home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने में मदद करेंगी खाने पीने की ये 7 चीजें

महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने में मदद करेंगी खाने पीने की ये 7 चीजें

लिबिडो (Libido) यानी कामेच्छा या यौन इच्छा को कहते हैं। चाहे पुरुष हो या महिला यौन इच्छा सभी की होती है। यदि किसी एक पार्टनर में लिबिडो में कमी आ जाए तो कपल्स की सेक्स लाइफ प्रभावित होती है, जिसका सीधा असर रिश्ते पर पड़ता है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं में कामेच्छा की कमी ज्यादा देखने को मिलती है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे तनाव, उम्र, थकान, काम का स्ट्रेस, दवाएं, बच्चों की टेंशन आदि। लिबिडो बढ़ाने के लिए कई महिलाएं दवाओं का सहारा लेती है। इन दवाओं के कई साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ के बारे में बताएंगे जिनका सेवन कर कामवृत्ति को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। आइए जानते हैं लिबिडो बूस्टिंग फूड्स (Libido Boosting Foods) के बारे में…

और पढ़ें : सेक्स के फायदे हैं लाजवाब, तो एक बार ध्यान दें जनाब

कामेच्छा को बढ़ाने के लिए इन चीजों को करें डायट में शामिल

अपनी डायट में कुछ फलों को करें शामिल

एक रिसर्च के अनुसार, फिग, बनाना और एवोकैडो का सेवन करने से कामेच्छा बढ़ाने में मदद होती है। साथ ही ये फल विटामिन और मिनिरल्स से भरपूर होते हैं, जो जननांगों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाते हैं और हेल्दी सेक्स लाइफ को प्रमोट करते हैं।

चॉकलेट का सेवन करें

इतिहास में भी चॉकलेट को इच्छा का प्रतीक बताया है। यह टेस्टी होती है सिर्फ इसलिए नहीं, बल्कि इसमें सेक्सुअल प्लेजर को बेहतर बनाने की भी पावर होती है। एक शोध के अनुसार, चॉकलेट आपके शरीर में फेनिलथाइलामाइन और सेरोटोनिन के स्राव को बढ़ावा देता है। ये कुछ कामोत्तेजक और मूड बनाने वाले प्रभाव पैदा कर सकते हैं। एक अन्य अध्ययन के अनुसार, कामुकता पर चॉकलेट का प्रभाव शायद जैविक से अधिक मनोवैज्ञानिक हैं।

और पढ़ें : शादी के बाद सेक्स में कैसे लगाएं तड़का, जानें

शतावरी (Asparagus)

कामेच्छा या सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए शतावरी को भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें एक ऐसा पदार्थ होता है, जो मेनोपॉज के पास पहुंच रही महिलाओं में जरूरी हॉर्मोन्स को संतुलित करता है। साथ ही कामेच्छा को बरकरार रखने में भी मदद करता है।

इन हर्ब्स को करें अपने खाने में एड

अगली बार जब आप खाना खाने बैठे तो आपने जो बनाया है उसमें थोड़ी बेसिल और लहसुन को एड करें। तुलसी की गंध इंद्रियों को उत्तेजित करती है। इसके अलावा लहसुन में एलिसिन का उच्च स्तर होता है, जो रक्त प्रवाह को बढ़ाता है। महिलाओं में यौन इच्छा बढ़ाने के लिए लहसुन उपयोगी माना जाता है।

कामवृत्ति को बढ़ाने में सेब का करें इस्तेमाल

सेब के अनगिनत फायदों के बारे में आप अच्छे से वाकिफ होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं यह महिलाओं में कम हो रही कामेच्छा को बढ़ाने में भी मदद करता है। यौन इच्छा में कमी के चलते यदि आपकी सेक्स लाइफ फीकी पड़ गई है तो सेब का सेवन आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है। सेब में फ्लेवोनॉइड और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो महिलाओं के प्राइवेट पार्ट्स में ब्लड फ्लो को बढ़ाकर उन्हे उत्तेजित होने में मदद करता है। यदि आपको सेक्स के दौरान दर्द होता है तो भी आप सेब का सेवन कर दर्द से राहत पा सकते हैं।

अनार का जूस

इंटरनेशनल जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार, महिलाओं में लिबिडो को बढ़ाने के लिए अनार का जूस मददगार साबित होता है। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर अनार का रस उत्तेजना को बढ़ाने के लिए प्रभावी होता है। इसको पीने से जननांगों और पूरे शरीर में ब्लड फ्लो इंप्रूव होता है। इसलिए यदि आपकी सेक्स करने की इच्छा में कमी आ गई है तो आप आज से रोजाना अनार का जूस डायट में शामिल कर सकती हैं।

और पढ़ें : बच्चों के बाद सेक्स लाइफ को कैसे बनाएं ‘हॉट’?

केसर

केसर एक लोकप्रिय और महंगा मसाला है। अक्सर इसे एप्रोडिसिएक के तौर पर रिकमेंड किया जाता है। एक शोध के अनुसार, एंटीडिप्रेसेंट लेने वाली महिलाओं ने चार हफ्ते तक केसर का सेवन किया जिसके बाद उनमें यौन उत्तेजना में महत्वपूर्ण सुधार देखा गया। हालांकि, इस अध्ययन में यौन उत्तेजना में सुधार देखने को मिला, लेकिन यौन इच्छा में सुधार के बारे में जानकारी नहीं है।

रेड वाइन

रेड वाइन भी एप्रोडिसिएक प्रॉपर्टीज के लिए जाना जाता है। 2009 में की गई एक स्टडी के अनुसार, रेड वाइन सेक्सुअल फंक्शन में सुधार करने के लिए उपयोगी है। हालांकि एक अन्य स्टडी के अनुसार, अत्यधिक मात्रा में रेड वाइन को लेने से लिबिडो पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए इसे सीमित मात्रा में ही लें।

और पढ़ें – रिलेशनशिप टिप्स : हर रिलेशनशिप में इंटिमेसी होनी क्यों जरूरी है?

मेथी

मेथी एक हर्ब है, जिसका आप कूकिंग में इस्तेमाल करने के साथ सप्लीमेंट के तौर पर भी लें। कुछ शोध बताते हैं कि इसका सेवन करने से लिबिडो को बढ़ाने में मदद होती है।

कामेच्छा को बढ़ाने के लिए इन बातों का भी रखें ध्यान

भरपूर नींद लें

स्वस्थ जीवन के साथ-साथ सेक्स ड्राइव के लिए भी अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है। एक शोध के अनुसार, महिलाएं कितनी देर तक सोती हैं ये उनके अगले दिन यौन इच्छा से जुड़ा होता है। यदि एक दिन पहले उनकी नींद पूरी नहीं हुई है तो उनकी यौन इच्छा में कमी होगी। एक अन्य अध्ययन में स्लीप क्वालिटी और सेक्सुअल फंक्शन के बीच कनेक्शन पर जोर दिया गया, जिसमें निष्कर्ष निकला कि कम देर तक सोना और अनिद्रा यौन इच्छा में कमी से जुड़े हैं। जब बात कामेच्छा को बढ़ाने की है तो सबसे पहले पर्याप्त नींद लें।

स्ट्रेस लेवल को कम करें

स्ट्रेस का हेल्थ पर तो बुरा असर होता ही है। साथ ही ये सेक्स ड्राइव पर भी बुरा असर डालता है। हाल ही में किए गए एक शोध के अनुसार, महिलाओं में ऑफिस के स्ट्रेस और यौन इच्छा में कमी में कनेक्शन देखा गया। इसका मतलब स्ट्रेस आपके लिबिडो को कम करने में भूमिका निभाता है। इसलिए स्ट्रेस को कम कर आप सेक्स ड्राइव को बूस्ट कर सकते हैं।

और पढ़ें: अपने बच्चे या किशोर को सेक्स के बारे में कैसे बताएं, जानिए यहाँ

एक नजर अपनी दवाओं पर डालें

कुछ दवाएं महिलाओं में कामेच्छा कम करने का कारण होती हैं। एक शोध के अनुसार जो महिलाएं एंटीडिप्रेसेंट्स लेती हैं उनमें लिबिडो में कमी देखने को मिलती है। इसलिए यदि आप एंटीडिप्रसेंट्स ले रही हैं तो डॉक्टर से इसके साइड इफेक्ट्स को लेकर बात करें। हो सकता है डॉक्टर आपकी खुराक में कुछ बदलाव करें। एक बात का ध्यान रखें बिना डॉक्टर के सलाह के दवाओं का सेवन बंद न करें।

एक्सरसाइज

लिबिडो को बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज सबसे बेहतर विकल्प है। एक अनुसंधान के मुताबित, पीसीओएस से ग्रसित महिलाओं में रेसिसटेंस ट्रेनिंग सेक्सुअल डिजायर और एक्साइटमेंट को बढ़ाने में मदद करती है। इसके अलावा एक्सरसाइज स्ट्रेस लेवल को भी कम करता है, जिसका सीधा कनेक्शन सेक्स ड्राइव से होता है। सेक्स या यौन संबंध से जुड़े किसी भी मुद्दे पर अगर आपका कोई सवाल है, तो कृपया इस बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Food for Your Libido: https://www.pennmedicine.org/updates/blogs/health-and-wellness/2017/february/food-for-libido Accessed June 30, 2020

6 Natural Aphrodisiacs For Women: https://www.lifehack.org/articles/lifestyle/6-natural-aphrodisiacs-for-women.html Accessed June 30, 2020

Foods That Boost Your Sex Drive: https://patients.scnm.edu/blog/3-foods-that-boost-your-sex-drive-and-3-that-kill-it~1961 Accessed June 30, 2020

Best Foods to Boost Your Sex Life: https:/ /www.readersdigest.ca/health/relationships/8-foods-boost-your-sex-life/ Accessed June 30, 2020

Lifestyle Choices Can Augment Female Sexual Well-Being: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6125014/ Accessed June 30, 2020

A Diet To Increase Libido In Women: https://www.thehealthychoice.net/a-diet-to-increase-libido-in-women/ Accessed June 30, 2020

Exploring scientifically proven herbal aphrodisiacs: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3731873/ Accessed June 30, 2020

लेखक की तस्वीर badge
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 12/08/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x