महिलाओं के लिए सेक्स वियाग्रा के उपयोग और साइड इफेक्ट्स क्या हैं?

के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड Dr. Ruby Ezekiel · होम्योपैथी · Hello Swasthya


Kanchan Singh द्वारा लिखित · अपडेटेड 05/07/2022

    महिलाओं के लिए सेक्स वियाग्रा के उपयोग और साइड इफेक्ट्स क्या हैं?

    मर्दों की सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए जिस तरह से बाजार में वियाग्रा उपलब्ध है, वैसे ही महिलाओं के लिए सेक्स वियाग्रा बाजार में मौजूद है। इस वियाग्रा का नाम है फ्लिबनसेरिना पिल। इस दवा को FDA ( फूड एंड ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन) से अप्रूवल मिला हुआ है। हालांकि फ्लिबनसेरिना पुरुषों की वियाग्रा से अलग है। लो सेक्स ड्राइव वाली महिलाओं के लिए यह सेक्स वियाग्रा गोली बहुत काम की हैं, लेकिन उसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं।

    आमतौर पर महिलाओं की कामेच्छा कम-ज्यादा होती रहती है और इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे रिश्तों में आया तनाव, शारीरिक बदलाव, प्रेग्नेंसी और मेनोपॉज आदि। लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि करीब 10 फीसदी महिलाओं में सेक्स ड्राइव में कमी का कारण हाइपोएक्टिव सेक्सुअल डिजायर डिसऑर्डर (HSDD) है और ऐसी महिलाओं के लिए सेक्स वियाग्रा पिल मददगार हो सकती हैं।

    [mc4wp_form id=”183492″]

    और पढ़ें: सेक्स के बाद दर्द होना हर बार नहीं होता है नॉर्मल, जानिए इसकी वजह

    महिलाओं के लिए सेक्स वियाग्रा गोली (sex life and Viagra) कैसे काम करती है?

    महिलाओं को सेक्स ड्राइव में कमी की समस्या दूर करने के लिए वियाग्रा (एडी) हर दिन रात के समय लेनी होती है। विशेषज्ञों का मानना है कि यह दवा मस्तिष्क में केमिकल मैसेंजर की एक्टिविटी को बढ़ाती है, जिसे न्यूरोट्रांस्मीटर कहते हैं और यही कामोत्तेजना बढ़ाने का काम करता है। फ्लिबनसेरिना पिल के अलावा इंजेक्शन के रूप में ब्रेमेलैनोटाइड (bremelanotide) वियाग्रा दिया जाता है। लेकिन इनका उपयोग करने से पहले आपको एक बात याद रखनी चाहिए कि यह बेड आपकी परफॉर्मेंस को बेहतर नहीं करता है, बल्कि बस सेक्स के लिए मूड बनाने का काम करती है। यदि आपकी सेक्शुअल लाइफ में गंभीर समस्या है, तब डॉक्टर से सलाह लें, यदि उसे लगेगा तो वह आपको वियाग्रा लेने की सलाह दे सकता है।

    महिलाओं के लिए सेक्स वियाग्रा गोली के फायदे

    महिलाओं की कामेच्छा में कमी को मेडिकल भाषा में हाइपोएक्टिव सेक्शुअल डिजायर डिसऑर्डर (HSDD) कहते हैं और इसके इलाज में ही सेक्स वियाग्रा गोली का इस्तेमाल किया जाता है। इसका उपयोग मेनोपॉज से पहले कामेच्छा में कमी की समस्या दूर करने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल उन महिलाओं के लिए किया जाता है, जिन्हें लगता है कि उसकी सेक्स ड्राइव कम हो गई है या सेक्शुअल एक्ट में पार्टनर का साथ नहीं दे पाती या सेक्स में दिलचस्पी खत्म हो गई है।

    और पढ़ें: सेक्स ड्राइव हो गई है कमजोर, इन तरीकों से करें बूस्ट

    एल्कोहॉल और फ्लिबनसेरिना का कॉम्बिनेशन हो सकता है घातक

    यदि आप महिलाओं के लिए सेक्स वियाग्रा गोली फ्लिबनसेरिना का सेवन करने जा रही हैं, तो आपको ध्यान रखना होगा कि एल्कोहॉल के सेवन के बाद कम से कम 2 घंटे तक फ्लिबनसेरिना का सेवन न करें। आप यदि कई दवा पहले से खा रही हैं, तो सबके बारे में डॉक्टर को जानकारी दें और पूछ लें कि क्या वियाग्रा के साथ इन सभी दवाओं का सेवन सुरक्षित है। क्योंकि कई दवाएं वियाग्रा के साथ प्रतिक्रिया करती हैं और उन्हें एक साथ नहीं लिया जा सकता।

    महिलाओं के लिए सेक्स (Sex in women’s) वियाग्रा गोली लेने से पहले आपको इन बातों की जानकारी होनी चाहिए

    इन लोगों को वियाग्रा पिल नहीं लेनी चाहिएः

    • यदि फ्लिबनसेरिना से एलर्जी है।
    • लिवर से जुड़ी कोई बीमारी है।
    • आपने अभी शराब का सेवन किया है।
    • कुछ अन्य दवाओं के साथ फ्लिबनसेरिना का सेवन खतरनाक हो सकता है। इसलिए डॉक्टर को उन सभी दवाओं की जानकारी दें, जो आप ले रहे हैं। उसके हिसाब से डॉक्टर आपको सही सलाह देगा।

    फ्लिबनसेरिना के सेवन को सुरक्षित बनाने के लिए डॉक्टर को निम्न जानकारी अवश्य दे

    • शराब की लत (या आपने तुरंत शराब पी हो)
    • ड्रग एडिक्शन
    • डिप्रेशन और मानसिक बीमारी
    • लो ब्लड प्रेशर
    • प्रेग्नेंसी या प्रेग्नेंसी प्लान कर रही हैं, तो उस बारे में भी बताएं
    • स्तनपान करा रही हैं, तो जरूर बताएं। क्योंकि स्तपान कराने वाली महिलाएं वियाग्रा का इस्तेमाल नहीं कर सकती।
    • 18 साल से कम उम्र के लोगों को फ्लिबनसेरिना के इस्तेमाल की इजाजत नहीं है, इसलिए डॉक्टर को अपनी सही उम्र बताएं।

    और पढ़ें: क्या है फीमेल इजेकुलेशन (female ejaculation) का सच? जानें इससे जुड़ी सभी बातें

    महिलाओं के लिए सेक्स वियाग्रा गोली के साइड इफेक्ट (Side effects)

    भले ही महिलाओं में हाइपोएक्टिव सेक्शुअल डिजायर डिसऑर्डर (HSDD) के उपचार के लिए सेक्स वियाग्रा पिल के इस्तेमाल की सलाह डॉक्टर देते हों, लेकिन इसके साइड इफेक्ट से इनकार नहीं किया जा सकता। महिलाओं को इसके सेवन से एलर्जिक रिएक्शन के साथ ही कई अन्य समस्याएं भी हो सकती हैः

    • हाइव्स
    • सांस लेने में दिक्कत
    • चेहरे, होठ, जीभ या गले में सूजन
    • चक्कर आना
    • थकान
    • मितली
    • मुंह सूखना
    • नींद न आना
    • सिरदर्द
    • हार्ट रेट कम होना

    इसके अलावा भी अन्य समस्याएं हो सकती है। यदि आपको सेक्स वियाग्रा के सेवन के बाद किसी तरह के साइड इफेक्ट का शक हो, तो तुरंत अपने डॉक्टर को फोन करें।

    महिलाओं के लिए सेक्स वियाग्रा की खुराक

    किंकी सेक्स

    हाइपोएक्टिव सेक्शुअल डिजायर डिसऑर्डर (HSDD) के उपचार के लिए आमतौर पर डॉक्टर एक वयस्क को रोजाना सोने से पहले 100mg का डोज लेने के लिए कहता है। ध्यान रहे इसका उपयोग प्री मेनोपॉजल महिलाओं की कामेच्छा में आई कमी के उपचार के लिए किया जाता है, इसका सेक्स परफॉर्मेंस में सुधार से कोई लेना-देना नहीं है।

    और पढ़ें: सेक्स को एंजॉय करने के लिए ट्राय करें सेक्स ल्यूब्रिकेंट्स (sex lubricants)

    सेक्स वियाग्रा गोली का विकल्प

    महिलाओं की सेक्स में दिलचस्पी खत्म होने का कारण हमेशा ही हॉर्मोनल या हाइपोएक्टिव सेक्शुअल डिजायर डिसऑर्डर (HSDD) नहीं होता है। दरअसल, महिलाएं बहुत इमोशनल होती हैं और उनके लिए सेक्शुअल एक्ट भी सिर्फ शारीरिक क्रिया नहीं है, यदि वह पार्टनर से भावनात्मक रूप से नहीं जुड़ पाती हैं, तो बिस्तर पर साथ होते हुए भी उन्हें सेक्शुअल सैटिस्फैक्शन नहीं मिलता है। ऐसे में किसी दवा से नहीं, बल्कि अन्य तरीके से समस्या का सामधान किए जाने की जरूरत है-

    • महिलाओं को सबसे पहले अपनी किसी भी तरह की समस्या के बारे में पार्टनर से खुलकर बात करनी चाहिए।
    • यदि उनकी सेक्स में दिलचस्पी खत्म हो रही है, तो पहले इसकी वजह जानने की कोशिश करें।
    • पार्टनर से खुलकर बात करने पर हो सकता है उन्हें इस बात का एहसास हो जाए कि आपकी लाइफ से रोमांस खत्म हो चुका है और शायद इसलिए आपकी सेक्स में उतनी दिलचस्पी नहीं रह गई।
    • सेक्स के दौरन किसी तरह की परेशानी होने पर भी महिलाएं इससे कतराने लगती हैं, लेकिन ऐसे में चुप रहने की बजाय पार्टनर को इस बारे में बताएं और ज्यादा समस्या होने पर डॉक्टर से सलाह लें।

    महिलाओं के लिए सेक्स वियाग्रा और लो सेक्स ड्राइव?

    हमारे आर्टिकल में आप अभी तक जान चुके होंगे कि महिलाओं के लिए सेक्स वियाग्रा की जरूरत लो सेक्स ड्राइव के कारण पड़ती है। लेकिन लो सेक्स ड्राइव के बारे में अगर आप पर्याप्त जानकारी रखेंगी, तो आपको वियाग्रा या इसी तरह के अन्य उपचार से काफी हद तक दूर रहने में मदद मिल सकती है। आइए महिलाओं में लो सेक्स ड्राइव के कारणों के बारे में विस्तार से बात कर लेते हैं।

    महिलाओं के लिए सेक्स वियाग्रा की जरूरत निम्न कारणों से हो सकती है, जैसे-

    • कुछ शारीरिक कारणों से महिलाओं की सेक्स में दिलचस्पी खत्म होने लगती है। जिसमें, किसी प्रकार की चोट, एक्सीडेंट, डिजीज क्रॉनिक डिजीज (गठिया, मधुमेह, हाई ब्लड प्रेशर, न्यूरोलॉजिकल डिजीज, हार्ट डिजीज) आदि शामिल हो सकते हैं।
    • महिलाओं में लो सेक्स ड्राइव के पीछे कुछ भावनात्मक यानी इमोशनल फैक्टर्स भी होते हैं। ये इमोशनल फैक्टर्स महिलाओं को इमोशनल लेवल पर इतना प्रभावित करते हैं कि उन्हें सेक्शुअल रिलेशन बनाने से डर लगने लगता है या फिर वह बिल्कुल रुचि खो बैठती हैं। इन फैक्टर्स में तनाव, अवसाद, फैमिली इश्यूज या कलेश, पिछला कोई खराब सेक्शुअल एक्सपीरियंस आदि शामिल हो सकते हैं।
    • इसके अलावा, प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाले हॉर्मोनल बदलाव महिलाओं की सेक्स ड्राइव को प्रभावित करने का कार्य करते हैं। इनके कारण महिलाओं में सेक्स करने की इच्छा कम हो जाती है।
    • महिलाओं में एक समय के बाद के मेनोपॉज की स्थिति आ जाती है और उनके शरीर में एस्ट्रोजन हॉर्मोन का स्तर धीरे-धीरे कम होने लगता है। इसी कारण उनकी यौनेच्छा कम हो जाती है।
    • महिलाओं में लो सेक्स ड्राइव का कारण यौन समस्याएं भी हो सकती हैं। जिसके कारण उन्हें ऑर्गैज्म प्राप्त नहीं होता या फिर सेक्स के दौरान दर्द या जलन जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इन परेशानियों से बचने के लिए वह सेक्स से दूर होने लगती हैं।
    • थकान व कमजोरी भी फीमेल पार्टनर की सेक्स ड्राइव कम होने की वजह बन सकते हैं। क्योंकि इसके कारण उनमें किसी भी शारीरिक क्रिया की रुचि खत्म हो जाती है और वह जल्द से जल्द आराम पानी चाहती हैं। जो कि उन्हें सोने से मिलता है।
    • जिन महिलाओं में एल्कोहॉल, धूम्रपान, तंबाकू उत्पादों का सेवन या फिर खराब जीवनशैली या खानपान की आदत होती है, तो अक्सर उनमें लो सेक्स ड्राइव के उदाहरण देखने को मिलते हैं।
    • महिलाओं में लो सेक्स ड्राइव के पीछे सर्जरी भी वजह हो सकती है। जब कोई महिला किसी ब्रेस्ट या जेनिटल ट्रैक्ट की सर्जरी से गुजरती है, तो उसकी यौनेच्छा पर नकारात्मक असर पड़ सकता है।

    हैलो स्वास्थ्य उम्मीद करता है कि महिलाओं के लिए सेक्स वियाग्रा के बारे में आपको पर्याप्त जानकारी मिल गई होगी। इसके साथ आप यह भी जान गए होंगे कि किन-किन कारणों की वजह से सेक्स वियाग्रा का सेवन किया जा सकता है। अगर आपको अभी भी इससे संबंधित किसी सवाल या शंका का जवाब चाहिए, तो आप किसी एक्सपर्ट या अपने डॉक्टर से परामर्श लें, वह आपको उचित जानकारी उपलब्ध करवाने में मदद करेंगे। इसके अलावा आप हमारे सोशल मीडिया पेज पर जाकर भी हमें लिख सकते हैं।

    डिस्क्लेमर

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड

    Dr. Ruby Ezekiel

    होम्योपैथी · Hello Swasthya


    Kanchan Singh द्वारा लिखित · अपडेटेड 05/07/2022

    advertisement

    Was this article helpful?

    advertisement
    advertisement
    advertisement