home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

जीरा खाने के फायदे : ये 11 फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे

जीरा खाने के फायदे : ये 11 फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे

यह तो सुना ही है कि भारतीय व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए जीरे का उपयोग किया जाता हैं। लेकिन, क्या आपको पता है कि इंडियन डिशेस का जायका बढ़ाने के साथ जीरा खाने के फायदे (Benefits of eating cumin) स्वास्थ्य को भी बेशुमार मिलते हैं। लगभग हर घर में मिलने वाला जीरा स्वास्थ्य के लिहाज से भी लाभदायक है। “हैलो स्वास्थ्य” के इस आर्टिकल में न जीरा खाने के फायदे बताए गए हैं, बल्कि जीरा खाने का सही तरीका भी बताया गया है।

जीरा के अन्य नाम क्या हैं?

इंग्लिश में जीरे को क्यूमिन सीड (cumin seed) के नाम से जानते हैं। जीरे का वैज्ञानिक नाम क्यूमिनम सायमिनम (cuminum cyminum) है। इसे गुजराती में ‘जीरू’, बंगाली में ‘जीरा या जीरे’, मराठी में ‘जीरे’, ‘जीर्रे’, ‘जीरोगिरे’ के नाम से जानते हैं। वैसे आपको बता दें कि जीरा तीन प्रकार का होता है। लेकिन, मार्केट में इसकी दो ही किस्में मिलती हैं-सफेद जीरा (white cumin) और काला जीरा (black cumin)।

और पढ़ें : Hedge Mustard: खूबकला क्या है?

जीरे के पोषक तत्व (Nutrients of cumin)

अब जीरा खाने के फायदे (Benefits of eating cumin) जानने से पहले इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व के बारे में जान लेते हैं जिनकी वजह से स्वास्थ्य को कई लाभ मिलते हैं। जीरे में पर्याप्त मात्रा में मौजूद पोषक तत्व और खनिज इसकी गुणवत्ता को बढ़ाने में सहायक है। जीरे में विटामिन-सी, विटामिन-के, विटामिन-बी 1, 2, 3, विटामिन-ई, प्रोटीन, कैल्शियम, मेग्नेशियम, पोटेशियम, जिंक, कॉपर, आयरन, कार्बोहाइड्रेट जैसे तमाम तत्व पाए जाते हैं। इसलिए इसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद है। जीरा खाने का जायका बढ़ाने के लिए तो इस्तेमाल किया ही जाता है लेकिन, जीरा खाने के फायदे हेल्थ को भी मिलते हैं। जीरा खाने के फायदे जानने से पहले जानते हैं जीरे के दूसरे नाम कौन-कौन से हैं?

सेहत के लिए जीरा खाने के फायदे (Benefits of eating cumin)

जीरे के छोटे-छोटे दानों के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। जानते हैं सेहत के लिए जीरा खाने के फायदे (Benefits of eating cumin) क्या-क्या हैं?

जीरा खाने के फायदे (Benefits of eating cumin) पाचन तंत्र को

सही वक्त पर खाना न खाने और खाने के बाद न टहलने की वजह से गैस, कब्ज और अपच जैसी समस्याएं हो जाती हैं। इसकी वजह से डायजेस्टिव सिस्टम (digestive system) बिगड़ जाता है। ऐसे में अगर आप आहार में जीरा को शामिल करें, तो पाचन शक्ति में काफी हद तक सुधार हो सकता है। एसिडिटी की समस्या, गैस या अपच से निजात पाने के लिए जीरे के पानी का सेवन कर सकते हैं।
साथ ही तेज पेट दर्द होने पर चीनी और जीरे को थोड़ी देर तक चबाने से पेट दर्द ठीक हो जाता है। इसमें प्रचुर मात्रा में मौजूद फाइबर कब्ज की शिकायत को दूर करता है जिससे पाइल्स (piles) जैसी बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है।

और पढ़ें : पेट के इंजन के लिए कितना फायदेमंद है फाइबर?

रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) के लिए जीरा खाने के फायदे (Benefits of eating cumin)

जीरे में मौजूद विटामिन, और एंटीऑक्सीडेंट शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं। जीरे के नियमित सेवन से दिल की बीमारियों और कैंसर जैसे जानलेवा बीमारी से बचा जा सकता है। सर्दी-जुकाम जैसी समस्या अगर लगातार होती है तो जीरे का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद विटामिन-सी, इम्यूनोमॉडलट्री गुण (Immunomodulatory) और आयरन सर्दी-जुकाम से लड़ने में सहायक होता है और इम्युनिटी को बढ़ाता है।

और पढ़ें : ऑटोइम्यून प्रोटोकॉल डायट क्या है?

नींद के लिए जीरा खाने के फायदे (Benefits of eating cumin)

जीरा खाने के फायदे (Benefits of eating cumin) आपकी अनिद्रा को दूर कर सकता है। दरअसल, जीरे में मेलाटोनिन पाया जाता है जो नींद की समस्या या स्लीप डिसऑर्डर (sleep disorder) में मददगार साबित होता है। मेलाटोनिन हॉर्मोन सोने में सहायता करता है।

वजन कम करने में फायदेमंद है जीरा खाना

जंक फूड खाना और व्यायाम न करना आदि कारणों के चलते लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं। अगर आप वजन कम करने के घरेलु उपाय ढूंढ रहे हैं तो जीरा आपका वजन कम कर सकता है। जीरा खाने के फायदे (Benefits of eating cumin) हमारे मेटाबॉलिज्म (metabolism) भी सुधरता है। कोलेस्ट्रॉल को बैलेंस रखने के लिए जीरा भी फायदेमंद होता है। जीरा पाउडर के सेवन से मोटापे की शिकार महिलाओ का वजन कम (weight loss) होता है।

और पढ़ें : अदरक का तेल सिर से लेकर पैर तक की बीमारियों को करेगा दूर

डिलिवरी के बाद जीरे का सेवन

क्यूमिन का सेवन गर्भावस्था के साथ ही गर्भावस्था के बाद भी किया जा सकता है। क्यूमिन में उचित मात्रा में आयरन और कैल्शियम पाया जाता है। डिलिवरी के बाद महिलाओं के शरीर को न्यूट्रीशन की अधिक आवश्यकता होती है। ऐसे में जीरे का सेवल महिलाओं को लाभ पहुंचा सकता है। कुछ महिलाओं को डिलिवरी के बाद कब्ज की समस्या हो सकती है। ऐसे में जीरे के पानी का सेवन करना लाभकारी हो सकती है। जीरे का सेवन गर्म दूध के साथ किया जा सकता है। अगर दूध का सेवन नहीं करना है तो जीरे का सेवन गुनगुने पानी के साथ भी किया जा सकता है। ऐसा रोजाना सोने से पहले करना चाहिए।

जीरे का सेवन करने से स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी लाभकारी होता है। क्यूमिन मिल्क प्रोडक्शन को बढ़ाने का काम करता है। क्यूमिन कई तत्वों से भरपूर होता। अगर आपको जीरा खाने से एलर्जी है तो बेहतर होगा कि इसका सेवन न करें। साथ ही जीरा का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर से राय ले सकते हैं।

बोंस को मजबूत करता है क्यूमिन (Cumin Strengthens Bones)

बोंस की मजबूती के लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीज का होना बहुत जरूरी है। अगर शरीर में कैल्शियम उचित मात्रा में नहीं होती है तो शरीर हड्डियों से कैल्शियम लेना शुरू कर देता है। जिन महिलाओं के शरीर में प्रेग्नेंसी के दौरान या फिर बाद में कैल्शियम की कमी के कारण हड्डियां कमजोर होने की समस्या होती है, उन्हें अपने खाने जीरे को जरूर शामिल करना चाहिए। जीरे को भून कर खाने के ऊपर डाल कर भी सेवन किया जा सकता है। जीरा जहां एक ओर खाने का स्वाद बढ़ाता है, वहीं दूसरी ओर जीरा खाने से हड्डियां भी मजबूत होती है।

और पढ़ें : वजन कम करने के लिए डायट में शामिल करें वेट लॉस फूड्स

जीरा खाने के फायदे (Benefits of eating cumin) से दूर होगा एनीमिया

एनीमिया की बीमारी का एक बड़ा कारण शरीर में आयरन की कमी है। जीरा आयरन का एक समृद्ध स्रोत है जिसकी वजह से यह एनीमिया को ठीक करने उपयोगी होता है। इसमें पाया जाने वाला आयरन रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन को बढ़ाता है और थकावट जैसे एनीमिया के लक्षणों को भी कम करता है।

बच्चों के लिए भी लाभकारी है जीरा (Cumin is also beneficial for children)

जीरा का सेवन अगर बच्चे करें तो उनकी सेहत को लाभ पहुंच सकता है। जिन बच्चों को दस्त की समस्या अक्सर हो जाती है, उनके लिए क्यूमिन का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। आप बच्चे को भुना और पिसा जीरा एक चम्मच में पानी में घोल कर दे सकते हैं। ऐसा करने से बच्चे को राहत मिलेगी।

और पढ़ें : Fanconi Anemia : फैंकोनी एनीमिया क्या है?

मासिक धर्म में जीरा खाने के फायदे (Benefits of eating cumin)

पीरियड्स के दौरान होने वाली पेट में ऐंठन, मतली, पेट-दर्द की समस्या को ठीक करने के लिए जीरा मददगार साबित होता है। साथ ही अनियमित महावारी की समस्या को भी ठीक करता है। इस अवस्था में कुछ महिलाएं दवाइयां खाती हैं, जो सही नहीं है।

त्वचा के लिए जीरे के फायदे (Benefits of cumin for skin)

सिर्फ शरीर को ही नहीं बल्कि जीरा खाने के फायदे (Benefits of eating cumin) त्वचा के लिए भी अनगिनत हैं। जीरे में विटामिन-ई होता है। क्यूमिन सीड्स के इस्तेमाल से स्किन स्वस्थ और चमकदार बनती है। साथ ही जीरे में कीटाणुनाशक (disinfectant) और एंटी-फंगल (anti-fungal) गुण होते हैं। इसकी वजह से एक्जिमा, सोरायसिस की समस्या, फोड़े-फुंसी और अन्य त्वचा-विकारों में जीरे का पेस्ट उपयोगी होता है।

और पढ़ें : स्किन केयर की चिंता इन्हें भी होती है, पढ़ें पुरुष त्वचा की देखभाल से जुड़े फैक्ट्स

जीरे खाने के फायदे बालों को

बालों की अच्छी सेहत के लिए जीरे को आहार में शामिल करें। इससे हेयर फॉल और डैंड्रफ की समस्या से निजात मिलती है। विटामिन, प्रोटीन और आयरन से भरपूर जीरा को अपने रोज के आहार में शामिल कर सकते हैं।

और पढ़ें : हेयर सीरम (Hair Serum) के फायदे

जीरे के नुकसान (Disadvantages of cumin)

जीरा खाने के फायदे (Benefits of eating cumin) हैं, तो अति उपयोग से जीरे के नुकसान भी हो सकता है। जैसे-

  • यदि आपको जीरे से एलर्जी है या पहली बार जीरे का सेवन कर रहे हैं, तो सावधानी बरतें। इससे त्वचा पर रैशेज या एलर्जी हो सकती है।
  • जीरे की तासीर गर्म होती है। इसलिए, प्रेग्नेंट महिलाओं को जीरे के इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।
  • जीरा खाने से ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है। अगर आप डायबिटीज या मधुमेह के शिकार हैं तो जीरे का इस्तेमाल संतुलित मात्रा में करें।
  • हालांकि, मासिक धर्म के दौरान जीरा खाने के फायदे (Benefits of eating cumin) होते हैं, लेकिन ज्यादा मात्रा से ब्लीडिंग ज्यादा हो सकती है।
  • जीरे का ज्यादा इस्तेमाल सीने में जलन, लिवर और किडनी की समस्या दे सकता है।

जीरे के नुकसान जानकर आप घबराएं नहीं। यह तभी हानि पहुंचाता है जब इसका सेवन जरूरत से ज्यादा किया जाता है। इसके गुण कई हैं और इसके संतुलित उपयोग से जीरा खाने के फायदे (Benefits of eating cumin) आप पा सकते हैं। तो देर किस बात की है जीरा खाने के फायदे (Benefits of eating cumin) जानकर इसे अपने खानपान में शामिल करें। किसी भी तरह की परेशानी होने या कितनी मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए? इसकी जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह लें।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Effect of cumin powder on body composition and lipid profile in overweight and obese women/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/25456022/accessed/12/Dec/2019

The Effect of Cumin cyminum L. Plus Lime Administration on Weight Loss and Metabolic Status in Overweight Subjects: A Randomized Double-Blind Placebo-Controlled Clinical Trial/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5065707/accessed/12/Dec/2019

Chemistry, technology, and nutraceutical functions of cumin (Cuminum cyminum L): an overview./https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/23035918/accessed/12/Dec/2019

Spices, cumin seed/https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food details/170923/nutrients/accessed/12/Dec/2019/accessed/12/Dec/2019

cumin seed  https://agriexchange.apeda.gov.in/India%20Production/India_Productions.aspx?hscode=1103 Accessed/12/Dec/2019

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 25/08/2021 को
और Hello Swasthya Medical Panel द्वारा फैक्ट चेक्ड