home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बच्चों के लिए माइंड गेम्स: ब्रेन पावर बढ़ाने में करते हैं मदद

बच्चों के लिए माइंड गेम्स: ब्रेन पावर बढ़ाने में करते हैं मदद

कई माता-पिता बच्चों को ज्यादा खेलने के लिए मना करते हैं, उन्हें लगता है कि बच्चे को ज्यादा से ज्यादा समय पढ़ाई पर देना चाहिए। इसलिए वे उन्हें रोकते हैं लेकिन, कई शोध में यह बात सामने आई है कि बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में खेलकूद की विशेष भूमिका है। बच्चों की मानसिक क्षमता बढ़ाने के लिए आज के समय में कई तरह के गेम्स उपलब्ध हैं, जोकि उनके दिमागी क्षमता को बढ़ाते हैं। पांच साल तक बच्चे का अधिकतर समय अपनी मां के साथ ही बीतता है। मां से बच्चा हर रोज कुछ नई लाइफ-लेसन सीखता है। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि बच्चों को अपनी निगरानी में कुछ माइंड गेम्स खेलने को दें। इससे उनका मेंटल डेवलपमेंट (Mental development) तेज होगा। बच्चे के मेंटल डेवलपमेंट के लिए हम कुछ माइंड- गेम्स बच्चों को खेलने दें, जोंकि इस प्रकार हैं –

और पढ़ें : बच्चे के शरीर में प्रोटीन की कमी पर सकती है भारी, ना करें इन संकेतों को अनदेखा

बच्चे के ब्रेन डेवलपमेंट के लिए गेम्स (Brain development game)

1. बच्चों के लिए माइंड गेम्स- पजल

पजल एक ऐसा गेम है, जिसमें कई टुकड़ों को मिलाकर बनाया जाता है, जैसे किसी फोटो के टुकड़ों को मिलाकर तस्वीर को पूरी तरह से तैयार की जाती है। इसी तरह किसी जानवर, चेहरा और फूल जैसी चीजों के भी पजल गेम आते हैं। जब बच्चे तस्वीर पूरी कर लें, तो उनसे उसका नाम पूछें, जिसकी तस्वीर अभी उन्होंने बनाई है। बच्चों को पजल गेम में बहुत आनंद आता है। इस माइंड गेम से बच्चों का दिमाग (Child’s brain) तेज होता है। इसे बच्चे के साथ खेलें।

और पढ़ें : बच्चों के अंदर किताबें पढ़ने की आदत कैसे विकसित करें ?

2.बच्चों के लिए माइंड गेम्स- बच्चों के लिए माइंड गेम्स- “टिक टैक टो”

यह बहुत आसान और सस्ता खेल माना जाता है, क्योंकि इसे खेलने के लिए आपको सिर्फ एक पेंसिल और कागज की जरूरत होती है। टिक टैक टो को भी दो लोग खेल सकते हैं। यह स्कूलों में बच्चों द्वारा खेला जाने वाला एक पसंदीदा गेम है। इसमें एक खिलाड़ी क्रॉस बनाता है, तो दूसरे को जीरो लिखना होता है, जो सबसे पहले मैच बना लेता है, वह जीतता है। यह गेम आपके बच्चे को भी इंटरेस्टिंग लग सकता है।

3. बच्चों के लिए माइंड गेम्स- कलरफुल क्ले (Colorful play)

कई बच्चों को कलरफुल क्ले भी काफी पसंद होता है। बच्चे रंग-बिरंगी क्ले से विभिन्न तरह के आकार बनाते हैं। इससे बच्चों की दिमागी शक्ति बहुत विकसित होगी और बच्चे घंटों तक इस खेल में व्यस्त रहेंगे। आज ही बच्चों को ये गेम खेलना सिखा दें।

4.बच्चों के लिए माइंड गेम्स- बिल्डिंग ब्लॉक्स (Building blocks)

इस खेल में कई तरह के ब्लॉक्स आते हैं। बच्चे इन्हें आपस में एक-दूसरे को जोड़कर अलग-अलग आकार की चीजें बनाते हैं। बिल्डिंग ब्लॉक्स से आपके बच्चों में क्रिएटिविटी बढ़ती है। ये गेम बच्चों को काफी पसंद होता है।

और पढ़ें : बच्चे की मिट्टी खाने की आदत छुड़ाने के उपाय

5. बच्चों के लिए माइंड गेम्स- शतरंज (Chess)

शतरंज का खेल थोड़ा सा मुश्किल होता है। बच्चों को धीरे-धीरे कर के इसे समझाएं। शतरंज में 64 छोटे-छोटे वर्गों में काले-सफेद रंगों के 16 मोहरों के साथ खेला जाता है। इस खेल में दो खिलाड़ी सामने वाले के राजा को शह और मात देने के मकसद से आगे बढ़ता है। यह उनके दिमागी विकास में बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। शतरंज में दो लोग खेलते हैं।

6. बच्चों के लिए माइंड गेम्स- मैचिंग गेम (Matching games)

यह खेल छोटे-छोटे बच्चों को बहुत पसंद आता है। इसमें पजल जैसी दिमागी कसरत होती है। लेकिन, इनमें किसी तस्वीर से जुड़ी चीजों को ओरिजिनल तस्वीर से मैच कर के उनकी जगह पर रखना होता है।

7. बच्चों के लिए माइंड गेम्स- चेकर्स (Checkers)

चेकर्स गेम काफी हद तक शतरंज जैसा होता है। लेकिन, नियम के मामले में यह बिलकुल अलग है, चेकर्स को भी एक साथ दो खिलाड़ी खेल सकते हैं। जो खिलाड़ी, दूसरे के मोहरों पर कब्जा कर लेता है, वो जीत जाता है।

और पढ़ें : जान लें छोटे बच्चों को पढ़ाने के तरीके, खेल के साथ ही हो जाएगी पढ़ाई

8. बच्चों के लिए माइंड गेम्स- क्रिएटिव आउटडोर एक्टिविटी (Creative outdoor activity)

बच्चों को डेली बाहर पार्क जैसी जगाहों पर ले जाएं। वहां उन्हें ट्रैम्पोलिन जम्पिंग और रेत के घर बनाने जैसे खेल खेलने दें। आप उन्हें गार्डनिंग के लिए भी बोल सकते हैं। इनसे बच्चों के ब्रेन-सेल्स (Brain cells) और शरीर में रक्त संचार, दोनों सही बना रहता है।

बच्चों के अच्छे मानसिक विकास के लिए जरूरी है कि आप उन्हें पढ़ाई के खेलने का समय भी दें। इस तरह के माइंड स्ट्रेंथ बढ़ाने गेम्स खेलने में उनकी मद्द भी करें।

9. बच्चों के लिए माइंड गेम्स- सुडोकू (Sudoku)

यह गेम सभी एज ग्रुप के लोगों के बीच काफी पॉपुलर है। इसमें एक बॉक्स में कुछ नंबर दिए जाते हैं और कुछ खाने खाली होते हैं। खाली खाने में मिसिंग नंबर भरने होते हैं। जो किसी विशेष सीरीज से रिलेटेड होते हैं। यह गेम देखने में बहुत आसान लग रहा है, लेकिन इसमें आप एक बार नंबर भरने के बाद आप उसे रिपीट नहीं कर सकते। इस गेम का फीचर है कि इसके लिए आपका बच्चा दिमाग पर जोर डालकर बार-बार सोचता है। जो कि उसे प्लानिंग करने में मदद कर सकता है।

10. बच्चों के लिए माइंड गेम्स- मेज

यह आसान गेम आसानी से एक्टिविटी बुक्स, मोबाइल ऐप्स यहां तक कि पार्क में भी मिल जाता है। यह गेम आसान है। जिसमें निकलने का रास्ता पता करना होता है। इस गेम से बच्चों को कई फायदे हो सकते हैं।

इससे बच्चे को आई कॉर्डिनेशन में मदद मिलती है क्योंकि आपके बच्चे को सही रास्ता पता करना होता है।
यह बच्चे की प्रॉब्लम सॉल्विंग एबिलिटीज को इम्प्रूव करता है। ताकि वे आउट ऑफ द बॉक्स जाकर सोचें। अगर एक अप्रॉच फेल हो जाती है तो वे नया रास्ता अपनाकर दूसरा रास्ता खोजते हैं।

और पढ़ें : बच्चों के लिए पोलियो वैक्सीन : इस्तेमाल करने से पहले जान लें इससे जुड़ी जानकारी

11. बच्चों के लिए माइंड गेम्स- बॉर्ड गेम

सांप-सीढ़ी, लूडो और केरम बॉर्ड जैसे खेल सभी अच्छे हैं क्योंकि वे आपके बच्चे के सामाजिक कौशल को समझने में मदद करते हैं। इन खेलों को खेलते हुए आपका बच्चा धैर्य रखकर अपनी बारी का इंतजार करता है। जब वह कोई खेल हारता है तो क्या वह रोता है और एक हारे हुए व्यक्ति की तरह व्यवहार करता है? जब आप उसके साथ खेलते हैं, और जब भी जरूरत हो। आप उसे हार को एक्सेप्ट करना और विनम्रता के साथ जीतना सिखा सकते हैं। ये गेम उसके मानसिक और सामाजिक विकास में काफी मदद करेंगे।

हमें उम्मीद है कि बच्चों के लिए माइंड गेम्स पर आधारित यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। आप भी इन माइंड गेम्स से बच्चों का उपयोग अपने बच्चों का ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। किसी प्रकार की कोई परेशानी होने पर चाइल्ड काउंसर से संपर्क करें। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान और उपचार प्रदान नहीं करता।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Brain games/https://www.improvememory.org/brain-games/Accessed on 28/06/2021

Brain games/https://thebraingame.org/Accessed on 28/06/2021

Game Theory: The Effects of Video Games on the Brain/https://www.brainandlife.org/articles/how-do-video-games-affect-the-developing-brains-of-children/Accessed on 28/06/2021

Gaming in Education: Using Games as a Support Tool to Teach History/https://files.eric.ed.gov/fulltext/EJ1143830.pdf/Accessed on 28/06/2021

Screen time and children/https://medlineplus.gov/ency/patientinstructions/000355.htm/Accessed on 28/06/2021

 

 

 

 

 

लेखक की तस्वीर
Nikhil Kumar द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/06/2021 को
Dr. Shruthi Shridhar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x