home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

सेक्स मिस्टेक्स (Sex Mistakes): यौन संबंध के समय जाने-अनजाने महिलाएं करती हैं ये 9 गलतियां

सेक्स मिस्टेक्स (Sex Mistakes): यौन संबंध के समय जाने-अनजाने महिलाएं करती हैं ये 9 गलतियां 

यौन संबंध बनाना एक ऐसी शारीरिक प्रक्रिया है जो सिर्फ रिश्ते पर ही न ही बल्कि सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद है। इसलिए, एक खराब सेक्स लाइफ इंसान के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों पर बुरा असर डालती है। अक्सर सेक्स लाइफ के प्रभावित होने के पीछे पुरुष की ही गलती मानी जाती है जबकि कई बार महिलाएं भी सेक्स मिस्टेक्स (Sex mistakes) करती हैं। ये सेक्स मिस्टेक्स लाइफ की रोचकता को भी कम कर देती हैं। यौन संबंधों में आकर्षण बना रहे, इसके लिए महिलाओं को सेक्स के समय गलतियां करने से बचना चाहिए। “हैलो स्वास्थ्य” के इस आर्टिकल में जानते हैं कि महिलाएं ऐसी कौन सी गलतियां करती हैं जिनसे पुरुष साथी का मूड यौन-संबंध स्थापित करने के दौरान खराब हो जाता है।

महिलाओं के द्वारा की जाने वाली सेक्स मिस्टेक्स (Sex mistakes)

सेक्स मिस्टेक्स (Sex mistakes)

जाने-अनजाने बेडरूम में महिलाओं से होने वाली कुछ सामान्य सी सेक्स मिस्टेक्स जिससे आपकी सेक्स लाइफ प्रभावित हो सकती हैजैसे-

1. सेक्स की पहल न करना

सेक्स मिस्टेक्स में सबसे पहले आता है सेक्स की पहल न करना। अक्सर महिलाएं सोचती हैं कि सेक्स के लिए पहल करना पति का ही काम है। भले ही आपका मन सेक्स के बारे में उत्सुक हो। लेकिन अपनी इच्छा को दबाए क्यों रखना? महिलाओं को अपनी इस सेक्स मिस्टेक्स को सुधारने के लिए कभी-कभी खुद से भी पहल कर लेना चाहिए। इससे रिलेशनशिप पर भी एक अलग ही असर दिखेगा। आपकी एक छोटी-सी पहल सेक्स लाइफ (Sex life) को फिर से चार्ज कर सकती है। अगर कभी आप पहल करेंगी तो यकीन मानें आपके पार्टनर को खुशी होगी और एक अच्छा सेक्स टाइम बीतेगा।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

और पढ़ें : कुछ इस तरह दें अपने पार्टनर को सरप्राइज

2. अपनी पसंद का जिक्र नहीं करना

सेक्स मिस्टेक्स में दूसरे गलती ये है कि अपनी पसंद का जिक्र नहीं करना। अक्सर पुरुष सेक्स में जल्दबाजी करते हैं और फीमेल्स को चाहिए कि उनका पार्टनर सेक्शुअल इंटरकोर्स (Sexual Intercourse) से ज्यादा फोरप्ले करें। अगर आपके पुरुष साथी को बताएं कि आपको फोरप्ले पसंद है, तो यह बेहतर होगा। यकीनन, एक बार उनको आपकी जरूरत समझ आ गई, तो वे आपकी हर इच्छा पूरी करने की कोशिश करेंगे और आपकी सेक्स लाइफ और भी इंटरेस्टिंग बन जाएगी।

और पढ़ें : कुछ इस तरह करें अपनी पार्टनर को सेक्स के लिए एक्साइटेड

3. सेक्स के लिए हमेशा ना कहना सबसे बड़ी सेक्स मिस्टेक्स में से है एक

आमतौर पर होता है कि यौन संबंध के लिए पति ही पत्नी को मनाता है और महिलाएं ज्यादातर ना ना ही करती हैं, लेकिन हमेशा ऐसा करना ठीक नहीं है। आज मूड नहीं है कि रट, तुम्हें बस यही करना होता है, कभी और जैसे बहाने आपके रिश्ते के लिए खतरनाक हो सकते हैं। अपने इस व्यवहार को बदलें। एक बार मूड को बदलकर यौन क्रिया के लिए खुद को तैयार करें। यकीन मानें आपको अच्छा फील होगा।

और पढ़ें : इन तरीकों से उठाएं देर तक सेक्स करने का आनंद, बढ़ाएं अपना सेक्स टाइम

4. सेक्स मिस्टेक्स : ज्यादा देर तक बातें करना

अब आप इसे सेक्स मिस्टेक्स कहें या एक्सपेक्टेशन। दरअसल महिलाओं को सेक्शुअल रिलेशनशिप (Sexual relationship) के दौरान बात करना पसंद होता है। वहीं, पुरुषों को महिलाओं का बिस्तर पर लंबी-लंबी बातें करना पसंद नहीं आता है। इसलिए, इंटिमेट होने के दौरान पार्टनर से बातें थोड़ा कम करें। अभी इस पल का लुत्फ उठाएं और अपने पार्टनर को भी खुश रखें। आपको बातें करनी ही हैं तो कुछ रोमांटिक बातें करें, जिससे पति और उत्साहित हो।

5. सेक्स मिस्टेक्स: सेक्स के बाद व्यवहार पर दें ध्यान

अक्सर महिलाएं सेक्स के बाद “तुम तो बड़े बेशर्म हो” ”हो गई तुम्हारे मन की” जैसी फालतू बातें बोलकर अपने पार्टनर का मूड ऑफ कर देती हैं। लेकिन ऐसा करना सही नहीं है। इससे अगले दिन अगर पति का मूड होगा भी, तो वह कुछ भी नया करने में संकोच कर सकता है। इसका असर आपकी सेक्स लाइफ पर ही पड़ेगा। यकीन मानिए यह महिलाओं की सबसे बड़ी सेक्स मिस्टेक्स (Sex mistake) में से एक है। अच्छी सेक्स लाइफ के साथ रिलेशनशिप में भी मिठास आ सके। इसके लिए आपको अपनी यह आदत सुधारनी होगी

और पढ़ें : रुटीन की सेक्स पुजिशन से कुछ हटकर करना है ट्राय तो इन्हें आजमाएं

6. बंधनों में बांधना है सेक्स मिस्टेक्स में से एक

सेक्स के दौरान ज्यादातर महिलाएं पुरुष साथी को कुछ नियमों में बांध देती हैं। जैसे- समय का ध्यान, लाइट ऑफ करना आदि। इस तरह की महिलाओं की सेक्स मिस्टेक्स से बेडरूम में पति का मूड काफी खराब हो जाता है। इससे बचने के लिए महिला को चाहिए कि पति को किसी तरह के बंधन में न बांधे। बल्कि अपनी सोच को बदले। किसी दिन सुबह उठने में थोड़ा लेट भी हो जाए तो क्या।

7. सेक्स मिस्टेक्स: नए प्रयोग से इंकार करना

बहुत-सी महिलाओं की यह भी आदत होती है कि वे सेक्स में नए एक्सपेरिमेंट करने से कतराती हैं। पति द्वारा दिए गए किसी भी प्रपोजल जैसे नई सेक्स पुजिशन (Sex positions), किसिंग स्टाइल (Kissing style) आदि से इंकार कर देती हैं, जिससे पार्टनर का मूड खराब हो सकता है और वह सेक्स न करने का मन बना लता है। इसलिए, महिलाओं की अनजाने में की गई ऐसी सेक्स मिस्टेक्स पार्टनर को टर्न ऑफ कर देती हैं।

और पढ़ें : Anal Sex: एनल सेक्स से जुड़े मिथक और उनके पीछे का सच

8. सेक्स मिस्टेक्स: उत्साह में कमी

यौन संबंध स्थापित करने के दौरान कई बार महिलाएं अपने एक्ससाइटमेंट को दबाए रखती हैं। उनको लगता है कि पुरुष साथी कुछ गलत न समझे। महिलाओं की कई सेक्स मिस्टेक्स (Sex mistakes) में से यह काफी आम है। ऐसा करने से पुरुष साथी को लगता है कि आप सिर्फ फॉर्मेलिटी निभा रही हैं। इससे पार्टनर काफी निराश महसूस करता है जिसका सीधा असर आपके यौन संबंधों पर पड़ता है। इन प्रकार की सेक्स मिस्टेक्स से बचने के लिए आपको चाहिए कि बेड पर पूरे जोश के साथ पार्टनर का साथ दें।

9. सेक्स मिस्टेक्स: पार्टनर की सराहना करें

गौरतलब है कि पुरुष अपनी महिला साथी को आनंद की चरम सीमा तक पहुंचाने के लिए हर मुमकिन कोशिश करते हैं। हालांकि, यह सभी जानते हैं कि हर महिला को ऑर्गेज्म (Orgasm) नहीं होता है। इसलिए, उनके प्रयासों की सराहना करें और सेक्स के बारे में आपको क्या पसंद है क्या नापसंद अपने साथी को बताएं। अपनी सेक्स लाइफ में उत्सुकता को बनाए रखने के लिए महिलाओं को सेक्स के समय गलतियां करने से बचना चाहिए।

महिलाओं की सेक्स मिस्टेक्स पर आधारित आपको यह लेख कैसा लगा? हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं साथ ही अगर आपका इस विषय से जुड़ा हुआ कोई सवाल या सुझाव है तो वो भी आप हमारे साथ साझा कर सकते हैं

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Safe sex. https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/healthyliving/safe-sex. Accessed On 18 September, 2020.

Sexual Health. https://www.cdc.gov/sexualhealth/Default.html. Accessed On 18 September, 2020.

Tips for using condoms and dental dams. https://www.hiv.va.gov/patient/daily/sex/condom-tips.asp. Accessed On 18 September, 2020.

Sexual health and aging: Keep the passion alive. https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/sexual-health/in-depth/sexual-health/art-20046698. Accessed On 18 September, 2020.

How to have sex while managing the risk of COVID-19. https://www.tht.org.uk/news/how-have-sex-while-managing-risk-covid-19. Accessed On 18 September, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Shikha Patel द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 16/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड