आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

बेबी बर्थ अनाउंसमेंट : कुछ इस तरह दें अपने बच्चे के आने की खुशखबरी

बेबी बर्थ अनाउंसमेंट : कुछ इस तरह दें अपने बच्चे के आने की खुशखबरी

प्रेग्नेंसी के दौरान नौ महीने तक शिशु को अपने गर्भ में संभाल कर रखना आपके लिए बेहद ही मुश्किल होता है। रिश्तेदारों या करीबियों को शिशु के जन्म की खुशखबरी देना उससे कहीं अधिक खुशी देने वाला होता है। बेबी बर्थ अनाउंसमेंट (Baby birth announcement) कैसे करना है? कब करना है? और इसकी जानकारी किसे देनी है? यह निर्णय हर परिवार में अलग हो सकता है। संभवतः आपके परिवार में बेबी बर्थ अनाउंसमेंट को लेकर कुछ रीति-रिवाज या पुरानी मान्यताएं प्रचलित हों। कई बार आपके करीबी आपके बच्चे के जन्म की खुशखबरी आपसे पहले ही सार्वजनिक कर देते हैं। इससे आपका सरप्राइज व्यर्थ हो जाता है। आज हम आपको इस आर्टिकल में बेबी बर्थ अनाउंसमेंट (Baby birth announcement) या बच्चे के जन्म की खुशखबरी देने के तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। साथ ही हम यह भी बताएंगे कि आप किसी अन्य को ऐसा करने से कैसे रोक सकते हैं।

लेबर की सूचना किसी को न दें

बच्चे की देखभाल के लिए आपको परिवार या अन्य सदस्यों के ऊपर निर्भर होना होगा। इस स्थिति में सिर्फ उन्हीं लोगों को यह सूचना दें कि आप लेबर मे हैं। यदि आपका परिवार आपकी इस खबर को छुपा नहीं सकता है तो बेहतर होगा कि आप इसकी सूचना उन्हें न दें। उन्हें सिर्फ यह बताएं कि आप अपनी हेल्थ को मॉनीटर कर रही हैं, जिसमें आपको अपने पति की जरूरत है। इसके बाद आप अपने पति के साथ डिलिवरी के लिए अस्पताल जा सकती हैं। शिशु की डिलिवरी होने के बाद आप एकाएक इस खबर को उन्हें सुनाकर हैरान कर सकती हैं। हालांकि, बच्चे के जन्म की खबर सुनकर आपके परिवार वाले एकदम सरप्राइज रह जाएंगे।

बाहर वालों को प्रेग्नेंसी की न्यूज न बताएं

ज्यादातर महिलाएं अपनी प्रेग्नेंसी की खबर रिश्तेदारों के साथ पड़ोसियों के साथ भी शेयर करती हैं। हालांकि, इससे आपके काफी समय तक लोगों की नजरों से गायब रहने पर लगाए जाने वाले कयासों पर लगाम लग जाती है। लेकिन आप गर्भवती (Pregnancy) हैं, इसकी जानकारी हर व्यक्ति को देना जरूरी नहीं है। प्रेग्नेंसी और लेबर के दौरान आपको एक दायरा बनाना चाहिए। यह दायरा आपके पति तक सीमित हो। शिशु के जन्म लेने के बाद आप इसकी जानकारी आपके नजदीकियों और अन्य लोगों को दे सकती हैं। इससे उनके बीच एक अचरज की स्थिति पैदा हो जाएगी।

और पढ़ें : डिलिवरी के बाद बच्चे को देखकर हो सकती है उदासी, जानें बेबी ब्लूज से जुड़े फैक्ट्स

सोशल मीडिया पोस्ट से बताएं

यदि सारी चीजें कामयाब रहती हैं और आपकी डिलिवरी हेल्दी तरीके से होने पर आप इसकी सूचना सार्वजनिक कर सकती हैं। इसका सबसे बेहतर तरीका है सोशल मीडिया। आप एक सौम्य भाषा में फेसबुक या इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए अपने शिशु के जन्म की जानकारी सार्वजनिक कर सकती हैं। अपने रिश्तेदारों को इस तरह की किसी भी प्रकार की सोशल मीडिया पोस्ट न डालने दें। इससे आपकी पोस्ट की कोई अहमियत नहीं रह जाएगी।

दोस्तों और परिवार से खुद बात करें

यदि आपके परिवार का कोई सदस्य या आपका कोई जानकार आपकी डिलिवरी को लेकर अति उत्साहित है तो उसे इसकी सूचना सार्वजिनक करने के लिए रोकें। बेहतर होगा कि आप सरल और सहज भाषा में उसे ऐसा करने से मना करें। उन्हें यह अहसास दिलाएं कि आप उनके जज्बातों का सम्मान करती हैं और आप अपने बच्चे की जानकारी अन्य लोगों को खुद देना चाहते हैं। उम्मीद है कि वो आपकी इस बात को समझेंगे। यदि वह इस बात को नहीं समझते हैं तो उन्हें बताएं कि यह आपकी जिंदगी से जुड़ी खबर है और इसकी जानकारी लोगों को देना सिर्फ आपका हक है।

किसे बताएं और किसे न बताएं

अपने बच्चे की खबर किसको बतानी है और किसको नहीं। यह निर्णय आपको लेना है। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी है। अपने दोस्तों और रिश्तेदारों में आप जिसे जरूरी समझती हैं, उन लोगों को इसकी सूचना दें। यदि दोस्तों में कोई आपके फोन का जवाब नहीं देता है तो यह जरूरी नहीं कि आप उसे दोबारा फोन करें। इस स्थिति में आप उन्हें एक टेक्स्ट मैसेज भी ड्रॉप कर सकती हैं। हम आपको यही सलाह देंगे कि आप सबसे पहले अपने बेहद ही करीबी दोस्तों और रिश्तेदारों को बच्चे की जानकारी दें।

कब करनी है बर्थ अनाउंसमेंट?

यदि आपने सिजेरियन से शिशु को जन्म दिया है तो आपके लिए बर्थअनाउंसमेंट का कार्य थोड़ा मुश्किल होगा। वहीं, सामान्य डिलिवरी के मामले में कुछ घंटो बाद महिलाएं सामान्य अवस्था में आ जाती हैं। आमतौर पर शिशु के जन्म के बाद जल्द से जल्द इसकी जानकारी रिश्तेदारों या अपने करीबियों को देना बेहतर माना जाता है। इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता कि डिलिवरी के बाद का समय आपके लिए काफी व्यस्त होता है। कई मामलों में आप और आपके पार्टनर जरूरी चीजों की व्यवस्था करने में ही सारा समय गुजार देते हैं।

आप अस्पताल में भर्ती हैं, यह किसी को न बताएं

लेबर पेन शुरू होने के बाद अक्सर आपके पड़ोसियों की इसकी जानकारी मिल जाती है कि आप अस्पताल में भर्ती हैं। आपके लेबर और अस्पताल में भर्ती होने की जानकारी अन्य लोगों को मिलते ही वो तरह-तरह के कयास लगाना शुरू कर देते हैं। कई बार तो वह आपकी डिलिवरी की झूठी खबर तक फैला देते हैं। इससे बचने के लिए बेहतर होगा कि आप जब भी डिलिवरी के लिए अस्पताल जाएं, इसकी सूचना किसी को न दें।

बेबी बर्थ अनाउंसमेंट के तरीके (Way of Baby birth announcement)

बेबी कार्ड से करें बर्थ अनाउंसमेंट

डिलिवरी के बाद पूरी तरह से फ्री होने के बाद आप बेबी बर्थ अनाउंसमेंट (Baby birth announcement) कर सकती हैं। अब सबसे बड़ा सवाल उठता है कि इसकी सूचना कैसे दी जाए? आप बेबी कार्ड्स का सहारा ले सकती हैं। इसमें आप बच्चे का नाम, अपना नाम और अपने पार्टनर के नाम के साथ एक खूबसूरत कोट लिखकर अपने रिश्तेदारों के बीच भेज सकती हैं। बेबी बर्थ अनाउंसमेंट और ज्यादा रोमांचकारी बनाने के लिए आप एक खूबसूरत कार्ड का चयन करें।

व्हट्सऐप स्टेट्स

सोशल मीडिया के जमाने में किसी भी व्यक्ति के लिए विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से दूरी बनाए रखना थोड़ा मुश्किल है। इन प्लेटफॉर्म्स में सबसे ज्यादा सुलभ व्हट्सऐप है। आप व्हट्सऐप स्टेटस के जरिए बेबी बर्थ अनाउंसमेंट (Baby birth announcement) कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस शिशु की एक खूबसूरत फोटो खींचनी है। इसके बाद आप कविता या किसी कोट के साथ इस फोटो को अपने स्टेटस पर डाल सकती हैं। ऐसा करने से यह जानकारी आपके सभी जानकारों के बीच फैल हो जाएगी। हालांकि, यह कहना मुश्किल है कि इस स्टेटस के बाद आपको शुभकामनाएं देने के लिए कितने फोन कॉल्स या मैसेज्स आएंगे।

और पढ़ें : न्यू मॉम के लिए टाइम मैनेजमेंट टिप्स, आ सकती हैं काम

सरप्राइज पार्टी प्लान करें

अक्सर लोगों को पार्टियों में जाना बेहद ही पसंद आता है, लेकिन बच्चे के जन्म की खुशी में दी जाने वाली पार्टी का मजा ही अलग है। हालांकि, इस प्रकार की पार्टी डिलिवरी के तुरंत बाद ऑर्गनाइज नहीं करनी चाहिए। इससे आपके बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है। पार्टियों में आने वाली लोगों की भीड़ कुछ अनचाहे इंफेक्शन भी आपके घर ला सकती है। यदि आप इस प्रकार की पार्टी का मन बनाते हैं तो कोशिश करें कि तीन या छह महीने पर इस प्रकार का आयोजन किया जाए। पार्टी को और ज्यादा रोमांचित बनाने के लिए आप इसमें एक सरप्राइज बेबी बर्थ अनाउंसमेंट (Baby birth announcement) भी रख सकती हैं। सभी लोगों की मौजूदगी में अचानक से बच्चे के जन्म की खुशखबरी लोगों को सुनाना अपने आप में एक अनूठा अनुभव होगा।

बेबी बर्थ अनाउंसमेंट (Baby birth announcement) में क्या जोड़ें?

आमतौर पर यदि आप किसी सोशल मीडिया या कार्ड्स के जरिए बेबी बर्थ अनाउंसमेंट करते हैं तो उसमें माता पिता का नाम उसके बाद बच्चे का नाम, जन्म की तारीख और बच्चे के लिंग को ऐड करते हैं। यह एक प्रकार की एक औपचारिक सूचना होती है। वहीं, आज के जमाने में यह पारंपरिक तरीका बदल गया है। कुछ लोग अपने अन्य बच्चों के साथ नवजात शिशु का नाम जोड़कर इस प्रकार की सूचनाएं सार्वजिनक कर देते हैं। यह जरूरी नहीं है कि ऊपर बताई गई सभी जानकारी को आप इसमें शामिल करें। अपने मन मुताबिक आप इसमें फेरबदल कर सकते हैं। यदि आपने बच्चे का नाम अभी तक तय नहीं किया है तो आप बिना नाम के ही बर्थ अनाउंसमेंट कर सकते हैं।

और पढ़ें : शिशु की मालिश से हो सकते हैं इतने फायदे, जान लें इसका सही तरीका

बेबी बर्थ अनाउंसमेंट (Baby birth announcement) क्या फोटो भेजनी चाहिए?

यह बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि आप बेबी बर्थ अनाउंसमेंट के लिए किसी फोटो का इस्तेमाल करें। हालांकि फोटो भेजनी है या नहीं, यह निर्णय पूरी तरह आपके ऊपर निर्भर करेगा। कुछ माता पिता बच्चे के नामकरण तक का इंतजार करते हैं उसके बाद एक फोटो के साथ बेबी बर्थ अनाउंसमेंट (Baby birth announcement) की जाती है। फोटो प्रोफेशनल भेजनी है या कैजुअल यह निर्णय भी आपके ऊपर है। यदि आप चाहें तो प्रोफेशनल फोटोग्राफर को बुलाकर अपने बेबी का फोटो शूट करा सकती हैं। आमतौर पर नींद में सोते वक्त बच्चे की फोटो ली जाती है, जिसमें कुछ कैप्शन जोड़कर बेबी बर्थ अनाउंसमेंट को शेयर कर दिया जाता है। आप फोटो के विशेष एंगल को भी अपने मनमुताबिक चुन सकती हैं।

किन शब्दों से करें बेबी बर्थ अनाउंसमेंट (Baby birth announcement)?

बेबी बर्थ अनाउंसमेंट किस तरह के शब्दों का चयन किया जाए या कलात्माक तरीके से उसे और खूबसूरत कैसे बनाएं, यह आपके मैसेज के चुनाव पर निर्भर करेगा। आप किस तरीके से मैसेज को भेजना चाहती हैं, यह बात काफी हद तक इस बिंदु पर भी निर्भर करेगी। यदि आप अपने बड़ों को यह मैसेज भेज रहे हैं तो उसमें उनके आशीर्वाद से जुड़ीं कुछ लाइनों का इस्तेमाल करके एक सुंदर बेबी बर्थ अनाउंसमेंट (Baby birth announcement) बना सकती हैं। यदि आप धार्मिक बेबी बर्थ अनाउंसमेंट बना रही हैं तो उसमें अपने धर्म से जुड़ीं कुछ खूबसूरत पंक्तियों को भी जोड़ सकते हैं। मैसेज की शुरुआत में इन पंक्तियों को शामिल किया जा सकता है या मैसेज के अंत में इन पंक्तियों को जगह दी जा सकती है।

और पढ़ें : बच्चों के लिए सिंपल बेबी फूड रेसिपी, जिन्हें सरपट खाते हैं टॉडलर्स

वीडियो से करें बेबी बर्थ अनाउंसमेंट

डिजिटल मीडिया के इस दौर में शॉर्ट वीडियो काफी प्रचलन में हैं। खासकर कुछ चुनिंदा ऐप्स के आने से यह ट्रेंड और ज्यादा बढ़ा है। बेबी बर्थ अनाउंसमेंट (Baby birth announcement) को वीडियो के माध्यम से सार्वजनिक करना या अपने करीबियों तक पहुंचाना काफी रोमांचकारी और खूबसूरत हो सकता है। इसके लिए कई प्रकार के ऐप्स उपलब्ध हैं, जिन्हें आप अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं। आप चाहें तो वीडियो के साथ कोई बैकग्राउंड म्यूजिक भी लगा सकती हैं, जिससे इस वीडियो की खूबसूरती और बढ़ जाएगी। ध्यान रहे कि यह वीडियो ज्यादा लंबा न हो। आपको इसे 10 सेकेंड से ज्यादा समय का नहीं बनाना है। इससे दूसरों को इसे डाउनलोड करने के बाद प्ले करने में कोई परेशानी नहीं आयेगी। आप चाहें तो कैमरा में कुछ फिल्टर्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। शॉर्ट वीडियो ऐप्स में आज के समय में कुछ विशेष प्रकार के स्टिकर्स भी चलन में हैं, जो ऑब्जेक्ट के साथ सेट हो जाते हैं। यदि आपके घर में लड़की का जन्म हुआ है तो आप वीडियो में प्रिंसेज का स्टिकर ऐड कर सकते हैं।

अंत में हम यही कहेंगे कि बर्थ अनाउंसमेंट एक ऐसा पल है, जिसका इंतजार हर माता पिता को होता है। इस पल को खूबसूरत बनाने के अनेकों तरीके हो सकते हैं। यदि आपको भी अपने बच्चे के जन्म की खुशखबरी एक अलग ढंग से देनी है तो आप ऊपर बताए गए तरीके अपना सकते हैं।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Sunil Kumar द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 21/12/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड