home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

सेक्स हायजीन टिप्स: यौन संबंध बनाने से पहले और बाद में जरूर करें इन नियमों का पालन

सेक्स हायजीन टिप्स: यौन संबंध बनाने से पहले और बाद में जरूर करें इन नियमों का पालन

साफ-सफाई हर जगह जरूरी है। फिर चाहे वो शरीर की सफाई हो या घर की। आपको हर चीज में साफ सफाई और हायजीन का ध्यान रखना होगा। आपको घरेलू स्वच्छता और उससे जुड़े उपायों के बारे में बहुत से लोगों ने बताया होगा, लेकिन क्या आपको सेक्स हायजीन के बारे में पता है? सेक्स से जुड़े कुछ ऐसे शारीरिक स्वच्छता के नियम हैं जिनका आप अगर पालन करें तो आपको किसी भी संक्रमण या शर्मिंदगी से नहीं गुजरना पड़ेगा और आपकी शारीरिक अतरंगता भी बढ़ेगी। अगर आपको भी सेक्स हायजीन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, तो हैलो हेल्थ का ये आर्टिकल खास आपके लिए है। इस आर्टिकल में हम आपको सेक्स हायजीन टिप्स देंगे, जो आपकी सेक्शुअल लाइफ को और भी बेहतर बनाने में मदद करेंगे।

सेक्स हायजीन टिप्स (Sexual Hygiene Tips): सेक्स के पहले और बाद में हायजीन कैसे बनाएं?

शारीरिक संबंध बनाने से पहले और बाद में निम्नलिखित टिप्स अवश्य फॉलो करें। जैसे:

जेनिटल हायजीन

अगर आप एनल सेक्स में संलिप्त हैं तो आपको अपनी वजाइना और एनस को सेक्स के बाद जरूर साफ करना चाहिए। ऐसा करने से आपके जेनिटल से खराब गंध नहीं आयेगी। किसी भी संक्रमण को रोकने के लिए सेक्स से पहले और बाद में अपने गुप्तांगो को जरूर साफ करें। तौलिया के साथ रगड़कर साफ़ करने की बजाय कोमलता से साबुन और पानी से, या तो गुनगुने पानी से साफ करें।

और पढ़ें: क्या HPV के साथ सेक्स करना सुरक्षित है?

सेक्स हायजीन टिप्स (Sex Hygiene Tips): अंडरगार्मेंट और पैड की स्वच्छता

कसरत करने के बाद जैसे आप अपने कपड़े बदलते हैं उसी तरह सेक्स करने के बाद भी आपको अपने अंडरगार्मेंट बदलने चाहिए। पसीने से आपके फंगल और बैक्टीरीयल इंफेक्शन होने की संभावना रहती है। लंबे समय तक टाइट अंडरवियर या टाइट फिटिंग जीन्स न पहनें क्योंकि इस वजह से पसीना आता है और बैक्टीरिया का इंफेक्शन बढ़ता हैं। अपने इनरवियर के लिये सुती और कॉटन कपड़ों को सिंथेटिक के ऊपर प्राथमिकता दें। आप अपने पिरीयड्स के दिनों में हर तीन से छह घंटे में अपने सैनिटरी पैड को बदलें। लंबे समय तक इन्हें पहने से बैक्टीरिया, बुरी गंध और संक्रमण होने की आशंका रहती है।

सेक्स हायजीन टिप्स है यूरिन को न रोकें (Sex Hygiene Tips, Do Not Stop Urine)

सेक्स हायजीन टिप्स/Sexual Hygiene tips

सेक्स के दौरान कभी भी पेशाब करने के लिये वॉशरूम जाने के लिए कतरायें नही। खासकर सेक्स करने से पहले। पेशाब करने से आपका ब्लैडर बैक्टीरिया और टाक्सिक पदार्थों से मुक्त होता है। पेशाब रोकने से बैक्टीरिया के प्रजनन में तेजी आती है, जिससे संक्रमण हो सकता है।

और पढ़ें: कई लोगों के साथ ओरल सेक्स करने से काफी बढ़ जाता है सिर और गले के कैंसर का खतरा

सेक्स हायजीन टिप्स (Sex Hygiene Tips) में शामिल है फैंसी लोशन और परफ्यूम का कम यूज

अक्सर महिलाएं शारीरिक संबंध से पहले खास तरह के परफ्यूम और लोशन का प्रयोग करती हैं। ये आपको क्षण भर के लिये बहुत सुगंधित लगेगा पर इस प्रकार के रसायनिक पदार्थ का प्रयोग आपकी संवेदनशील त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता हैं। ऐसे लोशन और इत्र से आपके गुप्तांगो को जलन और खुजली की समस्या हो सकती है। इसके आलावा, आप इसे साफ करने के लिए किसी हल्के साबुन और पानी का उपयोग कर सकते हैं।

पाइवेट पार्ट के बालों को साफ करना (Clean Pubic Hair)

महिलाओं और पुरुषों के लिए यह बहुत जरूरी है कि वो अपने प्यूबिक हेयर को ट्रिम करके रखें या वैक्सिंग कराएं। यह जरूरी नहीं कि प्यूबिक हेयर सिर्फ सेक्स के दौरान ही साफ करें। बल्कि, आपको अपने शरीर को स्वस्थ्य और स्वच्छ रखने के लिए भी इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए। खासतौर पर गर्मियों और सर्दियों के दिनों में। गर्मियों के दिनों में जहां अत्यधिक पसीना होने के कारण खुजली और दाने की समस्या हो सकती है, वहीं सर्दियों के दिनों में अगर बाल अधिक बड़े हैं, तो प्यूबिक हेयर में भी डैंड्रफ की समस्या हो सकती है। जो कई तरह के स्किन प्रॉब्लम्स का कारण भी बन सकता है।

सेक्स हायजीन टिप्स में शामिल है, योनि से पहले एनल सेक्स (Anal Sex) न करें

कई कपल्स योनि सेक्स से पहले एनल सेक्स करते हैं, जो स्वास्थ्य के लिहाज और सेक्स के दौरान हायजीन के नियमों के लिए खतरनाक होता है। इसलिए, पहले योनि सेक्स उसके बाद ही गुदा सेक्स करना चाहिए क्योंकि, मलाशय के बहुत से कीटाणु योनि में प्रवेश कर सकते हैं।

और पढ़ें: क्या कारण हैं कि सर्दी के मौसम को सेक्स के लिए माना जाता है बेहतरीन?

सेक्स हायजीन टिप्स को अपनाएं (Sexual Hygiene Tips), अपनी एक्सेसरीज को साबुन से धो लें

यदि आपने सेक्स के दौरान लुब्रिकैंट या किसी खिलौने का उपयोग किया है, तो रोगाणु और बैक्टीरिया से बचने के लिये आपको तुरंत सफाई करनी चाहिए। कई सेक्स रोग विशेषज्ञों के अनुसार, “खिलौनों को गर्म पानी और साबुन से साफ करना ज्यादातर परिस्थितियों में बचाव का सही और सटीक उपाय है।

सेक्स हायजीन टिप्स: पीनस (Penis) की सफाई भी है जरूरी

सेक्स हायजीन के लिए केवल महिलाओं को ही सतर्क रहने की जरूरत नहीं होती। पुरुषों को भी सेक्स हायजीन का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। उन्हें भी सेक्स से पहले और बाद में अपने प्राइवेट पार्ट की सही से सफाई करने की जरूरत होती है। अपने निजी अंगों को साफ करने के लिए सबसे पहले ऊपरी त्वचा को पीछे की तरफ खींचे फिर हल्के गुनगुने पानी से अंदर लिंग के अंदर की स्किन को साफ करें। फिर ऊपर की त्वचा को भी साफ करें। ऐसा करने से फोरस्किन या उसके अंदर की त्वचा में जो भी बैक्टीरिया या मृत कोशिका या शरीर के तरल पदार्थ होते हैं वो साफ हो जाता हैं। अगर ऐसा नहीं करते हैं, तो ये बैक्टीरिया किसी तरह के एलर्जी या यौन संचारित रोगों का भी कारण बन सकते हैं।

और पढ़ें: Oral Sex: ओरल सेक्स के दौरान इन सावधानियों को नजरअंदाज करने से हो सकती है मुश्किल

सेक्स हायजीन टिप्स को अनाएं, हमेशा माउथवॉश का करें इस्तेमाल (Use Mouthwash Always)

अगर आप फोरप्ले करना चाहते हैं तो माउथवॉश पहले करें। जैसे सेक्स करने से पहले हाथों को धोना जरूरी है, वैसे ही फोरप्ले करने या किस करने से पहले दोनों साथी को माउथवॉश करना चाहिए।

सेक्स से पहले और बाद में सफाई रखना उतना ही जरूरी है जितना सर्दियों में स्वेटर पहनना। आप एक-दो दिन के लिए इससे बच सकते हैं पर लंबे समय को ध्यान में रखकर ये हानिकारक हो सकता है। इसलिए ये आवश्यक है कि आप पहले से ही सावधानी रखें और हर तरह से तैयार रहें।

सेक्स के बाद हाथ अच्छे से धोएं (Wash Hands Well After Sex)

सेक्स के बाद आप हमेशा हाथों को अच्छी तरह से धोएं। चूंकि इस दौरान निजी अंगों में हाथ लग सकते हैं, जिससे बाद होथों को अच्छी तरह से साफ करना जरूरी हो जाता है। इसके लिए आप हैंड वॉश से अपने हाथों को अच्छी तरह धोएं। सेक्स के पहले और सेक्स के बाद इन हायजीन टिप्स का खास ध्यान रखें। उम्मीद है कि सेक्स हायजीन टिप्स आपके लिए काफी काम आएंगे।

 

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और सेक्स हायजीन से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

How to Clean Up After Sex/https://www.healthline.com/health/healthy-sex/clean-up-after-sex/ Accessed on 23rd April 2021

Feminine Hygiene Tips/ https://www.healthywomen.org/content/article/feminine-hygiene-tips/Accessed on 23rd April 2021

Does postcoital voiding prevent urinary tract infections in young women/ https://www.researchgate.net/publication/10987138_Clinical_inquiries_Does_postcoital_voiding_prevent_urinary_tract_infections_in_young_women/Accessed on 23rd April 2021

Sexual Health/ https://www.who.int/health-topics/sexual-health/Accessed on 23rd April 2021

 

लेखक की तस्वीर badge
Pawan Upadhyaya द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/04/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x