home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बच्चों के लिए हेल्दी रेसिपी, जो रखती हैं उन्हें फिट और हेल्दी

बच्चों के लिए हेल्दी रेसिपी, जो रखती हैं उन्हें फिट और हेल्दी

एक साल के बच्चे को दांत आने के बाद उन्हें ठोस आहार देने चाहिए। ऐसे में पेरेंट्स कंफ्यूज हो जाते हैं कि बच्चे को एक ही चीज किन अलग-अलग तरीके से खिला सकते हैं। क्योंकि कुछ बच्चे सब्जियां और फल खाने में बहुत आना कानी करते हैं। इसलिए शेफ तरला दलाल बता रही हैं कि आप बच्चों के लिए हेल्दी रेसिपी, जिनमें केवल फलों और सब्जियों के इस्तेमाल करके तैयार की जा सकती हैं। बच्चों के लिए हेल्दी रेसिपी से उन्हें जरूरी पोषण तो मिलता ही है और साथ ही वे इन्हें चाव से खाते भी हैं।

दाल और सब्जी का सूप का सूप है बच्चों के लिए हेल्दी रेसिपी की लिस्ट में शामिल

दाल और सब्जी का सूप

दाल और रंग-बिरंगी सब्जियों का हेल्दी सूप बच्चे बहुत पसंद करते हैं। इससे बच्चे को दाल द्वारा प्रोटीन और सब्जियों के द्वारा आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन-ए और फाइबर मिलेगा। इसे बनाना बेहद आसान है। बच्चों के लिए हेल्दी रेसिपी ढ़ूढ रहे हैं, तो दाल और सब्जी का जूस आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

सामग्री :

धूली हुई हरी मूंग दाल – 1 टेबलस्पून

बारीक कटे टमाटर – ¼ कप

पत्तागोभी – ½ कप

पालक – 1 टेबलस्पून

पनीर – 1 टेबलस्पून

नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि :

पनीर और नमक को छोड़कर सभी सामग्री को एक कप पानी के साथ प्रेशर कुकर में डाल कर गैस स्टोव पर चढ़ा दें। इसके बाद तीन सीटी आ जाने दें। इसके बाद जब कुकर को खुला छोड़ दें। इसे ठंडा होने दें। जब यह ठंड़ा हो जाए तो मिक्सर में डाल कर एक स्मूद प्यूरी बना लें। फिर इसे एक नॉन-स्टीक कढ़ाई में डाल कर नमक मिलाएं। पिर इसे थोड़े समय के लिए उबालें। इसके बाद कटोरी में निकाल लें और ऊपर ले पनीर को मसलकर डाल दें। आपकी रेसिपी दाल और सब्जी का सूप तैयार है। इसे बच्चे को रोटी के साथ खिला सकती हैं।

फ्रूटी चना सलाद भी है बच्चों के लिए हेल्दी रेसिपी

फ्रूटी चना सलाद

बच्चों के लिए हेल्दी रेसिपी की लिस्ट बना रहे हैं, तो आप इसमें चना सलाद को शामिल कर सकते हैं। चना आयरन का एक अच्छा स्रोत होता है। इसलिए बच्चे को ये रेसिपी जरूर दें। एक साल तक के बच्चे रंग-बिरंगी रेसिपी देख कर प्रेरित होते हैं। इस रेसिपी को बनाना चंद पलों का काम है।

सामग्री :

अच्छे से छील कर साफ किए और कटे हुए संतरें – ¼ कप

अनार के दानें – ¼ कप

कटे हुए सेब – ¼ कप

उबला हुआ काबुली चना – ½ कप

नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि :

एक बड़े कटोरे में काबुली चना डालें और इसके साथ ही सभी फलों को डाल दें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और स्वादानुसार नमक डालें। फिर तुरंत इसे बच्चे को खाने के लिए दें।

यह भी पढ़ें: बच्चों के लिए सिंपल बेबी फूड रेसिपी, जिन्हें सरपट खाते हैं टॉडलर्स

चुकंदर और गाजर का रायता भी है बच्चों के लिए हेल्दी रेसिपी

चुकंदर और गाजर का रायता

रायता बड़ों को तो पसंद होता ही है। लेकिन, बच्चों को इसे खाने की आदत बचपन से डालें। इसलिए बच्चे को चुकंदर और गाजर का रायता दें। इससे बच्चे के शरीर को फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन-ए मिलता है।

सामग्री :

छीला और कद्दूकस किया हुआ चुकंदर – 2 टेबलस्पून

छीला और कद्दूकस किया हुआ गाजर – 2 टेबलस्पून

दही – आधा कप

जीरा पाउडर – ¼ टेबलस्पून

नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि :

एक बड़े कटोरे में सभी सामग्री को अच्छे से मिला लें। फिर नमक स्वादानुसार डाल दें और अगर चाहें तो चीनी भी मिला सकती हैं। इसे बच्चे को तुरंत खाने के लिए दें।

बेर और केले का सूप

एसिडिक फ्रूट जैसे बेर को बच्चे कुछ खास पसंद नहीं करते हैं। लेकिन, ये विटामिन-सी का एक अच्छा स्रोत हैं। इसलिए आप बच्चे को बेर और केले का सूप दे सकती हैं।

सामग्री :

पके हुए बेर (छीलकर और बीज निकाल कर) – 3

कटा हुआ केला (छीलकर) – आधा कप

चीनी – स्वादानुसार या 1-2 टीस्पून

बनाने की विधि :

सभी सामग्री को चीनी के साथ मिक्सर जार में डाल कर ब्लेंड कर लें। इसके बाद बच्चे को तुरंत खाने के लिए दें।

यह भी पढ़ें: बच्चों में फूड एलर्जी का कारण कहीं उनका पसंदीदा पीनट बटर तो नहीं

स्प्राउट खिचड़ी भी है बच्चों के लिए हेल्दी रेसिपी

स्प्राउट खिचड़ी

तेजी से बढ़ने वाले बच्चों के लिए स्प्राउट एक बेहतर विकल्प है। बच्चे के लिए स्प्राउट खिचड़ी काफी सेहतमंद रेसिपी है।

सामग्री :

मूंग, चना, चवली आदि से बने मिक्स स्प्राउट – 2 टेबलस्पून

भीगे हुए चावल – 2 टेबलस्पून

घी – आधा टीस्पून

जीरा – ¼ टीस्पून

हींग – एक चुटकी

लहसुन पेस्ट – आधा टीस्पून

बारीक कटे हुए प्याज- 1 टीस्पून

नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि :

प्रेशर कुकर में घी गर्म करें और उसमें जीरे से तड़का दें। फिर इसमें हींग डालें और लहसुन पेस्ट को धीमी आंच पर थोड़ा भूनें। लगभग आधा मिनट के लिए प्याज को भूनें। फिर चावल और स्प्राउट को लगभग आधे मिनट तक भूनें। फिर ¾ कप पानी और नमक मिलाएं व तीन सीटी आने दें। कुकर की गैस निकल जाने के बाद उसे अच्छे से चला लें। फिर दही के साथ हल्का गर्म परोसें। बच्चों के लिए हेल्दी रेसिपी साबित होती है स्प्राउट खिचड़ी।

बच्चों के लिए हेल्दी रेसिपी में शामिल है कद्दू का सूप (Pumpkin Soup)

कद्दू का सूप

कद्दू का सूप बनाना बहुत आसान हैं। ये बच्चे के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

सामग्री :

कटे हुए कद्दू – 3 कप

बारीक कटे प्याज – ¼ कप

ताजा क्रीम – ¼ कप

मक्खन – 2 टेबलस्पून

काली मिर्च का पाउडर और नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि :

कढ़ाई में मक्खन को गर्म करें। उसमें प्याज को कुछ समय के लिए भून लें। फिर उसमें कद्दू को डाल कर भी कुछ मिनट के लिए भून लें। फिर उसमें तीन कप पानी मिलाएं। नमक और काली मिर्च पाउडर मिला कर कद्दू के नर्म होने तक पकाएं। फिर इसे ठंडा होने दें। इसके बाद इसे मिक्सर जार में डाल कर ब्लेंड कर लें और उसमें क्रीम डाल कर उबालें। फिर हरी प्याज के साथ गार्निश कर के बच्चे को खाने के लिए दें।

बच्चों के लिए फलों और हरी सब्जियों के फायदे

फलों और हरी सब्जियों के फायदों के बारे में तो सबने ही सुन रखा होगा। लेकिन हाल ही में की गई एक रिसर्च में एक चौकाने वाला खुलासा हुआ है। इस रिसर्च के अनुसार, फल और हरी सब्जियां खाने से कैंसर की आशंका तो कम होती ही है और साथ ही दिल की समस्याओं से भी छुटकारा मिल सकता है। इस रिसर्च के निष्कर्षों पर बात करते हुए यूनिवर्सिटी ऑफ वारविक लंदन के प्रोफेसर ओसवॉल्ड कहते हैं कि हरी सब्जियां खाने से इंसान को एक संतुष्टि और खुशी मिलती है। इसके चलते लोगों के स्वास्थ्य पर पॉजीटिव असर पड़ता है। बच्चों के लिए हेल्दी रेसिपी बनाने के लिए फलों और हरी सब्जियों का इस्तेमाल करने से कुछ ही समय में इसके लाभ देखें जा सकते हैं।

बच्चों के लिए हेल्दी रेसिपी ढूंढ रहे हैं, तो ये रेसिपीज आपके काम आ सकती है।

सौजन्य : तरलादलाल डॉट कॉम

और पढ़ें:

बच्चों की स्वस्थ खाने की आदतें डलवाने के लिए फ्रीज में रखें हेल्दी फूड्स

पिकी ईटिंग से बचाने के लिए बच्चों को नए फूड टेस्ट कराना है जरूरी

बनने वाले हैं पिता तो गर्भ में पल रहे बच्चे से बॉन्डिंग ऐसे बनाएं

बच्चों के लिए सिंपल बेबी फूड रेसिपी, जिन्हें सरपट खाते हैं टॉडलर्स

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Recipes – https://www.healthychildren.org/English/healthy-living/nutrition/chop-chop-magazine/Pages/default.aspx –  accessed on 09/01/2020

5 Healthy Protein Shake Recipes for Kids – https://www.healthline.com/health/parenting/protein-shakes-for-kids – accessed on 09/01/2020

Recipes for a cholesterol-free diet- https://www.medicalnewstoday.com/articles/317403.php – accessed on 09/01/2020

29 Recipes for Toddlers (1-3 Years) recipes https://www.tarladalal.com/recipes-for-kids-recipes-recipes-for-toddlers-(1-3-years)-358?pageindex=1/ Accessed on 15/12/2019

Baby food chart with recipes for 7 months to 1 year Indian baby and toddlers https://www.indianhealthyrecipes.com/indian-baby-food-chart/ Accessed on 15/12/2019

Superfoods for Babies: 1 – 2 Years https://www.parents.com/baby/feeding/nutrition/superfoods-1-2-years/ Accessed on 15/12/2019

12 Easy Food Ideas for 1-Year Old Toddlers https://www.tasteofhome.com/article/food-ideas-for-1-year-old/ Accessed on 15/12/2019

Food Ideas for 1 Year Old Babies https://parenting.firstcry.com/articles/1-year-old-baby-food-ideas-chart-recipes-and-tips/ Accessed on 15/12/2019

 

 

 

 

लेखक की तस्वीर
Dr. Abhishek Kanade के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Shayali Rekha द्वारा लिखित
अपडेटेड 05/10/2019
x