home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

सेक्स करने के फायदे, जो आपने कभी नहीं सुने होंगे

सेक्स करने के फायदे, जो आपने कभी नहीं सुने होंगे

सेक्स करने से न सिर्फ औरत और मर्द को शारीरिक संतुष्टि मिलती है बल्कि यह दोनों के तन, मन और स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। सेक्स ही वो तरीका है, जो पति-पत्नी को एक-दूसरे के बेहद करीब लाता है और उनके प्यार भरे रिश्ते को मजबूती देता है। इस तरह, सेक्स करने के फायदे (Benefits of Sex) में अच्छी मेंटल और कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स शामिल हैं। सेक्स न सिर्फ शारीरिक सुख देता है, बल्कि मानसिक संतुष्टि भी प्रदान करता है पर सेक्स करने के फायदे (Benefits of Sex) बस इतने पर ही सीमित नहीं है। नियमित रूप से सेक्स करने के ऐसे ही 5 फायदों के बारे में आइए जानते हैं।

सेक्स करने के फायदे क्या हैं? (Benefits of Sex)

सेक्स करने के फायदे (Benefits of Sex)

सेक्स जैसे शब्दों के सुनते ही इसपर किसी तरह का कोई रिएक्शन नहीं देते, लेकिन दिलचस्पी जरूर रखते हैं। तो चलिए इस आर्टिकल में जानते हैं सेक्स के फायदों के बारे में।

सेक्स बढ़ाता हैं आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता

सेक्स करने के फायदे में हमारा इम्यून सिस्टम (Immune System) भी शामिल है। जो लोग नियमित सेक्स करते हैं, उनके शरीर में कीटाणु और वायरस से लड़ने की रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत अच्छी होती है। शोधकर्ताओं द्वारा किये गए सर्वेक्षण में यह पाया गया कि कॉलेज के वो छात्र जो सप्ताह में एक या दो बार सेक्स करते थे, उनके शरीर में एंटीबॉडी का स्तर उन छात्रों की तुलना में ज्यादा था जो कम सेक्स करते थे।

और पढ़ें: बायसेक्सुअल के बारे में जाने हर जरूरी बात, यह कैसे हैं गे और लेस्बियन से अलग

सेक्स आपके लिबिडो को बूस्ट करता है

सेक्स करने के फायदे में एक बड़ा फायदा है कि यह आपके लिबिडो को बूस्ट करता है। आमतौर पर हर कोई अधिक और स्वस्थ सेक्स जीवन की लालसा रखता है। विशेषज्ञ मानते हैं कि ‘सेक्स करने से ही सेक्स बेहतर होता है और आपके लिबिडो में सुधार होगा’। नियमित सेक्स करने से महिलाओं को वजायनल लूब्रिकेशन (Vaginal lubrication) का स्तर बढ़ता है जो सेक्स को और बेहतर बनाता हैं। इससे आपकी सेक्स इच्छा और भी बढ़ती है।

सेक्स ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखता है

सेक्स करने के फायदे (Benefits of Sex) ब्लड प्रेशर से भी जुड़े हैं। सेक्स और लो ब्लड प्रेशर के बीच एक कड़ी है, जो दोनो को आपस में जोड़ने का काम करती है। कई अध्ययन हुए हैं और उनमें यह पाया गया कि सेक्स विशेष रूप से सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर (Systolic Blood Pressure) को कम करता है।

और पढ़ें: छोटे लिंग के साथ बेहतर सेक्स करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

सेक्स को व्यायाम के रूप में गिना जाता है

कितने ही सेक्सोलोजिस्ट सेक्स एक बहुत अच्छा व्यायाम मानते है। हालांकि सेक्स कभी भी यह ट्रेडमिल की जगह नहीं ले सकता, लेकिन यह काफी मामलों में बहुत फायदेमंद है। सेक्स के दौरान व्यक्ति प्रति मिनट लगभग पांच कैलोरी (Calorie) बर्न करता है। यह आपके हृदय की गति (Heart beat) को बढ़ाता है और विभिन्न मांसपेशियों को फायदा पहुंचता है, तो अगर आप नियमित रूप से सेक्स के लिए समय निकालते हैं, तो यह एक तरह से आपके लिए व्यायाम की तरह काम करता है।

सेक्स घटाता है हार्ट अटैक (Heart attack) का खतरा

सेक्स करने के फायदे (Benefits of Sex) में से सबसे अहम फायदा यह है कि सेक्स आपके दिल के लिए बहुत लाभदायक है। सेक्स आपकी हार्ट रेट को बढ़ाता है और आपके शरीर के महत्वपूर्ण हॉर्मोन एस्ट्रोजन (Estrogen) और टेस्टोस्टेरोन (Testosterone) के स्तर को संतुलित रखने में मदद करता है। एक अध्ययन में यह पाया गया कि जो पुरुष सप्ताह में कम से कम दो बार सेक्स करते थे उनमें हृदय रोग से मरने की संभावना उन पुरुषों में कम थी जो सप्ताह में एक बार भी सेक्स नहीं करते थे।

और पढ़ें: क्या आप ब्रेकअप के बाद इन्वॉल्व हैं रिवेंज सेक्स में? जानें इसके कारण क्या हैं

अच्छी नींद भी है सेक्स करने के फायदे में शामिल

सेक्स करने के फायदे अलग-अलग बताए गए हैं, उन्हीं में से एक अच्छी नींद (Sound sleep) भी है। सेक्स के दौरान आपकी बॉडी ऑक्सीटॉक्सीन (Oxytocin) रिलीज करती है। इसे ‘लव हॉर्मोन (Love hormone)’ भी कहा जाता है। इसके अलावा ऑर्गैजम के दौरान एंर्डोफिन भी रिलीज होते हैं। इसके कारण इंसान को बेहतर नींद आती है। अच्छी नींद के फायदें:

  • बेहतर इम्यून सिस्टम
  • लंबी उम्र
  • रिलेक्स फील करना
  • दिन में ज्यादा एनर्जी फील करना

सिरदर्द में आराम दिलाता है सेक्स

एक अन्य स्टडी में पाया गया कि सेक्सुअल एक्टिविटीज के कारण लोगों को माइग्रेन (Migraine) और अन्य सिरदर्द (Headache) में राहत दे सकता है।

इस शोध में पाया गया:

  • 60 % लोगों को माइग्रेन के दर्द में राहत मिली
  • 70 % लोगों का कहना था कि सेक्स करने से उनका माइग्रेन का दर्द पूरी तरह से चला गया।
  • 37 % लोगों ने बताया था कि सेक्स के कारण उन्हें क्लस्टर हैडेक के लक्षणों में आराम मिला।

और पढ़ें: जानें,सेक्स एजुकेशन क्या है ,और क्यों है समाज में जरूरी

सेक्स करने के फायदे आपको दे सकते हैं ग्लोइंग स्किन

आमतौर पर देखा जाता है कि शादी के बाद अचानक से महिलाओं की त्वचा में निखार आ जाती है। जिसका एक कारण सेक्स भी हो सकता है। सेक्स कार्डियो की तरह ही शरीर पर असर करता है। यह पसीना बहाता है, कैलोरी बर्न करता है जो त्वचा को निखार देने में सहायक होता है। बहुत सी महिलाओं में सेक्स के दौरान हॉर्मोन रिलीज होते हैं, जिससे उनकी स्किन ग्लोइंग (Glowing skin) होती है। सेक्स करने के फायदे महिलाओं पर इस मामले में काफी होते हैं।

उम्र बढ़ाने में हैं सेक्स करने के फायदे

ऑर्गैज्म प्राप्त करने से दौरान शरीर से डिहाइड्रोइपियानड्रोस्टीरोन हॉर्मोन रिलीज होता है, जो उम्र बढ़ाने में मददगार होती है। इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है और शरीर के टिश्यू रिपेयर करती है।

सेक्स करना आपको खुश करता है

सेक्स करने के दौरान शरीर में डोपामाइन हॉर्मोन रिलीज होता है, जिसे फील गुड हॉर्मोन (Feel good hormone) भी कहा जाता है। ये उन हॉर्मोंस में से एक हो, तो हमें खुशी का एहसास दिलाता है। यकीन मानिए अगर आप चॉकलेट (Chocolate) खाकर सेक्स करेंगे, तो आपकी यह खुशी कई गुना तक बढ़ सकती है। तो बस अब ऑफिस की सारी टेंशन (Tension) को रफू-चक्कर करने के लिए सेक्स की राह पर आप चल सकते हैं। सेक्स करना आपको कई तरीके से खुश रखता है। वह चाहें हॉर्मोन रिलीज से हो या फिर आपको सेक्सुअली सेटिस्फेक्शन हो। किसी भी तरह से ज्यादातर लोगों को सेक्स करना खुश रखता है। सेक्स करने के फायदे से आप खुश रहिए, भला किसी को और क्या चाहिए?

और पढ़ें: युगल सेक्स के बारे में जानिये कुछ दिलचस्प और रोमांचक बातें

सेक्स करने के फायदे में एक आपकी खूबसूरती से भी ताल्लुक रखता है। ऐसा कई लोग मानते हैं कि जिनकी सेक्शुअल लाइफ अच्छी होती है वो लोग औरों से ज्यादा जवान, खूबसूरत और स्वस्थ जीवन बिताते हैं। यदि आपकी सेक्स लाइफ में कोई भी समस्या या उलझन है तो आप तुरंत ही अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें। हम आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। यदि आपका इससे जुड़ा कोई प्रश्न है तो आप कमेंट सेक्शन में अपना सावाल पूछ सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Is Sex Good for Your Health?: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5052677/ Accessed July 07, 2020

Sex and High Blood Pressure: https://heartinsight.heart.org/May-2014/Sex-and-High-Blood-Pressure/ Accessed July 07, 2020

Intimacy as Related to Cortisol Reactivity and Recovery in Couples Undergoing Psychosocial Stress: https://journals.lww.com/psychosomaticmedicine/Abstract/2019/01000/Intimacy_as_Related_to_Cortisol_Reactivity_and.4.aspx Accessed July 07, 2020

Sexual Activity, Erectile Dysfunction, and Incident Cardiovascular Events: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2824175/ Accessed July 07, 2020

Sexual Activity and Cardiovascular Disease: https://www.ahajournals.org/doi/pdf/10.1161/CIR.0b013e3182447787 Accessed July 07, 2020

Energy Expenditure during Sexual Activity in Young Healthy Couples: https://journals.plos.org/plosone/article?id=10.1371/journal.pone.0079342 Accessed July 07, 2020

लेखक की तस्वीर badge
Pawan Upadhyaya द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/04/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड