backup og meta
खोज
स्वास्थ्य उपकरण
बचाना

न्यू मॉम के लिए 7 स्मार्ट बेबी एप्लाइंसेज (Baby Appliances), जो लाइफ को कर देंगे और आसान

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड Dr. Shruthi Shridhar


Shayali Rekha द्वारा लिखित · अपडेटेड 31/07/2020

न्यू मॉम के लिए 7 स्मार्ट बेबी एप्लाइंसेज (Baby Appliances), जो लाइफ को कर देंगे और आसान

“बच्चे को संभालना कोई बच्चों का खेल नहीं है’ सच ही कहा है किसी ने। अगर आप पहली बार मां बनी हैं तो अनुभव न होने की वजह से बच्चे को संभालना शायद आपको थोड़ा मुश्किल लगे। लेकिन, कुछ तरीकों से इसे आसान बनाया जा सकता है। आजकल बाजार में बच्चों के लिए ऐसे कई स्मार्ट बेबी एप्लाइंसेज उपलब्ध हैं, जिसके इस्तेमाल से न्यू मॉम का काम थोड़ा आसान बन सकता है। इसी के साथ ही समय की भी बचत होती है और मां कम समय में बेहतर तरीके से बिना परेशान हुए शिशु की देखरेख कर सकती हैं। इस तरह के बेबी एप्लाइंसेज आपको स्मार्ट मॉम भी बना सकते हैं।

बहुत काम के हो सकते हैं ये बेबी एप्लाइंसेज (Baby Appliances)

1. बेबी एप्लाइंसेज – वन स्टेप फूड मेकर (One Step Food Maker)

सिर्फ एक टच पर आपके बच्चे का फूड तैयार हो जाए तो फिर क्या बात है! वन स्टेप फूड मेकर एक ऐसा ही गैजेट है। बच्चे को अगर आप ऊपर से पाउडर मिल्क या सेरेलैक आदि देते हैं तो उसके लिए पानी गर्म करना या फूड तैयार करना काफी आसान होता है। इसमें वार्मअप जैसा फीचर होने की वजह से बेबी फूड को दोबारा से गर्म भी कर सकते हैं। ये इस्तेमाल में भी आसान है, जैसे कि पाउडर मिल्क बनाने के लिए इस गैजेट के एक कंटेनर में पाउडर मिल्क भरा है और दूसरे में पानी। स्विच ऑन करते ही पानी अपने आप गर्म हो जाता है और पाउडर मिल्क खुद मिक्स हो कर बॉटल में भर जाता है।

ये भी पढ़े- जब बच्चे के दांत आने लगें, तो इस तरह से कराएं स्तनपान

2. बेबी एप्लाइंसेज – बेबी बॉटल स्टेरलाइजर और ड्रायर मशीन (Baby bottle sterilizer and dryer machine)

बॉटल से दूध पिलाने वाली मां को बच्चे के दूध की बोतल की साफ सफाई का खास ध्यान रखना आवश्यक है, नहीं तो बच्चे को इंफेक्शन हो सकता है। बॉटल को धुलने और उसे उबालने में काफी समय लगता है, साथ ही इस प्रक्रिया के दौरान उसे देखना भी पड़ता है। बेबी बॉटल स्टेरलाइजर और ड्रायर मशीन एक ऐसा बेबी एप्लाइंसेज गैजट है, जो एक पंथ दो काज करता है। स्टेरलाइजर बेबी बॉटल को बैक्टीरिया मुक्त करने के साथ उसे सुखाने का भी काम करता है। जिससे आपके बच्चे के बॉटल की हाइजीन बनी रहती है। इस मशीन की खास बात है कि आप एक साथ छह बॉटल को स्टेरलाइजर  कर सकते हैं। इसमें समय की भी बचत होती है क्योंकि, पूरे प्रोसेस में 6 से 10 मिनट के लगभग का समय लगता है।

3. बेबी एप्लाइंसेज – बेबी फूड कुकर विद स्टीमर (Baby Cooker with steamer)

आप एक कामकाजी महिला हैं और काम के साथ बच्चे को भी संभालना है तो यह गैजेट आपके लिए बहुत काम की चीज है। ये मल्टी फंक्शन कुकर एक साथ कई तरह का काम करने में सक्षम है। यह गैजेट छह माह से ऊपर के बच्चों के लिए आप इस्तेमाल कर सकती हैं। इस कुकर में बच्चे के लिए आप दाल, सूप, सब्जियां आदि हेल्दी फूड्स तैयार कर सकती हैं। इसकी बॉडी स्टील और प्लास्टिक कोटेड होती है। ये इलेक्ट्रिक होने की वजह से ऑटोमेटिक काम करता है। इसमें समय और तापमान जैसे फंक्शन को सेट करना होता है। खाना पकने के बाद अपने आप कुकर ऑफ हो जाता है। यह बेबी एप्लाइंसेज आसानी से बाजार में उपलब्ध हैं।

ये भी पढ़े– रात में स्तनपान कराने के अपनाएं 8 आसान टिप्स

4- बेबी एप्लाइंसेज – वाइब्रेटिंग मैटरेस पैड (Vibrating Mattress Pad)

ये गैजेट मां के लिए इसलिए बहुत उपयोगी है, क्योंकि ये आरामदेह है और इसके इस्तेमाल से रात में अधिक जागने वाले बच्चे आसानी से सो सकते हैं। रात में शिशु को मां की गोदी जैसा एहसास दिलाने के लिए के आप इसे बच्चे के गद्दे के नीचे इस पैड को रख कर आराम से सो सकती हैं। ये पैड धीरे-धीरे वाइब्रेट करता है और बच्चे के तंत्रिका तंत्र को शिथिल कर के उसे सोने में मदद करता है।

5- बेबी एप्लाइंसेज – बेबी कार सीट (Baby car seat)

जब आप कार से कहीं जाती हैं तो बच्चे को संभालना थोड़ा मुश्किल होता है। ऐसे में बेबी कार सीट आपकी मुश्किल को आसान करने के लिए एक बेहतर विकल्प है। इस सीट को कार की सीट में जोड़कर बच्चे को सही पुजिशन में बैठाकर सफर कर सफर को आरामदेह बना सकते हैं। इसमें बच्चे की सेफ्टी के लिए बेल्ट भी लगी होती है, जो बच्चे के कमर से लेकर सीने तक के हिस्से को कवन रखती है।

6- बेबी एप्लाइंसेज – इलेक्ट्रिक ब्रेस्ट मिल्क पंप (Electric Breast Milk Pump)

यह गैजेट एक कामकाजी मां के लिए बहुत उपयोगी है। यह ब्रेस्ट मिल्क पम्प बिजली या बैट्री से संचालित होता है। इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि मां कम समय में जल्दी दूध निकाल कर संग्रहित कर सकती हैं। ब्रेस्ट पम्प की सहायता से मां एक साथ दोनों स्तनों से दूध निकालकर स्टोर सकती हैं।

यह भी पढ़ें: जब बच्चे के दांत आने लगें, तो इस तरह से कराएं स्तनपान

7- बेबी एप्लाइंसेज – बेबी बॉटल वॉर्मर ( Baby Bottle Warmer)

यात्रा के दौरान एक मां के लिए सबसे कठिन काम होता है बच्चे को गर्म दूध देना। इस परिस्थिति में या तो मां बच्चे के लिए किसी थर्मल बॉटल में दूध ले जाती हैं या बच्चे को ठंड़ा दूध ही पिलाती हैं। ऐसे वक्त में ट्रैवेल कार बेबी बॉटल वॉर्मर आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। ये एक ऐसा उपकरण है जिसमें सभी तरह की बॉटल में फिट हो जाती हैं और आप इसका इस्तेमाल कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं। इस उपकरण को कार में प्रयुक्त होने वाले एडॉप्टर की मदद से चलाया जा सकता है।

ये सात बेबी एप्लाइंसेज आपके काम को काफी आसान कर सकते हैं।  इससे समय की भी बचत होती है। अगर आपको इनके अलावा कोई और बेबी एप्लाइंसेज के बारे में पता हैं जो मॉम्स के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं, तो हमें जरूर बताएं। उम्मीद करते हैं कि आपको इस आर्टिकल में बताए गए बेबी एप्लाइंसेज की मदद से काफी फायदा हो। आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा और आपकी इसके संबंध में क्या राय है, वो हमें सोशल मीडिया के जरिये आप बता सकते हैं। और अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो ज्यादा से ज्यादा महिलाओं के साथ शेयर करें। खासतौर पर उन महिलाओं के साथ जो नई नई मां बनी हैं।

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या इलाज मुहैया नहीं कराता।

और पढ़ें :-

बेबी बर्थ अनाउंसमेंट : कुछ इस तरह दें अपने बच्चे के आने की खुशखबरी

सेकेंड बेबी की प्लानिंग करते समय ध्यान रखें ये बातें

बच्चों की स्किन में जलन के लिए बेबी वाइप्स भी हो सकती हैं जिम्मेदार!

नॉर्मल डिलिवरी से बेबी चाहती हैं तो ऐसे करें बर्थ प्लान, 10 टिप्स

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

Dr. Shruthi Shridhar


Shayali Rekha द्वारा लिखित · अपडेटेड 31/07/2020

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement