home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

क्या हैं यौन इच्छा या लिबिडो को बढ़ाने के प्राकृतिक उपाय? जानिए और इस समस्या से छुटकारा पाइए

क्या हैं यौन इच्छा या लिबिडो को बढ़ाने के प्राकृतिक उपाय? जानिए और इस समस्या से छुटकारा पाइए

शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक के साथ-साथ आपके यौन स्वास्थ्य का सही होना बेहद आवश्यक है। यौन इच्छा या कामेच्छा में कमी की समस्या से हर व्यक्ति जीवन में एक बार जरूर गुजरता है। यही नहीं, किसी भी उम्र या स्थिति में यह समस्या हो सकती है। जैसे महिलाएं गर्भावस्था के बाद इसे महसूस करती हैं। कामेच्छा में कमी के कई कारण हो सकते हैं जैसे तनाव, हार्मोन असंतुलन, उम्र का बढ़ना, गर्भावस्था या कोई बीमारी आदि। ऐसे ही कामेच्छा को बढ़ाने के तरीके(ways to increase libido) भी उपलब्ध हैं।

एक अध्ययन के मुताबिक 43 प्रतिशत पुरुष और 31 प्रतिशत महिलाएं अपने जीवन में कभी न कभी इस समस्या का सामना करते ही हैं। ऐसे में, इस बात को ध्यान में रखना जरूरी है कि कामेच्छा का कम होना कोई बड़ी बात नहीं है व इसका इलाज भी बहुत आसान और सामान्य है। अगर आप यौन इच्छा या कामेच्छा की कमी(low libido) से गुजर रहे हैं तो आपको अपने अंदर हीन भावना लाने की जरूरत नहीं है। लेकिन, इसके लिए आपको जरूरत है अपने पार्टनर और डॉक्टर से बात करने और इस समस्या का कारण जानने की। क्योंकि, यौन इच्छा के कम होने का प्रभाव शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के साथ ही आपके रिश्ते पर भी पड़ता है।

इस रोग से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ प्राकृतिक उपायों को भी अपना सकते हैं। जानिए, कामेच्छा को बढ़ाने के तरीके(ways to increase libido) कौन से हैं जो आपके लिए लाभदायक साबित हो सकते हैं।

कामेच्छा को बढ़ाने के तरीके (Tips To Increase Libido)

सही आहार लेना है जरूरी (Diet Is Essential)

कामेच्छा को बढ़ाने के तरीके(ways to increase libido) में सबसे पहले है सही आहार का सेवन करनाआप क्या खाते हैं इस बात का प्रभाव भी आपकी यौन इच्छा(sex drive) पर पड़ता है। विभिन्न अध्ययनों से यह बात साबित हुई है कि कुछ प्राकृतिक आहार सेक्स की इच्छा को बढ़ाने में मदद करते हैं। सही आहार का असर न केवल हमारे शारीरिक और मानसिक बल्कि यौन स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। इन आसान तरीकों से पुरुषों और महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाएं(female libido boosting)। जानिए क्या हैं वो चीजें जो बढ़ाती हैं सेक्स करने की इच्छा को।

और पढ़ें: क्या हैं कामेच्छा के कम होने के कारण? जानिए कैसे करें इस समस्या का उपचार

पालक (Spanish)

पालक को शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है। यह मैग्नीशियम और ऐसे मिनरल से भरा होता है। जिसे खाने से ब्लड वेसल्स में सूजन कम होती है और खून का प्रवाह सही से होता है। ऐसे में सेक्स करने की इच्छा बढ़ती है। यानी, पालक को अपने आहार का हिस्सा बनाना कामेच्छा को बढ़ाने में सहायक है। पालक पुरुषों की सेक्स ड्राइव को अधिक करता है(increase sex drive men) और महिलाओं में भी कामेच्छा बढ़ाता है (female libido boosting)।

डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate)

डार्क चॉकलेट खाने से दिमाग में सेरोटोनिन और डोपामाइन का स्तर बढ़ता है। जिससे हमें खुश रहने में मदद मिलती है और साथ ही स्ट्रेस लेवल भी कम होता है। ऐसा होने से लिबिडो यानी कामेच्छा(libido) भी बढ़ती है। यही नहीं, डार्क चॉकलेट में मौजूद कोको धमनियों के माध्यम से रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और इससे ब्लड वेसल्स को आराम पहुंचता है।

कामेच्छा को बढ़ाने के तरीके

ग्रीन टी (Green Tea)

ग्रीन टी कैटेचिन(catechins) नामक कंपाउंड से भरपूर होती है। जो पेट की चर्बी को नष्ट करती है और चर्बी को ऊर्जा में बदलने के लिए लिवर की क्षमता को तेज करती है। यही नहीं, इसे पीने से ब्लड फ्लो भी सही रहता है। जिससे यौन क्षमता और यौन इच्छा में बढ़ावा(libido boosting) होता है।

और पढ़ें: योग, दवाईयों, आयुर्वेदिक और घरेलू उपायों से बढ़ाएं अपनी कामेच्छा

अदरक (Ginger)

अदरक न केवल सर्दी जुकाम या अन्य रोगों में राहत पहुंचाने में लाभदायक है। बल्कि, यौन इच्छा को भी बढ़ाने में सहायक है। यही नहीं, पंपकिन सीड यानी कद्दू के बीज के बीज और लहसुन भी मूड को सुधारने और कामेच्छा को बढ़ाने में मदद करते हैं।

केला (Banana)

केला पोटैशियम का अच्छा स्रोत है, जो खाद्य पदार्थों में सोडियम के प्रभावों का मुकाबला करने में मदद करता है। नमकीन खाद्य पदार्थ न केवल जननांगों में रक्त के प्रवाह को कम कर सकते हैं बल्कि इन्हें अधिक मात्रा में लेने से ऑर्गज्म तक पहुंचने में भी मुश्किल होती है। जिससे यौन इच्छा कम हो सकती है। ऐसे में केला खाएं और महिलाओं व पुरुषों की सेक्स ड्राइव अधिक करें(increase sex drive men)। इसके साथ ही अनार भी इस समस्या को दूर करने में सहायक है।

पारंपरिक खानपान की ताकत के बारे में जानिए इस वीडियो के माध्यम से:

आलू (Potato)

आलू में पोटैशियम की अच्छी मात्रा होती है। जिनसे ब्लड सर्क्युलेशन सही से होने में मदद मिलती है। यही नहीं, आलू खाने से मूड भी सही रहता है। ऐसे ही, कॉफी पीने से भी यौन इच्छा बढ़ाएं(libido boosting)।

एवकाडो (Avocado)

एवकाडो स्वस्थ्य बसा, विटामिन B6 और फोलिक एसिड भरपूर होता है। यह ऊर्जा को बढ़ाने में मददगार है। विटामिन B6 पुरुषों में हॉर्मोन्स बनाने में भी मदद करता है जो बेहतरीन सेक्स ड्राइव के लिए जरूरी है।

तरबूज (Watermelon)

तरबूज में सिट्रीलाइन होता है, जो शरीर में आर्जिनिन में परिवर्तित हो जाता है। यह केमिकल ब्लड वेसल को आराम पहुंचाता है यानी वैसे काम करता है जैसे वायग्रा करती है। यानी, यह भी कामेच्छा बढ़ाने में मददगार है

कामेच्छा को बढ़ाने के तरीके

एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल (Olive Oil)

ऑलिव ऑयल से शरीर में अंगों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ती है। इसके साथ ही यह दिल की बीमारियों और कोलन कैंसर को दूर करने में प्रभावी है। कामेच्छा को बढ़ाने के तरीके(ways to increase libido) में इसे भी आप शामिल कर सकते हैं

ब्रोकली (Broccoli)

ब्रोकली में इंडोल -3-कारबिनोल नामक तत्व होता है, जो एस्ट्रोजेन के स्तर को कम करने में मदद करता है। ब्रोकली पुरुषों में कामेच्छा बढ़ाने(increase sex drive men) वाला हो सकता है। इसलिए आप इसे भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

और पढ़ें: क्या तीव्र कामेच्छा होना आपके लिए है खतरनाक? जानें इस बारे में सबकुछ

स्ट्रेस लेवल को करें कम (Reduce Stress)

कामेच्छा को बढ़ाने के तरीके(ways to increase libido) यहीं खत्म नहीं होते स्ट्रेस को सकारात्मक तरीके से हैंडल करने से आपको सेक्स ड्राइव को बढ़ाने में मदद मिलेगी। स्ट्रेस कई बार इस बात की तरफ इशारा हो सकता है कि अब समय आ गया है अपने लाइफस्टाइल को बदलने और इसे हेल्दी बनाने का। जब आपके पास स्ट्रेस को दूर करने का कोई हेल्दी तरीका है तो इससे आपके शरीर को आराम मिलेगा और आपकी कामेच्छा बढ़ेगी। रिसर्च से भी यह बात साबित हो चुकी है कि स्ट्रेस से सेक्स ड्राइव(sex drive) कम हो सकती है। अगर आप यह जानते हैं कि आपके सेक्स के प्रति रूचि का कम होना स्ट्रेस की वजह से है तो उसे दूर करने के उपाय के बारे में सोचे।

जैसे कुछ ऐसा करने में समय बिताना जिसमें आपको खुशी मिले। इसके साथ ही एक्सरसाइज, योग, पर्याप्त नींद आदि भी मददगार हो सकते हैं। तनाव या स्ट्रेस की समस्या के उपचार के लिए डॉक्टर की मदद भी आप ले सकते हैं।

पार्टनर से बात करना न भूलें

अगर आपको कामेच्छा की कमी(low libido) है तो सबसे पहले जरूरी है, इस बारे में अपने पार्टनर से बात करना। हो सकता है कि ऐसा सेक्स लाइफ में बोर हो जाने या रिश्ते के सही न होने के कारण हो रहा हो। ऐसे में, अपने पार्टनर से बात करना भी आवश्यक है। बात करने और एक-दूसरे के साथ समय बिताने से आप इस समस्या को हल कर सकते हैं। अगर आप अपनी सेक्स लाइफ से बोर हो गए हैं तो इससे भी कामेच्छा में कमी हो सकती है ऐसे में अपनी लव लाइफ में बदलाव करें, कुछ नया ट्राय करें। अगर आप दोनों अपनी सेक्स लाइफ से खुश होंगे तो आपको यौन इच्छा में बढ़ावा(libido boosting) होने में मदद मिलेगी। इस कामेच्छा को बढ़ाने के तरीके(ways to increase libido) को अपनाना न भूलें।

कामेच्छा को बढ़ाने के तरीके

पर्याप्त नींद से बनेगी बात (Sleep Is Important)

आजकल की व्यस्त जीवनशैली में रात को अच्छे से नींद आना बेहद मुश्किल है। ऐसे में आप थकावट और तनाव भी महसूस कर सकते हैं। अच्छी और पर्याप्त नींद शरीर के सही काम करने के लिए भी बेहद जरूरी है। अच्छे से सोने से व्यक्ति का मूड अच्छा और एनर्जी हाई होती है। ऐसा भी माना जाता है कि पर्याप्त नींद लेने से सेक्स ड्राइव बढ़ाने(libido boosting) में मददगार है।

यह भी पढ़ें: महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने में मदद करेंगी खाने पीने की ये 7 चीजें

व्यायाम

व्यायाम करने से न केवल आप फिट रहेंगे बल्कि आपकी यौन इच्छा में बढ़ावा(libido boosting) होगा। एक्सरसाइज न करना भी यौन इच्छा में कमी का एक कारण हो सकता है। आप योग, जॉगिंग, मैडिटेशन आदि में से जो आपको सही लगे वो करे। इससे न केवल आपका शरीर बल्कि मूड सही रहेगा, शरीर के अंग सही से काम करेंगे और आप में आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। ऐसे में आपकी सेक्स के लिए रूचि भी बढ़ेगी।

फोरप्ले (Foreplay) के लिए समय निकालें

ऐसा माना जाता है कि अगर आप सेक्स से पहले फोरप्ले जैसे किसिंग और टचिंग आदि के लिए कुछ समय निकालेंगे। तो आपकी सेक्स करने की इच्छा बढ़ेगी और आप अपने पार्टनर से अधिक कनेक्ट कर पाएंगे। इसके साथ ही इससे सेक्स आनंददायी बनेगा। सेक्स में मजा आने से आपकी रूचि भी इसमें बढ़ेगी। यानी, फोरप्ले कामेच्छा बढ़ाने के तरीके (ways to increase libido) में से एक हो सकता है।

स्मोकिंग (Smoking) से दूर रहें

सिगरेट पीना या ड्रग्स लेना भी मनुष्य की यौन इच्छा पर बुरा प्रभाव डालते हैं। जो लोग इन चीज़ों का अधिक सेवन करते हैं। उनके एनर्जी का लेवल और सेक्स ड्राइव दोनों कम होते हैं। इन चीजों का अधिक सेवन करने वाले लोगों ने यह भी महसूस किया है कि इन आदतों को छोड़ने के बाद उनकी एनर्जी का लेवल और सेक्स ड्राइव(sex drive) दोनों बढ़ते हैं।

और पढ़ें: कहीं आपकी लो सेक्स ड्राइव (low sex drive) का कारण ये दवाएं तो नहीं?

ऊपर दिए प्राकृतिक उपायों से पुरुषों और महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाएं (female libido boosting)। यह कामेच्छा को बढ़ाने के तरीके(ways to increase libido) आपके लिए अवश्य लाभदायक साबित होंगे। कम सेक्स ड्राइव(low sex drive) के और भी कई कारण हो सकते हैं जैसे कोई बीमारी, दवाईयां या उम्र का बढ़ना आदि। अगर आप इस समस्या से पीड़ित हैं और वो सब कुछ कर रहे हैं जिससे आपकी कामेच्छा बढे। लेकिन,आपको इससे फायदा नहीं हो रहा है तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। क्योंकि, कम सेक्स ड्राइव (low sex drive) का कारण कुछ और भी हो सकता है। डॉक्टर इसका सही कारण ढूंढने में आपकी मदद कर सकते हैं और सही उपचार बता सकते हैं। कुछ स्थितियों में डॉक्टर कि सलाह लेना बहुत ही जरूरी है, जैसे:

  • आपकी अचानक कामेच्छा(libido) कम हो जाए और आपको कारण के बारे में न पता चल पा रहा हो।
  • यौन इच्छा की कमी के साथ अन्य लक्षण भी हों जैसे ब्लड प्रेशर का बढ़ना आदि।
  • किसी नयी दवाई लेने या सर्जरी के बाद ऐसा होना शुरू हो।
  • यह समस्या आपके संबंध में समस्याओं या मनोवैज्ञानिक संकट का कारण बन रही हो।
  • सेक्स करने में दर्द या अन्य परेशानी हो।

इस तरह आप अपनी लो लिबिडो (Low Libido) की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और कामेच्छा को बढ़ाने के तरीके से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Tips to Improve Your Sex Life.https://www.helpguide.org/harvard/tips-to-improve-your-sex-life.htm. Accessed on 20 Dec 2020

8 Safe Ways to Increase Your Libido.https://flo.health/menstrual-cycle/sex/sexual-health/how-to-increase-female-libido.Accessed on 20 Dec 2020

4 WAYS TO BOOST YOUR LIBIDO.https://vitalrecord.tamhsc.edu/four-ways-to-boost-your-libido/.Accessed on 20 Dec 2020

Can certain foods boost men’s libido?.https://www.piedmont.org/living-better/can-certain-foods-boost-mens-libido.Accessed on 20 Dec 2020

Food for Your Libido: A Valentine’s Diet to Boost Your Sex Drive.https://www.pennmedicine.org/updates/blogs/health-and-wellness/2017/february/food-for-libido.Accessed on 20 Dec 2020

 

 

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/04/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x