backup og meta

पुरुषों से जुड़े फैक्ट: औरतों को घूरने में जिंदगी का इतना समय निकाल देते हैं

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. हेमाक्षी जत्तानी · डेंटिस्ट्री · Consultant Orthodontist


Shikha Patel द्वारा लिखित · अपडेटेड 28/08/2020

पुरुषों से जुड़े फैक्ट: औरतों को घूरने में जिंदगी का इतना समय निकाल देते हैं

क्या आप जानते हैं कि पुरुष अपने जीवनकाल का एक साल बराबर समय सिर्फ महिलाओं को देखने में गुजार देते हैं? पुरुषों से जुड़े फैक्ट ऐसे कई हैं जो शायद आपने पहले कभी नहीं सुने होंगे। इस आर्टिकल में पुरुषों से जुड़े फैक्ट आज आप जानेंगे।

पुरुषों से जुड़े फैक्ट: साइकोलॉजिकल फैक्ट्स क्या हैं?

पुरुषों से जुड़े फैक्ट निम्नलिखित हैं। जैसे:

  • किसी महिला को प्रपोज करते समय लड़की की तरह ही एक आदमी भी नर्वस होता है।
  • एक पुरुष को बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है कि उसकी गर्लफ्रेंड या पत्नी अपने एक्स-लवर (ex-lover) के बारे में किसी भी तरह की बात करे।
  • मर्द के बारे में जानकारी एक साइकोलॉजिकल फैक्ट यह है कि वे बुरे सपने देखकर जग जाते हैं। बाढ़, भूकंप या किसी भी तरह की घटना देखकर डर जाते हैं। 
  • पुरुष एक महिला का हमेशा फर्स्ट लव होना चाहते हैं जबकि एक महिला चाहती है कि वह जिस लड़के को डेट कर रही है वह उसका लास्ट लव हो। ममर्द के बारे में जानकारी यह फैक्ट तो पूरी दुनिया में ही फेमस है।
  • आयरलैंड में की गई एक रिसर्च में दावा किया गया है कि पुरुष हर दिन आसैतन 43 मिनिट महिलाओं को घूरते हैं। यानी पूरे जीवनकाल में लगभग एक साल।

और पढ़ें : आखिर क्यों आते हैं हमें एक्स बॉयफ्रेंड/गर्लफ्रेंड के सपने

पुरुषों से जुड़े फैक्ट: साइंटिफिक फैक्ट्स क्या हैं?

  • जर्नल ऑफ पर्सनालिटी एंड सोशल साइकोलॉजी (Journal of Personality and Social Psychology) की एक स्टडी के अनुसार “जिन पुरुषों की शादी एक अट्रैक्टिव महिला से होती है, वे जीवन में ज्यादा मानसिक रूप से संतुष्ट रहते हैं।
  • मर्द के बारे में जानकारी यह फैक्ट चौंकाने वाला है। पुरुष, महिलाओं की अपेक्षा तीन से चार गुना ज्यादा सुसाइड (suicide) करते हैं। 2016 में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार दुनियाभर में लगभग 793,000 आत्महत्याएं दर्ज की गई थीं। इनमें से ज्यादातर पुरुष थे।
  • उम्र बढ़ने के साथ ही आदमी फैशनेबल कपडों (fashionable clothes) की तुलना में आरामदायक कपड़े पहनना पसंद करते हैं।

और पढ़ें: पुरुषों के लिए सेक्स टिप्स: जानें हेल्दी सेक्स लाइफ के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं?

पुरुषों से जुड़े फैक्ट: हेल्थ से जुड़े रोचक तथ्य क्या हैं?

  • पुरुषों को महिलाओं की तुलना में दोगुना पसीना आता है।
  • 30-40 उम्र के स्तंभन दोष (erectile dysfunction) वाले पुरुषों में क्रोनिक पीरियडोंटाइटिस (periodontal disease) होने की संभावना अधिक रहती है। 
  • अमेरिका की पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी (Pennsylvania university) में हुई एक रिसर्च में पाया गया कि सामान्य आदमी की तुलना में गंजे आदमी ज्यादा अट्रैक्टिव दिखते हैं। 
  • ड्राइविंग के दौरान पुरुष हर साल हजारों गैलन (3.7 लीटर) फ्यूल (डीजल, पेट्रोल) बर्बाद कर देते हैं क्योंकि उन्हें ज्यादा डायरेक्शन पूछना पसंद नहीं होता है।

और पढ़ें : Vasectomy : पुरुष नसबंदी क्या है‌ ?

पुरुषों से जुड़े फैक्ट: पुरुष चलते हैं धीमे और खाते हैं ज्यादा 

कहते हैं कि जब आदमी पत्नी या गर्लफ्रेंड के साथ होता है तो वह 7% धीमा चलते हैं। इसके अलावा मर्द के बारे में जानकारी  यह भी कहा जाता है कि महिला के साथ लंच या डिनर करते समय पुरुष महिला की तुलना में ज्यादा खाते हैं। पुरुष दोस्तों के साथ खाने की अपेक्षा 93 प्रतिशत ज्यादा पिज्जा और 86% ज्यादा सलाद खाते हैं। 

पुरुषों से जुड़े फैक्ट: लड़के ज्यादा फ्लर्ट करते हैं

ऐसा माना जाता है की महिलाओं के मुकाबले पुरुष अपनी महिला मित्र से ज्यादा फ्लर्ट करते हैं। क्योंकि लड़के हसी-मजाक करने से परहेज नहीं करते हैं।

और पढ़ें: क्या स्पर्म का तैरना था एक ऑप्टिकल भ्रम? क्या सिद्ध हुआ है नए अध्ययन से जानिए

पुरुषों से जुड़े फैक्ट: काश ये मेरी गर्लफ्रेंड होती!

“काश यह मेरी गर्ल फ्रेंड होती’ इस बात पर 27 वर्षीय सौरभ शुक्ला कहते हैं की हर इंसान की यह इच्छा होती है की उसका पार्टनर गुड लुकिंग हो। लेकिन, शायद ऐसा अब सभी लोग नहीं सोचते हैं। क्योंकि अब वक्त बदल रहा है और सुंदरता थोड़ी कम चलेगी लेकिन इंटेलिजेंट होना ज्यादा जरूरी है। “हां मैं यह जरूर कहना चाहूंगा की मेरे कुछ दोस्त ऐसे हैं, जो मजाक-मस्ती में यह यह अवश्य कहते हैं काश यह मेरी गर्ल फ्रेंड होती।’

पुरुषों से जुड़े फैक्ट: लड़के कम रोते हैं

ऐसा नहीं है की लड़कों में इमोशन नहीं होता है। लेकिन, यह सच है की महिलाओं की तुलना में पुरुष भावनात्मक रूप से मजबूत होते हैं और यही कारण है की पुरुष कम रोते हैं। कठिन से कठिन परिस्थिति होने पर भी पुरुष अपने इमोशन को कंट्रोल रखते हैं और परिवार का हौसला बढ़ाते हैं।

और पढ़ें: गंजे पुरुषों को ज्यादा है कोरोना का खतरा, जानें क्या कहती है रिसर्च 

पुरुषों से जुड़े फैक्ट: गुस्से पर काबू रखने में हो जाते हैं फेल

जिस तरह से लड़कों से जुड़े फैक्ट में यह बात सामने आई है की वो भावनात्मक रूप से स्ट्रॉन्ग होते हैं, तो वहीं एक सच यह भी है की ज्यादातर पुरुष  गुस्से पर कंट्रोल रखने पर विफल हो जाते हैं। वहीं कई बार यह देखा जाता है की महिलाएं प्रायः अपना गुस्सा कंट्रोल कर लेती हैं।

पुरुषों से जुड़े फैक्ट: रूठने की आदत नहीं होती

जिस तरह से लड़कियां बात-बात पर रूठने लगती हैं, तो लड़के इस मामलें में लड़कियों से बिलकुल अलग होते हैं और उनमें रूठने की आदत न के बराबर होती है। रूठने और मनाने की बात पर जब हैलो स्वास्थ्य ने 32 साल की श्रुति नवेली से बात की तो उनका कहना है की “मैं खुद एक लड़की हूं और मैं यह समझती हूं की महिलाओं की तुलना में पुरुषों को रूठने पर मनाना ज्यादा आसान होता है और वो बात-बात पर रूठते नहीं भी हैं।’

और पढ़ें: 4 आसान स्टेप्स में सीखें आकर्षक दाढ़ी बढ़ाना

पुरुषों से जुड़े फैक्ट: अपने पेशानी को छुपा लेते हैं

ज्यादतर पुरुष अपनी परेशानी को आसानी से छिपा लेते हैं और अपनी हर बात को हर किसी के सामने अपनी हर बात नहीं कहते हैं। अगर साफ शब्दों में कहें तो लड़के सिक्रेट रखने में माहिर होते हैं।

पुरुषों से जुड़े फैक्ट: सेंस आफ ह्यूमर की कमी

ऐसा नहीं है की सभी लड़कों में सेंस आफ ह्यूमर की कमी होती है। प्रायः लड़के कई बातों को हंस कर टाल देते हैं।

अगर आप पुरुषों से जुड़े फैक्ट या किसी भी शारीरिक परेशानी से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

डॉ. हेमाक्षी जत्तानी

डेंटिस्ट्री · Consultant Orthodontist


Shikha Patel द्वारा लिखित · अपडेटेड 28/08/2020

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement