home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बच्चों के बाद सेक्स लाइफ को कैसे बनाएं ‘हॉट’?

बच्चों के बाद सेक्स लाइफ को कैसे बनाएं ‘हॉट’?

बच्चों के बाद सेक्स लाइफ बेरंग सी हो जाती है। पति-पत्नी को लगता है कि अब जिंदगी में बहुत जिम्मेदारियां आ गई हैं। ऐसे में सेक्स के प्रति उदासीनता बढ़ती जाती है। ये समस्या ज्यादातर महिलाओं में होती है, लेकिन हमेशा याद रखें कि सेक्स लाइफ जीवन भर जीने वाली चीज है। माना कि कुछ शारीरिक और मानसिक बदलावों के कारण सेक्स लाइफ में नीरसता आ जाती है, लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि सेक्स लाइफ खत्म हो गई। इस आर्टिकल में हम आपको बताएं कि आप बच्चों के बाद सेक्स लाइफ को किस तरह से फिर से हॉट बना सकते हैं। डिलिवरी के बाद सेक्स करने का सही समय क्या है?

महिलाओं में बच्चों के बाद सेक्स लाइफ के प्रति इच्छा क्यों कम हो जाती है? Why do women have less desire for sex life after having children?

यौन इच्छाओं में कमी आने की स्थिति को मेडिकल में हाइपोएक्टिव सेक्शुअल डिसऑर्डर HSDD (Hypoactive Sexual Desire Disorder) कहा जाता है। इसका प्रभाव हाल में 18 साल से 59 साल की हर तीन में एक महिला में देखा गया है। फ्रिजिडिटी या ठंडा हो जाना एक ऐसी अवस्था है जिसमें महिलाओं को यौन उत्तेजना महसूस नहीं हो पाती है। ऐसी अवस्था में संभव है कि वह यौन संबंध बनाने के लिए जरूरी इच्छा, उत्तेजना जाहिर करने में असफल रहती हैं। इतना ही नहीं, सेक्स के दौरान भी फ्रिजिडिटी के कारण महिलाओं में सेक्स की इच्छा नहीं उत्पन्न हो पाती है। ऐसी स्थिति में महिलाएं सेक्स के दौरान अपने पुरुष साथी को सहयोग भी नहीं दे पाती हैं।

फ्रिजिडिटी होने पर महिलाओं का शरीर और उनका स्वास्थ्य सामान्य ही रहता है। महिलाएं सेक्स करने में सामान्य ही रहती है और वह बिना किसी समस्या के गर्भधारण करके बच्चे को जन्म भी दे सकती हैं। हालांकि, वो इसके चलते कभी भी सेक्स का आनंद महसूस नहीं कर सकती हैं। सामान्य तौर पर यह महिलाओं को मानसिक रूप से प्रताड़ित करता है।

[embed-health-tool-ovulation]

डिलिवरी के बाद सेक्स कब करना सुरक्षित होता है? When is it safe to have sex after delivery?

बच्चों के बाद सेक्स लाइफ

एक ओर जहां गर्भावस्था के दौरान महिला को कई तरह की सावधानियां बरतनी पड़ती हैं, ठीक उसी तरह डिलिवरी के बाद भी पूरी सावधानियां बरतने की जरूरत होती है। क्योंकि, डिलिवरी के बाद काफी समय तक महिला का शरीर कमजोर रहता है, इसलिए उन्हें किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। बहुत-से लोगों के मन में डिलिवरी के बाद सेक्स को लेकर मन में सवाल बना रहता है।

ज्यादातर लोगों का सवाल होता है कि बच्चे के जन्म के कितने समय बाद सुरक्षित सेक्स कर सकते हैं। आपको बता दें कि सेक्स के लिए डिलिवरी के बाद होने वाली ब्लीडिंग (lochia) के खत्म होने तक आपको इंतजार करना पड़ सकता है।

और पढ़ें : सेक्स के बाद इमोशनल बॉन्डिंग बढ़ाता है आफ्टरप्ले

डिलिवरी के बाद सेक्स करने का सही समय क्या है? What is the right time to have sex after delivery?

बच्चे के जन्म के करीब तीन सप्ताह बाद तक महिला को ब्ली़डिंग बंद हो जाती है। हालांकि, इसे पूरी तरह से ठीक होने में चार से छह सप्ताह तक का समय लग सकता है। जिसके बाद सेक्स किया जा सकता है।

प्लेसेंटा के बाहर निकलने से गर्भाशय में हुए घाव को भरने में समय लगता है। अगर ब्लीडिंग बंद होने से पहले ही सेक्स करेंगे, तो इससे संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ सकता है। जब भी आपको लगे कि बच्चे के जन्म के बाद आप शारीरिक और मानसिक रूप से सेक्स के लिए तैयार हैं, तो आप संभोग कर सकते हैं।

इस बात का भी ख्याल रखें कि डिलिवरी के बाद का कुछ समय काफी नाजुक होता है, इसलिए कोशिश करें कि आप डिलिवरी के कम से कम एक महीने का अंतराल जरूर रखें। इसके अलावा, हर महिला की शारीरिक स्थिति अलग होती है, इसलिए आप डिलिवरी के बाद सेक्स को लेकर अपने डॉक्टर से सलाह ले लें।

और पढ़ेंः रिलेशनशिप टिप्स : हर रिलेशनशिप में इंटिमेसी होनी क्यों जरूरी है?

बच्चों के बाद सेक्स लाइफ को कैसे बनाएं बेहतर? How to improve sex life after children?

बच्चों के बाद सेक्स लाइफ थोड़ी कठिन इसलिए हो जाती है कि बच्चा जब छोटा होता है तो वह रात में रोता है। इसके अलावा मां को कई बार उठकर दूध भी पिलाना होता है। वहीं, अगर बच्चा एक साल से ऊपर का होता है और पेरेंट्स के साथ सोता है तो भी पति-पत्नी को उतनी प्राइवेसी नहीं मिल पाती है। इस स्थिति से निपटने के लिए बच्चों के बाद सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए अपनाएं निम्न टिप्स :

रात का करें इंतजार

अक्सर बच्चे रात में सोते हैं। ये वक्त बच्चों के बाद सेक्स लाइफ में तड़का लगाने का सही वक्त माना जाता है। इसलिए आप बच्चे को सुलाने के तुरंत बाद सेक्स के लिए अपने पार्टनर को एक्साइटेड करें। इससे रात में अगर बच्चा उठता भी है तो आपको किसी तरह की समस्या नहीं होगी।

और पढ़ें: अब वो कॉन्डम के लिए खुद कहेंगे हां, जरा उन्हें भी ये आर्टिकल पढ़ाइए

जब भी मौका मिले किस करें

बच्चों के बाद सेक्स लाइफ को रोमांटिक बनाने की जिम्मेदारी दोनों की है। पति-पत्नी दोनों को कोशिश करनी चाहिए कि जब भी थोड़ा सा मौका मिले तो एक दूसरे के प्रति अपने प्यार को जाहिर करें। एक दूसरे के गले लगे या किस करें। ऐसा करने से अंदर से सेक्स के प्रति रुचि बढ़ती है।

कुछ नया ट्राई करें

डिलिवरी के बाद मां अपने लुक्स पर ध्यान नहीं दे पाती हैं, लेकिन बच्चों के बाद सेक्स लाइफ में कुछ नया और दिलचस्प ट्राई करना सभी को अच्छा लगता है। आप भी कुछ ऐसी ही कर सकती हैं। आप कुछ ऐसा करें जो आपके पार्टनर को अच्छा लगे और वो आपकी तरफ और अट्रैक्ट हो जाए। इसके लिए आप एक सुंदर हेयर कट, मैनिक्योर, पैडीक्योर या यहां तक कि अंडरगारमेंट का नया सेट भी ले सकती हैं। ये चीजें आपके पुरुष साथी को टर्न ऑन करने में मदद करती हैं। वह उस प्रयास की सराहना करेंगे।

पार्टनर को लिखें फैंटसी भरी चिट्ठी

डिलिवरी के बाद सेक्स में रुचि कम होने के साथ ही बातें भी कम हो सकती है। ऐसे में बच्चों के बाद सेक्स लाइफ को फिर से जिंदा करने के लिए सेक्स से पहले अपने पार्टनर को अपनी फैंटेसी के बारे में लिखकर एक चिट्ठी दे सकते हैं। उनको मिली यह जानकारी आपके और उनके अंदर दिलचस्पी और उत्सुकता बढ़ाने में मदद करेगी। ताकि जब परफॉर्मेंस का मेन टाइम आएगा, तो आप दोनों का एक्साइटमेंट लेवल बिल्कुल ऊंचाई पर होगा।

थोड़ी शरारत भी है जरूरी

बच्चों के बाद सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए अपनी पत्नी को एक्साइटेड करने के लिए आप उनके बालों से खेल सकते हैं। हाथों का इस्तेमाल करते हुए उनके शरीर पर नरम एहसास का अनुभव कराएं। इस दौरान, अपने हाथों को उनकी पीठ, गर्दन, हिप्स, चेहरे पर सहलाएं।

फोरप्ले (foreplay) और रोमांटिक बातें करें (Talk romantic)

बच्चों के बाद सेक्स लाइफ शुरू करने से पहले फोरप्ले जरूर करें। फोरप्ले न सिर्फ एक-दूसरे को सेक्स के लिए एक्साइटेड करता है बल्कि, सेक्स के टाइम को भी बढ़ा सकता है। हल्की-हल्की टचिंग करें। ऐसा करने से साथी का मन भी सेक्स की तरफ काफी आसानी से उत्तेजित हो सकता है। इस दौरान आप उनकी तारीफ भी कर सकते हैं क्योंकि, महिलाएं अपने साथी से अपनी तारीफ सुनने की इच्छा रखती हैं। साथ ही, कुछ रोमांटिक बातें भी करें लेकिन, हर बार एक ही बात न दोहराएं क्योंकि, यह थोड़ा बोरिंग हो सकता है।

और पढ़ें : जानिए क्या करें जब वाइफ करे फिजिकल इंटिमेसी से इंकार

उपरोक्त बताए गए टिप्स बच्चों के बाद सेक्स लाइफ में तड़का लगा सकते हैं। ऐसे में आपको बच्चे के होते हुए अपनी प्राइवेसी पर भी ध्यान देना होगा। जिससे आपके और आपके पार्टनर के बीच हो रहे रोमांस से बच्चे के मन पर कोई नकारात्मक असर न पड़ सके।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और बच्चों के बाद सेक्स लाइफ कैसे इंटरेस्टिंग बनाए संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Shayali Rekha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 16/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x