home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

लॉकडाउन के दौरान क्या आपकी सेक्स ड्राईव में भी आए हैं बदलाव?

लॉकडाउन के दौरान क्या आपकी सेक्स ड्राईव में भी आए हैं बदलाव?

महामारी के दौरान और महामारी के बाद हर किसी के जीवन में कुछ न कुछ बदलाव जरूर आएं हैं। फिजिकल और मेंटल हेल्थ में आए बदलाव के कारण लोगों को कई बीमारियों का सामना भी करना पड़ रहा है। महामारी के दौरान बढ़ी चिंता ( anxiety) का असर सेक्स ड्राइव पर भी देखने को मिल रहा है। ग्लोबल क्राइसिस के दौरान अगर आपकी सेक्स में रुचि घट गई है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। पेंडेमिक के दौरान यौन इच्छा में कमी साधारण बात है, जिसे आप सुधार भी सकते हैं। लगभग एक साल से हम सभी चिंता के दौर से गुजर रहे हैं। इस कारण से महिलाओं और पुरुषों की सेक्शुअल डिजायर भी कम हुई है। कुछ लोग फाइनेंशियल स्ट्रेस से गुजर रहे हैं, तो कुछ लोगों को सर्वाइवल स्ट्रेस का सामना करना पड़ रहा है। सर्वाइवल स्ट्रेस के कारण लोग सेक्स प्लेजर का मजा नहीं ले पा रहे हैं। कहीं न कहीं इसका कारण बॉडी एबिलिटी (body’s ability) में कमी भी है। ऐसे बहुत से कारण हैं, जो पेंडेमिक के दौरान लिबिडो को कम कर रहे हैं। जानिए किन कारणों से महामारी के दौरान सेक्स ड्राइव में कमी आई है और कैसे महामारी में सेक्स ड्राइव को बढ़ाया जा सकता है।

और पढ़ें: सेक्स कब और कितनी बार करें, जानें बेस्ट सेक्स टाइम

महामारी में लिबिडो (Libido) या यौन इच्छा में आखिर क्यों आ गई कमी?

जर्नल ऑफ सेक्शुअल मेडिसिन (Journal of Sexual Medicine) में पब्लिश एक स्टडी के मुताबिक 459 लोगों पर अध्ययन किया गया। स्टडी में ये बात सामने आई कि महामारी के दौरान चार में से एक व्यक्ति की सेक्शुअल डिजायर कम हुई है। करीब 39 परसेंट लोगों की सेक्शुअल फ्रीक्वेंसी कम हुई है। वहीं 32 % पुरुषों और 39 % महिलाओं को कम सेक्शुअल सेटिस्फेक्शन हुआ। लिबिडो यानी यौन इच्छा कभी भी स्टेबल नहीं होती है। लिबिडो को कई फैक्टर्स प्रभावित कर सकते हैं। एज, मेडिकेशन, स्मोकिंग, ड्रिंकिंक हैबिट, बॉडी इमेज आदि लिबिडो को प्रभावित कर सकते हैं। जानिए महामारी के दौरान किन कारणों से यौन इच्छा में कमी महसूस की गई।

और पढ़ें: क्या कारण हैं कि सर्दी के मौसम को सेक्स के लिए माना जाता है बेहतरीन?

खानपान और लाइस्टाइल में बदलाव (Eating or lifestyle habits)

महामारी के दौरान जिम, फिटनेस स्टूडियो और रेस्टरॉन्ट पूरी तरह से बंद हो गए थे। इस कारण से लोगों की खानपान की आदतों में बदलाव, एक्सरसाइज रूटीन में गड़बड़ी के साथ ही मेंटल हेल्थ में भी कई बदलाव हुए। इन सभी का असर नींद पर हुआ। अच्छी सेक्स ड्राइव के लिए अच्छी डायट, अच्छी हेल्थ के साथ ही पर्याप्त मात्रा में नींद लेना भी बहुत जरूरी है। पेंडेमिक के दौरान इस सभी चीजों में असंतुलन की स्थिति पैदा हो गई थी, जिसका सीधा असर सेक्स लाइफ पर पड़ा। हॉर्मोनल असंतुलन लिबिडो में कमी का कारण बनता है। अगर हॉर्मोन संतुलित रहे, तो कामेच्छा को भी बढ़ाया जा सकता है।

तनाव और चिंता (Stress and anxiety) के कारण सेक्स में कमी

सेक्स ड्राइव में कमी के कई कारण हो सकते हैं। महामारी के दौरान ऐसी स्थितियां पैदा हुई, जिसके कारण आपके साथ ही आपके पार्टनर के मन में कई बातों को लेकर डर बैठ गया। बीमारी का खतरा, जान जाने का खतरा, नौकरी खोने का डर, घर का खर्च चलाने की चिंता आदि के कारण तनाव भरा माहौल पैदा हो गया था। ऐसे में किसी भी व्यक्ति के लिए एंजॉय करना आसान नहीं था। जब आप चिंता या तनाव में होते हैं, तो शरीर में हॉर्मोनल बदलाव भी होते हैं। इस कारण से सेक्स ड्राइव या यौन इच्छा में कमी आना स्वाभाविक है। अगर तनाव या चिंता पर काबू पा लिया जाए, तो सेक्स ड्राइव बढ़ाने में मदद मिल सकती है। भले ही महामारी का खतरा अभी तक खत्म न हुआ हो लेकिन आप खुद को रिलेक्स कर यौन इच्छा बढ़ा सकते हैं।

स्मोकिंग और एल्कोहॉल का अधिक सेवन (smoking and drinking habits)

अधिक शराब, मारिजुआना, या अन्य नशीले पदार्थों का सेवन सेक्स ड्राईव पर बुरा असर डालता है। महामारी के दौरान लोगों ने स्मोकिंग और एल्कोहॉल का अधिक सेवन किया। इस कारण से यौन इच्छा में कमी महसूस की गई। अधिक एल्कोहॉल के सेवन से सेक्स संबंधी समस्याओं (sexual dysfunction) का खतरा बढ़ जाता है। शराब का सेवन कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज की संभावना को बढ़ाने का काम करता है। कई मेडिकल कंडीशन सेक्स लाइफ पर बुरा असर डालती हैं। अगर इन आदतों में सुधार किया जाए, तो यौन इच्छा को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

और पढ़ें: योनि का रूखापन: क्या जानते हैं आप इसके कारणों के बारे में?

रिस्क के कारण सेक्स से दूरी

महामारी के दौरान लोग हॉस्पिटल जाने से बच रहे थे। सेक्स के दौरान अनचाही प्रेग्नेंसी और गर्भपात का डर भी लोगों को सेक्स से दूरी बनाने पर मजबूर कर रहा था। सेफ सेक्स भले ही अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने का काम करता हो लेकिन महामारी के दौरान लोग किसी भी तरह की चूक से बच रहे थे। अगर ये कहा जाए कि अनचाही प्रेग्नेंसी से बचने के लिए कुछ लोगों की यौन इच्छा में कमी आई, तो ये बात गलत नहीं होगी।

दूरियों के कारण सेक्स में कमी

पेंडेमिक के दौरान लॉकडाउन ने लोगों को घरों में रहने पर मजबूर कर दिया था। इस दौरान कई कपल्स भी अलग हुए और उन्हें मजबूरी के कारण अपने पार्टनर्स से दूर रहना पड़ा। लंबे समय तक सेक्स न करने से यौन इच्छा या लिबिडो में बदलाव होता है। स्ट्रेस के कारण लोगों ने मास्टरबेशन भी कम किया। ये सब कारण यौन इच्छा में आएं बदलाव का मुख्य कारण बनें। वैसे सेक्स लाइफ को पटरी में लाने के लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब लॉकडाउन खत्म हो चुका है और जिंदगी फिर से पटरी पर लौट रही है। ऐसे में सेक्स लाइफ में पड़े नकारात्मक प्रभाव को अब आप दूर कर सकते हैं। जानिए कैसे यौन इच्छा को बढ़ाया जा सकता है।

और पढ़ें: वीमेन वायग्रा : कैसे है पुरुषों की वायग्रा से अलग? पाएं, इसके बारे में पूरी जानकारी

महामारी में यौन इच्छा को बढ़ाने के लिए अपनाएं ये उपाय

महामारी में यौन इच्छा को बढ़ाने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में सुधार करने के साथ ही बुरी आदतों से भी दूरी बनानी होगी। ऐसे करके आप अपनी सेक्शुअल लाइफ को पहले की तरह एंजॉय कर सकते हैं। सेक्स ड्राइव बेहतर बनाने के लिए आपको अपनी डायट, एक्सरसाइज रूटीन, मेन्टल हेल्थ आदि में बदलाव की जरूरत है। जानिए महामारी में सेक्स ड्राइव को बढ़ाने के लिए क्या उपाय अपनाएं जा सकते हैं।

खुद को करें डी-स्ट्रेस (De-stress)

कोरोना महामारी अभी खत्म नहीं हुई है लेकिन लोगों ने इसके साथ जीना शुरू कर दिया है। अब आपको भी खुद को डी-स्ट्रेस कर लेना चाहिए। स्ट्रेस कई बीमारियों की जड़ होती है। आप खुद को डि-स्ट्रेस करने के लिए मेडिटेशन कर सकते हैं। साथ ही टीवी में आने वाली न्यूज को कम ही देखें वरना आपका स्ट्रेस लेवल दोगुना हो जाएगा। खुद के मूड को बेहतर बनाने के लिए अपने दोस्तों से बात करें। आप चाहे तो अपनी पसंदीदा किताब भी पढ़ सकते हैं। ऐसा करने से आप कुछ ही दिनों में बदलाव महसूस करेंगे और यौन इच्छा में आई कमी भी दूर होगी।

मास्टरबेशन (maintenance) को कहें ‘हां’

मास्टरबेशन से शरीर को रिलेक्स मिलता है। अगर आप मास्टरबेशन को इग्नोर कर रहे हैं, तो अब आप ट्राई कर सकते हैं। मास्टरबेशन से स्ट्रेश बस्टिंग बेनीफिट्स मिलते हैं। सेल्फ प्लेजर सेक्स ड्राईव को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। आप चाहे तो सेक्स टॉय का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

और पढ़ें: पुरुषों में ही नहीं महिलाओं में भी होती है हाई सेक्स ड्राइव, जानें क्या होती हैं उनकी चुनौतियां

मूड ऑन करने के लिए क्या करते हैं आप?

यौन इच्छाओं को दबाने से आपको प्लेजर नहीं मिल सकता है। आपको ऐसी चीजें करनी चाहिए, जो आपकी यौन इच्छाओं को जगाने का काम करें। आप चाहे तो कोई रोमांटिक फिल्म देख सकते हैं। रोमांटिक नॉवेल या सॉन्ग भी आपकी इसमे मदद कर सकते हैं। वैसे आपको ये बात बेहतर पता होगी कि क्या करने से आप ‘ऑन’ हो जाते हैं। आप इसमे पार्टनर की मदद भी ले सकते हैं।

हेल्दी डायट से बेहतरीन सेक्स ड्राईव (sex drive)

हेल्दी डायट न सिर्फ शरीर को स्वस्थ्य रखने का काम करती है बल्कि सेक्स ड्राईव को बढ़ाने का भी काम करती है। स्टडी में ये बात सामने आ चुकी है कि कुछ फूड सेक्स ड्राईव को बढ़ाने में मदद करते हैं। आपको खाने में डार्क चॉकलेट, ग्रीन टी, पोटैशियम युक्त आहार, नट्स और सीड्स, चुकंदर, सेब आदि को जरूर शामिल करना चाहिए। रेड वाइन का सेवन भी यौन इच्छा को बढ़ाने का काम करता है। एक बात का ख्याल रखें कि अधिक मात्रा में एल्कोहॉल का सेवन आपकी सेक्स लाइफ पर बुरा असर डाल सकता है।

अब तो आप समय ही गए होंगे कि यौन इच्छा में कमी को किस तरह से आप बढ़ा सकते हैं। महामारी के दौरान भले ही आपको सेक्स संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ा हो लेकिन अब आप अपने स्वास्थ्य में सुधार कर सेक्स ड्राईव को बढ़ा सकते हैं। अगर आप सेक्स संबंधी कोई समस्या हो, तो बेहतर होगा कि आप डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। आप स्वास्थ्य संबंधि अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Effect of the COVID-19 pandemic on female sexual behavior https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/32392400/ Acessed on 20/1/2021

A focused review on the genital and sexual affection of COVID-19 patients  https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7326390/Acessed on 20/1/2021

Improve Your Sex Life.https://www.helpguide.org/harvard/tips-to-improve-your-sex-life.htmAcessed on 20/1/2021

WAYS TO BOOST YOUR LIBIDO.https://vitalrecord.tamhsc.edu/four-ways-to-boost-your-libido Acessed on 20/1/2021

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 21/01/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x