home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

क्या आप जानते हैं हैप्पी सेक्स लाइफ के बारे में? सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद

क्या आप जानते हैं हैप्पी सेक्स लाइफ के बारे में? सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद

हैप्पी लाइफ की बात तो सभी करते हैं, लेकिन क्या हैप्पी सेक्स की बात कोई करता है? शायद नहीं, लेकिन आपको हैप्पी सेक्स के बारे में बात जरूर करनी चाहिए। इससे आपकी सेहत को भी फायदा पहुंचता है। सेक्स जीवन का कोई काम नहीं है, बल्कि जीवन का एक अभिन्न अंग है। सेक्स लाइफ को हैप्पी बनाने की जिम्मेदारी एक अकेले की नहीं होती है। ये जिम्मेदारी दोनों पार्टनर की होती है। अगर एक का सेक्स में इंटरेस्ट दिखे और एक का न दिखे, तो सेक्स लाइफ खराब हो सकती है। इस आर्टिकल में आप सेक्स लाइफ को हैप्पी बनाने के टिप्स और हैप्पी सेक्स लाइफ के फायदे के बारे में जानेंगे।

और पढ़ें: कैसे करें सेक्स की पहल : फर्स्ट टाइम इंटिमेसी टिप्स

हैप्पी सेक्स लाइफ क्या है?

हैप्पी सेक्स को परिभाषित करने के लिए यह नहीं देखा जाता कि आप एक रिलेशनशिप में पिछले 20 दिनों से हैं या 20 हफ्तों से हैं या 20 साल से हैं। जरूरी यह है कि आप अपने रिलेशनशिप में कितने खुश रह रहे हैं। हमेशा याद रखें कि आपकी सेक्स लाइफ आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर ही निर्भर करती है। अगर आप स्वस्थ हैं, तो सेक्स लाइफ भी हेल्दी रहेगी। बस इसके लिए आपको इतना ध्यान रखना है कि सेक्स लाइफ को हैप्पी बनाने के लिए अपने पार्टनर का पूरा ध्यान रखें और जब भी सेक्स करें, तो उसमें खुद को पूरी तरह से इन्वॉल्व रखें। वहीं, जो कपल्स अपनी सेक्स लाइफ के बारे में खुल कर बात करते हैं और एक दूसरे की जरूरतों को समझते हैं, वो हैप्पी कपल्स साबित हो सकते हैं।

[mc4wp_form id=”183492″]

हैप्पी सेक्स लाइफ के लिए अपनाएं ये टिप्स

अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए आपको उस पर काम करना चाहिए और पूरे विश्वास के साथ अपनी सेक्स लाइफ को जीना चाहिए। इसके लिए आप निम्न टिप्स को अपना कर अपनी सेक्स लाइफ को हैप्पी बना सकते हैं :

अपने पार्टनर को समझने में समय दें

किसी भी रिलेशनशिप में जब हम आते हैं, तो हमें कई बार सामने वाली की बातों या हरकतों पर गुस्सा आ ही जाता है। ऐसे में आप गुस्से में अपने सेक्स टाइम को बर्बाद कर देते हैं। ऐसे में पहले गुस्सा न करें, बल्कि इस बात को समझें कि आप दोनों एक जैसे नहीं हो सकते हैं। ऐसे में आपके पार्टनर ने कोई बात क्यों कही या कोई काम क्यों किया, इसके बारे में गहराई से सोचें। इससे आपका गुस्सा शांत हो सकता है। अपने गुस्से के चक्कर में अपनी सेक्स लाइफ को बर्बाद न करें। आप अपने पार्टनर पर भरोसा रखें और ये सोचें कि वो आप जैसा नहीं है और आप उसके जैसे नहीं है। इसलिए आप अपने पार्टनर से शांत हो कर बात करें और माहौल को रोमैंटिक बनाएं। जरूरत पड़ने पर किसी तीसरे व्यक्ति के माध्यम से या थेरेपिस्ट के द्वारा अपने रिश्ते की काउंसिलिंग कराएं।

और पढ़ें: सेक्स के बाद आफ्टरप्ले बढ़ाता है इमोशनल बॉन्डिंग

सेक्स लाइफ को हैप्पी बनाने के लिए हस्तमैथुन से करें शुरुआत

सेक्स लाइफ हैप्पी तभी होती है, जब आप सेक्स को लेकर एक्सपैरिमेंट करते हैं। इसके लिए आप पहले अपने पार्टनर की पसंद और नापसंद के बारे में जानें। इसके बाद आप किस करना या सेक्स से पहले अपने पार्टनर का हस्तमैथुन करें। अगर आप चाहें तो दोनों पार्टनर साथ में हस्तमैथुन कर सकते हैं। इससे आपके सेक्स की शुरुआत बहुत रोमैंटिक तरीके से होगी और आप दोनों काफी एक्साइटेड भी रहेंगे।

सेक्स के पहले फोरप्ले जरूर करें

अक्सर लोग सेक्स को एक काम के रूप में लेते हैं। जबकि सेक्स एन्जॉय करने वाली चीज है। इसलिए अपने सेक्स को हैप्पी बनाने के लिए आप सेक्स से पहले फोरप्ले करें। जैसे अपने पार्टनर को किस करें, उनके कपड़े प्यार से उतारें, नाजुक अंगों पर उंगली की मदद से सहलाएं, कानों में रोमैंटिक बातें धीमे से कहें, गर्दन पर गर्म सांसों को हल्के से छोड़ें। इससे आपके पार्टनर को सेक्स के लिए तैयार होने का समय मिलेगा। फोरप्ले से आपको अपने पार्टनर को समझने का मौका भी मिलेगा। इसके साथ ही आप पर आपके पार्टनर का भरोसा भी बढ़ेगा।

और पढ़ें: क्या आपने कभी किया एनल सेक्स? शरमाएं या हिचकिचाएं नहीं जानिए इसके फायदे

सेक्स को लेकर झूठ ना बोलें

कई बार सेक्स के दौरान हम ऑर्गैज्म तक नहीं पहुंच पाते हैं, लेकिन फिर भी पार्टनर का मन रखने के लिए आप कहते हैं कि आप ऑर्गैज्म पर पहुंच गए हैं। आप सेक्स के वक्त भले न यह बात करें, लेकिन अगले दिन सही समय देख कर अपने पार्टनर से अपनी सेक्स लाइफ के बारे में बात जरूर करें। उन्हें बताएं कि आप ऑर्गैज्म तक नहीं पहुंच पाए हैं। आपको इसके साथ ही उन्हें कुछ नया ट्राय करने और अच्छा ट्राय करने के लिए प्रेरित करना चाहिए। इससे आपके पार्टनर का हौसला भी कमजोर नहीं होगा और वो अच्छे तरीके से नेक्स्ट सेशन में परफॉर्म करेंगे।

सेक्स के बाद आफ्टरप्ले भी करें

हैप्पी सेक्स का मतलब यह नहीं है कि आपने कितने समय तक सेक्स किया। इसका मतलब यह है कि आपने सेक्स को अंत कैसा दिया है। जैसे सेक्स के पहले फोरप्ले जरूरी है, वैसे ही सेक्स के बाद आफ्टरप्ले भी जरूरी है। आफ्टरप्ले में आप रोमैंटिक बातें करें, सेक्स में मजेदार पलों के बारे में बात करें, किस करें, एक दूसरे को पकड़ कर सोएं। इससे हैप्पी सेक्स वाली फीलिंग आएगी और ऐसा लगेगा कि सेक्स के सभी आयामों को आपने पा लिया है।

सेक्स को समय में ना बांधें

अगर आप रात में सेक्स करते हैं तो इसका मतलब ये नहीं है कि वही सेक्स का टाइम है। आप खुद को सेक्स के टाइम में न बांधे। हैप्पी सेक्स लाइफ के लिए दिन में भी किसी वक्त रोमांस करें और सेक्स करें। इससे आपके पार्टनर को स्पेशल फील होगा। वहीं, देखा जाए तो सिर्फ बेडरूम में सेक्स न करें। आप लीविंग रूम, बाथरूम, किचन कहीं भी सेक्स कर सकते हैं। इससे सेक्स को लेकर आपके पार्टनर के मन में नया अनुभव जुड़ेगा।

और पढ़ें: कामुक स्तनपान (Lactophilia) से क्या सेक्स की इच्छा प्रबल होती है? जानें इसके कारण

सेक्स में एक्सपैरिमेंट है जरूरी

सेक्स में एक्सपैरिमेंट बहुत पुरानी बात है, जिसे लेकर बहुत सारे विशेषज्ञों का नाम भी जुड़ा है। ऐसे में आप अपने लिए क्या ट्राय कर रहे हैं। रोजाना एक तरीके से ही सेक्स करने पर सेक्स लाइफ बोरिंग होने लगती है। ऐसे में ओरल सेक्स, एनल सेक्स, वॉटर सेक्स, बॉन्डेज सेक्स आदि को ट्राय कर सकते हैं। इससे आपकी सेक्स लाइफ में नया मोड़ आएगा। वहीं, महिलाओं को अपने पुरुष पार्टनर को सेक्स के दौरान ब्रेस्टसकिंग कराना भी एक विश्वास पैदा करने वाला कदम होगा। इसके अलावा सेक्स पुजिशन को लेकर भी हमेशा कुछ नया ट्राय करते रहें।

और पढ़ें: डॉगी स्टाइल सेक्स करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, सेक्स लाइफ होगी बेहतर

हैप्पी सेक्स लाइफ के फायदे क्या हैं?

हैप्पी सेक्स लाइफ के लिए आत्मसंतुष्टी होना सबसे जरूरी है। इसलिए पहले दोनों पार्टनर को संतुष्ट होना जरूरी है। इसके बाद ही सेक्स लाइफ के हैप्पी होने का फायदा होगा :

  • हैप्पी सेक्स से सेक्स लाइफ लंबी होती है, साथ ही सेक्स ड्राइव में भी वृद्धि होती है।
  • सेक्स करने से शरीर में फील गुड हॉर्मोन एंडॉर्फिंस स्रावित होता है, जिससे स्ट्रेस कम होता है और आप खुश रहते हैं।
  • सेक्स में पार्टनर्स को संतुष्टि मिलने से उनका रिलेशनशिप काफी स्ट्रॉन्ग हो जाता है।
  • सेक्स एक प्रकार की एक्सरसाइज है। इससे कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ भी बेहतर होती है।
  • सेक्स करने से प्रॉस्टेट कैंसर का रिस्क कम होता है।

हैप्पी सेक्स लाइफ के लिए ये बातें भी रखें ध्यान

हैप्पी सेक्स लाइफ में ऊपर बताए गए टिप्स के अलावा कुछ बातों का भी ध्यान रखना जरूरी है, जो कि सेक्स को सीधे तौर पर प्रभावित करती हैं। इन बातों का ध्यान रखने से सेक्शुअल रिलेशन और ज्यादा कंफर्टेबल व बेहतर बनाया जा सकता है। आइए, इन बातों के बारे में भी जान लेते हैं।

  • किसी भी समस्या से निकलने या बचाव के लिए जानकारी होना बहुत जरूरी है और सेक्स समस्याओं में भी यह उतनी ही महत्वपूर्ण है। अगर आपकी सेक्स लाइफ बोरिंग होने के पीछे किसी भी प्रकार की सेक्स समस्या कारण है, तो उसके बारे में जानकारी इकट्ठा करें। कई सेक्शुअल प्रॉब्लम्स सिर्फ स्वस्थ जीवनशैली की मदद से ठीक की जा सकती हैं
  • अगर आपकी सेक्स लाइफ समय के साथ बोरिंग हो गई है, तो आपको यह समझने की जरूरत है कि बढ़ती उम्र में सेक्शुअल रिस्पांस स्लो होने लगता है। इससे उबरने के लिए आप और आपका पार्टनर अपने लिए किसी आरामदायक और बेहतर पुजिशन व कंफर्टजोन को एक्सप्लोर कर सकते हैं, जिससे आपके ऑर्गैज्म पाने की संभावना बढ़ जाएगी।
  • हैप्पी सेक्स लाइफ का एक मूल मंत्र है कि दोनों पार्टनर अपने बीच के फिजिकल अफेक्शन को कम न होने दें और उसे बनाए रखें। चाहे स्थिति कितनी भी थकान, तनाव व उदास करने वाली हो, लेकिन एक प्यारी-सी किस और हग करना आपका काम आसान बना सकता है। इसलिए पार्टनर के साथ हमेशा फिजिकल अफेक्शन बनाए रखिए और यह सेक्स के दौरान भी आपके काम आएगा।

  • ल्यूब्रिकेशन ऐसा फैक्टर है, जिसे आमतौर पर कपल्स इग्नोर कर देते हैं। आप मानें या न मानें लेकिन ल्यूब्रिकेशन आपकी सेक्स लाइफ को स्मूथ बनाने में काफी महत्वपूर्ण रोल निभा सकता है। यह उन महिलाओं के लिए ज्यादा लाभदायक होता है, जिनकी वजायना प्राकृतिक रूप से खुद को ल्यूब्रिकेट नहीं कर पाती हैं और वजायनल ड्रायनेस का शिकार होती हैं। वह महिलाएं पर्याप्त ल्यूब का इस्तेमाल करके सेक्स के दौरान होने वाले दर्द से राहत पा सकती हैं।

और पढ़ें : बच्चों के बाद सेक्स लाइफ को कैसे बनाएं ‘हॉट’?

  • व्यायाम आपकी स्वस्थ जिंदगी के लिए काफी जरूरी है और सेक्स लाइफ में भी इसकी महत्वता उतनी ही बनी रहती है। आप अपनी सेक्स लाइफ को हैप्पी बनाने के लिए कीगल एक्सरसाइज कर सकते हैं। जो कि आपकी पेल्विक फ्लोर मसल्स को मजबूत बनाती है और सेक्शुअल फिटनेस हासिल करने में मदद करती है। इस एक्सरसाइज को करने का सबसे आसान तरीका है कि आप पहले आरामदायक पुजिशन में लेट जाएं, इसके बाद अपनी उस मसल्स को टाइट करें। जिसे आप यूरिन को बीच में रोकने के लिए इस्तेमाल करते हैं। इस कॉन्ट्रैक्शन को 2-3 सेकंड तक बनाए रखें और फिर रिलीज कर दें। फिर इसे 10 बार करें। इस तरह आपको दिन में 5 सेट करने हैं। मगर ध्यान रखें कि इस एक्सरसाइज को करते समय आपको अपने पेट की मसल्स ढीली रखनी है और सांसों को सामान्य रखना है।
  • अपनी सेक्शुअल फैंटेसी को अपने पार्टनर से बताएं। यह काफी अच्छा तरीका है, अपने पार्टनर तक अपने दिल की बात पहुंचाने का। इसी तरह अगर आप से आपका/आपकी पार्टनर किसी फैंटेसी को बता रही है, तो आप ध्यान रखें कि नेक्स्ट सेशन में उसे जरूर अमल में लाएं। यह उन्हें सेक्शुअल लेवल पर काफी संतुष्टि और उत्तेजना प्रदान करेगा।
  • सेक्स से पहले खुद को रिलैक्स करें। जी हां, सेक्स का आनंद या हैप्पी सेक्स लाइफ के लिए आपको खुद को और अपने पार्टनर को रिलैक्स करना बहुत जरूरी है। जिससे आपका शरीर सेक्स के लिए अपनी उचित प्रतिक्रिया दे पाता है। खुद को रिलैक्स करने के लिए आप सेक्स से पहले कोई गेम खेल सकते हैं या फिर डिनर पर जा सकते हैं। इसके अलावा डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज व योगा भी आपकी मदद कर सकती है।
  • सेक्स लाइफ में बोरियत होने के पीछे एक वजह सेक्स पुजिशन होती हैं। आमतौर पर अधिकतर कपल्स सेक्स के दौरान कुछ चुनिंदा या एक ही सेक्स पुजिशन को ट्राय करते हैं। जिसके कारण वह सेक्स लाइफ से मिलने वाले एक्ससाइटमेंट से दूर होने लगते हैं। आपको शायद नहीं पता होगा, लेकिन सेक्स पुजिशन से सेक्स को और ज्यादा प्रभावी बनाया जा सकता है और आप ऑर्गैज्म न मिलने जैसी समस्या भी इससे दूर कर सकते हैं। आइए, कुछ असरदार और बेहतरीन सेक्स पुजिशन के बारे में जान लेते हैं।

स्पूनिंग सेक्स पुजिशन

इस पुजिशन में दोनों पार्टनर्स के बीच किसी भी तरह का कोई आई कॉन्टैक्ट नहीं होता है और दोनों सिर्फ इंटरकोर्स को आसानी से महसूस कर पाते हैं। स्पूनिंग सेक्स पुजिशन (पुजिशन) को कुछ लोग साइड कडल पुजिशन के नाम से भी जानते हैं। मेल हो या फीमेल दोनों को ही यह काफी आरामदायक पुजिशन लगती है, क्योंकि इसमें आपका शरीर पर बेड पर एक स्वाभावित पुजिशन में होता है। इस पुजिशन के सहारे पार्टनर्स में इमोशनल बॉन्डिंग भी बढ़ती है। इस सेक्स को ट्राय करने के लिए दोनों पार्टनर एक ही डायरेक्शन में लेटते हैं। इसके बाद मेल पार्टनर फीमेल की बैक की तरफ से इंटरकोर्स करता है। इस पुजिशन के दौरान कडलिंग भी आराम से की जा सकती है। इसलिए यह पुजिशन कपल्स के बीच काफी पॉपुलर है।

और पढ़ें: A-Z सेक्स टर्मिनोलॉजी: सेक्स टर्म करते हैं परेशान तो ये डिक्शनरी आ सकती है काम

फोल्डेड डेक चेयर सेक्स पुजिशन

जो कपल्स अपनी हैप्पी सेक्स लाइफ में एक जोरदार एक्सपैरिमेंट सेक्स पुजिशन की तलाश कर रहे हैं, उनके लिए यह काफी मददगार साबित होगी। इस पुजिशन से फीमेल पार्टनर को वजायनल ऑर्गैज्म प्राप्त करने में काफी आसानी होती है। इसके साथ ही मेल पार्टनर इंटरकोर्स के दौरान ही महिला पार्टनर के साथ निप्पल प्ले, फुट प्ले और क्लिटोरियल प्ले भी कर सकता है। इस पुजिशन में पेनिट्रेशन का सीधा दबाव जी-स्पॉट पर पड़ता है। इस पुजिशन को ट्राय करने के लिए फीमेल पार्टनर को बेड पर कमर के बल लेटना होता है। अब मेल पार्टनर उसके दोनों पैरों को एक साथ पकड़कर 90 डिग्री के एंगल पर सीधा कर देता है और फिर इंटरकोर्स करता है। इस पुजिशन में वजायनल ओपनिंग कम हो जाती है और फीमेल पार्टनर को ऑर्गैज्म के लिए जरूरी फ्रिक्शन प्राप्त होता है।

  • एक बात का और ध्यान रखें कि चाहे कुछ भी हो जाए, लेकिन सब्र बनाए रखें। हैप्पी सेक्स लाइफ हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग हो सकती है। जिसे एक्सप्लोर करने में आपको थोड़ा समय भी लग सकता है। इसलिए किसी एक्सपैरिमेंट के अनसक्सेसफुल होने के कारण कोशिश करना न छोड़ें।

इस तरह से आपने जाना कि हैप्पी सेक्स क्या है और इसके फायदे क्या है। सेक्स लाइफ को हेप्पी बनाने के लिए आप दोनों का प्यार जरूरी है और उस प्यार में समर्पण और विश्वास की भावना भी होना जरूरी है। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए आप रिलेशनशिप काउंसलर, सेक्सोलॉजिस्ट या डॉक्टर से बात कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Sexual satisfaction and the importance of sexual health to quality of life throughout the life course of US adults.https://dx.doi.org/10.1016%2Fj.jsxm.2016.08.011  Accessed on 25/6/2020

oes frequent ejaculation help ward off prostate cancer? health.harvard.edu/blog/does-frequent-ejaculation-help-ward-off-prostate-cancer-20090929112 Accessed on 25/6/2020

What keeps passion alive? Sexual satisfaction is associated with sexual communication, mood setting, sexual variety, oral sex, orgasm, and sex frequency in a national U.S. study. http://dx.doi.org/10.1080/00224499.2015.1137854 Accessed on 25/6/2020

he association between sexual satisfaction and body image in women. https://dx.doi.org/10.1111%2Fj.1743-6109.2009.01604.x Accessed on 25/6/2020

he pursuit of sexual pleasure. https://doi.org/10.1007/BF02853934 Accessed on 25/6/2020

The more or the better? How sex contributes to life satisfaction. https://doi.org/10.1007/s10508-016-0843-y Accessed on 25/6/2020

लेखक की तस्वीर badge
Shayali Rekha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 08/11/2020 को
डॉ. पूजा दाफळ के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड