home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

इन 5 तरीकों से करें सेक्स की इच्छा कंट्रोल

इन 5 तरीकों से करें सेक्स की इच्छा कंट्रोल

सेक्स की इच्छा अत्यधिक बढ़ जाने लोगों की लाइफ पर असर पड़ने लगता है और इस इच्छा को कंट्रोल करना कई बार बहुत मुश्किल हो सकता है। कुछ कपल ऐसे भी होते हैं, जो कि अपनी सेक्स की इच्छा कंट्रोल नहीं कर पाते हैं। खासकर जिन कपल्स की अभी हाल ही में शादी हुई हो, उनके लिए इसे कंट्रोल करना काफी मुश्किल होता है। कपल्स का बहुत ज्यादा सेक्शुअली एक्टिव रहना हानिकारक हो सकता है। जिसका प्रभाव उनकी शारीरिक और मानसिक दोनों स्थिति पर देखा जा सकता है। इसलिए, अपनी सेक्स की इच्छा को काबू करना हर किसी के लिए जरूरी होता है।

जानिए क्या कहता है शोध

यू.एस. में किए गए एक शोध में यह सामने आया है कि लगभग नौ फीसदी लोगों को उनकी यौन इच्छाओं और व्यवहारों को कंट्रोल करने में कठिनाई होती है, जिसके कारण उन्हें कई बार परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। इन लोगों में कुल सात फीसदी महिलाएं और 10 फीसदी पुरुष शामिल थे। शोध में यह भी कहा गया कि जब लोगों की यौन इच्छाएं बहुत चरम पर होती हैं, तो वह हस्तमैथुन कर सकते हैं। जिसकी मदद से वो अपनी सेक्स ड्राइव को सैटिस्फाई कर सकें। हालांकि, इन लोगों ने कबूल किया कि सेक्स की इच्छाओं पर कंट्रोल न कर पाने से उन्हें आर्थिक रूप से हानि भी सहनी पड़ी है।

और पढ़ें: नशे में सेक्स करना कितना सही है? जानिए स्मोक सेक्स और ड्रिंक सेक्स में अंतर

सेक्स की इच्छा कैसे कंट्रोल करें?

सेक्स की इच्छा कंट्रोल करने के लिए आप इन टिप्स को अपना सकते हैं। जैसे-

1. अपनी यौन इच्छाएं स्वीकार करें

सबसे पहले यह जान लें कि यौन इच्छाएं शारीरिक जरूरत होती हैं। जिस तरह भोजन और आराम करना शरीर की एक जरूरत होती है, उसी तरह सेक्स भी शरीर की एक जरूरी क्रिया होती है। इसलिए, अपनी यौन इच्छाओं को स्वीकार करें और मन से इसे कंट्रोल करने का प्रयास करें। क्योंकि जबतक आप सेक्स ड्राइव को स्वीकार नहीं करेंगे, तबतक इसे कंट्रोल करने के लिए जरूरी कदम नहीं उठा पाएंगे।

2. सेक्स की इच्छा कंट्रोल करने के लिए खानपान बदलें

कई हद तक आपका खान-पान भी आपकी यौन इच्छाओं के लिए जिम्मेदार हो सकता है। क्योंकि मसालेदार और तला-भुना खाना आपकी सेक्स ड्राइव को बढ़ा सकता है। इसलिए कोशिश करें कि अपनी डायट में ऐसे फूड्स को शामिल करें, जो सेक्स ड्राइव न बढ़ाते हों।

और पढ़ें: सेक्स और महिलाओं से जुड़े मिथक और उनकी सच्चाई

3. व्यायाम करें

नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से आप अपनी यौन इच्छाओं पर कंट्रोल पा सकते हैं। इसके लिए सुबह के वक्त जॉगिंग या फिर हफ्ते में तीन बार स्विमिंग की आदत डाल सकते हैं। अगर आपके पास समय है, तो फिर आप जिम भी जा सकते हैं। अगर जिम के लिए समय नहीं मिल पा रहा है, तो आप घर पर ही जरूरत के मुताबिक पुश-अप्स, वेट लिफ्टिंग या अन्य बॉडीवेट एक्सरसाइज कर सकते हैं।

4. सेक्स ड्राइव को कंट्रोल करने के लिए गेम्स खेलें

अगर आपकी यौन इच्छा चरम पर है और आप सेक्स की इच्छा कंट्रोल नहीं कर पा रहें है, तो आप किसी दूसरे काम में मन लगाने का प्रयास करें। इसके लिए आप ऑनलाइन या फिजिकल गेम खेल सकते हैं। गेम्स खेलने के लिए आप अपने दोस्तों को भी बुला सकते हैं।

5. एल्कोहॉल से दूरी बनाएं

सेक्स की इच्छा बढ़ने के पीछे एल्कोहॉल भी एक बड़ा कारण हो सकता है। इसलिए इसे घटाने या नियंत्रित करने के लिए एल्कोहॉल या ड्रग के सेवन से बचें। क्योंकि इन चीजों का सेवन आपके दिमाग पर असर डालता है और आपकी सोचने-समझने की क्षमता व कंट्रोल करने की क्षमता आदि पर फर्क पड़ता है।

और पढ़ें: सेक्स न करने के भी होते हैं इतने नुकसान, जानकर हैरान रह जाएंगे

हैलो स्वास्थ्य के एक्सपर्ट से जानें अपनी समस्या का समाधान

एमरजेंसी मेडिकल ऑफिसर और काउंसलर डॉक्टर शरयु माकणीकर का कहना है, ”अगर पब्लिक प्लेस पर कभी भी आपको सेक्शुअल फीलिंग्स आए, तो सबसे गहरी और लंबी सांसे लें। इसके साथ ही आप पानी पी सकते हैं। अगर फिर भी सेक्स ड्राइव को कंट्रोल करने में परेशानी हो रही है, तो किसी स्थान पर बैठ जाएं और ठंडे पानी से हाथ-पैर धोएं।”

सेक्स की इच्छा कंट्रोल करने के लिए आजमाएं ये तरीके भी

स्ट्रेस कम करें

स्ट्रेस सेक्स लाइफ को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है। हालांकि, कभी-कभी बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेने की वजह से भी सेक्स करने की तीव्र इच्छा हो सकती है। अगर आपके अंदर सेक्शुअल फीलिंग्स का कारण स्ट्रेस है, तो सबसे पहले अपने स्ट्रेस के कारण का पता लगाएं। अपने स्ट्रेस को समझने के लिए अपने दैनिक कार्यों की एक लिस्ट बनाएं। आप कितने बजे उठते हैं, कब सोते हैं, नाश्ता, लंच और डिनर का टाइम, ऑफिस में क्या-क्या काम करना रहता है और घर पर क्या-क्या काम करना रहता है? इन सभी जरूरी कार्यों की लिस्ट बनाएं। इसके बाद हर कार्य को करने के दौरान अपनी मानसिक स्थिति को भी नोटिस करें। फिर जिस भी कार्य को करते समय आपको स्ट्रेस महसूस हो, उस कार्य को मार्क करें और उसे आसान बनाने के तरीकों के बारे में विचार करें।

अपने साथी से अपनी समस्याएं शेयर करें

अगर आपको किसी भीड़-भाड़ वाले स्ठान या ऑफिस में बार-बार सेक्स की इच्छा होती है, तो इसके बारे में खुलकर अपने साथी के साथ बात करें। इसमें शर्मिंदगी वाली कोई बात नहीं है। सेक्स की इच्छा प्राकृतिक तौर पर सबके मन में होती है। हालांकि, कुछ स्वास्थ्य स्थितियां या मानसिक कारण सेक्स की इच्छा को तीव्र कर सकती हैं। इसलिए इसके बारे में अपने साथी से खुलकर बाते करें। इसके अलावा कई बार साथी के साथ सेक्शुअल डिजायर पूरी न होने के कारण भी सेक्स की इच्छा बढ़ सकती है। इसलिए, अगर आप अपने साथी के साथ यौन संतुष्टि प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं, तो उन्हें इसकी सच्चाई बताएं। जिससे वो आपकी स्थिति को समझ सकें और इसे सुलझाने में आपकी मदद कर सकें।

और पढ़ें: बॉयफ्रेंड का बर्थडे इस तरह बनाएं स्पेशल, एकदम हटके अंदाज में

कंपल्सिव सेक्शुअल व्यवहार (Compulsive sexual behavior)

कंपल्सिव सेक्शुअल बिहेवियर (Compulsive sexual behavior) को सेक्स एडिक्शन के वार्निंग साइन के रूप में देखा जा सकता है। इस कंडीशन को पहचानने के लिए देखें कि क्या आपकी सेक्स की इच्छा आपके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डाल रही है या नहीं? अगर बिना किसी वजह से आपको बार-बार सेक्स की इच्छी होती है, तो जल्द से जल्द अपने डॉक्टर से संपर्क करें और कंपल्सिव सेक्शुअल बिहेवियर के लक्षणों की जांच कराएं।

कंपल्सिव सेक्सुअल बिहेवियर (Compulsive sexual behavior) के लक्षण क्या हैं?

कंपल्सिव सेक्सुअल विहेवियर (Compulsive sexual behavior) के लक्षण निम्न हैंः

  • सेक्शुअल जरूरतों को पूरा करने के लिए बहुत ज्यादा पैसे खर्च करना, जैसे- पोर्न वीडियोज खरीदना, स्ट्रिप क्लब्स जाना या सेक्स वर्कर्स हायर करना
  • सेक्स करते समय कोई सुख का अनुभव न करना।

हाई सेक्स ड्राइव के लक्षण क्या हैं?

अगर आप सेक्स की इच्छा कंट्रोल करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले हाई सेक्स ड्राइव के लक्षणों के बारे में जानना होगा। क्योंकि इन्हें पहचानकर ही आप जान सकते हैं कि आपको सेक्स की इच्छा कंट्रोल करने की जरूरत है भी या नहीं। आइए, हाई सेक्स ड्राइव के लक्षणों के बारे में थोड़ी बात कर लेते हैं।

  • सेक्स ड्राइव बढ़ जाने पर व्यक्ति को ऑर्गैज्म प्राप्त करने में दिक्कत महसूस होती है। जिस कारण वह एक ही सेशन में कई बार संबंध बनाते हैं या फिर संबंध बनाने के बाद भी मास्टरबेट करना पसंद करते हैं।
  • इस स्थिति की वजह से व्यक्ति को अपनी सेक्शुअल डिजायर के बारे में जानने में परेशानी होती है। वह यह नहीं जान पाता कि वह अपने पार्टनर या अपनी सेक्स लाइफ से क्या चाहता है?
  • सेक्स की इच्छा ज्यादा बढ़ जाने के कारण आपके दिमाग में सेक्स से जुड़ी बातें ही चलती रहती है, जिस कारण आपको सोते हुए भी सेक्शुअल रिलेशन बनाने के सपने आते हैं।
  • सेक्स की इच्छा अत्यधिक बढ़ जाने पर लोगों की डेली लाइफ प्रभावित होने लगती है। वह अपने ऑफिस या घर के कामों में पूरा ध्यान नहीं दे पाते हैं।
  • हाई सेक्स ड्राइव के कारण लोग काफी मास्टरबेट या सेक्स करने लग जाते हैं, जिससे उनके जननांगों में दर्द की समस्या हो सकती है।
  • इस स्थिति में वही रिलेशनशिप के बाहर भी सेक्शुअल रिलेशन बना सकता है, जो कि किसी भी रिश्ते को कमजोर या टूटने का बड़ा कारण बन सकता है।
  • इस स्थिति में व्यक्ति किसी एक रिलेशनशिप में रहने से डरने लगता है, क्योंकि उसे लगता है कि वह इससे अपनी सेक्स लाइफ को सैटिस्फाई नहीं कर पाएगा।
  • इस परेशानी के कारण कुछ लोग रेप जैसे संगीन अपराध को भी अंजाम दे सकते हैं।

और पढ़ेंः क्या वाकई घर से ज्यादा होटल में सेक्स एंजॉय करते हैं कपल?

सेक्स की इच्छा अत्यधिक बढ़ जाने के पीछे होते हैं ये कारण

हाई सेक्स डिजायर के पीछे कुछ हेल्थ इश्यूज हो सकते हैं। आइए इनके बारे में भी थोड़ा जान लेते हैं।

अनबैलेंस्ड न्यूरोट्रांसमिटर

सेक्स डिजायर बढ़ जाने के पीछे हमारे दिमाग द्वारा पैदा होने वाले न्यूरोट्रांसमिटर का अनबैलेंस होना हो सकता है। इन न्यूरोट्रांसमिटर में डोपामाइन, सेरोटोनिन और नोरोएपिनेफ्रीन कैमिकल्स शामिल होते हैं। इनके असंतुलित हो जाने के कारण आपका मूड प्रभावित होता है और आपके अंदर तीव्र कामेच्छा जाग सकती है।

मेडिसिन

कुछ दवाएं आपके अंदर सेक्शुअल डिजायर को बढ़ाने का कार्य कर सकती हैं। ये दवाएं आपके दिमाग और मूड पर प्रभाव डालती हैं, जिससे आपको सेक्स से जुड़े विचार आने लगते हैं। इन दवाओं के बारे में ज्यादा जानकारी पाने के लिए आप अपने डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं।

हेल्थ कंडीशन

कुछ हेल्थ कंडीशन आपके सेक्शुअल बिहेवियर पर प्रभाव डाल सकती हैं, आइए इनके बारे में जान लेते हैं।

बायपोलर डिसऑर्डर बायपोलर डिसऑर्डर एक मानसिक बीमारी है, जो कि आपके मूड पर प्रभाव डालती है। इसके कारण व्यक्ति में काफी ज्यादा मूड स्विंग्स होने लगते हैं। इस रोग से ग्रसित व्यक्ति एकदम अत्यधिक खुशी का अनुभव कर सकते हैं, तो वहीं अचानक अत्यधिक दुखी भी हो सकते हैं। यही मूड स्विंग्स आपकी सेक्स डिजायर को अत्यधिक बढ़ा सकते हैं।

डिमेंशिया – डिमेंशिया भी एक मानसिक बीमारी है, जिसमें व्यक्ति की याद्दाश्त व सोचने-समझने की क्षमता कम होने लगती है। यह कंडीशन खुद या इसमें दी जाने वाली दवाएं आपके सेक्शुअल बिहेवियर में बदलाव का कारण बन सकती हैं।

पर्सिस्टेंट जेनाइटल अराउजल डिसऑर्डर – यह विकार ज्यादातर महिलाओं को होता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि पुरुष इससे ग्रसित नहीं हो सकते हैं। इसके मरीज को ऑर्गैज्म प्राप्त करने में कठिनाई होने लगती है और वह हर समय यौन उत्तेजना का अनुभव करते हैं।

अगर आपकी यौन इच्छाएं कई बार बढ़ती दिखाई दें, तो बेहतर होगा कि आप डॉक्टर से इस बारे में बात करें और जरूरी उपचार करवाएं। वह आपकी स्थिति का अध्ययन करके आपको उचित सलाह प्रदान करेगा।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र
लेखक की तस्वीर badge
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 07/05/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x