समस्या से निजात पाने के लिए सौंफ का सेवन करते हैं। सौंफ की चाय बना कर पीने से दूध के उत्पादन में इजाफा होता है।

और पढ़ें : जब बच्चे के दांत आने लगें, तो इस तरह से कराएं स्तनपान

7- तिल (Sesame Seeds)

तिल को कैल्शियम के लिए एक अच्छा स्रोत माना जाता है, जो हडि्डयों के विकास के लिए काफी प्रभावकारी है। इसका सेवन महिला में दुग्ध उत्पादन को बढ़ाता है। इसे किसी भी रूप में सेवन किया जा सकता है। मां को रोज तिल खाने से हडि्डयों से संबंधित समस्याएं भी नहीं होंगी।

8- मेवा (Dry Fruits)

ड्राई फ्रूट्स की खास बात ये है कि वो जितने खाने में स्वादिष्ट लगते हैं, उतने ही स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद रहते हैं। अगर आप भी ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के फूड के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप मेवे में काजू, बादाम और किशमिश आदि को अपने आहार में शामिल करें। इससे मां के ब्रेस्ट मिल्क के उत्पादन में वृद्धि होने में मदद मिलती है। आप चाहें तो मेवे को पीसकर इसे हलवा बना कर खाने से सभी पौष्टिक आहार मां को मिलते हैं और ये बच्चे के शारीरिक विकास में मददगार साबित होते हैं।

इन 10 फूड्स का सेवन कर के मां अपने स्तनों में कम दूध बनने की समस्या से निजात पा सकती हैं। डॉ. शालिनी टंडन के मुताबिक इन सभी पोषक तत्वों से भरपूर भोजन का सेवन महिला को गर्भावस्था के दौरान ही अपने डॉक्टर की राय के अनुसार शुरू कर देना चाहिए। जिससे डिलिवरी के बाद मां के दूध के उत्पादन में कमी नहीं होती है और मां-बच्चा दोनों हेल्दी रहते हैं।

तो अगर आपको ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के फूड के बारे में जानकारी चाहिए थी, तो उम्मीद करते हैं ये आर्टिकल आपकी जानकारी बढ़ाने के काम आएगा। इसमें आपने जाना कि आखिर किस तरह, मेथी, तिल, मेवे, सौंफ, हरी पत्तेदार सब्जियां आदि किस तरह ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के फूड में काफी ऊपर आते हैं। उम्मीद है ये तरीके आप अपनाएंगे और आप बेहतर परिणाम पाएंगे। आशा करते हैं आपका हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको इसके बारे में और जानकारी चाहिए, तो हमसे हमारे फेसबुक पेज पर जरूर पूछें। हम आपके हर सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

Dr. Shruthi Shridhar


Shayali Rekha द्वारा लिखित · अपडेटेड 18/03/2021

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement