home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

बच्चों के लिए इनडोर एक्टिविटी हैं जरूरी, रखती हैं उन्हें फिजीकली एक्टिव

बच्चों के लिए इनडोर एक्टिविटी हैं जरूरी, रखती हैं उन्हें फिजीकली एक्टिव

बच्चों के लिए फिजीकल एक्टिविटी बहुत जरूरी होती हैं। इन एक्टिविटीज से बच्चे न केवल फिजीकली एक्टिव रहते हैं बल्कि बोर भी नहीं होते। लेकिन, कभी-कभी मौसम के कारण पेरेंट्स उन्हें पार्क में या कहीं आउटडोर में नहीं लेजा पाते। ऐसे में बच्चों को एक्टिव रखने के लिए बच्चों के लिए इनडोर एक्टिविटी (Indoor activity for kids) का सहारा लिया जा सकता है। बच्चों को बोर होने से बचाने के लिए और उन्हें एक्टिव रखने के लिए हम आपको इस आर्टिकल में बच्चों के लिए इनडोर एक्टिविटी (Indoor activity for kids) बताएंगे।

और पढ़ेंः Child Tantrums: बच्चों के नखरे का कारण कैसे जानें और इसे कैसे हैंडल करें

बच्चों के लिए इनडोर एक्टिविटी (Indoor activity for kids)

बच्चों को घर में पहले से ही मौजूद चीजों का इस्तेमाल करके एक्टिव रखा जा सकता है। इस तरह की एक्टिविटीज उनके मानसिक और शारीरिक विकास में मदद करती हैं। ऐसे में जानें इसी तरह की कुछ एक्टिविटीज :-

और पढ़ेंः बच्चों का चीजें निगलना या गले में फंसना हो सकता है खतरनाक!

कार्डबोर्ड से बच्चों के लिए इनडोर एक्टिविटी (Cardboard Indoor activity for kids)

सर्दियों में बच्चों को घर के अंदर ही रखने का दबाव होता है। सर्द मौसम और प्रदूषण उनके लिए काफी हानिकारक हो सकता है। घर के अंदर ही बच्चों में इनडोर एक्टिविटी (Indoor activity for kids) के लिए कार्डबोर्ड का सहारा लिया जा सकता है। इसके लिए आपको कार्डबोर्ड, कलर, गम और कैंची की जरूरत होगी। आज के ऑनलाइन शॉपिंग (Online shopping) के दौर में आपका लगभग हर ऑर्डर कार्डबोर्ड में ही पैक आता है, तो ऐसे में आपको अलग से इन्हें खरीदने की जरूरत नहीं होगी। आप बस इन्हें फेंके नहीं और इकट्ठा करके रखें और बच्चों के साथ इनडोर एक्टिविटीज के दौरान इनका प्रयोग करें। इस तरह आप बच्चे की क्रिएटिविटी को बढ़ने का मौका देते हैं। बच्चे अपनी पसंद के अनुसार कार, ट्रेन, प्लेन या कुछ भी बनाने की कोशिश कर सकते हैं। इस एक्टिविटी के दौरान उनके साथ बैठे और कैंची का इस्तेमाल करते समय उन पर नजर जरूर रखें।

दरवाजे और टेप से बच्चों के लिए इनडोर एक्टिविटी

आप घर के किसी ऐसे दरवाजे को चुनें, जिसका इस्तेमाल कम ही होता हो। अब आप इस दरवाजे की दोनों ओर टेप लगा दें और ग्लू वाले हिस्से की ओर बच्चे को लेकर खड़े हो जाएं। इसके बाद अलग-अलग कलर के पेपर बॉल (Paper wall) बना लें। इन बॉल्स को टेप पर मारने से ये वहीं चिपक जाएंगी। इसके बाद बच्चे को इन पर अलग कलर की बॉल से टारगेट करने को कहें। इससे बच्चों की एकाग्रता बेहतर होती है।

शेविंग क्रीम से खेलना भी बच्चों को होता है पसंद

शेविंग क्रीम से खेलना बच्चों को अक्सर पसंद होता है। इसके लिए आप उन्हें एक बर्तन में शेविंग क्रीम और कुछ फूड कलर्स दें। साथ ही उन्हें किसी टॉवल से कवर कर दें। इसके बाद सब कुछ उनकी क्रिएटिविटी (Creativity) पर छोड़ दें। वे सेंटा क्लॉज बन सकते हैं, ‘पाइरेट्स ऑफ कैरेबियन’ मूवी का कोई कैरेक्टर या अपना ही कोई कैरेक्टर बना सकते हैं। बस इस बात का ख्याल रखें कि यह उनके मुंह के अंदर न जाए। साथ ही यह भी चेक कर लें कि आपके बच्चे को शोविंग क्रीम में मौजूद किसी कैमिकल से कोई एलर्जी तो नहीं है।

और पढ़ें: शिशु में हिमोरॉइड्स : क्या अपने बच्चे को बचाया जा सकता है इस गंभीर स्थिति से?

[mc4wp_form id=”183492″]

कलर टेप से बच्चों के लिए इनडोर एक्टिविटी

कलर टेप (Color tape) से फ्लोर पर सीधी और अलग-अलग पैटर्न में लाइनें बनाएं। इसके बाद अपने बच्चे को इन्हें फॉलो करने के लिए कहें। ऐसा करने से बच्चे चलते समय बैलेंस (Balance) बनाना सीखते हैं। साथ ही फिजीकली एक्टिव भी रहते हैं। इससे उन्हें नींद भी अच्छी आती हैं।

बच्चों को नेकलेस बनाना सिखाएं

बच्चों को खेल-खेल में क्राफ्ट सिखाएं। आप इसके लिए किसी भी स्ट्रींग, शू लेस या धागे का इस्तेमाल कर सकते हैं। बच्चों को कलर बीड्स दें। इसके बाद उन्हें कलर कॉर्डिनेटेड या फिर मिक्स एंड मैच नेकलेस बनाने को कहें। यकीन मानिए आप की सोच से कहीं ज्यादा क्रिएटिविटी होती है बच्चों में और वे आपको चौंका सकते हैं।

और पढ़ें: बच्चों को खुश रखने के लिए फॉलो करें ये पेरेंटिंग टिप्स, बनेंगे जिम्मेदार इंसान

खाली बोतलों से बच्चों के लिए इनडोर एक्टिविटी

खाली बोतलों को इकट्ठा करें और इनसे अपने बच्चे के बोरडम को दूर भगाएं। आप एक बॉल (Ball) और कुछ बोतल लेकर उन्हें बिजी रख सकते हैं। आप बॉलिंग की तरह कुछ बोतलों को रखें और बच्चे को थोड़ी दूर से उन्हें हिट करने के लिए कहें। इसके अलावा सिंपल ऐम प्रैक्टिस की तरह भी आप इनको यूज कर सकते हैं। दोनों ही तरह से बच्चा फिजीकली एक्टिव (Physically active) रहेगा।

ट्रेसिंग (Tracing)

बच्चों के लिए इनडोर एक्टिविटी (Indoor activity for kids) के लिए आप ट्रेसिंग को चुन सकते हैं। इस एक्टिविटी से बच्चों के मानसिक विकास में भी मदद मिलती है। इस गेम मे एक कार्डबोर्ड पर घर में मौजूद चीजों के नाम लिखे होते हैं और साथ ही उनकी फोटो भी होती है। इसके बाद जब आप घर की उन जगहों से जुड़ी चीजें बच्चे को देते हैं जैसे – चम्मच, रिंग, टुथब्रश तो वे कार्डबोर्ड पर बनी फोटोज से उन्हें मेच करता है और साथ ही उन चीजों को पहचानने के साथ-साथ यह भी समझता है कि उन चीजों का संबंध घर की किस जगह से है।

और पढ़ेंः बच्चों को नींद न आना, कहीं किसी गंभीर बीमारी की आहट तो नहीं?

स्लाइम (Slime)

बच्चों को बिजी रखने के लिए स्लाइम एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। यह गीली मिट्टी की तरह का एक पद्धार्थ होता है, जिसे किसी भी आकार में ढाला जा सकता है। अक्सर देखा जाता है कि बच्चे इसके साथ खेलना पसंद करते हैं। साथ ही इससे खेलते समय बच्चा एक जगह पर बैठा रहता है, जिससे आपको अपने बाकी कामों के लिए समय मिल सकता है। बच्चे इसमें मगन हो जाते हैं कि उन्हें आस-पास की कोई चिंता नहीं रहती है।

और पढ़ेंः Childhood epilepsy syndromes : चाइल्डहुड एपिलेप्सी सिंड्रोम्स क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

किचन सेट (Kitchen set)

बच्चों के लिए इनडोर एक्टिबिटी (Indoor activity for kids) खोज रहे हैं, तो किचन सेट आपके काम आ सकता है। साथ ही अगर आप यह सोच रहे हैं कि किचन सेट से सिर्फ बच्चियां खेलती हैं, तो ऐसा नहीं है। अक्सर आपने देखा होगा कि छोटे बच्चे भी मां के किचन (Kitchen) में समय बिताते हैं और अपनी मां को किचन का काम करते हुए देखते हैं। यही कारण है कि उनकी रुचि भी किचन के कामों रहती है।

बच्चों के लिए फिजीकली एक्टिव रहना बहुत जरूरी होता है। ज्यादा सर्दी, गर्मी या ज्यादा ठंड के मौसम में आप ऊपर बताई गईं बच्चों के लिए इनडोर एक्टिविटी (Indoor activity for kids) से उन्हें बिजी रख सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Fun Family Activities for Kids: Ideas & Resources/https://www.unicefkidpower.org/fun-family-activities-resources/Accessed on 14/07/2021

TOP 20 INDOOR ACTIVITIES TO GET KIDS UP AND MOVING/https://thegeniusofplay.org/genius/expert-advice/articles/top-20-indoor-activities-to-get-kids-up-and-moving.aspx/Accessed on 14/07/2021

Fun and Learning for Parents and Children: An Activities Handbook. https://eclkc.ohs.acf.hhs.gov/parenting/article/fun-learning-parents-children-activities-handbook. Accessed on 1 September, 2020.

Welcome to Ready Kids!. https://www.ready.gov/kids. Accessed on 1 September, 2020.

KIDS’ CORNER. https://www.nutrition.gov/topics/nutrition-age/children/kids-corner. Accessed on 1 September, 2020.

KIDS IN THE KITCHEN. https://www.nutrition.gov/topics/nutrition-age/children/kids-kitchen. Accessed on 1 September, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 14/07/2021 को
और Hello Swasthya Medical Panel द्वारा फैक्ट चेक्ड