home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

कैसे करें सेक्स की पहल : फर्स्ट टाइम इंटिमेसी टिप्स

कैसे करें सेक्स की पहल : फर्स्ट टाइम इंटिमेसी टिप्स

कैसे करें सेक्स की पहल, यह सवाल हर कपल के लिए एक बड़ा मुद्दा हो सकता है। जिसके बारे में किसी अन्य व्यक्ति के साथ खुलकर बात भी नहीं कर सकते हैं। यहां तक की कैसे करें सेक्स की पहल के बारे में खुद अपने साथी से भी बात करने में शर्म या झिझक महसूस कर सकते हैं। पहली बार सेक्स करने का विचार और अनुभव हर लड़की और लड़के के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहल हो सकती है। इस दौरान दोनों के ही मन में कई तरह के सवाल उमड़ रहे होते हैं, जिसके जवाब भी उन्हें आसानी से नहीं मिल पाते हैं।

दरअसल, पहली बार कैसे करें सेक्स की पहल, यह हर किसी के मन को काफी एक्साइटेड करने वाला विचार हो सकता है। हालांकि, असल में जब वो शारीरिक रूप से पहली बार सेक्स करने के लिए तैयार होते हैं, तो उनके मन में तनाव, डर और घबराहट जैसी स्थितियां पैदा होने लग सकती हैं। इन सब बातों के अलावा, दोनों ही साथी तो कैसे करें सेक्स की पहल के दौरान पार्टनर के सामने अपनी गलत छवि न बन जाने का डर भी सता सकता है।

अगर आप भी पहली बार कैसे करें सेक्स की पहल जैसे सवालों से घिरे हैं, जो हमारा यह आर्टिकल आपकी मदद जरूर कर सकता है।

और पढ़ेंः योग सेक्स : योगासन जो आपकी सेक्स लाइफ को बनायेंगे मजबूत

जानिए पहली बार कैसे करें सेक्स की पहल

सबसे पहले साथी की सहमति को समझें

हो सकता है कि आप या आपके साथी या दोनों के लिए ही कैसे करें सेक्स की पहल की प्रक्रिया पहली बार हो। जिसके लिए जरूरी है कि आप सबसे पहले अपने साथी के मन के विचारों को समझें। कैसे करें सेक्स की पहल पहली बार करने से पहले अपने साथी से उसकी सहमति के बारे में बात करें। अगर वो भी इसके लिए पूरी तरह से शरीरिक और मानसिक रूप से तैयार हों, तभी आपको सेक्स करने पर विचार करना चाहिए। ध्यान रखें कि, हर समय हर कोई सेक्स के लिए तैयार नहीं भी हो सकता है इसलिए अपने साथी के विचार का सम्मान करें। अगर वो सेक्स करने से मना करें, तो आपको भी कैसे करें सेक्स की पहल के बारे में फिर किसी और समय विचार करना चाहिए।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

कैसे समझें की सेक्स की पहल में साथी की सहमति है या नहीं?

जाहिर है कि, अगर आपका या आपके साथी पहली बार कैसे करें सेक्स की पहल पर विचार कर रहे हैं, तो इसके बारे में सीधे-तौर पर आपसे बात करने में शर्मिंदगी या किसी तरह की झिझक महसूस कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में आप कुछ शारीरिक स्थितियों और चेहरे के हाव-भाव से अपने साथी के भावनाओं और विचारों को समझ सकते हैं, जिसके लिए आप इन बातों को नोटिस कर सकते हैं, जैसेः

आपके स्पर्श पर आपके साथी की प्रक्रिया। इसके लिए सबसे पहले आप उनके हाथों, चेहरे या कमर को स्पर्श करें। अगर आपके इस तरह की पहल से वो सहज हैं, तो आप उनके और भी करीब जाने का प्रयास कर सकते हैं। अगर इस बार भी वो सहज दिखें, तो आप अपने इस सेक्स की पहल में उनकी सहमति समझ सकते हैं। हालांकि, इतने करीब तक बढ़ने के बाद आप उनके इस बारे में उनकी मर्जी भी जरूर पूछें। ताकि, दोनों के बीच सेक्स की पहल के दौरान किसी तरह की कंफ्यूजन न हो सके।

और पढ़ेंः वर्जिन सेक्स या वर्जिनिटी खोना क्या है? समझें इससे जुड़ी बातें

फोरप्ले से करें शुरूआत

फोरप्ले के बारे में आपने भी कहीं न कहीं से सुना या पढ़ा तो होगा ही। लेकिन, असल में फोरप्ले होता क्या है, इस बारे में आपको जानकारी होना बेहद जरूरी हो सकता है।

फोरप्ले क्या होता है?

फोरप्ले इंटिमेसी का ही एक चरण होता है। फोरप्ले की प्रक्रिया को सेक्स नहीं कहा जा सकता है, लेकिन फोरप्ले आप दोनों को ही सेक्स के लिए काफी उत्तेजित कर सकता है। साथी की उत्तेजन को देखकर एक-दूसरे के साथ कैसे करें सेक्स की पहल की प्रक्रिया भी काफी मजबूत हो सकती है। फोरप्ले को ओरल सेक्स भी कह सकते हैं। फोरप्ले शुरू करने के लिए आप साथी के नाजुक अंगों को स्पर्श करने के साथ ही किस करना और कडलिंग भी कर सकते हैं। फोरप्ले की प्रक्रिया आपके पहली बार कैसे करें सेक्स की पहल के कदम को लंबा भी बना सकती है। यानी आपके साथी के साथ आपके पहले सेक्स अनुभव का समय लंबा हो सकता है। इस दौरान, आप एक-दूसरे से खुलकर उनके मन की भावना के बारे में भी बात कर सकते हैं, जैसे- आपके स्पर्श से उन्हें कैसा महसूस होता है, या किस अंग को स्पर्श करने पर वो सबसे अधिक उत्तेजित होते हैं आदि।

जितना हो सके व्यक्तिगत रखें

पहली बार कैसे करें सेक्स की पहल का अनुभव जितना हो सके उसे उतना ही व्यक्तिगत रखना चाहिए। ध्यान रखें कि आपके साथी के साथ आपके बिताए गए सभी पल सिर्फ आप दोनों के बीच ही पूरी तरह से व्यक्तिगत होने चाहिए। क्योंकि यह आपके दोनों के निजी पलों में से एक होते हैं। अपने कैसे करें सेक्स की पहल की प्रक्रिया को व्यक्ति रखने से आपके प्रति आपके साथी का विश्वास, प्यार और सम्मान भी बढ़ सकता है। जो आपके रिश्ते को भविष्य में और भी अधिक संतुष्टि वाला और मजबूत बनाने में आपकी मदद कर सकता है।

और पढ़ेंः शावर सेक्स टिप्स : ऐसे करें तैयारी, ताकि भारी न पड़े रोमांस

आपने विचारों को साथी से स्पष्ट करें

पहली बार कैसे करें सेक्स की पहल को लेकर आपके मन में किस तरह के विचार हैं, इस बारे में सेक्स करने से पहले ही अपने साथी को स्पष्ट कर दें। यानी, आप आपने साथी के साथ किस उद्देश्य से शारीरिक संबंध बनाना चाहते हैं, इस बारे में उन्हें पहले ही स्पष्ट कर दें। जैसे, कुछ लोग शारीरिक संबंध सिर्फ शारीरिक तौर पर ही बनाना चाहते हैं, तो वहीं कुछ लोग शारीरिक संबंध के साथ-साथ मानसिक तौर पर भी अपने साथी के साथ जुड़ने की इच्छा रख सकते हैं। इस बारे में आपका क्या उद्देश्य है इसे अपने साथी के साथ जरूर स्पष्ट करें। ताकि, भविष्य में आप दोनों की ही भावनाएं को किसी तरह की चोट न महसूस हो।

और पढ़ेंः सेक्स लाइफ में तड़का लगा सकता है लूब्रिकेंट! जानिए उपयोग का तरीका

ऑर्गेज्म की चिंता न करें

पहली बार सेक्स का अनुभव सबके लिए अलग-अलग हो सकता है। आपने सेक्स के दौरान ऑर्गेज्म प्राप्त करने की बाते भी सुनी होंगी जिसे हिदी में चरमोत्कर्ष या चरमसुख कहा जाता है। सेक्स के दौरान ऑर्गेज्म प्राप्त करना हर किसी के लिए अलग-अलग अनुभव वाला हो सकता है। हो सकता है कि पहली सेक्स करने के दौरान आप फोरप्ले के चरण में ही ऑर्गेज्म प्राप्त कर सकते हैं या सेक्स की पूरी प्रक्रिय खत्म होने के बाद भी आपको ऑर्गेज्म की प्राप्ति न हो। यह कोई बड़ी समस्या नहीं हो सकती है। आपके अनुभव के साथ आपके ऑर्गेज्म प्राप्त करने का अनुभव भी बदल सकता है। हालांकि, आपके साथी को सेक्स के किस चरण में ऑर्गेज्म प्राप्त होता है इस बारे में जरूर बात करें और अपने अनुभव भी उनके साथ साझा करें।

कैसे करें सेक्स की पहल से जुड़े किसी भी मुद्दे पर अगर आपका कोई सवाल है, तो कृपया इस बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

HOW TO HAVE VAGINAL SEX. https://www.avert.org/sex-stis/how-to-have-sex/vaginal-sex. Accessed on 23 June, 2020.
Is sex painful the first time?. https://www.nhs.uk/common-health-questions/sexual-health/is-sex-painful-the-first-time/#:~:text=Make%20time%20for%20foreplay%20and,can%20also%20try%20using%20lubrication. Accessed on 23 June, 2020.
5 steps to having good sex on your first time. https://www.avert.org/news/5-steps-having-good-sex-your-first-time. Accessed on 23 June, 2020.
How to Have Sex for the First Time: Tips and Tricks. https://flo.health/menstrual-cycle/sex/sexual-health/how-to-have-sex-for-the-first-time. Accessed on 23 June, 2020.
HAVING SEX FOR THE FIRST TIME. https://www.brook.org.uk/your-life/having-sex-for-the-first-time/. Accessed on 23 June, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 16/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड