home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

क्या तीव्र कामेच्छा होना आपके लिए है खतरनाक? जानें इस बारे में सबकुछ

क्या तीव्र कामेच्छा होना आपके लिए है खतरनाक? जानें इस बारे में सबकुछ

कुछ लोगों के दिल और दिमाग में सेक्स को लेकर बहुत तीव्र इच्छा हर वक्त होती है। ऐसे में उन्हें कई बार ऐसा लगता है कि उनकी तीव्र कामेच्छा उनके लिए खतरनाक ना साबित हो जाए। ऐसा इसलिए होता है कि जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे शारीरिक जरूरतें भी बदलने लगती हैं। आज जहां युवा एक तरफ सेक्स ड्राइव की कमी से जूझ रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग अगर तीव्र कामेच्छा है तो वो भी परेशान हैं। इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि कामलिप्सा या तीव्र कामेच्छा के कारण और निवारण क्या हैं।

और पढ़ें : पावर प्ले में रखते हैं इंटरेस्ट तो ट्राई करें सबमिसिव सेक्स

क्या तीव्र कामेच्छा होना सही है?

सभी के अंदर सेक्स को लेकर इच्छा या सेक्स ड्राइव होती है। सेक्स करने के लिए अंदर से आने वाली इच्छा को ही कामेच्छा कहते हैं। कुछ लोगों में कामेच्छा सामान्य होती है, यानी कि एक स्वस्थ्य इंसान की एक दिन में एक या दो बार सेक्स करने की इच्छा होना सामान्य कामेच्छा कही जाती है, लेकिन अगर कोई व्यक्ति हर पल सेक्स के बारे में सोचता है या उसको कामलिप्सा हमेशा होती है, तो उसमें कामेच्छा तीव्र है।

एक्सपर्ट्स की मानें तो सेक्स की इच्छा पूरी उम्र में बदलती रहती है। इसके अलावा ये दिनों, हफ्तों, महीनों और साल में अलग-अलग हो सकती है। कहने का मतलब ये हैं कि कभी हाई तो कभी लो। ऐसे में अगर आपकी तीव्र कामेच्छा है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसा होना आपके उम्र के लिहाज से सही हो सकता है। लेकिन अगर यही कामलिप्सा हमेशा ज्यादा बनी रहती है तो वह सही नहीं है। इस स्थिति में आपको अपने डॉक्टर और सेक्सोलॉजिस्ट से मिलना चाहिए।

कामेच्छा का लेवल कितना होना सही है?

ऐसा कोई मानक नहीं है जिसमें कामेच्छा को तौला जा सके। लेकिन अगर आप हर हफ्ते में पांच से छह बार सेक्स करते हैं तो आपकी कामेच्छा सामान्य है। वहीं अगर हफ्ते में 12 से 14 बार सेक्स करते हैं को आपकी कामेच्छा तीव्र है। आपकी कामेच्छा के लेवल का ज्यादा या कम होना निम्न चीजों पर निर्भर करता है :

इसके अलावा अगर आपको अचानक से ऐसा महसूस होने लगा है कि आपको कुछ दिनों से तीव्र कामेच्छा हो रही है तो इस विषय में पहले अपने पार्टनर से इस बारे में पूछें। इसके बाद खुद से एनालिसिस करें कि क्या आपको सेक्स की इच्छा अभी कुछ दिनों से ज्यादा होने लगी है? इससे आप अपनी बढ़ती कामलिप्सा को समझ सकते हैं।

और पढ़ें : ये 7 बातें बताती हैं सेक्स की लत के शिकार हैं आप

तीव्र कामेच्छा होने के कारण क्या हैं?

कामलिप्सा में बढ़ोतरी होने के निम्न कारण हो सकते हैं :

स्ट्रेस कम होना

स्ट्रेस और कामेच्छा का सीधा संबंध है। जब स्ट्रेस ज्यादा होता है तो कामेच्छा कम हो जाती है और जब स्ट्रेस कम होता है तो कामेच्छा बढ़ जाती है। यह एक कारण हो सकता है कि आपकी कामेच्छा तीव्र हो गई है। ये आपके लिए एक अच्छा संकेत हो सकता है।

आपका मानसिक स्वास्थ्य अच्छा है

अगर आप में कामलिप्सा है और आप सेक्स को लेकर एक्सपैरिमेंट करते रहते हैं तो आपका मानसिक स्वास्थ्य अच्छा है। अच्छा मानसिक स्वास्थ्य भी तीव्र कामेच्छा होने का कारण हो सकता है। इस स्थिति में आपको सेक्स के लिए ऑन करने की आवश्यकता नहीं होती है। आपके अंदर सेक्स की जिज्ञासा का होना ही आपके सेक्स लाइफ को हैप्पी बना सकती है।

और पढ़ें : तांत्रिक सेक्स क्या है? जानिए रेगुलर सेक्स और इसमें क्या अंतर है?

ज्यादा एक्सरसाइज करने के कारण

कुछ लोगों को ज्यादा एक्सरसाइज करने की आदत होती है। कई बार अच्छा वर्कआउट या एक्सरसाइज भी कामेच्छा के लिए जिम्मेदार होती है। क्योंकि एक्सरसाइज करने से निम्न फायदे होते हैं :

इन कारणों से ही कामलिप्सा ज्यादा होती है, जो एक हेल्दी लाइफ का संकेत है।

हॉर्मोंस के कारण

उम्र बढ़ने के साथ सभी में हॉर्मोनल चेंजेस होते हैं। जिसके बाद सेक्स करने की इच्छी तीव्र हो जाती है। इससे आपकी सेक्स लाइफ बेहतर हो जाती है। (PLZ ELABORATE THIS, SPECIFY AGE)

दवाओं के कारण भी होती है कामलिप्सा

कुछ दवाओं के कारण भी सेक्स के लिए इच्छा में बदलाव देखे गए हैं। जैसे- एंटीडिप्रेसेंट, बर्थ कंट्रोल पिल्स, बीटा ब्लॉकर्स तीव्र कामेच्छा के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। इसलिए दवाओं के होने वाले साइड इफेक्ट्स के बारे में अपने डॉक्टर से जरूर बात करें।

ओव्यूलेशन के समय होती है तीव्र कामेच्छा

महिलाओं में ओव्यूलेशन के समय होने वाले साइकिल के कारण तीव्र कामेच्छा होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि ओव्यूलेशन पीरियड में फर्टिलिटी के चांसेज होते हैं। इसलिए महिलाओं में सेक्स को लेकर तीव्र इच्छा होती है।

और पढ़ें : कंडोम के साथ ओरल सेक्स करना कितना सुरक्षित है, जानिए इस आर्टिकल में

कामलिप्सा ज्यादा होने के क्या नुकसान हैं?

  • तीव्र कामेच्छा होने से आप अपने काम पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। ना ही आप अपना सोशल टाइम या सोने का समय भी सही से मैनेज नहीं कर पाते हैं।
  • हमेशा कामेच्छा ज्यादा होने से आपको सपने भी आते रहते हैं। जिस कारण से आप खुद को शर्मिंदा भी महसूस कर सकते हैं। ज्यादा सेक्स या हस्तमैथुन करने से आपके जननांगों में दर्द हो सकता है।
  • कामलिप्सा ज्यादा होने से आपको ज्यादा सेक्स करने की आदत पड़ जाती है, जिस कारण आप किसी के साथ भी सेक्स करने के लिए तैयार हो सकते हैं। इसके अलावा यह रेप जैसे अपराध की तरफ भी ले कर जाता है।
  • ज्यादा सेक्स ड्राइव होने से आपको किसी भी तरह के रिलेशनशिप में रहने से डर लगता है। आप सोचते हैं कि आप संतुष्ट नहीं हो पाएंगे और ऐसी स्थिति में कई लोगों के साथ सेक्शुअल रिलेशनशिप में हो सकते हैं।

और पढ़ें : लेस्बियन सेक्स कैसे होता है? जानें शुरू से लेकर अंत तक

तीव्र कामेच्छा को कैसे कम करें?

सेक्स की ज्यादा इच्छा होने पर आपको अगर समस्या हो रही है तो आप निम्न टिप्स को अपना कर अपनी कामलिप्सा को कम कर सकते हैं :

माइंड को डायवर्ट करें

एक रिसर्च के अनुसार ज्यादतर मामलों में एक बात सामने आई है कि सेक्स की ज्यादा इच्छा होने पर लोग ऑफिस के वॉशरूम में हस्तमैथुन करते हैं। दूसरी तरफ, कुछ लोग सेक्स वर्कर के पास भी जाते हैं। इससे आप बहुत बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं। ऐसे में जब भी आपको सेक्स की इच्छा ज्यादा हो तो अपने ध्यान को कहीं और लगाएं।

आप अपना माइंड डायवर्ट करने के लिए निम्न काम कर सकते हैं :

पार्टनर या दोस्तों से बात करें

अगर आप अपनी सेक्स लाइफ से संतुष्ट नहीं हैं तो अपने पार्टनर या दोस्तों से बात करें। अपनी सोच के बारे में बताएं, अपनी सेक्स की इच्छा के बारे में बात करें। ये सोचें कि आपको अपनी लाइफ में क्या करना है। इससे आपको अपनी कामलिप्सा को कम करने में मदद मिलेगी।

काउंसलर या डॉक्टर से मिलें

आप अपने डॉक्टर से मिलकर अपनी ज्यादा सेक्स इच्छा से जुड़ी पूरी समस्या बताएं। इससे आपको बेहतर इलाज और थेरिपी मिल सकेगी। हमेशा याद रखें कि आप अकेले नहीं हैं। आप जैसे बहुत से लोग हैं।

इस तरह से आपने जाना कि तीव्र कामेच्छा होना सामान्य बात है, लेकिन अगर आपको इससे समस्या हो रही है तो आप बताए गए उपायों को कर सकते हैं। इससे आपका जीवन सामान्य हो सकता है। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Impact of antidepressant drugs on sexual function and satisfaction. ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/26519341 Accessed on 30/6/2020

Sexual desire and hormonal contraception. ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4764410/Accessed on 30/6/2020

Is High Sex Drive Associated With Increased Sexual Attraction to Both Sexes? It Depends on Whether You Are Male or Female https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/16371143/ Accessed on 30/6/2020

Hypersexuality and high sexual desire: exploring the structure of problematic sexuality. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/25808900Accessed on 30/6/2020

A review of the positive and negative effects of cardiovascular drugs on sexual function: a proposed table for use in clinical practice. ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3890007/ Accessed on 30/6/2020

Strategies for managing sexual dysfunction induced by antidepressant medication. cochranelibrary.com/cdsr/doi/10.1002/14651858.CD003382.pub3/full Accessed on 30/6/2020

लेखक की तस्वीर badge
Shayali Rekha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 02/07/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x