home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

अपनी सेक्शुअल फीलिंग्स पर इस तरह पा सकते हैं काबू

अपनी सेक्शुअल फीलिंग्स पर इस तरह पा सकते हैं काबू

भावनात्मक यौन यानी सेक्स फीलिंग कंट्रोल करना किसी के लिए आसान नहीं होता। सेक्स करने की भावना महिला या पुरुष दोनों में ही जाग सकती है। लेकिन, हर समय यह इच्छा पूरी हो यह संभव भी नहीं होता है। ऐसे युवा, जो लंबे समय से अकेले रह रहें हैं और उनके आसपास कपल्स होते हैं, उनमें इस तरह की भावना ज्यादा देखी जा सकती है। सेक्स फीलिंग होना गलत नहीं है लेकिन इसे कंट्रोल करना आना चाहिए। अगर सेक्स फीलिंग कंट्रोल करना है, तो उसके लिए कई बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। हालांकि, सेक्स के बारे में ख्याल आना कोई बीमारी नहीं है लेकिन, अगर बार-बार आपके मन में सिर्फ सेक्स के जुड़े ही विचार आने लगें, तो यह चिंता का विषय हो सकता है। इसलिए, इसके प्रति आपको सचेत रहना चाहिए।

और पढ़ें : ड्राई ऑर्गैज्म : क्यों कुछ पुरुषों को होती है ऑर्गैज्म में दिक्कत?

सीखें सेक्स फीलिंग कंट्रोल करना

सेक्स फीलिंग कंट्रोल करना तभी संभव होगा, जब आप अपने मन को इसके लिए तैयार करेंगे। भावनात्मक सेक्स फीलिंग कंट्रोल करने के लिए आपका मानसिक तौर पर दृढ़ होना बहुत जरूरी होता है। यहां नीचे कुछ पॉइंट बताए गए हैं, जो आपको भावनात्मक सेक्स फीलिंग कंट्रोल करना सिखा सकते हैं।

1.भावनात्मक सेक्स फीलिंग लाने वाले स्थानों से दूर रहें

जानबूझ कर उन स्थानों पर न जाएं, जहां जाने से आपके मन में सेक्स करने की लालसा बढ़ें। क्योंकि, ऐसे स्थानों पर जाने के बाद आपके मन में यौन की लालसा तो उत्पन्न होगी लेकिन, आप अपने मन को शांत नहीं कर सकते हैं। इससे आपके मन को सिर्फ निराशा ही मिलेगी, जो आपके सोचने की क्षमता पर भी प्रभाव डाल सकता है। इसलिए ऐसाी कोई भी जगह जहां आपकी सेक्स फीलिंग ज्यादा होती है ऐसी जगहों पर जाने से बचे। सेक्स फीलिंग को कम करने के लिए आपको अपने मन पर कंट्रोल करना जरूरी है।

2.सेक्स फीलिंग बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों से दूरी

ऐसे भोजन या खाद्य पदार्थ न खाएं, जिसे खाने से आपके मन में यौन की भावना जागें। साथ ही, रात में सोते समय खड़े अनाज या दही न खाएं। इसके अलावा, रात में अगर ड्राई फूड्स जैसे काजू या अखरोट खाते हैं, तो भी आपके मन में सेक्स की इच्छा जाग सकती है। इसलिए, रात में सोते समय ड्राई फूड्स का सेवन नियमित तौर पर न करें। इनके सेवन से आपको रात में नींद न आने की समस्या भी हो सकती है। सेक्स फीलिंग फूड यानि की जिन फूड्स से आपकी सेक्स फीलिंग बढ़ सकती है ऐसे खाने का सेवन करने से बचें। आप क्या खाते हैं और क्या सोचते हैं इन दोनों का एक दूसरे से गहरा रिश्ता है।

और पढ़ें : जानिए क्या करें जब वाइफ करे फिजिकल इंटिमेसी से इंकार

3.सेक्स फीलिंग कम करने के लिए शारीरिक संबंधों के बारे में बात न करें

बार-बार अपने साथी या किसी और से शारीरिक संबंधों के बारे में बात न करें। इससे आपके मन में यौन की इच्छा बढ़ सकती है, जो काफी हद तक आपके मन को विचलित कर सकती है। कई बार जब आप अपने पार्टनर से दूर होते हैं तो आपको उनसे शारीरिक संबंधों के बारे में बात नहीं करनी चाहिए। ऐसा करना आपके अंदर सेक्स फीलिंग को बढ़ा सकता है। सेक्स फीलिंग को अवॉयड करने के लिए सेक्स से संबंधित बात करने से भी बचें।

4.तुरंत मन और स्थान को बदलें

अगर आपका मन सेक्स के लिए बेचैन हो रहा है या फिर आपको हस्तमैथुन करने की इच्छा हो रही है, तो तुरंत अपने मन को किसी और विषय पर सोचने के लिए लगा दें। अगर इस दौरान आप घर पर हैं, तो घर से बाहर निकलकर थोड़ा इधर-उधर टहल सकते हैं। या फिर इस दौरान अगर आप ऑफिस में हैं, तो ऐसे में वॉशरूम की तरफ न भागें, बल्कि दूसरे सहकर्मियों से बातें करें, ताकि आपका मन यौन इच्छा से बाहर आ सके। अगर आपको किसी एक स्थान पर जाकर सेक्स फीलिंग महसूस होती है तो ऐसे में तुरंत अपना स्थान बदलें।

5.ऐसी स्थितियों की लिस्ट बनाएं

आपको उन स्थितियों या वस्तुओं की लिस्ट बनानी चाहिए, जिसकी वजह से आपका मन बार-बार सेक्स के लिए बेचैन हो सकता है। लिस्ट बनाने के बाद ऐसी स्थितियों और वस्तुओं के संपर्क में आने से खुद को दूर रखने का प्रयास करें। मान लीजिए आप हर दिन सुबह किसी स्थान पर घूमने के लिए जाते हैं लेकिन, वो स्थान आपको सिर्फ सेक्स के लिए उत्तेजित करता है, तो आपको चाहिए कि उस स्थान को बदलें। उसकी जगह आप किसी नए स्थान पर घूमने या टहलने के लिए जा सकते हैं।

6.अश्लील फिल्में न देखें

अगर आपको बार-बार यौन की इच्छा होती है, तो ऐसी फिल्मों से दूर रहें जिनमें सेक्स से जुड़े दृश्य फिल्माएं गए हों। ऐसी फिल्में आपके मन को और भी ज्यादा विचलित कर सकती हैं। सेक्स फीलिंग को कम करने के लिए ऐसी फिल्में और किताबें ना पढ़ें जिनमें यौन संबंध बनाते हुए दिखाया गया हो। अश्लील फिल्में ज्यादातर युवाओं में सेक्स फीलिंग को जागृत करने का काम करती हैं। इसलिए सेक्स फीलिंग पर काबू पाने के लिए अश्लील फिल्मे ना देखें।

और पढ़ेंः स्ट्रेस कहीं सेक्स लाइफ खराब न करे दे, जानें किस वजह से 89 प्रतिशत भारतीय जूझ रहे हैं तनाव से

7.मदद लें

अगर बहुत प्रयास करने के बाद भी, आपका मन बार-बार यौन उत्तेजना के लिए बेचैन हो रहा है, तो इसके बारे में अपने किसी भरोसेमंद दोस्त या किसी थेरिपिस्ट से बात करें। एक बात का ध्यान रखें कि अगर आपको सेक्शुअल फीलिंग्स कंट्रोल करनी है, तो सेक्स से जुड़ी चीजों से दूर रहें। जिस तरह आपको एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए अनहेल्दी फूड्स से दूरी बनाएं रखनी होती है। कई बार सेक्स फीलिंग बहुत ज्यादा महसूस होती है जिसकी वजह से आपका किसी काम में मन नहीं लगता ऐसे में आपको थेरेपिस्ट से बात करने की जरूरत होती है। अपने करीबी दोस्त और किसी डॉक्टर से इसके संबंध में बात करें। बात करना हमेशा बेहतर होता है। अपनी सेक्स फीलिंग को बीमारी ना समझ कर इसका समाधान निकालें।

उसी तरह आपके मन में बार-बार सेक्स की ललक न हो, इसलिए सेक्स की बातों, तस्वीरों या इस तरह की वस्तुओं से दूर रहें, जो आपको सेक्स के लिए उत्तेजित कर सकती हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 15/07/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x