home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

पावर प्ले में रखते हैं इंटरेस्ट तो ट्राई करें सबमिसिव सेक्स

पावर प्ले में रखते हैं इंटरेस्ट तो ट्राई करें सबमिसिव सेक्स

सबमिसिव (Submissive) एक अंग्रेजी शब्द है। जिसका मतलब होता है विनम्र या विनम्रता। लेकिन अगर बात की जाए सबमिसिव सेक्स की तो इसमें एक पार्टनर दूसरे पार्टनर पर हावी होता है और दूसरा पार्टनर खुद पर हावी हुए पार्टनर की आज्ञा का पालन करता है। इस तरह से कुछ कपल्स को सेक्स में एक्सपेरिमेंट के साथ-साथ एंजॉएमेंट का नेक्स्ट लेवल मिलता है। सबमिसिव सेक्स करने के कुछ कायदे और नियम होते हैं। इसे जानना आपको जरूरी है, क्योंकि इससे ही आप पावर प्ले को नेक्स्ट लेवल तक ले कर जा सकते हैं। इस आर्टिकल में आप इस प्रकार के सेक्स के सभी आयामों के बारे में जानेंगें।

और पढ़ें : बाथ टब में सेक्स का बना रहे हैं प्लान, तो ट्राई करें ये सेक्स पोजिशन

सबमिसिव सेक्स क्या है?

सबमिशन सेक्स BDSM प्रकार के सेक्स का एक प्रकार है। BDSM एक प्रकार की एरोटिक प्रैक्टिस है, जिसका अपना एक फुल फॉर्म होता है :

  • B : बॉन्डेज (बांध कर)
  • D : डिसिप्लीन (अनुशासनात्मक तरीके से), डॉमिनेंस (हावी हो कर या प्रभाविरूप से)
  • S : सबमिशन (विनम्रता से), सैडिज्म (दूसरे पार्टनर को दुख देने के बाद सेक्स करना)
  • M : मासोचिज्म (खुद से अपने आप को दुख देना और उसके बाद सेक्स कराना)

सबमिसिव सेक्स दोनों पार्टनर की रजामंदी से होने वाला सेक्स है। जिसमें महिला और पुरुष दोनों में से एक मास्टर बनता है तो दूसरा सबमिशन बनता है। मास्टर का व्यवहार सख्त और मास्टर की बात मानने वाला पार्टनर विनम्र स्वभाव का बनता है। इसके बाद सेक्स के दौरान मास्टर जैसे कहेगा दूसरे पार्टनर को उसकी बात मानते हुए सेक्स करना होगा। इस तरह से सेक्स करने से दोनों पार्टनर को ऐसा लगता है कि वे पावर प्ले के एक अन्य लेवल पर चले गए हैं

अगर आप सबमिशन सेक्स को ट्राई करने की सोच रहे हैं तो आपको निम्न बातों का पहले ध्यान रखना चाहिए :

पहले पूरी जानकारी जुटाएं

हो सकता है कि सुनने में सबमिशन सेक्स आपको आकर्षक लगे, लेकिन इससे पहले आपको सबमिसिव सेक्स की पूरी जानकारी होनी चाहिए। इसलिए आप अपने सेक्सोलॉटजिस्ट से इस बारे में बात कर सकते हैं। क्योंकि हो सकता है मास्टर या सबमिशन बनते समय आपको सुरक्षा के मानकों के बारे में पता ना हो और आप अपनी सेक्स लाइफ और सेहत को नुकसान पहुंचा बैठे। अगर आप बेडरूम में प्लान कर रहे हैं तो वहां पर बेड और जरूरत की सारी चीजें रख लें। इसके अलावा घर के किसी अन्य हिस्से में ट्राई कर रहे हो तो आपको अपनी सुरक्षा की पूरी तैयारी कर के रखनी होगी। ऐसे में आप कॉन्डम, लूब्रिकेंट, सेक्स टॉय आदि को लेकर रख सकते हैं।

इस प्रकार के पावर प्ले से कपल्स में इमोशनल बॉन्डिंग होती है। इस तरह से सेक्स करने पर पार्टनर और आप दोनों एक्साइटेड होंगे। लेकिन हमेशा इस प्रकार के सेक्स को तभी ट्राई करें, जब आप अपने पार्टनर को अच्छी तरह से जान जाएं। वरना ये कहीं ना कहीं आपके पार्टनर को दुख पहुंचा सकता है। इसलिए पहले ही ये बात बताई गई है कि आप सेक्सोलॉजिस्ट से पूरी जानकारी ले लें।

और पढ़ें : स्लीप सेक्स क्या है? जानें इसके बारे में सबकुछ

पार्टनर की रजामंदी जरूरी

ऐसा हो सकता है कि अगर आप सबमिसिव सेक्स के लिए एक्साइटेड है, लेकिन आपका पार्टनर बिल्कुल भी नहीं। इस स्थिति में आपके पार्टनर की फीलिंग्स हर्ट हो सकती हैं। इसलिए आप पहले अपने पार्टनर से इस विषय पर बात करें। इसके अलावा आपको ऐसी किसी भी भाषा या बात का प्रयोग नहीं करना है, जो आपके पार्टनर को हर्ट करे। सेक्स के दौरान की जाने वाली बातों में आपको रोमांटिक और सेक्सी बातों के लिए अपनी भाषा की सीमा को समझना होगा।

आप शरारत भरी बातें सेक्स के दौरान कर सकते हैं, लेकिन इस तरह से भी नहीं कि आपके पार्टनर को पसंद ना आए। आप सेक्स के पहले अपने पार्टनर के साथ मिल कर कुछ सेक्सी टॉक्स का कोड वर्ड बनाएं, जब दोनों की सहमति बन जाए तो आप दोनों इस सेक्स को बेशक एन्जॉय कर सकते हैं। इसके अलावा इस प्रकार के सेक्स में आपको अपनी सीमाएं भी तय करनी होंगी। जिससे आपके पार्टनर की फीलिंग हर्ट ना हो। उदाहरण के लिए ‘लाल’, ‘पीला’ और ‘हरा’ शब्द का प्रयोग कर सकते हैं। हरे शब्द का मतलब ये कह सकते हैं कि आपको आनंद आ रहा है, पीले का मतलब आप ज्यादा एन्जॉय नहीं कर पा रहे हैं और लाल का मतलब आपको तकलीफ हो रही है और पार्टनर को रूक जाना चाहिए। इससे आप दोनों के बीच एक अच्छी म्यूचुअल अंडरस्टैंडिंग बनेगी।

और पढ़ें : सेक्स में विथड्रॉ मेथड क्या होता है, क्या इससे गर्भवती होने का डर है?

सबमिसिव सेक्स करने का तरीका क्या है?

जैसा कि पहले ही बताया गया है कि सबमिसिव सेक्स का करना अपना एक कायदा होता है। इसके लिए आपको कुछ कायदे अपनाने चाहिए। जिसमें स्टेप बाइ स्टेप आप इस एरोटिक सेक्स का आनंद ले सकते हैं।

अपनी भूमिका तय करें

दोनों पार्टनर को अपनी भूमिका तय करनी होगी कि किसे मास्टर बनना है और किसे सबमिशन बनना है। ऐसे में आप राजा या रानी और दास या दासी या फिर मास्टर और स्टूडेंट जैसे शब्द का इस्तेमाल आप कर सकते हैं। इस प्रकार का सेक्स आप गेम की तरह खेल सकते हैं। सेक्स के दौरान राजा या रानी का हुक्म दास या दासी मानेंगे।

बॉन्डेज का ले सकते हैं सहारा

अगर आपको पावर प्ले को और ज्यादा इंटरेस्टिंग बनाना है तो आप बॉन्डेजिंग का सहारा ले सकते हैं। ऐसे में अगर आप टीचर की भूमिका में हैं तो स्टूडेंट आपके कंट्रोल में रहेगा। अगर आप पहली बार सबमिसिव सेक्स करने जा रहे हैं तो आप रिबन, सेक्स टॉय की हथकड़ी या मुलायम रस्सी से अपने पार्टनर के हाथ को बेड में बांध सकते हैं। इसके बाद आप सेक्स को एन्जॉय करें। लेकिन ध्यान दें कि आपके पार्टनर की रजामंदी इसमें शामिल हो।

और पढ़ें : पार्टनर से सेक्स टॉक क्यों जरूरी है?

गेम को पावर प्ले के साथ एन्जॉय करें

जैसा कि पहले ही बात हुई है कि ये एक प्रकार का एरोटिक सेक्स या सेक्स गेम है। इसलिए आप जिस भूमिका में हैं, उसे बखूबी निभाएं। अगर आप स्टूडेंट बने हैं तो आप रिस्पेक्ट और रिक्वेस्ट के अंदाज में बात करें। जैसे- सर, मैडम, माई लॉर्ड, मास्टर, मिसेज, प्लीज, थैंक्यू आदि शब्दों का प्रयोग करें। उदाहरण के तौर पर आप ऐसे पूछ सकते हैं कि “सर! मैं आपकी क्या सेवा कर सकती हूं।”

बिना आज्ञा के कुछ ना करें

अगर आप इस सेक्स गेम में स्टूडेंट या दास की भूमिका में हैं तो आपको अपने मास्टर की आज्ञा का पालन करना होगा। इसलिए बेड पर जाने के बाद आपको कुछ भी करने के लिए आज्ञा लेनी चाहिए। अगर आपको सेक्स के दौरान एक्साइटमेंट हो रही है और आपको किस करने का मन करें तो आप इसके लिए अपने मास्टर से परमीशन लेंगे। उदाहरण के लिए अगर आपको सेक्स के लिए पोजिशन चेंज करना है तो आप अपने पार्टनर से इसकी परमीशन लेंगे।

आदेश का पालन ना करने पर सेक्सी सजा दें

एक बार अगर बतौर मास्टर आपने स्टूडेंट को कोई आदेश दिया और उसने आपकी बात नहीं मानी तो आप सबमिसिव सेक्स में उसे पनिशमेंट भी दे सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आपने खुद को पार्टनर के द्वारा ना छूने का आदेश दिया है, तो आप उसके साथ हार्ड सेक्स कर सकते हैं। इसके अलावा लंबे समय तक किस करने जैसी सजा भी दे सकते हैं या फिर पार्टनर के किसी सेंसटिव पार्ट को टच कर सकते हैं, जिससे उसे एक्साइटमेंट हो। लेकिन इस तरह के पनिशमेंट के बारे में पहले ही अपने पार्टनर से जरूर बात कर लें।

और पढ़ें : तांत्रिक सेक्स क्या है? जानिए रेगुलर सेक्स और इसमें क्या अंतर है?

सेक्स टॉय का कर सकते हैं इस्तेमाल

सबमिसिव सेक्स में एक्साइटमेंट क्रिएट करने के लिए आप सेक्स टॉय का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहें तो बॉन्डेड सेक्स ट्राई करने के लिए ब्लाइन्डफोल्ड, कफ, स्प्रेडर बार, पैडल, निप्पल क्लैम्प्स आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा सेक्स टॉय के जरिए भी पार्टनर की बॉडी में इंटरकोर्स कर सकते हैं। इसके अलावा इस सेक्स गेम को और ज्यादा इंटरेस्टिंग बनाने के लिए आप कुछ सेक्सी कॉस्ट्यूम भी पहन सकते हैं।

बेडरूम के अलावा भी हैं और ऑप्शन

अक्सर लोग सेक्स बेडरूम में ही करते हैं। लेकिन आप चाहें तो सेक्स के लिए घर के किसी अन्य जगह पर भी ट्राई कर सकते हैं। इसके अलावा सिर्फ रात में नहीं, अगर आप चाहें तो इस सेक्स गेम को आप दिन में भा कर सकते हैं। क्योंकि सेक्स के लिए कोई समय बंधा हुआ नहीं है।

और पढ़ें : सेक्स के बाद दर्द होना हर बार नहीं होता है नॉर्मल, जानिए इसकी वजह

सबमिसिव सेक्स के लिए कौन सी सेक्स पोजिशन सही है?

सबमिसिव सेक्स करने के दौरान आप कुछ निश्चित सेक्स पोजिशन को अपना सकते हैं, इससे आपके इस सेक्स गेम में तड़का लग जाएगा :

स्वीट सरेंडर पोज

जैसा कि नाम से ही साफ है कि इस सेक्स पोजिशन में एक पार्टनर दूसरे की तरफ खुद को आत्मसमर्पित कर देगा। सबमिसिव सेक्स में एक मास्टर तो दूसरा स्टूडेंट की भूमिका में होता है तो ऐसे में स्टूडेंट खुद को मास्टर को सरेंडर कर देता है। इसमें स्टूडेंट (पहला पार्टनर) बेड पर लेट जाता है और उसका मास्टर (दूसरा पार्टनर) उसे हैंड कफ या रिबन की मदद से हाथों को बेड पर बांध देता है। इसके बाद मास्टर सेक्स टॉय, हाथों, मुंह आदि की मदद से स्टूडेंट के साथ फोरप्ले और सेक्स करता है। इस दौरान गेम के कायदे के अनुसार स्टूडेंट को मास्टर से विनम्रता और रिस्पेक्ट के साथ पेश आना होता है।

बेबी पोजिशन

बेबी पोजिशन में एक पार्टनर को घुटने के बल बैठ कर बिल्कुल बच्चे की तरह बिस्तर पर झुक जाना होता है। इस दौरान बेबी पोजिशन में दोनों हाथ पैरों के ईर्द-गिर्द होते हैं। ये सेक्स पोजिशन सबमिसिव सेक्स के लिए बेस्ट पोजिशन है। जिसमें मास्टर अपने स्टूडेंट के साथ एनल सेक्स और वजायनल सेक्स दोनों कर सकता है।

आर्म लॉक पोजिशन

इस सेक्स पोजिशन में मास्टर स्टूडेंट पर पूरी तरह से हावी होता है। इसके लिए स्टूडेंट को डॉगी स्टाइल में बिस्तर पर होना होता है। इसके बाद उसका सिर बिस्तर पर लगा होता है, जिसके बाद स्टूडेंट का एक हाथ मास्टर उसके पीठ पर रख कर लॉक कर देता है। इसके बाद पीछे की तरफ से सेक्सुअल इंटरकोर्स करता है। इस दौरान मास्टर स्टूडेंट पर पूरी तरह से हावी होता है।

ओपन बुक पोजिशन

सबमिसिव सेक्स के लिए ओपन बुक पोजिशन को आप अपने पार्टनर को कम्फर्टेबल फील कराने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट को अपने दोनों पैरों को उठा कर मास्टर के दोनों कंधों पर रख देना चाहिए। इसके बाद मास्टर स्टूडेंट के ऊपर उसकी तरफ मुंह कर के झुकता है। जिसके बाद सेक्सुअल इंटरकोर्स होता है। ये सेक्स पोजिशन बहुत हॉट और सेक्सी होती है। इसके अलावा पार्टनर के जी-स्पॉट तक पहुंचने में मास्टर को मदद भी मिलती है। जिससे स्टूडेंट बहुत ज्यादा एक्साइटेड हो सकता है।

फेस टू फेस पोजिशन

सबमिसिव सेक्स के लिए आप बेडरूम के अलावा अगर घर में कहीं और जगह चुनते हैं तो आपके लिए ये सेक्स पोजिशन मददगार साबित हो सकती है। इसमें दो चेयर लगा कर आमने-सामने फेस कर के बैठ जाएं। इसके बाद किसिंग और सकिंग से पार्टनर के साथ रोमांस करें। आप चाहें को अपने साथी को थाई पर बैठा कर इस दौरान सेक्सुअल इंटरकोर्स भी कर सकते हैं। इस तरह से आप दोनों साथ में ऑर्गेजम तक पहुंच सकते हैं।

और पढ़ें : सेक्स लुब्रिकेंट के रूप में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना होता है कितना सही?

सबमिसिव सेक्स में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

सबमिसिव सेक्स को करने के लिए आपको तीन बातों का ध्यान देना होता है- सुरक्षा, समझदारी और सहमति। क्योंकि इस तरह का सेक्स करने पर आपके साथी के नजर में आपकी इमेज बेहतर या बदतर दोनों हो सकती है। इसके लिए आपको अपने पार्टनर के सुरक्षा और सहमति दोनों बातों का समझदारी का ख्याल रखना होगा। आप निम्न बातों का ध्यान रखें :

  • सबमिसिव सेक्स करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आपके पार्टनर कहीं कोई चोट ना लगें। कई बार कुछ सेक्स टॉयज का गलत तरीके से इस्तेमाल करने से आपका पार्टनर हर्ट हो सकता है। इसलिए आपको उसके सुरक्षा का पूरा ध्यान रखना है।
  • अगर आप सबमिसिव सेक्स में बॉन्डेज सेक्स को शामिल कर रहे हैं तो कोशिश करें रस्सी या रिबन को इतना टाइट ना बांधें जिससे आपके पार्टनर को रैशेज हो जाएं।
  • सबमिसिव सेक्स का मतलब ये बिल्कुल भी नहीं है कि आपको सेफ सेक्स नहीं करना है। आपको पूरी तरह से सेफ सेक्स करना है। इसके लिए आपको लूब्रिकेंट से लेकर कॉन्डम तक का ध्यान रखना चाहिए। ये इस प्रकार के सेक्स में आपकी समझदारी को दिखाएगा। सेफ सेक्स से आपको सेक्सुअल ट्रांसमिटेड डिजीज की समस्या नहीं होगी।
  • सबमिसिव सेक्स बिना अपने पार्टनर की सहमति के ना करें। ये एक पावर प्ले हैं, तो इसे एक सेक्स गेम की तरह एन्जॉय करें।

इस तरह से आपने इस आर्टिकल में जाना कि सबमिसिव सेक्स के लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना है। किन नियमों का पालन करते हुए आप सेक्स गेम को एन्जॉय कर सकते हैं। इसके अलावा सेक्स पोजिशन को फॉलो कर के आप इस पावर प्ले में चार चांद लगा सकते हैं। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Fifty shades of Belgian gray: The prevalence of BDSM-related fantasies and activities in the general population.  https://doi.org/10.1016/j.jsxm.2017.07.003 Accessed on 30/6/2020

Sexual Submissiveness in Women: Costs for Sexual Autonomy and Arousal https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/16513803/ Accessed on 30/6/2020

Traditional Sex and Gender Stereotypes in the Relationships of Non-Disclosing Behaviorally Bisexual Men https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6279607/ Accessed on 30/6/2020

Why Do Some Women Prefer Submissive Men? Hierarchically Disparate Couples Reach Higher Reproductive Success in European Urban Humans https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/25617882/ Accessed on 30/6/2020

Bondage-Discipline, Dominance-Submission and Sadomasochism (BDSM) From an Integrative Biopsychosocial Perspective: A Systematic Review https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6525106/ Accessed on 30/6/2020

Sexual Arousal by Dominance and Submission in Relation to Increased Reproductive Success in the General Population https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/29106794/ Accessed on 30/6/2020

लेखक की तस्वीर badge
Shayali Rekha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 03/07/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x