home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

ये 9 टिप्स अपनाकर पहली डेट पर लड़की को करें इंप्रेस

ये 9 टिप्स अपनाकर पहली डेट पर लड़की को करें इंप्रेस

आप एक लड़की से चैट कर रहें हैं। कॉल्स पर भी लंबी-लंबी बातें कर रहें हैं। तभी लड़की आपसे मिलने की ख्वाहिश रखती है। यह सुनते ही आपके शरीर में एक करंट-सा दौड़ने लगता है। अब आपको जरुरत है कुछ तैयारियों की! पहली डेट पर लड़की को कैसे इंप्रेस किया जाए, यह एक रहस्य है। क्योंकि हर लड़की अलग होती है। लेकिन अगर आप पहली डेट पर अपनी छाप छोड़ना चाहते हैं तो कुछ नियमों का पालन करना बेहद जरुरी है जो इस प्रकार हैं।

और पढ़ेंः आपकी डेटिंग प्रोफाइल में मेन बन वाला लुक लगा देगा चार चांद

1. पहली डेट पर जैसे हो वैसे दिखो

जब आप किसी लड़की के साथ डेट पर जाते हों, तो एक बात बहुत स्पष्ट रूप से समझ ले, कि वह आपको डेट कर रही है, न कि शाहरुख खान या सलमान खान को। इसलिए किसी और के विचार या व्यक्तित्व को कॉपी करने की बजाय खुद के विचार और व्यक्तित्व को उसके सामने रखें।

2. जेंटलमैन बनें

महिलाओं का सम्मान करना, उनके प्रति विनम्र होना ये वो चीजें हैं जो किसी भी महिला को आपकी तरफ आकर्षित करती है। डेट के दौरान कुछ चीजों पर ध्यान दें जैसे, जब आप लोग बाहर होते हैं, तो उनके लिए दरवाजा खोलें और खुद बैठने से पहले उनके लिए कुर्सी खींच लें। यही वह चीजें है जो महिलाओं द्वारा ज्यादातर पुरुषों में नोट की जाती है।

3. कूल रहें

कूल रहना कोई आपको सिखा नहीं सकता। कूल रहने का सबसे बढ़िया तरीका यही है कि रियल रहें और ठंडे दिमाग से किसी भी परिस्थिति को संभाले। अब जैसे कि अगर उसने आपको टेक्स्ट किया है और आप 10 घंटे बाद उसे देखते हैं, तो घबराएं नहीं और न ही गड़बड़ाकर अपनी सफाई देना शुरू कर दें। बस उसे बताएं कि आप व्यस्त थे और उसके लिए अगली डेट को यादगार बनाने की तैयारी कर रहे थे।

4. पहली डेट पर ही न बन जाएं खुली किताब

रहस्यमयी लोग हमेशा दिलचस्प लगते हैं और उनके बारे में जानने की उत्सुकता हमेशा लगी रहती है। कोई भी लड़की किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रहना नहीं चाहती जो एक खुली किताब हो और पहली डेट पर उसके बारे में सब कुछ बता दे। आपको कुछ बचाना होगा ताकि आप अगली डेट में दूसरी दिलचस्प बातें बता सकें।

5. अपनी लाइफस्टाइल के बारे में बताएं

लड़कियां उन लड़कों से प्रभावित होती हैं जो एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करते हैं। जो अपने जुनून और शौक को महत्त्व देते हैं। यदि आप अपनी डेट पर उससे अपने शौक और पैशन के बारे में बात करते हैं , तो वह इससे प्रभावित हो सकती है।

6. पहली डेट पर सरप्राइज दें

यहां सरप्राइज का अर्थ सिर्फ गिफ्ट नहीं है। यहां सरप्राइज से तात्पर्य है कि उसे अपने हर एक अगले मूव से सरप्राइज करें। लड़कियों को ऐसे लड़के ज्यादा आकर्षित करते हैं जिन्हें वह प्रेडिक्ट नहीं कर सकती, जो उन्हें कदम कदम पर अपने स्मार्ट मूव से अचरज में डालते रहते हैं।

7. औपचारिक न बनें

लड़कियों के ऐसे लड़के बहुत ही बोरिंग लगते हैं जो औपचारिक (Formal) हों। इसका मतलब यह है, कि जरूरी नहीं डेट में हर चीज पहले से प्लान हो, या हर चीज उससे पूछ कर ही की जाए। कई बार उसके लिए सही सूझ बूझ से लिए गए फैसले उसे काफी प्रभावित करते हैं। इसके अलावा कई लड़कियों को कॉन्फिडेंट और हक जताने वाले लड़के ज्यादा पसंद आते हैं।

और पढ़ेंः आपको जरूर जानना चाहिए ये 4 अजीब लेटेस्ट डेटिंग ट्रेंड्स

8. किसी भी बात के लिए फोर्स न करें

अगर आपका साथी किसी तरह की बात बताने या कुछ खाने-पीने में झिझक महसूस करता है, तो इन्हें इसके लिए फोर्स न करें। आपका इस तरह का रवैया उनके मन में आपके लिए नकारात्मक विचार पैदा कर सकता है।

9. पहले आप-पहले आप में न फसें

अक्सर पहली मुलाकात में लोग शर्म के मारे हर चीज में पहले आप-पहले आप की उलझन में उलझ जाते हैं। ऐसा न करें। अगर आप साथी को पहले बैठने या पहले खाना ऑर्डर करने या खाने के लिए ऑफर करते हैं और वे इस ऑफर को आपके लिए पेश करते हैं, तो उनकी बात मान लें और खुद ही पहले वो कार्य कर दें।

यह कुछ ऐसे टिप्स हैं जो आपकी छवि को बेहतर बनाने में और किसी भी मुलाकात में अपनी छाप छोड़ने में आपकी मदद करेंगे।

और पढ़ेंः सेक्स और डेटिंग को लेकर है कुछ कंफ्यूजन तो ये आर्टिकल कर सकता है आपकी मदद

क्या पहली डेट पर मुझे सुरक्षा के विकल्पों के बारे में सोचना चाहिए?

अगर आप किसी से पहली बार डेट पर मिलने का प्लान बना रही हैं, तो यह आपके लिए काई उत्साह भरा हो सकता है, लेकिन इन सब के बीच आपको अपनी सुरक्षा के बारे में भी विचार करना चाहिए। सुरक्षा की यह भावना एक लड़के और लड़की दोनों के लिए ही जरूरी है। पहली डेट पर आपके साथ किसी तरह की अप्रिय घटना या अनहोनी न हो इसके लिए आप विशेष बातों का ध्यान रख सकते हैं।

1. करीबी दोस्त या परिवार के सदस्य को जानकारी दें

चाहें आप एक लड़की या फिर एक लड़के ही क्यों न हो, अगर आप पहली बार किसी से अकेले मिलने जा रहे हैं, तो इसकी जानकारी हमेशा किसी करीबी को जरूरी दें। डेट के लिए आप किससे मिलने जा रहे हैं, किस समय जा रहे हैं, कहां पर जा रहे हैं, क्या आप अकेले हैं या अपके साथ कोई और भी जा रहा है, ऐसी ही सभी जरूरी बातों की जानकारी उन्हें दें। जब आप अपनी डेट से मिले तो एक कॉल या मैसेज के जरिए अपने किसी करीबी को इसकी जानकारी दें और वहां से वापस घर आते समय भी उन्हें इसकी जानकारी दें।

2. हो सके तो किसी करीबी को अपने साथ ले जाएं

पहली डेट पर आपको अकेले ही जाना होता है, लेकिन अपनी सुरक्षा के लिहाज से आपको किसी को अपने साथ ले जाना चाहिए। आप उस परचित के बारे में अपने डेट को कोई जानकारी न दें और उसे अपने से थोड़ी दूरी बनाए रखने के लिए कहें। ताकि, आपके डेट को आप पर शक न हो कि आपके अलावा, कोई अन्य भी आप दोनों पर नजर रखने के लिए आया हुआ है।

3. सुनसान जगह पर जाने से बचें

वैसे तो पहली डेट पर इंटिमेसी का ख्याल करना शायद ही किसी लॉन्ग टर्म रिश्ते के लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। ध्यान रखें कि, आपकी पहली डेट आपने साथी को समझने और उन्हें अपने बारे में जानकारी देने के लिए होनी चाहिए। ताकि, आप दोनों एक-दूसरे के साथ रहने के बारे में अपने भविष्य के फैसले को अच्छे से तय कर सके। इसलिए, आपको किसी ऐसी जगह का चुनाव नहीं करना चाहिए, जहां पर सिर्फ आप दोनों या बहुत ही कम लोगो हों। जैसे, कोई होटल, प्राइवेट प्लेस, जंगल आदि।

और पढ़ेंः कोरोना के दौरान डेटिंग पैटर्न में बदलाव, इस तरह पार्टनर तलाश रहे युवा

4. पेपर स्प्रे रखें साथ

एक छोटा सा पेपर स्प्रे हमेशा अपने बैग में रखें। अगर आप एक लड़की हैं, तो यह आपके लिए एक उपयुक्त हथियार हो सकता है सेल्फ डिफेंश के लिए। ताकि, जरूरत के समय आप इसका इस्तेमाल कर सकें।

5. परिवार की निजी जानकारी न शेयर करें

अपनी पहली डेट पर सामने वाले व्यक्ति से सिर्फ उन्ही बातों के बारे में बात करें, जो सिर्फ आपसे संबंधित हो। अगर वो आपके परिवार या किसी अन्य परिचित के बारे में निजी जानकारी पूछते हैं, तो उन्हें इस तरह की जानकारी देनें से बचें। जैसे, आपके परिवार के पास कितनी संपत्ति है या आपके परिवार के सदस्यों के बीच आपसी रिश्ते कैसे हैं, आदि।

6. संदिग्ध चीजें खाने-पीने से बचें

पहली डेट पर कोशिश करें कि, किसी अंजान व्यक्ति द्वारा दिए जाने पर ऐसी कोई भी चीज खाएं-पिएं नहीं जिस पर आपको डाउट हो रहा हो। अगर आपकी डेट ही आपको जबरदस्ती कुछ खाने-पीने के लिए फोर्स करें, तो उसे भी किसी न किसी बहाने से मना कर दें। कई बार सामने वाली की इच्छाएं आपको नुकसान पहुंचाने के लिए भी हो सकती हैं।

7. घर से ज्यादा दूरी का स्थान न चुनें

डेट पर जाने के लिए लोग अक्सर घर से किसी दूर स्थान का ही चयन करना पसंद करते हैं, लेकिन अगर यह आपकी पहली डेट है, तो कोशिश करें कि, घर से ज्यादा दूरी वाले स्थान का चयन न करें। क्योंकि, आपकी लंबी दूरी की यात्रा आपको थका हुआ महसूस करा सकती है। इससे आप अपने साथी के सामने एक अच्छा इंप्रेशन डालने में असमर्थ हो सकते हैं।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और फर्स्ट डेट से संबंधित जानकारियां मिल गई होंगी। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

9 Ways to Look Stylish and Self-Assured on a First Date at 50. https://www.aarp.org/entertainment/style-trends/info-2019/over-50-first-date-dress.html. Accessed on 11 August, 2020.

3 Tips For Guys Going On A First Date. https://plateaustategov.org/2019/05/14/3-tips-for-guys-going-on-a-first-date/. Accessed on 11 August, 2020.

Just how to Date A vegetarian Girl: Your Daily Diet Really Issues. http://expovirtuales.bibliovalle.gov.co/just-how-to-date-a-vegetarian-girl-your-daily-diet/. Accessed on 11 August, 2020.

Date Safety – 3 First Date Safety Tips For Women. https://saavedra.gov.ar/index.php/en/?option=com_k2&view=itemlist&task=user&id=158385. Accessed on 11 August, 2020.

लेखक की तस्वीर
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Aamir Khan द्वारा लिखित
अपडेटेड 05/07/2019
x