home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

मेथी दाने के फायदे : डायबिटीज को कंट्रोल करने के साथ ही इम्यून ​सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं ये!

मेथी दाने के फायदे : डायबिटीज को कंट्रोल करने के साथ ही इम्यून ​सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं ये!

आज हम जानेंगे मेथी के दाने से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में। मेथी दाने में जिंक, पोटेशियम, कैल्शियम, लोहा, सेलेनियम, जस्ता, मैंगनीज, मैग्नीशियम और विटामिन की पर्याप्त मात्रा शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक है। ये दाने कई शारीरिक बीमारियों को दूर करने के साथ ही वजन को संतुलित रखने में मदद करते हैं। साथ ही इससे कई तरह के दर्द को दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं मेथी दाने के फायदे (Benefits of fenugreek seeds) के बारे में।

जानिए मेथी दाने के फायदे (Benefits of fenugreek seeds)

मेथी दाना में पाए जाने वाले पोषक तत्व कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में उपयोगी साबित होते हैं। जैसे-

1.मेथी दाने के फायदे डायबिटीज को करें कंट्रोल

टाइप-2 डायबिटीज के इलाज के लिए मेथी दाने के फायदे (Benefits of fenugreek seeds) अनमोल हैं। इस पर की गई रिसर्च के अनुसार मेथी के दाने में घुलनशील फाइबर पाया जाता है। इसके दाने ब्लड शुगर की मात्रा को नियंत्रित करते हैं और इंसुलिन की संवेदनशीलता को बेहतर करते हैं। मेथी के दाने को रात में पानी में भिगोकर रख दें और सुबह फ्रेश होने के बाद खाली पेट इसी पानी को पिएं। इससे शुगर लेवल (डायबिटीज) को कंट्रोल किया जा सकता है। इसमें मौजूद गेलेक्टोमैनन फाइबर ब्लड में शुगर लेवल को बढ़ने नहीं देता।

और पढ़ें : सेहत के लिए शुगर या शहद के फायदे?

2. मेथी दाने के फायदे (Benefits of fenugreek seeds) बालों के लिए

अगर मुंहासों की समस्या है और साथ में हेयरफॉल (बालों का झड़ना) भी हो रहा है तो मेथी के दानों को भिगोकर इसका पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं। इससे बाल मजबूत होंगे और जल्दी सफेद भी नहीं होंगे। डैंड्रफ यानी रूसी मुख्य रूप से ड्राई और इंफ्केशन युक्त स्कैल्प पर होता है। ऐसे में मेथी के दाने इसे ठीक करने में मदद करते हैं।

3. वजन रहेगा संतुलित

मेथी दाने के फायदे (Benefits of fenugreek seeds) में वेट का कम होना भी शामिल है। अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो, भीगी मेथी वजन घटाने का काम करती है। अगर सुबह के समय रात में भिगोई मेथी का पानी पीते हैं तो इससे वजन कम होने के साथ ही बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है।

और पढ़ें : क्या किस करने से वजन कम होता है? जानिए यहां

4. जोड़ों के दर्द में राहत पहुंचाएगा मेथी के फायदे

मेथी में मौजूद कैल्शियम हड्डियों की समस्या से भी राहत दे सकता है। रात में दाने भिगोकर रखने से इसके गुण और भी बढ़ जाते हैं, इसलिए कोशिश करें कि इसे भिगोने के बाद ही खाएं। उम्र बढ़ने के साथ-साथ जोड़ों में सूजन आने लगती है जिससे असहनीय दर्द होने लगता है। इससे निपटने के लिए मेथी के फायदे रामबाण साबित होते हैं।

और पढ़ें : क्या आपको भी है बोन कैंसर, जानें इसके बारे में सब कुछ

5. मेथी दाने के फायदे से दिल रहेगा स्वस्थ

मेथी में गैलेक्टोमनैन की मौजूदगी दिल को स्वस्थ रखने में मदद करती है। वहीं मेथी में पोटेशियम की उच्च मात्रा ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक रखने में सहायक है।

6. इम्यून सिस्टम होगा स्ट्रॉन्ग

मेथी दाने के फायदे (Benefits of fenugreek seeds) में स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी सिस्टम भी शामिल है। मेथी में मौजूद प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, पोटेशियम और आयरन शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। सर्दियों में मेथी का सेवन ठंड और जुकाम से बचाने में भी फायदेमंद हो सकता है।

7. मेथी दाने के फायदे बॉडी पेन में राहत

शरीर में दर्द और गठिया के रोगियों के लिए मेथी फायदेमंद है। मेथी बीज में कैल्शियम, आयरन और फॉस्फोरस मौजूद होने से यह दर्द में राहत देती है।

8. मेथी दाने के फायदे कोलेस्ट्रॉल रहेगा कंट्रोल

मेथी दाने के फायदे (Benefits of fenugreek seeds) यही खत्म नहीं हो जाते हैं। इसके इस्तेमाल से शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं। मेथी दानों में नारिंगेनिन नामक फ्लेवोनोइड होता है। यह रक्त में लिपिड के लेवल को कम करने में सक्षम होता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जिस कारण मरीज का उच्च कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है।

और पढ़ें : Cholesterol Injection: कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने का इंजेक्शन कम करेगा हार्ट अटैक का खतरा

9. मेथी दाने के फायदे : डाइजेशन होगा ठीक

सुंदरता और स्वास्थ्य दोनों का संबंध पेट से है। पेट से जुड़ी परेशानी होने पर इसका असर त्वचा पर सबसे पहले पड़ता है। इसलिए मेथी दाने का पेस्ट तैयार कर फेस पर लगाने से त्वचा पर नई रौनक आती है और इससे चेहरे पर होने वाले दानों को भी ठीक किया जा सकता है।

10. मेथी दाने के फायदे ब्रेस्ट फीडिंग में सहायक

स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को मेथी का सेवन जरूर करना चाहिए, इसके सेवन से दूध की मात्रा बढ़ सकती है। स्तनपान करा रहीं महिलाओं को मेथी का सेवन जरूर करना चाहिए, इससे ब्रेस्ट मिल्क की मात्रा बढ़ती है। यह फाइटोएस्ट्रोजन का प्रमुख स्रोत माना गया है। मेथी में पाए जाने वाले जरूरी विटामिन्स महिलाओं में दूध की गुणवत्ता को बढ़ा देते हैं।

और पढ़ें : ब्रेस्ट मिल्क स्टोर करना कितना सही है और कितना गलत

11. पीरियड्स का दर्द होगा कम

मेथी दाने के फायदे (Benefits of fenugreek seeds) में पीरियड्स के दर्द से आराम भी शामिल है। कई बार महिलाओं को पीरियड्स (मासिक धर्म) के दौरान असहनीय दर्द से गुजरना पड़ता है। मेथी के दाने इससे राहत दिलाने में मददगार हो सकते हैं। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण पाए जाते हैं। मेथी के ये गुण मासिक धर्म में होने वाले दर्द को कम करने में सहायक होते हैं।

मेथी दानों के नुकसान (Side effects of fenugreek seeds)

मेथी के फायदे सेहत के लिए लाजवाब हैं। लेकिन, इसका ज्यादा प्रयोग कुछ स्वास्थ्य समस्याएं भी पैदा कर सकता है। जैसे-

  • मेथी को जरूर से ज्यादा लेने पर ब्लड शुगर लेवल प्रभावित हो सकता है।
  • शरीर से बदबू आने की एक वजह अधिक मात्रा में मेथी का सेवन करना भी हो सकता है।
  • अगर ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को मेथी दाने के सेवन से पेट खराब होता है, तो उससे नवजात शिशु को भी दस्त लग सकते हैं। इसलिए, ऐसे में इसका सेवन बंद कर दें।
  • मेथी-दानों के इस्तेमाल से कुछ महिलाओं को हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है। इसमें ब्लड प्रेशर काफी कम हो जाता है।
  • मेथी दाने की तासीर गर्म होती है। यदि गर्भवती महिला मेथी दाने के फायदे (Benefits of fenugreek seeds) सुनकर इसका अधिक सेवन करने लगती है तो समय से पहले गर्भाशय संकुचन की समस्या हो सकती है।
  • मेथी दाने के सेवन से एलर्जी हो सकती है। इससे सांस फूलने की शिकायत हो सकती है। इसकी तासीर गर्म होने की वजह से कुछ लोगों में बवासीर, गैस और एसिडिटी की भी समस्या हो सकती है।

मेथी का उपयोग कैसे करें (How to use fenugreek)?

मेथी के फायदे आपके शरीर को पूरी तरह से मिले सके। इसका उपयोग कई तरीकों से किया जा सकता है। मेथी दानों को मसालें या औषधि किसी भी रूप में उपयोग कर सकते हैं। मेथी दानों के साथ-साथ मेथी की पत्तियों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए मेथी की पत्तियों को सूखा कर जड़ी बूटी के रूप में इस्तेमाल करें। मेथी के बीज भिगोकर या सूखे खाए जा सकते हैं। यहां तक कि कुछ विशेष तरह के व्यंजनों या सूप की टॉपिंग के लिए में भी इनका उपयोग किया जाता है।

कभी-कभी मेथी दाने के उपयोग से शरीर में एलर्जी की समस्या हो सकती है। ऐसे में मेथी के सेवन से अगर कोई परेशानी महसूस होती है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको मेथी दाने के फायदे
(Benefits of fenugreek seeds) के संबंध में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्सर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Effect of Trigonella foenum-graecum (fenugreek) seeds on glycaemic control and insulin resistance in type 2 diabetes mellitus: a double blind placebo controlled study. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/11868855 Accessed on 21 Jan 2020

fenugreek  https://medlineplus.gov/druginfo/herb_All.html Accessed on 21 Jan 2020

Lipid-lowering and antioxidant effects of an ethyl acetate extract of fenugreek seeds in high-cholesterol-fed rats. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/20108903 Accessed on 21 Jan 2020

Cardioprotective effect of fenugreek on isoproterenol-induced myocardial infarction in rats. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3195119/ Accessed on 21 Jan 2020

9 Amazing Benefits & Uses Of Fenugreek. https://www.organicfacts.net/health-benefits/vegetable/fenugreek.html  Accessed on 21 Jan 2020

 

लेखक की तस्वीर badge
Priyanka Srivastava द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 24/08/2021 को
और Hello Swasthya Medical Panel द्वारा फैक्ट चेक्ड