home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

बच्चे का इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने के लिए उसे जरूर दें ये फूड्स

बच्चे का इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने के लिए उसे जरूर दें ये फूड्स

क्या बदलते मौसम के साथ आपका बच्चा भी हर बार बीमार पड़ जाता है। अगर हां, तो यह सही संकेत नहीं है। क्या आपने उसके इम्यून सिस्टम पर ध्यान दिया? बच्चे बहुत नाजुक होते हैं और उतना ही नाजुक होता है बच्चे का इम्यून सिस्टम (Immune system)। बच्चे का इम्यून सिस्टम जब कमजोर होता है, तो उसे कई तरह की बीमारी भी घेर सकती हैं। इस बारे में वाराणसी के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ.आलोक भारद्वाज ने हैलो स्वास्थ्य को बताया, “ जिन बच्चों काइम्यून सिस्टम कमजोर होता है वे सर्दी, जुकाम और बुखार की चपेट में जल्दी आ जाते हैं। इसलिए पेरेंट्स को सबसे पहले बच्चे के आहार में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए, जिससे बच्चे का इम्यून सिस्टम (Children’s immune system) विकसित हो सके। क्योंकि बचपन में खाने में लिए गए पोषण तत्व उसके स्वस्थ्य शरीर के लिए पूरे जीवन की नींव होती हैं।”

और पढ़ें : 11 फायदे: इम्यून ​सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं मेथी दाने

बच्चों का इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने के टिप्स: (Tips to strengthen children’s immune system)

यहां हम आपको कुछ ऐसी आसान टिप्स बता रहे हैं जिनको अपनाकर आप बच्चे का इम्यून सिस्टम (Children’s immune system) स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं। इसके लिए आपको खाने में कुछ चीजों को शामिल करना होगा।

बच्चे का इम्यून सिस्टम दही से होगा मजबूत

आपने अक्सर सुना होगा कि दही खाने से पाचन सही रहता है। ये बात सही भी हैं लेकिन, अगर आप अपने बच्चे के आहार में दही को शामिल करती हैं, तो बच्चे के अंदर सर्दी-जुकाम से लड़ने की क्षमता विकसित होगी। दही में पाएं जाने वाले प्रोबायोटिक इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करते हैं। बच्चे को इसको खिलाना भी आसान है। इसे आप ब्रेकफास्ट सीरियल या ओट्स या दलिया के साथ खिला सकती हैं।

बच्चे का इम्यून सिस्टम लहसुन खाने से भी सुधरेगा

अक्सर बच्चों में देखा गया है कि वे लहसुन खाना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन, लहसुन में मौजूद सल्फर युक्त संघटन एलिसीन बच्चे में इम्यून सिस्टम को विकसित करने में मदद करते हैं। एलिसीन शरीर के अंदर श्वेत रुधिर कोशिकाओं (White Blood Cells) को संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार करता है। साथ ही शरीर में एंटीबॉडी के उत्पादन को भी प्रेरित करता है। जिससे बच्चे के शरीर को बैक्टीरिया या वायरस नुकसान नहीं पहुंचा पाता है। खाने में लहसुन का उपयोग उपयोगी हो सकता है।

और पढ़ें : इन आसान टिप्स से स्वाइन फ्लू के खिलाफ मजबूत करें अपनी इम्यूनिटी

बादाम : दिमाग के साथ बच्चे का इम्यून सिस्टम भी करें मजबूत

यूं तो सब कहते हैं कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है। लेकिन, बादाम बच्चे के इम्यून सिस्टम को भी बढ़ाता है। बादाम में प्रोटीन, फाइबर, पोटैशियम के अलावा नियासिन और राइबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्व भी होते है। जो बच्चे के अंदर से नकारात्मक सोच और चिंता को दूर करते हैं। बादाम में विटामिन-ई भी पाया जाता है। जो बच्चे के शरीर में इम्यून सिस्टम के विकास में मदद करता है। बच्चे को बादाम को भिगोकर खिलाना सही होगा।

तैलीय मछलियां भी है बेहतर विकल्प

सैलमन, टूना जैसी मछलियां तैलीय मछलियां होती हैं। इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। जो बच्चे के इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है। ओमेगा-3 बच्चे के फेफड़ों के लिए सही होता है। यह सर्दी-जुकाम के कारण फेफड़ों में होने वाले संक्रमण से बचाता है। इसलिए इसे डायट में जरूर शामिल करें।

और पढ़ें : इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग करने के साथ ही लिवर के लिए फायदेमंद है लौकी का जूस, जानें 7 फायदे

चिकन सूप से बच्चा रहेगा तंदुरुस्त

सर्दी-जुकाम में हर कोई एक ही सलाह देता है कि चिकन सूप पीओ सही हो जाओगे। तो ऐसे में चिकन सूप देने से आपका बच्चा तंदुरुस्त हो जाएगा। चिकन सूप पीने से बच्चे को सर्दी-जुकाम नहीं होगा। इसके साथ ही उसका इम्यून सिस्टम भी बढ़ेगा

मशरूम इम्यून सिस्टम के लिए है बेस्ट

शायद ही कोई हो जिसे मशरूम न पसंद हो। इसलिए बच्चे को मशरूम से बने व्यंजन खिलाने से उसका इम्यून सिस्टम बढ़ेगा। मशरूम एक बहुत ही पौष्टिक आहार है। साथ ही उसमें एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं। मशरूम में सेलेनियम मिनरल पाया जाता है, जो एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है। इसलिए अपने बच्चे के इम्यून सिस्टम के लिए उसे मशरूम जरूर खिलाएं।

और पढ़ें : जानें प्री-टीन्स में होने वाले मूड स्विंग्स को कैसे हैंडल करें

सूरन (Yams) में हैं बच्चे का इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने के गुण

सूरन को कई जगहों पर जिमिकंद भी कहते हैं। ये देखने में बड़े आकार के आलू जैसा होता है। सूरन या शकरकंद पौष्टिकता से भरपूर होते हैं। इसमें बीटा-कैरोटिन पाया जो शरीर के अंदर विटामिन-ए में बदल जाता है। जो बच्चे की त्वचा को बैक्टीरिया या वायरस से लड़ने के काबिल बनाता है। आप इसकी सब्जी या इसकी फ्राईस बच्चे को दे सकती हैं। जिससे बच्चे का इम्यून सिस्टम (Children’s immune system) दुरुस्त रहेगा।

डेयरी प्रोडक्ट्स करते हैं बच्चे का इम्यून सिस्टम मजबूत

बच्चे को दूध या उससे बने पदार्थ खिलाएं, जैसे- पनीर, मक्खन, घी आदि। दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्व बच्चे के इम्यून सिस्टम को बढ़ाते हैं। इसके अलावा, बच्चे के शरीर में पाई जाने वाली रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी दुरुस्त रखते हैं।

ये फूड्स अगर आप अपने बच्चे की थाली में शामिल कर देंगी तो बच्चे के इम्यून सिस्टम के लिए बेहतर होगा। इसके अलावा, बच्चे के बार-बार बीमार रहने की शिकायत भी दूर हो जाएगी।

बच्चे का इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने के लिए अन्य टिप्स (Other Tips to strengthen children’s immune system)

बच्चे का इम्यून सिस्टम (Children’s immune system) स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए बच्चों के ठीक से सोने को भी एक अच्छा विकल्प माना जाता है। ऐसे में जरूरी है कि बच्चे को रोजाना अच्छी नींद मिलें। बच्चे की नींद पूरी न होने के कारण उनका इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। इस कारण बच्चों के बीमार होने की आशंका और बढ़ जाती है। बच्चे का इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने के लिए फिजीकल एक्टिविटीज का भी अहम रोल है।

आज देखने को मिलता है कि पेरेंट्स की भागती-दौड़ती लाइफस्टाइल और तकनीक पर निर्भरता के कारण बच्चों की फिजीकल एक्टिविटीज बहुत कम हो गई हैं। आज के बच्चे ज्यादा समय टीवी, मोबाइल और गेम्स खेलते हुए बिताते हैं। कम फिजीकल एक्टिविटीज के कारण भी बच्चे का इम्यून सिस्टम (Children’s immune system) कमजोर होता है। ऐसे में पेरेंट्स को चाहिए कि वे बच्चे को बाहर खेलने के लिए प्रोत्साहित करें। बच्चे के लिए हर रोज लगभग एक घंटे की फिजीकल एक्टिविटी जरूरी है।

उम्मीद करते हैं कि आपको बच्चे का इम्यून सिस्टम (Children’s immune system) कैसे मजबूत बनाएं इससे संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

नए संशोधन की समीक्षा डॉ. प्रणाली पाटील द्वारा की गई

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

How to boost your immune system https://www.health.harvard.edu/staying-healthy/how-to-boost-your-immune-system Accessed on 22/12/2019

Immunity-Boosting Snacks for Kids https://www.webmd.com/parenting/features/immune-system#1 Accessed on 22/12/2019

How to Boost Your Kid’s Immunity Heading Into the New School Year/https://health.clevelandclinic.org/how-to-boost-your-kids-immunity-heading-into-the-new-school-year/

Healthy Food for Kids/https://www.helpguide.org/articles/healthy-eating/healthy-food-for-kids.htm/ Accessed on 28th June 2021

IMMUNE SYSTEM: FOODS THAT BOOST AND SUPPLEMENT IT/https://www.narayanahealth.org/blog/immune-system-foods-that-boost-and-supplement-it/Accessed on 28th June 2021

 

लेखक की तस्वीर
Shayali Rekha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/06/2021 को
Dr. Shruthi Shridhar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड