home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

National Rose Day: गुलाब त्वचा के लिए होता है फायदेमंद, जानिए और क्या हैं गुलाब के फायदे

National Rose Day: गुलाब त्वचा के लिए होता है फायदेमंद, जानिए और क्या हैं गुलाब के फायदे

गुलाब फूल का नाम सुनते ही आंखों के सामने सुंदरता और कोमलता का आभास होने लगता है। गुलाब का फूल जहां एक ओर अपने रंग और खुशबू के कारण पसंद किया जाता है, वहीं गुलाब के फायदे लोगों को उसका दीवाना बना देते हैं। वैसे तो फूलों का कमल को राष्ट्रीय फूल माना गया है, लेकिन गुलाब को फूलों का बादशाह कहा जाए तो गलत नहीं होगा। अगर आप अब तक गुलाब को सिर्फ लेन-देन का माध्यम ही बनाए हुए थे तो आपको नेशनल रोज डे (National Rose Day) के मौके पर जानना चाहिए कि आखिर गुलाब के क्या फायदें होते हैं।

गुलाब एक, गुण अनेक

गुलाब के फायदे

नेशनल रोज डे हर साल जून के सेकेंड सेटरडे को सेलीब्रेट किया जाता है। नेशनल रोज डे की शुरूआत स्वीडिश रोज हाउस बोर्ड की ओर से की गई थी। रोज यानी गुलाब के बहुत से फायदे होते हैं। गुलाब का पेय पदार्थ बनाए जाने से लेकर इसका प्रयोग सौन्दर्य प्रसाधन में भी किया जाता है। गुलाब के गुणों के कारण ही ये लोगों के बीच पॉपुलर है। गुलाब को प्यार और सुंदरता का पर्याय माना जाता है। ग्रीक और रोमन के लोग गुलाब की महक और गुणों के कारण इसकी पंखुडियों को पानी में डालकर नहाते थे। रोज को पानी में उबालर इत्र भी तैयार किया जाता है। जानिए आखिर गुलाब में क्या गुण होते हैं।

और पढ़ें : जानिए मुंहासे होने के कारण और इनसे छुटकारा पाने के उपाय

गुलाब के फायदे (benefits of roses)

गुलाब के फायदे (benefits of roses) में शामिल है स्किन को टोन करने में मदद करना

रोज डे पर आपको ये जरूर जानना चाहिए कि गुलाब को कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। आप गुलाब जल का यूज स्किन को टोन करने के लिए भी यूज कर सकते हैं। गुलाब जल को रुई की सहायता से स्किन में लगाएं। अगर आपको मेकअप उतारने के बाद स्किन ड्राई महसूस होती है तो भी गुलाब जल का यूज किया जा सकता है। गुलाब में नैचुरल ऑयल पाए जाते हैं। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो गुलाब की पंखुड़ियों को पानी में डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर गुलाब के पानी से नहाएं। ऐसा करने से स्किन का मॉइस्चर बना रहेगा और स्किन भी सॉफ्ट फील होगी।

मुंहासे के बारे में जानने के लिए देखें ये 3D मॉडल:

और पढ़ें: काले और डार्क होठों से हैं परेशान, तो जरूर जानें होंठ गुलाबी करने के घरेलू उपाय

गुलाब के फायदे: हायड्रेशन के लिए है बेहतर (Better for hydration)

गुलाब एरोमेटिक हर्बल बेवरेज के रूप में भी यूज किया जाता है। अगर आप कैफीन नहीं पीना चाहते हैं तो रोज टी आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकती है। रोज टी कैफीन फ्री होती है। अगर आप रोज टी को बेवरेज के रूप में लेना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि 100% रोज पेटल टी लें। रोज टी बनाने में पानी का प्रयोग किया जाता है। अगर आप दिन में दो से तीन बार रोज टी ले रहे हैं तो गर्मियों में आपके लिए ये फायदेमंद साबित होगा। रिसर्च से ये बात सामने आई है कि 500 एमएल वॉटर 30 प्रतिशत मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ा देता है।

और पढ़ें : इस तरह घर में ही बनाएं मिट्टी के बर्तन में खाना, मिलेगा बेहतर स्वाद के साथ सेहत भी

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है गुलाब (Rose is full of antioxidants)

गुलाब की पंखुड़ियों में एंटीऑक्सीडेंट कम्पाउंड होते हैं।ये फ्री रेडिकल्स से निपटने का काम करते हैं। गुलाब की पंखुड़ियों में एंटीऑक्सीडेंट के रूप में मुख्य से पॉलीफेनोल पाया जाता है। पॉलीफेनोल से कैंसर का खतरा, हार्ट डिसीज, टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम कम हो जाता है। जो लोग रोज टी का सेवन करते हैं उन्हें गैलिक एसिड की उचित मात्रा प्राप्त होती है।

गुलाब के फायदे हैं मेस्ट्रुअल सायकल (Menstrual cycle) में भी

मेस्ट्रुअल साइकिल के शुरू होने पर लड़कियों को बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अगर इस दौरान गुलाब की चाय पी जाए तो पेन से राहत मिलती है। इस बारे में बहुत ज्यादा रिसर्च नहीं हुई है। ताइवान में 130 लोगों पर एक स्टडी की गई थी, जिसमे लड़कियों को 12 दिनों तक रोज टी का सेवन करने को कहा गया। रिजल्ट में सामने आया कि उन लोगों ने पहले की अपेक्षा कम दर्द महसूस किया।डिमेंशिया(DEMENTIA) के मरीजों को रोज टी का सेवन करने से आराम मिलता है। गुलाब की पत्तियों की चाय बनाकर पीने से स्ट्रेस में कमी आती है और साथ ही रिलेक्स भी महसूस होता है। एंटी इंफ्लामेट्री प्रॉपर्टी होने के कारण गुलाब शरीर के लिए लाभकारी होता है।

और पढ़ें: Urticaria : पित्ती क्या है? जाने इसके कारण, लक्षण और उपाय

आंखों की समस्या में लाभकारी होता है रोज वॉटर (Rose water is beneficial in the problem of eyes)

जिस तरह से गुलाब की पत्तियां स्किन के लिए लाभकारी होती हैं, ठीक उसी तरह से रोज वॉटर के भी बहुत से फायदे होते हैं। आंखों में लालिमा आने पर गुलाब जल या रोज वॉटर का यूज किया जा सकता है। अगर आंख में सूखापन लग रहा है तो भी गुलाब जल का प्रयोग किया जा सकता है। एक्यूट डाइसैरोसाइटिस (acute dacryocystitis) की समस्या में भी रोज वॉटर फायदेमंद होता है। 10 से 50 परसेंट रोज ऑयल भी होता है। रोज ऑयल का यूज फूड इंडस्ट्री में अधिक किया जाता है। कुछ लोगों को रोज वॉटर से समस्या भी हो सकती है। रोज वॉटर से जलन की समस्या, लालिमा की समस्या हो सकती है।

रोज वॉटर में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती है, इसलिए ये घाव, जलन और कट में लगाने से राहत मिलती है। घाव में रोज वॉटर लगाने से घाव जल्दी भरता है। रोज वॉटर इंफेक्शन से बचाने का काम भी करता है। रोज वॉटर एरोमाथैरिपी की हेल्प से सिरदर्द की समस्या में राहत और माइग्रेन में राहत मिलती है। गुलाब का आप जिस भी तरह से यूज करें, उससे पहले किसी जानकार से पूछ जरूर लें। गुलाब का कई तरह से प्रयोग किया जाता है, आपको जिस तरह से गुलाब का प्रयोग करना हो, आप कर सकते हैं। अगर आपको गुलाब का प्रयोग स्किन के लिए करना है तो स्किन में एक बार टेस्ट करके जरूर कर लें। कई बार लोगों को किसी भी चीज से एलर्जी हो सकती है।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और गुलाब के फायदे से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

(Accessed on 22/5/2020)

Skin anti‐inflammatory activity of rose petal extract (Rosa gallica) through reduction of MAPK signaling pathway :https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6261181/

Therapeutic efficacy of rose oil: A comprehensive review of clinical evidence:https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5511972/

ROSE — A MEDICINAL HERB:https://herbs.org.nz/rose-a-medicinal-herb/

https://timesofindia.indiatimes.com/life-style/beauty/The-magical-beauty-benefits-of-rose-petals/articleshow/31108518.cmsThe magical beauty benefits of rose petals:

 

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 08/03/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड