home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

सेक्स ड्राइव हो गई है कमजोर, इन तरीकों से करें बूस्ट

द्वारा प्रायोजित:

सेक्स ड्राइव हो गई है कमजोर, इन तरीकों से करें बूस्ट

इस बात में कोई शक नहीं है कि एक सफल रिश्ते के लिए खुशहाल यौन जीवन भी खास मायने रखता है। कोई भी व्यक्ति नीरस सेक्स लाइफ की इच्छा नहीं रखता है। एक अच्छी सेक्स लाइफ में स्टेमिना बहुत मायने रखता है। आज के इस भागदौड़ भरे समय में खराब लाइफस्टाइल, गलत खानपान की आदते, स्ट्रेस और प्रदूषण के चलते लोगों की सेक्स की इच्छा (शारीरिक संबंधन की इच्छा) और परफॉर्मेंस प्रभावित होने लगी है। कई लोगों की यह परेशानी है कि वे अपनी पार्टनर को पूरी तरह सैटिस्फाई नहीं कर पाते हैं। सेक्स टाइम को बढ़ाने के लिए बहुत सारे पुरुष कई तरह की दवाओं का सेवन करते हैं। इन दवाओं का लंबे समय तक सेवन करना शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इससे बेहतर होगा कि आप कुछ नेचुरल तरीकों से स्टैमिना को बूस्ट करें। आइए जानते हैं कैसे बढ़ाएं सेक्स टाइम…

‘कैसे बढ़ाएं सेक्स टाइम’ क्या आपके मन में भी हर समय यह सवाल आता है तो आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जो सेक्स टाइम बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे। सेक्स टाइम को बढ़ाने के तरीको के बारे में बात करने से पहले जानते हैं सेक्स करने की एवरेज ड्यूरेशन क्या होती है।

और पढ़ेंः सेक्स के वक्त आप भी करते हैं फ्लूइड बॉन्डिंग? तो जान लें ये बातें

सेक्स करने की एवरेज ड्यूरेशन क्या होती है?

सोसायटी ऑफ सेक्स थेरेपी एंड रिसर्च द्वारा 2005 में किए गए एक सर्वे के अनुसार वजायना सेक्स तीन से सात मिनट तक चलता है। सर्वेक्षण के अनुसार, एक से दो मिनट तक चलने वाला सेक्स ‘टू शॉर्ट’ माना जाता है और दस से तीस मिनट तक चलने वाले वजायना सेक्स को ‘टू लॉन्ग’ माना जाता है। अब सवाल यह है कि आखिर सेक्स की टाइमिंग कितनी होनी चाहिए। सेक्स थेरेपिस्ट कहते हैं कि 7 से 13 मिनट सेक्स की आइडियल टाइमिंग होती है।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

इन टिप्स को फॉलो कर बढ़ाएं सेक्स टाइमिंग

कैसे बढ़ाएं सेक्स टाइम टिप्स 1: स्ट्रेस को कहें बाय बाय

सबसे पहले आपको अपने दिमाग को स्ट्रेस से फ्री करना होगा। बहुत सारे पुरुष जो बेड पर अपनी पार्टनर को खुश नहीं कर पाते वो इस बात का इतना स्ट्रेस ले लेते हैं कि वो खुद को दबाव में डाल लेते हैं। उनके मन में हर समय यहीं सवाल आते हैं कि कैसे होगा? क्या होगा? तो सेक्स टाइम को बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको अपने इस मेंटल प्रेशर से फ्री करना होगा।

और पढ़ेंः पुराने सेक्स के तरीकों को बदलें अब ट्राई करें सेक्स के नए तरीके

कैसे बढ़ाएं सेक्स टाइम टिप्स 2: खुद को किसी तरह बांध के न रखें

बहुत सारे कपल्स होते हैं जो यह तय करके रखते हैं कि हफ्ते या महीने में बस एक बार करेंगे। बस वीकेंड पर करेंगे। यह सही नहीं है। ऐसा करना रिश्ते के लिए अच्छा नहीं होता। सेक्स करने में कितना ही समय लगता है। आप दोनों का जब जब मन करे तब सेक्स करें। इससे आपका स्टैमिना लंबे समय तक बना रहेगा।

[mc4wp_form id=”183492″]

कैसे बढ़ाएं सेक्स टाइम टिप्स 3: डायट का रखें खास ख्याल

सेक्स टाइमिंग को बढ़ाने के लिए डायट का ध्यान रखना भी अति आवश्यक है। जितना हो सके डायट में लो फैट चीजों को शामिल करें। फल और सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। यह आपको स्वस्थ रखने में तो मदद करेगा ही साथ ही आपकी शारीरिक के साथ मानसिक शक्ति को भी बढ़ाता है। आप डायट में प्रोटीन युक्त चीजों को शामिल कर सकते हैं। इससे भी आपको फायदा होगा। इसके लिए अंडे का सफेद हिस्सा, मछली, चिकन, दूध और दूध से बनी चीजों का सेवन करना बेहतर होगा।

कैसे बढ़ाएं सेक्स टाइम टिप्स 4: एल्कोहॉल और सिगरेट से रखे खुद को कोसों दूर

यदि आप अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाकर रखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने लाइफस्टाइल में इस बदलाव को करने की जरूरत है। जितना हो सके उतना एल्कोहॉल और सिगरेट से दूरी बनाकर रखें। ये आपके शरीर को कमजोर बनाता है।

कैसे बढ़ाएं सेक्स टाइम टिप्स 5: लूब्रिकेशन का इस्तेमाल करें

“द जर्नल ऑफ सेक्शुअल मेडिसिन” के एक शोध के अनुसार, जो पुरुष सेक्स करते वक्त लूब्रिकेशन और कॉन्डम का प्रयोग करते हैं उनकी सेक्स टाइमिंग अच्छी होती है और वो सेक्स लाइफ का ज्यादा आनंद उठा पाते हैं।

और पढ़ें : सेक्स के बाद इमोशनल बॉन्डिंग बढ़ाता है आफ्टरप्ले

कैसे बढ़ाएं सेक्स टाइम, ये एक्सरसाइज करेंगी आपकी मदद

कैसे बढ़ाएं सेक्स टाइम टिप्स 1: पुशअप्स (Push ups)

आप शुरुआत पुशअप्स से कर सकते हैं। यदि आप पहली बार या पुशअप्स कर रहे हैं तो किसी एक्सपर्ट की देखरेख में करें। वो आपको सही तरीके से पुशअप्स करना बताएंगे। पुशअप्स करने से शरीर मजबूत होता है।

कैसे बढ़ाएं सेक्स टाइम टिप्स 2: बाइसेप्स (Biceps)

बाइसेप्स स्ट्रांग होंगे तो आप भारी वजन को आसानी से लिफ्ट कर सकते हैं। साथ ही आपका स्टैमिना बिल्ड करता है। यह आपकी सेक्स लाइफ में रंग भरने में मदद करेगा। इसके लिए आप बाइसेप कर्ल्स (bicep curls), चिन अप्स (chin-ups), और बेंट ओवर रो (bent-over row) एक्सरसाइज कर सकते हैं।

और पढ़ें : प्रेग्नेंसी में सेक्स ड्राइव को कैसे बढ़ाएं?

कैसे बढ़ाएं सेक्स टाइम टिप्स 3: ट्राइसेप्स (Triceps)

मजबूत ट्राइसेप्स न सिर्फ आपकी बाजुओं को मजबूत और सुडौल बनाता है, बल्कि आपके ऊपरी शरीर की शक्ति का भी निर्माण करने में मदद करता है। ट्राइसेप्स के लिए आप बेंच प्रेस (bench press), ट्राइसेप्स एक्सटेंशन (triceps extension), ट्राइसेप्स पुल डाउन और पुश डाउन (triceps pull-down or push-down) एक्सरसाइज कर सकते हैं।

कैसे बढ़ाएं सेक्स टाइम टिप्स 4: एब्डोमिनल (Abdominal)

जब आपके पास मजबूत एब्स होते हैं तो आपके पास एक मजबूत कोर (core) होता है। इससे आप अधिक संतुलित रहते हैं। साथ ही आपको बहुत रेयर पीठ दर्द की शिकायत होती है। इसके लिए आप सिटअप्स (sit-ups), प्लैंक्स (planks) और हाई नीस (high knees) का सहारा ले सकते हैं।

और पढ़ें – रिलेशनशिप टिप्स : हर रिलेशनशिप में इंटिमेसी होनी क्यों जरूरी है?

ओवरऑल पर्फोर्मेंस के लिए डायट में इन चीजों को करें शामिल:

सेक्स टाइम को बढ़ाना चाहते हैं तो बहुत सारे न्युट्रिएंट्स की जरूरत होती है। निम्नलिखित चीजों को डायट में शामिल करने से आपको ओवरऑल पर्फोर्मेंस इम्प्रूव करने में मदद होगी:

कैप्सेसिन (Capsaicin)

कैप्सेसिन ज्यादातर हॉट पेपर में मिलता है जो आपके एंड्योरेंस को बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए आप चिली पेपर (chili peppers), स्वीट पेपर (sweet peppers) और जिंजर रूट (ginger root) का सेवन कर सकते हैं।

और पढ़ें : बच्चों के बाद सेक्स लाइफ को कैसे बनाएं ‘हॉट’?

पोटेशियम (Potassium)

पोटेशियम आपकी मांसपेशियों और कोशिकाओं को हाइड्रेटेड रखता है। यह जल्दी रिकवरी में मदद करता है। साथ ही यह आपके चयापचय को बढ़ाता है। ये सारी बिंदु स्टैमिना को बढ़ाने के लिए जरूरी होते हैं। इसके लिए आप केला, पालक, ब्रोकली, टमाटर, गाजर, योगर्ट और क्विनोआ को डायट में शामिल कर सकते हैं।

कॉम्पलेक्स कार्ब (Complex carbs)

ब्रेड और पास्ता से मिलने वाला कार्ब आपके स्टैमिना को खत्म करता है। कॉम्पलेक्स कार्ब ऐसा नहीं करता है। यह लंबे समय तक एनर्जी को बूस्ट करने में मदद करता है। इसके लिए ओटमील, शकरकंदी, ब्राउन राइस, कोर्न, मटर, ड्रायड बींस आदि को ले सकते हैं।

प्रोटीन (Protein)

प्रोटीन के लिए आप अंडे, टोफू, नट्स, रेड मीट, फिश, योगर्ट, चीज और मिल्क को ले सकते हैं।

हैलो स्वास्थ्य आपको किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं प्रदान करता है। सेक्स से जुड़े किसी भी मुद्दे पर अगर आपका कोई सवाल है, तो कृपया इस बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Can certain foods boost men’s libido?: https://www.piedmont.org/living-better/can-certain-foods-boost-mens-libido Accessed June 24, 2020

A systematic review of sexual satisfaction: https://www.sciencedirect.com/science/article/pii/S1697260014700389?via%3Dihub Accessed June 24, 2020

Exercise To Improve Bedroom Performance: https://www.menshealth.com.au/pelvic-gym-exercises-improve-sexual-performance Accessed June 24, 2020

Tips to Improve Your Sex Life: https://www.helpguide.org/harvard/tips-to-improve-your-sex-life.htm Accessed June 24, 2020

20+ Best Foods to Boost Your Sex Life: https://www.readersdigest.ca/health/relationships/8-foods-boost-your-sex-life/ Accessed June 24, 2020

ways to help yourself to a better sex life: https://www.health.harvard.edu/healthbeat/11-ways-to-help-yourself-to-a-better-sex-life Accessed June 24, 2020

All-natural tips to improve your sex life: https://www.health.harvard.edu/mens-health/all-natural-tips-to-improve-your-sex-life Accessed June 24, 2020

Predictors of Sexual Dysfunction Incidence and Remission in Men: https://onlinelibrary.wiley.com/doi/abs/10.1111/jsm.12483 Accessed June 24, 2020

लेखक की तस्वीर badge
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 16/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड