home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

क्या कारण हैं कि सर्दी के मौसम को सेक्स के लिए माना जाता है बेहतरीन?

क्या कारण हैं कि सर्दी के मौसम को सेक्स के लिए माना जाता है बेहतरीन?

सर्दियों का मौसम हर किसी का पसंदीदा होता है। गुलाबी ठंड, रजाई, लंबी और ठंडी रातें सब को भाती हैं। गर्मी में दिन बड़े होते हैं तो सर्दी में छोटे, वहीं गर्मी में रातें छोटी होती हैं तो सर्दी में लंबी। सर्दी के मौसम में दिन भी बहुत जल्दी ढल जाता है। ठंड के मौसम में सर्दी, जुकाम, रूखी त्वचा जैसी समस्याएं भी सामान्य है, जिसके बारे में आपको जानकारी होगी। क्या आपको पता है कि सेक्स के लिए सबसे अच्छा मौसम (best seasons to have sex) कौन सा है? आपको इस बात के बारे में शायद ही पता होगा कि यह सर्दी का मौसम और ठंड हमारी सेक्स लाइफ पर अपना प्रभाव डालती हैं। जी हां, सर्दी का मौसम हमारी सेक्स ड्राइव को हैरान कर देने वाले तरीकों से प्रभावित करता है जैसे कामेच्छा का बढ़ना या कम होना। यही नहीं, इस मौसम का प्रजनन क्षमता पर भी असर होता है। यानी, विंटर सेक्स(winter sex) को बेहतर माना जाता है।

वैज्ञानिकों ने यह भी माना है कि स्पर्म की गुणवत्ता सर्दियों में अन्य मौसमों से ज्यादा अच्छी होती है। यानी, ऐसे कई बदलाव शरीर में होते हैं जो हमारी सेक्शुअल लाइफ को बेहतर बनाते हैं। इसीलिए, इस मौसम को सेक्स के लिए अच्छा माना जाता है। अगर आप विंटर सेक्स(winter sex) के फायदों के बारे में जानेंगे तो आप अपने पार्टनर के साथ कोजी होना नहीं भूलेंगें।

इन सर्दियों का पूरा फायदा उठाना चाहते हैं तो तैयार हो जाएं इस मौसम और सेक्स के बारे में पूरी जानकारी पाने के लिए। क्योंकि, आज हम आपको विंटर सेक्स(winter sex) के बारे में सब कुछ बताने वाले हैं। जानिए, सर्दियों में सेक्स के फायदों के बारे में और हमारे कुछ टिप्स अपनाना न भूलें।

सर्दियों में सेक्स(winter sex) के क्या हैं फायदे?

ठंड में शरीर का गर्म रहना है जरूरी

सर्दियों में सेक्स बेहतर क्यों है(why winter is best for sex) इस बात का जवाब बेहद आसान है। ऐसा माना जाता है कि ज्यादातर लोगों के शरीर का तापमान अधिक रहता है। खासतौर, पर जब वो अपने पार्टनर के साथ होते हैं। गर्मियों में अधिक देर तक सेक्स करना आरामदायक नहीं होता। गर्मी में अधिक पसीने आदि से यह सब असुविधाजनक हो जाता है। पसीने और गर्मी के कारण सेक्स में जल्दबाजी आम है। जबकि गर्मी के मौसम की तुलना में विंटर सेक्स (winter sex) अधिक आरामदायक होता है। विंटर सेक्स (winter sex) से शरीर को गर्मी मिलती है। सर्दी के मौसम में गर्म बिस्तर में अपने साथी के साथ समय बिताने के साथ कोई रोमांटिक फिल्म देखने का मजा ही अलग है

यह भी पढ़ें: बच्चों को सर्दी जुकाम से बचाने के लिए अपनाएं ये 5 डेली हेल्थ केयर टिप्स

सर्दी के मौसम में किसिंग और टचिंग आपके इन पलों को और भी मजेदार बना देंगे। इसके साथ ही आपका इंटिमेट एक्सपीरियंस और भी रोमांचक बन जाएगा। सर्दी के मौसम में आप पसीने और अधिक गर्मी को लेकर बेफिक्र रहते हैं। इस मौसम में कंबल या रजाई के साथ अपनी पसंद की सेक्स पोजीशनस अपनाना लोग अधिक पसंद करते हैं। इसलिए, इस मौसम को बेहतर माना जाता है।

हैप्पी और लव हार्मोंस रखें आपको खुश

सर्दियों का मौसम वैसे तो खुशनुमा होता हैl लेकिन, पर्याप्त सूर्य की रोशनी न मिल पाने के कारण हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती हैl लेकिन सर्दी के मौसम में इसके लिए सेक्स एक अच्छा तरीका है। सेक्स से हमारे शरीर में ऑक्सीटोसिन और एंडोर्फिन की कमी नहीं होती। ऑक्सीटोसिन को लव और हैप्पी हॉर्मोन के नाम से भी जाना जाता। यानी, यह मूड को अच्छा और प्रसन्न बनाए रखता है। इस हार्मोन से आपकी आपके पार्टनर के साथ बोंडिंग बढ़ती है और हर तरह के दर्द से छुटकारा मिलता है।

विंटर सेक्स

यही नहीं, गर्मियों में सेक्स(summer sex) के बाद कडलिंग अच्छी नहीं लगती लेकिन सर्दियों में ऐसा नहीं होता। सर्दियों शरीर में ऑक्सीटोसिन के बढ़ने से पार्टनर्स के बीच संबंध मजबूत होता है। इन हार्मोंस से शरीर को भी कई लाभ होते हैं और कई रोगों और समस्याओं से भी मुक्ति मिलती है।

यह भी पढ़ें: जानें बच्चे के सर्दी जुकाम का इलाज कैसे करें

ऑर्गेज्म तक पहुंचने का अच्छा है मौसम

सर्दी के मौसम का सबसे अच्छा हिस्सा क्या हैं, क्या आप जानते हैं? क्यूट, गर्म और आरामदायक जुराबें जी बिलकुल सही पढ़ा आपने। अब आप यह जानकार हैरान होंगे कि जुराबें भी ऑर्गेज्म पाने में मददगार होती है। सर्दी के मौसम में जुराबें हमें गर्म रखती हैं, जिससे हमारे पैरों में ब्लड वेसल्स पतले होते हैं और रक्त प्रवाह बढ़ जाता है। जिसका परिणाम होता है, बेहतर ऑर्गेज्म। यह बात रिसर्च से साबित हुई है। कितना आसान तरीका है न, सर्दियों में गर्म रहने और चरमसुख पाने का। यही नहीं, ऑर्गेज्म पाने के भी कई फायदे हैं, जैसे ऑर्गेज्म तक पहुंचने से चिंता और तनाव से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। ये चिंता और तनाव आजकल ढेरों शारीरिक समस्याओं का कारण है

एक और फायदा है इस मौसम का, कि सर्दियों के मौसम में एंडोर्फिन नामक हार्मोन अधिक निकलता है। जो आपको अच्छा और खुश महसूस कराने में मदद करता है। हैं न विंटर सेक्स(winter sex) फायदेमंद?

यह भी पढ़ें: बच्चों को लू लगना: सर्दी में भी हो सकता है बच्चे को हीट स्ट्रोक

ठंड में स्पर्म की गुणवत्ता होती है अच्छी

सर्दियों में घर से बाहर जाने का मन किसी का नहीं होता और ऐसे में आपके पास अधिक विकल्प भी नहीं होते, जिससे आप अपना एंटरटेनमेंट करें। इससे मूड नकारात्मक तरीके से प्रभावित हो सकता है। जैसा की हम जानते ही हैं कि तनाव को दूर करने के लिए भी सेक्स बहुत लाभदायक है। ऐसे में सर्दी के मौसम में एक-दूसरे के साथ रह कर आप गर्मी का अहसास कर सकते हैं। एक बात आप अवश्य जानते होंगे कि शुक्राणु यानी स्पर्म की गुणवत्ता ठंड के मौसम में बेहतर होती है।

एक शोध के अनुसार सर्दियों में शुक्राणु की सघनता(concentration) काफी अधिक होती है, और शुक्राणु अंडों को निषेचित करने के लिए बेहतर आकार में होते हैं। यानी स्पर्म की अच्छी गुणवत्ता के लिए भी सर्दी के मौसम में संभोग करना अच्छा है। लोग ऐसा भी मानते हैं कि सर्दियों में महिलाओं का शरीर पुरुषों को अधिक अट्रैक्टिव लगता है।

विंटर सेक्स

गर्भवती होना चाहती हैं तो इससे अच्छा मौसम और कोई नहीं

हालांकि, इस बात का कोई प्रूफ नहीं है। लेकिन, एक्सपर्टस के मुताबिक नवंबर और दिसंबर में शुक्राणु की सघनता (sperm concentration)और टेस्टोस्टेरोन का स्तर अधिक होने के कारण महिलाएं अधिक फर्टाइल होती हैं। यानी इस मौसम में संभोग से महिलाओं के गर्भवती होने कि संभावना अधिक होती है। ठंड में मौसम में अगस्त से अक्टूबर की गर्मी से शुक्राणु राहत महसूस करते हैं, इसलिए वे सर्दियों की ठंडक के तहत उच्च दर से बढ़ते हैं। अगर आप गर्भवती होना चाहती हैं, तो विंटर सेक्स(winter sex) और इस बात को याद रखें।

Quiz: कॉन्डम क्विज से परखें अपनी नॉलेज का लेवल

सर्दी में लंबी अवधि तक सेक्स करने से मिलती है खुशी

ऐसा माना जाता है कि सर्दियों में आमतौर पर सेक्स की इच्छा अधिक होती है। गर्मी के दिनों की तुलना में पार्टनर्स सर्दी में अधिक समय यानी अवधि तक सेक्स करना पसंद करते हैं। हालांकि हर कोई यही चाहता है कि उसके सेक्स की अवधि अधिक हो। लेकिन,गर्मी के मौसम में ऐसा संभव नहीं हो पाता। वहीं ऐसा माना गया है कि दोनों पार्टनर सर्दी में सेक्स(winter sex) का अधिक आनंद ले पाते हैं। ऐसा भी माना जाता है कि महिलाएं इस दौरान सेक्स को ज्यादा एन्जॉय करती हैं। सर्दियों में शरीर को अधिक गर्मी की जरूरत होती है। ऐसे में पार्टनर का टच सबसे अधिक गर्मी प्रदान कर सकता है। इसलिए भी सर्दियों में सेक्स(winter sex) को बेहतरीन माना जाता है।

यह भी पढ़ें: बस 5 रुपये में छूमंतर करें सर्दी-खांसी, आजमाएं ये 8 जुकाम के घरेलू उपचार

इम्यून सिस्टम रहे सही

सर्दियों में खांसी, जुकाम या बुखार आदि रोग होना सामान्य है क्योंकि इस समय हमारी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि सेक्स इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार है। यानी, विंटर सेक्स(winter sex) करने से आपकी इम्युनिटी मजबूत होती है, जिससे बीमारियों से बचा जा सकता है। सर्दियों में अगर आपको वर्कआउट करने का समय नहीं मिल पा रहा है तो सेक्स भी आपके लिए एक व्यायाम साबित हो सकता है। यही नहीं सेक्स वजन कम करने का सबसे रोचक तरीका भी है।

सर्दियों के लिए कुछ टिप्स

सर्दियों में सेक्स बेहतर क्यों है (why winter is best for sex) इसके बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए। लेकिन, सर्दियों में कुछ टिप्स अपने पलों को यादगार बनाने में आपकी मदद करेंगे। इसलिए इन्हें अपनाना न भूले।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करने के लिए कैसा होना चाहिए हमारा खानपान?

सेक्स से पहले लें कुछ मजेदार ड्रिंक

विंटर सेक्स(winter sex) से पहले आप अपने पार्टनर के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताना न भूलें। ऐसे में आप किसी मजेदार ड्रिंक का सेवन अवश्य करें। यह ड्रिंक गर्म हो तो बात ही क्या है जैसे कॉफी, चाय या आपकी पसंद का कोई और ड्रिंक। मूड को अच्छा बनाए रखने के लिए यह तरीका अच्छा है

विंटर सेक्स

अपने कमरे को रखें कोजी

सर्दियों में अपने कमरे के तापमान का ध्यान रखना भी जरूरी है। ध्यान रहे, खिड़कियां बंद हों ताकि हवा न आए और कमरा ठंडा न हो। इसके साथ ही कमरे को हीटर की मदद से गर्म कर लें। ताकि कमरा रहे गर्म और कोजी।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में बच्चों की स्किन केयर टिप्स से रखें, उनका खास ख्याल

मालिश के बारे में क्या है ख्याल?

एक दूसरे के करीब आने के लिए एक-दूसरे की मालिश करना भी अच्छा उपाय है। एक दूसरे की गर्म तेल से मालिश करें। ऐसा करने से आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही होती है। इससे आपको गर्म महसूस होगा और साथ ही आपको उत्तेजित होने में भी मदद मिलेगी।

आपकी खुशियों का रास्ता जानिए, इस वीडियो के माध्यम से:

सेक्स के बाद गर्म पानी से नहाना

विंटर सेक्स(Winter sex) के बाद गर्म पानी से नहाना न भूलें। जब सेक्स के बाद आपको ठंडा महसूस हो, तो ऐसे में गर्म पानी से नहाना अच्छा अनुभव कराएगा। इससे आप दोनों के बीच में कनेक्शन और भी मजबूत होगा।

सर्दियों में सेक्स बेहतर क्यों है(why winter is best for sex) और सेक्स के लिए सबसे अच्छा मौसम (best seasons to have sex) कौन सा है इस बात का उत्तर तो आपको मिल ही गया होगा। इस आर्टिकल से आप यह तो जान ही गए होंगे कि सर्दी का मौसम सिर्फ शारीरिक ही नहीं बल्कि सेक्शुअल स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। सर्दियों में अपने साथी के साथ अधिक समय बिताने से आप एक दूसरे के साथ अधिक इमोशनली कनेक्ट होते हैं। तो हर शर्म छोड़ कर इस बारे में अपने पार्टनर से बात करें और इन सर्दियों को यादगार बना दें। याद रखें, कुछ पल ऐसे होते हैं जो पूरी उम्र आपको याद रह जाते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Cold Tolerance and Sex-Dependent Hypothermia.https://www.journals.uchicago.edu/doi/abs/10.1086/685452. Accessed on 29 dec 2020

The effect of seasonal variation on sexual behaviors in males and its correlation with hormone levels. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5057046/.Accessed on 29 dec 2020

What Is the Most Popular Month to Conceive?.https://rightasrain.uwmedicine.org/life/parenthood/winter-baby-conception-trend.Accessed on 29 dec 2020

winter-most-romantic-season.https://www.esn.org/blog/winter-most-romantic-season#:~:text=To%20be%20in%20love%20during,both%20figuratively%20and%20quite%20literally.Accessed on 29 dec 2020

Climate change is making it harder for couples to conceive.https://www.ioes.ucla.edu/article/climate-change-is-making-it-harder-for-couples-to-conceive/.Accessed on 29 dec 2020

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 11/01/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x