home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बढ़ती उम्र के साथ सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के 5 तरीके

बढ़ती उम्र के साथ सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के 5 तरीके

सेक्स बहुत शक्तिशाली भावनात्मक अनुभव है और स्वास्थ्य की रक्षा में सुधार के लिए भी इसे अच्छा माना जाता है। यह निश्चित रूप से केवल युवाओं के लिए ही नहीं है बल्कि बुजुर्गों के लिए भी महत्वपूर्ण है। हालांकि, बुढ़ापे में सेक्स के विचार को लेकर अक्सर इस बारे में वृद्ध लोगों में आत्मविश्वास और जागरूकता की कमी देखी जाती है। इसके अलावा, कई वयस्क अपने बुढ़ापे में सेक्स के मुद्दे को लेकर भी परेशान हो सकते हैं और शर्मिंदगी महसूस कर सकते हैं। अगर आप अपने बुढ़ापे में सेक्स लाइफ को हमेशा जवान रखना चाहते हैं, तो आपको कुछ जरूरी बातों पर ध्यान देना होगा।

यह भी पढ़ेंः बुजुर्गों के स्वास्थ्य के बारे में बताता है सीनियर सिटीजन फिटनेस टेस्ट

बुढ़ापे में सेक्स कैसे बनाएं रोमांचक

बुढ़ापे में सेक्स को रोमांचक बानना थोड़ा मुश्किल काम हो सकता है। क्योंकि, उम्र बढ़ने के साथ ही शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। साथ ही, कई तरह के स्वास्थ्य जोखिमों का खतरा भी अधिक बढ़ जाता है। इसके अलावा, एक उम्र के काफी लोगों में सेक्स की इच्छा भी कम हो जाती है। अब ऐसी स्थिति में बुढ़ापे में सेक्स के लिए पार्टनर को मनाना या नए पार्टनर को खोजना भी मुश्किल हो सकता है।

अपनी दवा पर विचार करें

बुढ़ापे में सेक्स को बनाए रखने के लिए अपनी सभी प्रिस्क्रिप्शन पिल्स, दवाएं सभी उचित समय पर सेवन करते रहे हैं। ताकि, आपको शारीरिक तौर पर कोई कमजोरी या बीमारी न हो। क्योंकि, सेक्स के लिए एक स्वस्थ्य शरीर का होना सबसे ज्यादा जरूरी होता है।

स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में बात करें

अगर आपको किसी तरह की कोई स्वास्थ्य स्थिति या कोई इंफेक्शन है, तो उसके बारे में अपने साथी और डॉक्टर से बात करें। साथ ही, उचित उपचार के साथ ही देखभाल के नियमों के बारे में भी अपने डॉक्टर से बात करें। ताकि, आपका संक्रमण बुढ़ापे में सेक्स की वजह से आपके साथी तक न पहुंचे।

यह भी पढे़ंः बुढ़ापे में डिप्रेशन क्यों होता हैं, जानिए इसके कारण

हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को करें कंट्रोल

हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के कारण बहुत सी समस्याएं बढ़ सकती हैं, जो आपके इरेक्शन के लिए अच्छा नहीं हो सकती है। उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोग से बचने के लिए व्यायाम करके स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखना महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

अगर जरूरत हो तो अपने दिल की जांच करवाएं

अगर आपको पहले से ही ऐसी कोई स्थिति है, जैसे की उच्च रक्तचाप या मधुमेह, तो डॉक्टर की सलाह पर दी गई दवाइओं का सेवन समय पर करते रहें। साथ ही, कुछ समय के अंतराल पर अपने डॉक्टर से चेकअप के लिए भी मिलते रहें।

कम टेस्टोस्टेरोन का उपचार करें

कई विशेषज्ञ चिंतित हैं बहुत से पुरुषों को कम टेस्टोस्टेरोन के लिए इलाज किया जा रहा है। हालांकि, सेक्स की इच्छा में गिरावट एक हार्मोन से संबंधित हो सकती है। इरेक्शन मुद्दों के लिए, यह आपके टेस्टोस्टेरोन की जांच करने में मददगार हो सकता है। इसलिए बुढ़ापे में सेक्स करने के लिए अपने टेस्टोस्टेरोन का उचित लेवल बनाए रखें।

यह भी पढ़ें: वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर क्या है? इसके बारे में और जानें

काउंसलिंग पर विचार करें

कम सेक्स और स्तंभन दोष जैसे यौन मुद्दों में एक भावनात्मक घटक शामिल हो सकता है, इसलिए आप इस मसले में मनोवैज्ञानिक की सलाह भी ले सकते हैं। मनोवैज्ञानिक आपकी यौन समस्याओं के कारणों को पहनाने और उनका सही उपचार कराने में आपकी मदद कर सकते हैं।

अगर आपकी सेक्स ड्राइव मिसमैच हो तो अपने पार्टनर से बात करें

कपल्स के लिएसेक्स ड्राइव मिसमैच होना आम बात है। यदि ऐसा मामला है, तो आपको अपने साथी से इस बारे में खुलकर बात करनी चाहिए। आमतौर पर देखा जाए, तो बुढ़ापे में महिलाएं यौन संबंधों पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहती हैं, जबकि पुरुष यौन क्रिया पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।

सेक्स के लिए समय निर्धारित करें

पुरुषों की उम्र के अनुसार, रोजमर्रा की जिंदगी का तनाव और दबाव सेक्स में रुकावट पैदा कर सकता है। इसके अलावा यह भी जरूरी नहीं है कि दोनों एक ही समय में फ्री हो। इस परेशानी को दूर करने के लिए दोनों साथी मिलकर एक समय निश्चित कर सकते हैं।

समय-समय पर जांच करवाएं

बुढ़ापे में भले ही आपकी सेक्स लाइफ ज्यादा एक्टिव हो या ना हो, लेकिन इस दौरान भी दोनों ही साथी को समय-समय पर अपना शारीरिक जांच करवाते रहना चाहिए। ताकि, वे यौन संबंध से जुड़े किसी भी तरह के इंफेक्शन के जोखिम होने से सुरक्षित रहें।

यह भी पढ़ें: बुजुर्गों के लिए टेक्नोलॉजी गैजेट्स में शामिल करें इन्हें, लाइफ होगी आसान

सेक्स पावर बढ़ाने वाली दवाओं का भी ले सकते हैं सहारा

बुढ़ापे में शारीरिक स्वास्थ्य कमजोर होने के कारण सेक्स पावर में कमी आ सकती है। जिससे बचे रहने के लिए आप अपने डॉक्टर की सलाह पर उचित दवाओं का सेवन कर सकते हैं।

रोमांटिक बने रहें

पार्टनर के साथ सेक्स रेगुलर हो या ना हो, लेकिन आपको अपने रिश्ते में रोमांस की स्थिति मजबूत रखनी चाहिए। ताकि, आपका साथी भी सेक्स के लिए हमेशा एक्साइटेड महसूस कर सके। अगर रिश्ते में रोमांस बरकरार रहेगा, तो सेक्स में ज्यादा परेशानी नहीं आएगी।

बुढ़ापे में सेक्स के लिए मेरे लिए क्या सबसे जरूरी हो सकता है?

बुढ़ापे में सेक्स के लिए एक पुरुष के साथ-साथ महिला के लिए भी कुछ खास तरह की बातें जरूरी हो सकती हैं, जैसेः

पोषित आहार खाएं

वृध्दावस्था में आपको आपके आहार में पोषित चीजें शामिल करनी चाहिए। इसके अलावा कुछ ऐसे फूड भी खाएं जैसें कि चॉकलेट या केला आदि। यह भी मदद करते हैं।

नियमित एक्सराइज करें

बुढ़ापे में कमर दर्द की समस्या सबसे आम हो सकती है, तो सेक्स में भी बाधा बन सकती है। इससे बचने के लिए आप ऐसे एक्सरसाइज करें, जो आपके कमर दर्द की समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकें।

वृध्दावस्था में सेक्स के फायदे

सेक्स कभी भी शारीरिक या मानसिक तौर पर नुकसान पहुंचाने वाला नहीं हो सकता है। अगर वृध्दावस्था में आप नियमित सेक्स करते हैं, तो आपको दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा होने का जोखिम बहुत कम हो जाता है। अध्ययन बताते हैं कि जो पुरुष सप्ताह में कम से कम दो बार सेक्स करते हैं और जो महिलाएं आपनी यौन लाइफ से संतुष्ट रहती हैं, उनमें दिल का दौरा पड़ने की संभावना कम होती है।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकली सलाह या उपचार की सिफारिश नहीं करता है। अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो कृपया इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

और पढ़ें:-

ऑस्टियोपोरोसिस बीमारी (Osteoporosis) रोकने के लिए करें ये उपाय

वृद्धावस्था में दवाइयां लेते समय ऐसे रखें ध्यान, नहीं होगा कोई नुकसान

कैसे प्लान करें अपने लिए एक हेल्दी और हैप्पी रिटायरमेंट?

बुजुर्गों के लिए योगासन, जो उन्हें रखेंगे फिट एंड फाइन

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Senior sex: Tips for older men. https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/sexual-health/in-depth/senior-sex/art-20046465. Accessed on 19 May, 2020.

Better Sex as You Age. https://www.helpguide.org/articles/alzheimers-dementia-aging/better-sex-as-you-age.htm. Accessed on 19 May, 2020.

A Senior’s Guide to Sex Without Intercourse. https://seniorplanet.org/a-seniors-guide-to-sex-without-intercourse/. Accessed on 19 May, 2020.

Sex and the Senior Woman. https://www.womenshealth.gov/blog/sex-senior-woman. Accessed on 19 May, 2020.

A Study of Sexuality and Health among Older Adults in the United States. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2426743/. Accessed on 19 May, 2020.

Is Sex Dangerous If You Have Heart Disease?. https://www.hopkinsmedicine.org/health/wellness-and-prevention/is-sex-dangerous-if-you-have-heart-disease. Accessed on 19 May, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Shilpa Khopade द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/05/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x