home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

इंटिमेसी की स्टेज से समझें कब करें पहली बार सेक्स, जानिए किस स्टेज पर हैं आप

इंटिमेसी की स्टेज से समझें कब करें पहली बार सेक्स, जानिए किस स्टेज पर हैं आप

शायद ही इस बात पर किसी ने गौर किया होगा कि इंटिमेसी की स्टेज होती है। हर रिश्ते में इंटिमेसी कब आनी चाहिए, इसके लिए रिश्ता कई चरणों से गुजरता है। इन्हीं इंटिमेसी की स्टेज से आप अपने रिश्ते को और भी करीब से जान सकते हैं। इंटिमेसी की स्टेज यह भी बताती है कि कब किस रिश्ते में सेक्स की शुरुआत करनी चाहिए। अगर आप अपने साथी के साथ रिश्ते को आगे बढ़ाना चाहते हैं इंटिमेसी के इन चरणों का ध्यान रखें।

यह भी पढ़ेंः योनि से जुड़े तथ्य, जो हैरान कर देंगे

अगर आप भी अपने रिश्ते को आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो इंटिमेसी की स्टेज से जुड़ी इन 5 बातों को जरूर जानें।

1.एक-दूसरे के प्यार में पड़ना

किसी भी रिश्ते की शुरुआत प्यार से होती है। प्यार इंटिमेसी की स्टेज का पहला चरण होता है। साथी के साथ सेक्स का फैसला लेने से पहले खुद को यह जानने दें कि वो आप और वो एक-दूसरे से कितना प्यार करते हैं।

2.मन एक ही जगह रुक जाए

उनसे मिलने से पहले आप हर दूसरे लड़के या लड़की को बड़े ही गौर तरीके से देखते थे। लेकिन, उनसे मिलने के बाद आपका मन सिर्फ उन्हीं के बारे में बातें करता है। आप हर पल बस उनके साथ गुजारना चाहते हैं। फिर भले ही क्यों न आपके आस-पास नए रिश्ते के लिए एक लंबी कतार ही लगी हो।

यह भी पढ़ें : जानिए क्या करें जब वाइफ करे फिजिकल इंटिमेसी से इंकार

3.ज्यादा से ज्यादा समय साथ बिताना

आप दोनों अलग-अलग जगह पर काम करते हैं। लेकिन, फिर भी दिन के आखिरी में थोड़ा समय उनके साथ गुजार ही लेते हैं। उनसे मिलने के बाद दिन भर की सारी उलझन को हवा में छूमंतर कर देते हैं। अगर आपको भी ऐसा लगता है, तो समझ जाएं कि यह इंटिमेसी की स्टेज हो सकती है।

4.उनकी गलतियां नजरअंदाज करना

आमतौर पर हम किसी भी गलती या उनकी बुरी आदतों को एक या दो बार अनदेखा कर सकते हैं। लेकिन, अगर वो बार-बार गलती करें और फिर आप उसे अनदेखा करें और उनकी गलतियों को छिपाने या सुधारने का प्रयास करें, तो मान लें कि आप उनके प्यार में हैं, जिन्हें आप हर तरह से सुरक्षित रखना चाहते हैं।

5.खुद को तैयार करना

हर कोई अपने हिसाब से अपनी जिंदगी जीता है। लेकिन, जब आप उनके लिए खुद ही खुद को बदलने लगें या उनके लिए खुद को संवारने लगें, तो हो सकता है कि आप उनसे प्यार करने लगे हैं। हर बार उनकी पसंद और नापसंद का पूरा ख्याल रखना और उन्हें जो भी अच्छा लगता है, हर घड़ी बस उसके बारे में प्लान करना। इसके अलावा, आपका साथी जैसा भी है, आप उनसे पूरी तरह खुद को संतुष्ट पाते हैं।

6.आप उनसे सच में प्यार करते हैं

जब आपको इसका एहसास हो जाए कि आप उन्हें सच में प्यार करते हैं। आप उनसे न सिर्फ शारीरिक, बल्कि भावनात्मक तौर पर भी खुद को जुड़ा महसूस करने लगते हैं। आपको उनकी हर छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी बात का ख्याल रहता है। आपका साथी न सिर्फ आपके लिए एक अच्छा दोस्त है, बल्कि वो अब अपके हर खुशी और गम का हिस्सा बन गए हैं।

यह भी पढ़ें : कंडोम कैसे इस्तेमाल करें? जानिए इसके सुरक्षित टिप्स

इंटिमेसी की स्टेज समझने के लिए इन बातों का समझना भी है जरूरी

उनके शरीर की तरफ आकर्षित होना

आपने भी कभी न कभी नोटिस किया होगा कि जब भी हमें कोई अंजान एक नजर से देखता यानी घूरता है, तो हमारी नजर अपने आप ही उस शख्स की तरफ चली जाती है। इस इशारे का पता हमें हमारी इंद्रियों के जरिए मिलता है। इसके अलावा, हमें देखने वाले किस नजर से देख रहा होता है, इसका भी अनुभव हमें हमारी इंद्रियां करवा देती है। अगर आप भी ऐसा ही किसी के साथ अनुभव करते हैं, वो शख्स आपको पसंद आता है, तो यह भी आपके रिश्ते में एक तरह का इंटिमेसी की स्टेज हो सकती है। क्योंकि आमतौर पर अगर आप किसी शख्स के साथ प्यार में पड़ते हैं, तो सबसे पहले आप उस शख्स के शरीर की तरफ ही आकर्षित होते हैं।

यह भी पढ़ें : हर दिन सेक्स करना कैसे फायदेमंद है, जानिए इसके 9 वजह

उनकी आंखों को देखना

अक्सर ऐसा होता है कि जिस शख्स से हमें प्यार होने लगता है हमें उसकी आंखें सबसे ज्यादा खूबसूरत लगने लगती हैं। यहां तक की चोरी-चोरी उनकी आंखों में देखने का मन भी करता है, लेकिन उनसे नजरें मिलाने में भी शर्म महसूस करती है। तो, अगर कोई आपका अच्छा दोस्त है जिससे आप बात करना पसंद करते हों, लेकिन उनसे नजरें मिलाने में आपको शर्म महसूस होती है, तो समझ जाएं कि ये इशारा आपको बता रहा है कि उनके साथ यह आपकी इंटिमेसी की स्टेज हो सकती है।

उनके साथ बात करके हुए बार-बार उन्ही का नाम लेना

अक्सर ऐसा होता है हम जिसे पसंद करना शुरू करते हैं उससे बात भी ज्यादा करने का मन होता है। अगर आप भी किसी के साथ बात करते हैं और बार उनका नाम दोहराते हैं, तो समझ जाएं की आप उनके प्यार में पड़ने लगे हैं और यह भी आपके रिश्ते में इंटिमेसी की स्टेज की एक पहल हो सकती है। इसके अलावा आप उनसे बातें करने के लिए छोटे-मोटे बहाने बाजियों का भी सहारा लेते हो।

यह भी पढ़ें : “वो मेरा इमोश्नली इस्तेमाल करती थी, इसलिए मैंने दोस्ती तोड़ दी”

उनका हाथ पकड़कर चलना आपको अच्छा लगता हो

अगर राह चलते हुए आपको उनका हाथ पकड़कर चलने का मन करता है या ऐसा करना आप दोनों को ही अच्छा लगता हो, तो यह भी इंटिमेसी की स्टेज का ही एक चरण हो सकता है। हालांकि, उनके साथ पहली या दूसरी मुलाकात में आपके साथ ऐसा हो यह जरूरी नहीं है। लेकिन, जैसे-जैसे आप उन्हें जानने और समझने लगते हो, वैसे-वैसे आप में इस तरह की भावनाएं भी पनपने लगती हैं।

कंधों पर हाथ रखना

क्या आपने कभी नोटिस किया है कि कहीं किसी जगह पर साथ में बैठने या मूवी हाल में वो अपना हाथ आपके कंधों पर रखते हैं? या आपको अपना हाथ उनके कंधों पर रखना अच्छा लगता हो? अगर ऐसा है, तो यह प्यार का यह स्टेज भी आपके दोनों के बीच इंटिमेसी की स्टेज की शुरूआत कर सकती है।

हो सकता है कि आपको अपने रिश्ते में सेक्स की शुरुआत करने में समय न लगा हो। लेकिन, अगर आपका रिश्ता नया-नया है, तो इन बातों का ख्याल जरूर रखें।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो रही है, तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

और पढ़ें :-

क्यों पति-पत्नी के बीच बातचीत हो जाती है कम

ब्यूटी टिप्स : घर पर इस तरह बनाएं ब्लैकहेड मास्क

इन कारणों से लड़के रखते हैं वर्किंग लाइफ पार्टनर की चाहत

कौन-से ब्यूटी प्रोडक्ट्स त्वचा को एलर्जी दे सकते हैं? जानें यहां

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

The 5 Stages of Intimacy in a Relationship. https://psychcentral.com/blog/the-5-stages-of-intimacy-in-a-relationship/. Accessed on 06 February, 2020.

How to Enhance Closeness in Your Relationship. https://www.psychologytoday.com/us/blog/communication-success/201209/how-enhance-closeness-in-your-relationship. Accessed on 06 February, 2020.

Intimacy: The Art of Relationships. https://www.psychologytoday.com/us/articles/196912/intimacy-the-art-relationships. Accessed on 06 February, 2020.

12 Stages of Intimacy. https://www.noblechoices.org/12-stages-of-intimacy/. Accessed on 06 February, 2020.

Navigating the 4 Stages of a Relationship. https://www.verywellmind.com/the-four-stages-of-relationships-4163472. Accessed on 06 February, 2020.

Chapter One: Sex Is Not Intimacy. https://www.worldcat.org/wcpa/servlet/DCARead?standardNo=0743265114&standardNoType=1&excerpt=true. Accessed on 06 February, 2020.

Intimacy vs. Isolation: Why Relationships Are So Important. https://www.healthline.com/health/mental-health/intimacy-vs-isolation. Accessed on 06 February, 2020.

The Relationship between Intimacy Change and Passion: A Dyadic Diary Study. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5744063/. Accessed on 06 February, 2020.

Let’s talk about intimacy – and why it makes for better love and sex. https://www.theguardian.com/lifeandstyle/2017/apr/29/intimacy-sex-better-relationships. Accessed on 06 February, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 11/02/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x