home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

इन कारणों से लड़के रखते हैं वर्किंग लाइफ पार्टनर की चाहत

इन कारणों से लड़के रखते हैं वर्किंग लाइफ पार्टनर की चाहत

शादी के मामले में हर बात में बहुत सावधानी बरतनी चाहिए। आजकल जहां एक परिवार को सुंदर और सुशील बहू की चाहत होती है वहीं, लड़कों का मन वर्किंग लाइफ पार्टनर के लिए ज्यादा उत्साहित रहता है। आजकल के अधिकतर पुरुष यही चाहते हैं कि उन्हें वर्किंग विमेन मिले, जिसके पीछे कई अहम कारण भी होते हैं। तो चलिए जानते हैं, कि आखिर शादी के लिए लड़के क्यों वर्किंग विमन की चाहत रखते हैं।

इन कारणों से वर्किंग लाइफ पार्टनर हो सकती हैं परफेक्ट वाइफ (Benefits Of Working Life Partner)

1.गृहस्थी चलाने में आसानी (Husband Get Financial Support)

अगर पति-पत्नी दोनों ही वर्किंग हैं, तो गृहस्थी चलाने में आसानी होती है। दोनों घर खर्च के लिए बजट भी काफी आसानी से मेंटेन कर सकते हैं। वर्किंग लाइफ पार्टनर होने से घर के सारे खर्च का भार सिर्फ पति के कंधों पर ही नहीं रहता है। दोनों मिलकर इसके लिए अपनी-अपनी जिम्मेदारियां उठा सकते हैं।

और पढ़ें: रिलेशन में होने के बावजूद 50 फीसदी महिलाओं के पास हैं बैक-अप पार्टनर्स!

2.पति पर निर्भर नहीं रहती वर्किंग लाइफ पार्टनर (Working Life Partner)

घरेलू महिलाएं आर्थिक खर्च के लिए पूरी तरह से अपने पति पर ही निर्भर रहती हैं। ऐसे में उन्हें अगर कोई खरीदारी करनी होती है, तो इसके लिए उन्हें अपने पति से बात करनी पड़ती है। लेकिन, अगर पत्नी कामकाजी है, तो वो अपने खर्चे खुद ही संभाल सकती है। इसके लिए उसे पति या किसी और सदस्य पर निर्भर नहीं होना पड़ता है।

3.कामकाजी जीवन बेहतर समझ सकती हैं

पति इस काम के प्रेशर को बहुत अच्छे से समझ सकती हैं। अगर काम के कारण पति उन्हें या बच्चों को समय नहीं दे पाते, तो इसके लिए वो किसी भी तरह की शिकायत नहीं करती हैं।

और पढ़ें : कैसे जानें आपकी गर्लफ्रेंड/बॉयफ्रेंड ही है आपका सही लाइफ पार्टनर

4.भविष्य और बच्चों के लिए बचत (Working Life Partner’s Benefits)

वर्किंग लाइफ पार्टनर पति के साथ वर्तमान समय में अपनी जरूरतों को तो पूरा करने में साथ देती ही हैं, इसके अलावा वो भविष्य में अपने बच्चों की परवरिश के लिए भी बचत की योजना पर काफी ध्यान देती हैं। इसके अलावा, अगर कभी घर में पैसो की तंगी आए, तो उससे बाहर कैसे निकलना है इसका भी हल वो आसानी से निकाल लेती हैं।

5. खुले विचार और पॉजिटिव सोच (Positive Thinking) की होती हैं वर्किंग लाइफ पार्टनर

अधिकतर वर्किंग लाइफ पार्टनर ओपन माइंडेड और पॉजिटव सोच रखने वाली होती हैं। क्‍योंकि, उन्हें बाहर की दुनियादारी की काफी अच्छी समझ हो चुकी होती है। उन्हें अपनी दिक्कतों के साथ-साथ इसका भी अंदाजा होता है कि उनके पति को ऑफिस या घर में किस तरह के दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

और पढ़ें – क्यों पति-पत्नी के बीच बातचीत हो जाती है कम

6.स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा जागरूक होती हैं वर्किंग लाइफ पार्टनर

working life partner/ वर्किंग लाइफ पार्टनर

वैसे तो सेहत का ख्याल रखने में एक महिला सबसे आगे होती है। फिर चाहे बात बच्चों की हो, पति की हो या घर के अन्य सदस्य ही क्यों न हो। हर महिला अपने परिवार के लोगों के स्वास्थ्य की देखभाल करना बहुत अच्छे से जानती ही हैं। लेकिन, फिर भी इस मामले में भी एक वर्किंग लाइफ पार्टनर थोड़ा आगे हो सकती हैं। आमतौर पर देखा जाए, तो कामकाजी पुरुष अक्सर अपने काम की वजह से अपने स्वास्थ्य की बातें घर में या अपनी बीवी के साथ करने से बचते नजर आते हैं। ऐसे में अगर आपके पास एक वर्किंग लाइफ पार्टनर हैं, तो बिना आपके कुछ बताए ही वो आपकी सेहत के बारे में समझ जाती हैं और बिना आपको पता चले आपके स्वास्थ्य का ख्याल भी रखने लगती हैं।

7.कुछ नया सीखने के लिए हमेशा तैयार रहती हैं

कामकाजी जीवन होने के कारण वर्किंग लाइफ पार्टनर ऑफिस में हर दिन एक नए मुश्किल का सामना भी कर सकती हैं। ऐसे में वो कुछ नया सीखने के लिए हमेशा तैयार भी रहती हैं। फिर वो चाहे बात घर सजाने की हो या पति के साथ शारीरिक संबंध के बारे में हो। वो हर वक्त कुछ नया सीखने के लिए खुद को हमेशा तैयार रहती हैं। अक्सर इस तरह की वर्किंग लाइफ पार्टनर असफल होने के बारे में सोचकर भयभीत भी नहीं होती है।

8.टाइम मैनेजमेंट में एक्सपर्ट भी होती हैं वर्किंग लाइफ पार्टनर (Working Life Partner Can Do Time Management)

टाइम मैनेज करने के मामले में भी एक वर्किंग लाइफ पार्टनर बेहतर हो सकती हैं। ऑफिस समय पर जाना और घर पर भी समय से पहुंच कर घर के कामों में हाथ बटाने की चिंता उन्हें टाइम मैनेजमेंट करना भी बहुत अच्छे से सिखा देती हैं। तो अगर आप वीकेंड या कहीं घूमने की योजनाओं के लेकर कंफ्यूज हैं, तो अपनी कामकाजी बीवी की मदद ले सकते हैं। आपको कहां, कब और कैसे जाना चाहिए, इसके बारे में वो एक बेहतर निर्णय ले सकती हैं।

9.काम के प्रेशर को समझने में भी मदद करें

कई बार वर्क लाइफ का प्रेशर इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि निजी जीवन भी इससे प्रभावित होने लगता है। अगर वाइफ हाउस वाइफ हो, तो ऐसी स्थिति में यह और भी ज्यादा मुश्किल हो सकता है। क्योंकि उन्हें समझाना की आप पर काम का कितना प्रेशर है या आप उन्हें किस वजह से समय नहीं दे पा रहे हैं, यह काफी मुश्किल हो सकता है। लेकिन अगर आपकी वर्किंग लाइफ पार्टनर है, तो वो इस तरह की स्थिति को बेहतर तरीके से समझ सकती हैं और इसे सुलझाने में पति की मदद भी कर सकती हैं।

जानिए लोगों की राय

एक प्राइवेट कंपनी में काम करने वाले अमित का कहना है कि ‘महंगाई के इस दौर में एक व्यक्ति का पूरा परिवार चलाना मुश्किल भरा हो सकता है। ऐसे में अगर उनकी वाइफ वर्किंग है, तो इससे घर चलाने में मदद मिलती है।’ इसके अलावा, अमित के अनुसार दोनों के वर्किंग होने से भविष्य भी सिक्योर रहता है।

इसी तरह, दिल्ली की एम एमएनसी में काम करने वाले हर्ष भी कुछ यही कहना है। उनका कहना है कि ‘अगर पति और पत्नी दोनों ही वर्किंग होंगे, तो आर्थिक रूप से घर अच्छी तरह से चलाया जा सकता है। इसके अलावा, महिला का हुनर और पढ़ाई लिखाई भी सही जगह पर इस्तेमाल होती हैं। यही नहीं, वर्किंग रहने से महिला भी आत्मनिर्भर महसूस करती है।’

वर्किंग लाइफ पार्टनर न सिर्फ आत्मनिर्भर रहतीं हैं, बल्कि अपने साथ-साथ अपने पति के आत्मसम्मान का भी पूरा ख्याल रखती हैं। अधिकतर वर्किंग विमेन ऑफिस के काम के साथ-साथ घर भी बहुत आसानी से मैनेज कर लेंती हैं। वहीं, घरेलू महिलाएं अक्सर पति के ऊपर ऑफिस से पड़ने वाले दबावों का अनेदखा कर सकती हैं, जिसकी वजह से उनके रिश्ते में झगड़े भी होने लगते हैं।

बता दें कि, अमेरिका जैसे विकसित देशों में लगभग हर 90 फीसदी महिलाएं कामकाजी होती हैं जो ऑफिस के कामकाज के साथ बच्चों और परिवार के साथ भी रहती हैं।

और पढ़ें : एक तलाकशुदा से शादी को लेकर क्या वाकई में सही है ऐसी सोच?

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और पुरुष वर्किंग लाइफ पार्टनर क्यों चाहते हैं इससे संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Why his ‘work wife’ is a bigger threat than an AFFAIR. https://www.dailymail.co.uk/femail/article-4665480/Why-work-wife-threat-marriage.html. Accessed on 24 January, 2020.

15 Signs You Are The *Best Wife* In The World!. https://www.popxo.com/2017/03/signs-you-are-the-best-wife-ever/. Accessed on 24 January, 2020.

18 ridiculously accurate memes to send to your work wife. https://www.cosmopolitan.com/uk/worklife/careers/g19837599/work-wife-memes/. Accessed on 24 January, 2020.

A letter to … my wife, who won’t get a job while I work myself to death. https://www.theguardian.com/lifeandstyle/2016/jul/02/a-letter-to-my-wife-who-wont-get-a-job-while-i-work-myself-to-death. Accessed on 24 January, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 24/04/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x