home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

ये 7 आरामदायक सेक्स पोजीशन (पुजिशन) जिसे महिलाएं करती हैं पसंद

ये 7 आरामदायक सेक्स पोजीशन (पुजिशन) जिसे महिलाएं करती हैं पसंद

सेक्स कितना अच्छा क्यों न हो लेकिन हर किसी की मन में ‘थोड़ा और’ की चाहत होती है। सेक्स को एंजॉय करने के लिए दोनों पार्टनर का कंफर्टेबल होना बहुत जरूरी होता है। यदि दोनों में से कोई पार्टनर भी कंफर्टेबल नहीं होता तो सारा मजा किरकिरा हो जाता है। सेक्स को एंजॉय करने के लिए आरामदायक सेक्स पोजीशन (पुजिशन) का चयन करना जरूरी होता है। हर किसी को अलग-अलग पोजीशन (पुजिशन) पसंद होती है। ये लोगों के टेस्ट पर निर्भर करता है कि उन्हें कंफर्टेबल सेक्स पसंद है या पेनफुल सेक्स। लेकिन कुछ लोग होते हैं जो सेक्स पोजीशन (पुजिशन) को लेकर बहुत नखरीले होते हैं। इससे उनका पार्टनर भी कहीं कही खुश नहीं रहता है। ऐसे में आप कुछ कंफर्टेबल पोजीशन (पुजिशन) ट्राय कर सकती हैं जो आपको अच्छा फील कराने के साथ आप दोनों की बॉन्डिंग को मजबूत करने में मदद करेंगे। आइए जानते हैं कुछ आरामदायक सेक्स पोजीशन (पुजिशन) (पुजिशन) के बारे में जो आप दोनों को पूरी तर से संतुष्ट करने में मदद करेंगे।

आरामदायक सेक्स पोजीशन (पुजिशन): सिजलिंग मिशनरी पोजीशन (पुजिशन) (Sizzling missionary)

क्लासिक मिशनरी करके बोर हो गए हैं तो इस बार सिजलिंग मिशनरी पोजीशन (पुजिशन) को ट्राय कर सकते हैं। इसे स्टैंड एंड डिलीवर सेक्स पोजीशन (पुजिशन) भी कहते हैं। इसे आप किचन स्लैब पर कर सकते हैं। इसमें आपको अपने पैरों को चौड़ा करने की जगह अपने पार्टनर को टांगों से फोल्ड करना है। आपका पार्टनर इसमें सीधा खड़ा होगा। महिलाओं को यह सेक्स पोजीशन (पुजिशन) काफी कम्फर्टेबल लगती है और बेहद पसंद होती है। यही कारण है कि इसमें महिला का पूरा साथ भी मिलता है।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

और पढ़ें: A-Z सेक्स टर्मिनोलॉजी: सेक्स टर्म करते हैं परेशान तो ये डिक्शनरी आ सकती है काम

आरामदायक सेक्स पोजीशन (पुजिशन) : स्पूनिंग सेक्स पोजीशन (पुजिशन) (Spooning Sex Position)

spooning position

स्पूनिंग सेक्स पोजीशन (पुजिशन) को साइड कडल पोजीशन (Side cuddle position) भी कहते हैं। इसमें पार्टनर्स के बीच किसी तरह का कोई आई कॉन्टेक्ट नहीं होता है। लेकिन यह भी कंफर्टेबल पोजीशन (पुजिशन) में से एक है। महिलाओं और पुरुष दोनों को यह बहुत पसंद होती है। इस पोजीशन (पुजिशन) से दोनों के बीच इमोश्नल बॉन्डिंग होती है। ऑर्गेज्म के लिए भी इस सेक्स पोजीशन (पुजिशन) को अच्छा बताया जाता है। इस पोजीशन (पुजिशन) में कपल एक डायरेक्शन में सोते हैं। मेल पार्टनर की तरफ महिला की कमर होती है। कमर पर रबिंग करते हुए वो पीछे से इंटरकोर्स कर सकते हैं। इस पोजीशन (पुजिशन) को गर्भावस्था के आखिरी ट्राईमेस्टर में भी किया जा सकता है। ज्यादातर पार्टनर्स की यह सेक्स पोजीशन (पुजिशन) पहली पसंद होती है।

आरामदायक सेक्स पोजीशन (पुजिशन) : पीलो सेक्स पोजीशन (पुजिशन) (Pillow Sex Position)

यदि आपकी पार्टनर की डीप न जाने की शिकायत करती हैं तो यह सेक्स पोजीशन (पुजिशन) आपके लिए बेस्ट है। इसमें आपको कुछ नहीं करना। आप जैसे नॉर्मल क्लासिक मिशनरी पोजीशन (पुजिशन) करते हैं वही करना है। बस आपको उनके बट के नीचे पीलो रखना है। अपने घुटनों को मोड़ें और पेल्विस एरिया को ऊपर की ओर करने और जोर लगाने के लिए जितना हो सकें पैरों को फैलाएं। यह पोजीशन (पुजिशन) भी लड़कियों को बेहद पसंद आती है।

आरामदायक सेक्स पोजीशन (पुजिशन) : फोल्डेड डेक चेयर पोजीशन (पुजिशन) (Folded Deck Chair Position)

जो पुरुष अपने पार्टर पर डोमिनेंट होना चाहते हैं उनके लिए यह पोजीशन (पुजिशन) पर्फेक्ट है। तस्वीर में आप देख सकते हैं कि इस पोजीशन (पुजिशन) में महिला बिल्कुल फोल्ड हो जाती है। इसमें महिला अपने पैरों को पुरुष के कंधों पर रखती है। इस पोजीशन (पुजिशन) में महिलाओं को डीप महसूस होता है और चर्म सुख की प्राप्ती होती है।

और पढ़ें : सेक्स के बाद इमोशनल बॉन्डिंग बढ़ाता है आफ्टरप्ले

आरामदायक सेक्स पोजीशन: 69 पोजीशन (पुजिशन) (69 Position)

यदि सब कुछ ट्राय करने के बावजूद भी महिला को सेक्स करते समय दर्द हो रहा है। खासकर लिंग के प्रवेश करते समय तो कुछ समय के लिए ऐसा न करें। इसकी जगह सेंसुअल टच, इरोटिक मसाज और प्लेजर पर ध्यान दें। इसी बीच जैसे ही आपके पार्टनर का मूड बने तो आप 69 ट्राय करें। ओरल सेक्स ज्यादातर लोगों के पसंद होता है और जब दोनों लोग एक साथ ओरल सेक्स करते हैं तो उसकी बात ही अलग होती है। इस पोजीशन (पुजिशन) में दोनों को बराबर सुख प्राप्त होता है।

आरामदायक सेक्स पोजीशन: काऊगर्ल पोजीशन (पुजिशन) (Cowgirl Position)

बहुत सारी महिलाओं को काऊगर्ल पोजीशन (पुजिशन) बहुत पसंद होती है। इसमें सारा कंट्रोल महिला के पास होता है। इसे वुमन ऑन टॉप पोजीशन (पुजिशन) भी कहते हैं। पुरुषों को यह पोजीशन (पुजिशन) इसलिए पसंद होती है क्योंकि इसमें उनकी ज्यादा एनर्जी नहीं लगती। इस पोजीशन (पुजिशन) में पुरुष महिला को आई कांटेक्ट, किसिंग, प्यार से स्पर्श करके कॉम्पलीमेंट देते हैं। साथ ही इस पोजीशन (पुजिशन) में लिंग गहराई तक जाता है। महिलाओं को ये पोजीशन (पुजिशन) कंफर्टेबल लगती है और इसमें उन्हें अधिक संतुष्टी भी मिलती है। यह पोजीशन (पुजिशन) कपल्स के बीच इमोशनली और फिजिकली इंटिमेसी को बढ़ाती है।

और पढ़ें – रिलेशनशिप टिप्स : हर रिलेशनशिप में इंटिमेसी होनी क्यों जरूरी है?

आरामदायक सेक्स पोजीशन (पुजिशन): लोटस सेक्स पोजिशन (Lotus Sex Position)

Image result for women on top position

यदि आपकी सेक्स लाइफ बोरिंग हो गई है तो इसमें तड़का लगाने के लिए कपल्स लोटस सेक्स पोजीशन (पुजिशन) ट्राय कर सकते हैं। ये पोजीशन (पुजिशन) इंटिमेसी का एहसास दिलाती है। इस पोजीशन (पुजिशन) में पुरुष क्रॉस लेग पोजीशन (पुजिशन) में बैठता है और महिला उसकी गोद में बैठती है। महिला अपने हाथों और पैरों को हाथों और पैरों से लपेट लेती है। इस पोजीशन (पुजिशन) में कपल्स स्लो मूव्स करते हैं। एक रोमेंटिक सेक्स के लिए यह पोजीशन (पुजिशन) परफेक्ट है।

आरामदायक सेक्स पोजीशन (पुजिशन): फेस ऑफ पोजीशन (पुजिशन) (Face Off Position)

इस पोजीशन (पुजिशन) में मेल पार्टनर बैड के साइड में पैर नीचे लटकाकर बैठता है और अपनी फीमेल पार्टनर को अपनी गोद में बिठाता है। दोनों का चेहरा इस दौरान एक दूसरे की तरफ होता है। एक शोध के अनुसार, महिलाओं को यह सेक्स पोजीशन (पुजिशन) बेहद पसंद होती है। इसमें महिलाओं को अधिक जोर महसूस होता है जिस वजह से यह उनकी पहली पसंद होती है।

और पढ़ें : बच्चों के बाद सेक्स लाइफ को कैसे बनाएं ‘हॉट’?

यदि आप रोज एक जैसी सेक्स पोजीशन (पुजिशन) को करके बोर हो गए हैं तो आप ऊपर बताई सेक्स पोजीशन (पुजिशन) को ट्राय कर अपनी सेक्स लाइफ में रंग भर सकते हैं। ये सारी पोजीशन (पुजिशन) महिलाओं को बेहद पसंद होती हैं। साथ ही ये काफी आरामदायक भी हैं। इसमें आपको या आपके पार्टनर को किसी तरह की तकलीफ नहीं होगी।

सेक्स को प्लेजर बढ़ाने के लिए इन टिप्स को भी कर सकते हैं फॉलो

  • सेक्स के पहले फोरप्ले जरूर करें। इससे दोनों का मूड सेक्स के लिए बनता है। इसमें किसिंग, सकिंग, प्यार से एक दूसरे को सहलाना शामिल है।
  • अगर इंटरकोर्स के दौरान महिला पार्टनर को दर्द होता है या पेनेट्रेशन ठीक से नहीं हो पाता, तो ऐसे में लुब्रिकेंट का उपयोग मदद कर सकता है। कई कपल्स ऐसी किसी परेशानी न होने पर भी प्लेजर को बढ़ाने के लिए लुब्रिकेंट का उपयोग करते हैं।
  • सेक्स के लिए ऐसी पुजिशन को अपनाएं जिसमें दोनों सहज रहें। किसी एक की पसंद के आधार पर निर्णय न लें।

 

आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा और आरामदायक सेक्स पोजीशन (पुजिशन) से संबंधित जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से संपर्क जरूर करें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Sex Position: https://sexinfo.soc.ucsb.edu/article/sex-positions Accessed June 23, 2020

Comfortable Sex Positions: https://www.womenshealth.com.au/positions-to-try-if-sex-is-painful Accessed June 23, 2020

Top Sex Positions: https://www.healthywomen.org/content/article/top-sex-positions-every-type-orgasm Accessed June 23, 2020

Sexual Activities as Risk Factors of Rotator Cuff Lesions: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6244532/ Accessed June 23, 2020

Sex Positions: https://sexinfo.soc.ucsb.edu/article/sex-positions Accessed June 23, 2020

लेखक की तस्वीर badge
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 16/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड