home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

सेक्स के दौरान पुरुषों द्वारा की जाने वाली सामान्य गलतियां

सेक्स के दौरान पुरुषों द्वारा की जाने वाली सामान्य गलतियां

सेक्‍स के मामले में अक्‍सर ये गलतियां कर बैठते हैं पुरुष

सेक्‍स हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्‍सा है ऐसे में सेक्स मिस्टेक इसके अनुभव को खराब कर सकती हैं। सेक्‍स की मदद से कपल्‍स एक-दूसरे के करीब आते हैं और ये न केवल आपको शारीरिक रूप से नजदीक लाता है बल्कि इमोशनली भी एक-दूसरे से कनेक्‍ट करता है। सेक्‍स का भरपूर आनंद लेने के लिए दोनों पार्टनर्स को कुछ खास बातों का ध्‍यान रखना पड़ता है और कुछ गलतियां करने से बचना होता है लेकिन अक्‍सर पुरुष इस मामले में कुछ आम गलतियां कर बैठते हैं।

जी हां, यहां हम आपको सेक्‍स के दौरान पुरुषों द्वारा की जाने वाली कुछ आम गलतियों के बारे में बता रहे हैं। अगर पुरुष इन गलतियों को सुधार लें तो अपनी सेक्‍स लाइफ को काफी हद तक सुधार सकते हैं और उसे एंजॉय भी कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि सेक्स के दौरान पुरुषों से क्‍या आम गलतियां हो जाती हैं और किस तरह इनसे बचा जा सकता है।

और पढ़ें – पुरुषों में ही नहीं महिलाओं में भी होती है हाई सेक्स ड्राइव, जानें क्या होती हैं उनकी चुनौतियां

बेडरूम से शुरू होता है सेक्‍स

महिलाओं को ऑर्गेज्‍म धीरे-धीरे मिलता है जबकि पुरुष सेक्‍स को लेकर जल्‍दबाजी दिखाते हैं। अगर आप अपनी फीमेल पार्टनर को भी सेक्‍स इंजॉय करवाना चाहते हैं तो पहले उन्‍हें गले लगाएं, किस करें और हाथ पकड़ें। एक साथ थोड़ा समय बिताएं और उनकी तारीफ करें।

जब आपकी पार्टनर आपके साथ सुरक्षित और महफूज महसूस करने लगेगी, तब वो आपके साथ यौन संबंध बनाने के तैयार होंगीं। अपनी पार्टनर को देर तक गले रखाकर रखें और फिर देखें कि सेक्‍स की शुरुआत कितने अच्‍छे से होती है। 30 सेकंड गले लगाए रखने से महिलाओं के शरीर मेंऑक्‍सीटोसिन हार्मोन रिलीज होता है जिससे महिलाओं को कनेक्‍शन और भरोसा महसूस होता है।

और पढ़ें – जानिए कहां होते हैं एक्यूप्रेशर सेक्स पॉइंट्स और कैसे लगा सकते हैं ये सेक्स लाइफ में तड़का

पार्टनर क्‍या चाहती है

सेक्स मिस्टेक से बचने के लिए बेहतर होगा कि सेक्‍स के दौरान आप अपनी पार्टनर से भी निर्देश लें। कई महिलाएं अपने पार्टनर को खुश करने के लिए फेक ऑर्गेज्‍म दिखाती हैं और पुरुषों को लगता है कि उनकी पार्टनर सेक्‍स को एंजॉय कर रही है। बस यहीं वो गलत हो जाते । ऐसे में अपनी पार्टनर से यह पूछने में हिचकिचाएं नहीं कि उनका ऑर्गेज्‍म असली है या फेक। उनसे पूछें कि सेक्‍स के दौरान उन्‍हें कैसा महसूस हो रहा है और क्‍या वो रियल ऑर्गेज्‍म के लिए कोई नई पोजीशन ट्राई करना चाहती हैं। इससे आपकी सेक्‍स लाइफ में अंडरस्‍टैंडिंग आएगी।

और पढ़ें – सेक्स मिस्टेक्स (Sex Mistakes): यौन संबंध के समय जाने-अनजाने महिलाएं करती हैं ये 9 गलतियां

सेक्स मिस्टेक से बचने के लिए एक ही प्‍लान पर टिके रहना

विशेषज्ञों के अनुसार अगर आपका कोई प्‍लान एक या अधिक बार काम करता है तो जरूरी नहीं है कि आप कई सालों तक उसी पर टिके रहें। महिलाओं के मूड पर निर्भर करता है कि उन्‍हें कब क्‍या टर्न ऑन कर दें। कभी यौन अंग तो कभी निप्‍पल सेक्‍स के लिए उत्तेजित करने में मदद करते हैं इसलिए हर बार एक ही प्‍लान लेकर ना चलें। अपनी पार्टनर पर ध्‍यान दें और देखें कि उन्‍हें किसमें ज्‍यादा मजा आता है।

वैसे भी सेक्‍स लाइफ में रंग भरने के लिए आपको अलग-अलग चीजें ट्राई करते रहना चाहिए। अगर कोई एक सेक्‍शुअल एक्टिविटी काम करती है तो उस पर टिके रहें। अक्‍सर महिलाएं यह शिकायत करती हैं कि जैसे ही वो किसी एक्‍टिविटी को एंजॉय करना शुरू करती हैं, वैसे ही उनका पार्टनर दूसरी एक्टिविटी शुरू कर देते हैं जो उन्‍हें बिलकुल पसंद नहीं आती है। इसलिए ऐसा करने से बचें।

और पढ़ें – टेक्शुअल रिलेशनशिप: क्या टेक्नोलॉजी कर रही है अपनों से दूर?

सेक्‍स को सिर्फ फिजीकल ना रखें

पुरुषों के लिए सेक्‍स सिर्फ शारीरिक हो सकता है लेकिन महिलाओं के मामले में ऐसा नहीं है। यही कारण है की पुरुष महिलाओं के मुकाबले अधिक सेक्स मिस्टेक करते हैं। सेक्‍स के दौरान महिलाओं के दिमाग में बहुत कुछ चल रहा होता है इसलिए उनके लिए सेक्‍स फिजीकली होने के साथ-साथ मेंटली कनेक्‍ट भी होता है। ऐसे में अपनी पार्टनर को खुश करने के लिए सेक्‍स के समय बातें भी करें और उनकी किसी फैंटेसी के बारे में भी पूछें।

संभोग से ही मिलता है ऑर्गेज्‍म

इसे हम पुरुषों की सबसे बड़ी सेक्स मिस्टेक कह सकते हैं कि उन्‍हें लगता है कि संभोग से ही महिलाओं को ऑर्गेज्‍म मिलता है। आप कई अन्‍य मजेदार तरीकों से भी महिलाओं को ऑर्गेज्‍म दिला सकते हैं। कई सेक्‍स पोजीशन महिलाओं के क्‍लिटोरिस को सीधा उत्तेजित नहीं करती हैं और आपकी पार्टनर को किस तरह ऑर्गेज्‍म मिलता है, ये जानने के लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। कई बार संभोग से ज्‍यादा ऑर्गेजम ओरल सेक्‍स से मिल जाता है इसलिए आपको अपनी पार्टनर को खुश करने के लिए अलग-अलग तरीके आजमाकर देखने चाहिए।

और पढ़ें – Quiz : सेक्स, जेंडर और LGBT को लेकर मन में कई सवाल लेकिन हिचकिचाहट में किससे पूछें जनाब?

पार्टनर को सिड्यूस करना

सेक्स मिस्टेक में अक्सर पुरुष इस स्‍टेप को स्किप कर देते हैं जिससे उनकी सेक्‍स लाइफ बोरिंग हो जाती है। सेक्‍स में सिडक्‍शन अहम भूमिका निभाता है और आप ओरल, विजुअल या मैंटली अपनी पार्टनर को सिड्यूस कर सकते हैं। हर महिला के लिए यह अलग हो सकता है और कई बार यह टेक्निक से ज्‍यादा जरूरी होता है। इससे आपको यह जानने में भी मदद मिलेगी कि आपकी पार्टनर किस चीज से टर्न ऑन होती है। उनसे सेक्‍सी बातें करें, अपनी उंगलियों को उनके शरीर पर फहराएं और उन्‍हें बताएं कि वो कितनी सेक्‍सी हैं।

एक ही चीज पर ध्‍यान देना

कई बार पुरुष यह नहीं समझ पाते हैं कि ऑर्गेज्‍म के लिए क्‍लिटोरल स्टिमुलेशन की क्‍या भूमिका है जिसके कारण महिलाओं के आगे उनकी सेक्स मिस्टेक बड़ जाती है। वल्‍वा के ऊपर बहुत ज्‍यादा ध्‍यान देने से महिलाएं ऑर्गेज्‍म से वंचित रह सकती हैं। ये बहुत सेंसिटिव होता है और बहुत ज्‍यादा स्टिमुलेशन दर्द का कारण बन सकती है।

और पढ़ें – कॉन्डोमलेस सेक्स के क्या होते हैं रिस्क, बीमारियों से बचाव के लिए यह जानना है जरूरी

सेक्स मिस्टेक से बचने के लिए पोर्न की मदद

पुरुष पोर्न देखकर उसे अपनी असल जिंदगी में ट्राई करते हैं लेकिन वो ये भूल जाते हैं कि हर किसी की सेक्‍स लाइफ अलग होती है। अक्‍सर महिलाएं ये शिकायत करती हैं कि उनका पार्टनर ऑनलाइन पोर्न की तरह सेक्‍स करने की कोशिश करते हैं। यहां पुरुषों को यह समझने की जरूरत है कि हर किसी की शारीरिक क्षमता और जरूरत एक जैसी नहीं होती है। पोर्न पर देखी गई सभी चीजें आप रियल लाइफ में नहीं आजमा सकते हैं और अगर आप ऐसा करते भी हैं तो इससे आपके पार्टनर को हताशा हो सकता है।

वहीं पोर्न की वजह से अक्‍सर फोरप्‍ले भी छूट जाता है। इसकी वजह से महिलाओं को सेक्‍स के समय योनि में दर्द हो सकता है इसलिए बेहतर होगा कि आप ऑनलाइन पोर्न और रियल सेक्‍स को अलग ही रखें।

और पढ़ें – World Sexual Health Day: यौन संबंध बनाने से पहले और बाद जरूर करें इन नियमों का पालन

सेक्स मिस्टेक से बचने के लिए टिप्‍स

ऊपर बताई गई गलतियों से बचने के अलावा और भी कई तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपनी सेक्‍स लाइफ को बेहतर कर सकते हैं।

सेक्‍स के बारे में बात करें

अगर आपने लंबे समय से सेक्‍स नहीं किया है तो जरा समय निकालकर अपने पार्टनर के साथ बैठें और उनसे सेक्‍स फैंटेसी के बारे में बात करें। जानें कि आपका पार्टनर क्‍या चाहता है और इस मामले में क्‍या चीज उन्‍हें ज्‍यादा खुश करती है।

फोरप्‍ले पर ध्‍यान दें

सीधा संभोग करने की गलती ना करें। इससे आपका सेक्‍स शुरू होने से पहले ही खत्‍म हो सकता है। पहले फोरप्‍ले करें, पार्टनर को गले लगाएं, किस करें और डर्टी बातें करें। इससे आप दोनों शारीरिक और मानसिक रूप से सेक्‍स के लिए तैयार हो पाते हैं और उसे एंजॉय भी कर पाते हैं।

और पढ़ें – सेक्स में फोरप्ले आज की बात नहीं, प्राचीनकाल से इस पर दिया गया है जोर

डाइट में क्‍या लें

कुछ फूड्स यौन इच्‍छा को बढ़ाने में मदद करते हैं। लहसुन और प्‍याज शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर करते हैं। पोटैशियम से युक्‍त केला ब्‍लड प्रेशर को कम करता है। इससे यौन अंग उत्तेजित और स्‍वस्‍थ बनते हैं और आपकी सेक्‍शुअल परफॉर्मेंस बेहतर होती है। मसालेदार चीजें जैसे मिर्च भी हाइपरटेंशन और सूजन को कम कर खून के प्रवाह में मदद करते हैं।

सेक्स मिस्टेक से बचने के लिए तनाव से दूर रहें

तनाव हर तरह से आपकी सेहत को प्रभावित करता है। इसका असर मेंटल और सेक्‍शुअल हेल्‍थ पर भी पड़ता है। स्‍ट्रेस से हार्ट रेट और ब्‍लड प्रेशर बढ़ जाता है जिसकी वजह से यौन इच्‍छा में कमी आती है और सेक्‍स के दौरान आप अच्‍छा परफॉर्म भी नहीं कर पाते हैं। मानसिक तनाव पुरुषों को इरेक्‍शन पाने और महिलाओं को ऑर्गेज्‍म पाने में भी दिक्‍कत पैदा कर सकता है। इससे बचने के लिए एक्‍यरसाइज करें। अगर आपके पार्टनर को स्‍ट्रेस है तो उनसे बात करें और उन्‍हें खुश रखने की कोशिश करें। सिगरेट, शराब जैसी बुरी आदतें भी सेक्‍स लाइफ को खराब कर सकती हैं इसलिए इनसे भी दूरी बनाकर रखें।

पार्टनर पर ध्‍यान दें

अपने पार्टनर को खुश रखकर और उनकी जरूरतों का ध्‍यान रखकर आप उन्‍हें अपने प्रति सेक्‍शुअली अट्रैक्‍ट कर सकते हैं। उनके लिए रोमांटिक डेट या डिनर प्‍लान करें और फिर देखें कि कैसे वो आपके साथ सेक्‍स को इंजॉय करने के लिए तैयार होते हैं।

और पढ़ें – इरेक्टाइल डिसफंक्शन का इलाज नहीं करवाने पर 28% महिलाएं चाहतीं है पार्टनर से अलग होना

सेक्स मिस्टेक से बचने है तो धूप का करें उपयोग

धूप शरीर में मेलाटोनिन का उत्‍पादन बंद कर देता है। यह हार्मोन सोने में मदद करता है और यौन इच्‍छाओं को भी शांत करता है। शरीर में मेलाटोनिन कम होने पर यौन इच्‍छा भी कम होने लगती है। धूप में जाने से आपकी सेक्‍स लाइफ में खोई रौनक लौटने में मदद मिल सकती है। यह खासतौर पर सर्दी के मौसम में फायदेमंद होता है।

अब अगर वाकई में आप अपनी सेक्‍स लाइफ को बेहतर बनाना चाहते हैं और अपनी पार्टनर को खुश करना चाहते हैं तो इन तरीकों पर जरूर ध्‍यान दें और ऊपर बताई गई गलतियां करने से बचें। सेक्‍स लाइफ को रंगीन बनाने के लिए दोनों पार्टनर का मेंटली और इमोशनली कनेक्‍ट होना भी जरूरी है इसलिए इसे भी ध्‍यान में रखकर चलें और फिर देखें कि आपकी सेक्‍स लाइफ कितनी बेहतर होती है और आप दोनों इसे कितना एंजॉय करते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Evaluation of the Mistakes in Self-Diagnosis of Sexual Dysfunctions in 11,000 Male Outpatients: A Real-Life Study in An Andrology Clinic/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6832924/Accessed on 01/12/2020

Agency and Error in Young Adults’ Stories of Sexual Decision Making/https://www.jstor.org/stable/20456815?seq=1/Accessed on 01/12/2020

Sexual coercion and the misperception of sexual intent/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2885706/Accessed on 01/12/2020

लेखक की तस्वीर badge
Shivam Rohatgi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 01/12/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x